Saturday, March 26, 2011

प्रादेशिक समाचार-26.03.2011

मुख्य समाचार

ऽ  हरियाणा में रेल ट्रैकों पर धरना दे रहे जाटों ने अपना आंदोलन वापिस ले लिया है और ट्रैक खाली कर दिए है।
ऽ  जाट आरक्षण संघर्ष समिति हरियाणा के प्रमुख श्री हवा सिंह सांगवान ने कहा है कि यदि एक माह के भीतर उनकी मांगे न मानी गई तो वे आंदोलन दोबारा शुरू कर देंगे।
ऽ  मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज लोहारू क्षेत्र के विकास के लिए अनेक योजनाओं की घोषणा की।
ऽ  रोहतक जिले में भूमि अधिग्रहण के विरोध पर धरने पर बैठे किसानों तथा पुलिस के बीच आज गांव साधखेड़ी में एक भिड़त हो गई।

    जाट आरक्षण संघर्ष समिति ने फिलहाल हरियाणा में अपना आंदोलन वापस ले लिया है। धरने पर बैठे आंदोलनकारियों ने रेल ट्रैंक खाली करने शुरू कर दिए है और अब तक पानीपत, हिसार, जींद, नरवाना, मय्यड़, सिवानी मंडी, सदुलपुर,  भटलौर इत्यादि स्थानों पर आंदोलनकारी रेल ट्रैंकों से हट गए है और रेल यातायात के सामान्य हो जाने की आशा है। हमारे रेवाड़ी संवाददाता ने खबर दी है कि रेवाड़ी में रेल ट्रैक पर बैइे लो उठ गए है। इस बीच आज आरक्षण समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री यशपाल मलिक ने हिसार के मय्यड़ गांव में जाट नेताओं से बैठक के बाद कहा कि तेरह सितंबर तक सरकार द्वारा मांगे माने जाने का इंतजारी करेंगे। गौरतलब है कि गत आंदोलन के दौरान तेरह सिंतबर को ही मय्यड़ गांव में एक जाट आंदोलनकारी सुनील श्योरान गोली लगने से शहीद हो गए थे।

    हरियाणा के प्रमुख जाट नेता श्री हवा सिंह सागवान ने कहा है कि मुख्यमंत्री ने उनकी लगभग सभी मांगे मान ली है एक माह के अंदर राज्य में  पिछड़ी श्रेणियंा आयोग का गठन किया जा रहा हैं । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को एक माह का समय आयोग के गठन के लिए कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए दिया गया है। जाट नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री उन्हें केंद्र में आरक्षण दिलवाने के लिए भी पैरवी करेंगे और गत दिनों आंदोलनकारियों के विरूद्ध दर्ज किए मामलें भी रद्द किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यदि मुख्यमंत्री ने अपने वादे को पूरा न किया तो वे दोबारा आंदोलन शुरू कर देगे।

    हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज लोहारू विधान सभा क्षेत्र में बहल में कन्या महाविद्यालय हरियाणा ग्रामीण विकास निधि के तहत पांच करोड़ रूपए कृषि नलकूपों के लिउ स्लैब प्रणाली फिर से लागू करने तथा लोहारू में हरियाणा  ष्शहरी विकास प्राधिकरण का सैक्टर विकसित करने की घोषणा की। श्री हुड्डा आज राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय श्री बंसी लाल तथा पर्वू मंत्री स्वर्गीय श्री सुरेंद्र सिंह की पुणय तिथि के अवसर पर लोहारू में आयसेजित एक विकास रैली को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने सांसद सुश्री श्रुति चौधरी द्वारा उठाई गई अधिकांश मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया जिनमें स्कूलों को अपग्रेड करने ग्रामीण क्षेत्रों में खेल स्टेडियमों का निर्माण कई स्थानों पर रेलवे फाटकों का निर्माण शामिल है। श्री हुड्डा ने लोहारू में दो और बल्क मिल्क कूलर देने की भी घोषणा की इसी तरह के तीन कूलर पहले से ही इस क्षेत्र को दिए जा चुके है। इस अवसर पर आबकारी एवं कराधान मंत्री श्रीमती किरण चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री श्री  भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में आज हरियाणा देश का एक विकासशील प्रदेश बन गया है।

    हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने केंद्र से गेहूॅ के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 100 रूपए प्रति क्ंिवटल बोनस देने का आग्रह किया है जो कृषक समुदाय के व्यापक हित में होंगा। आज रोहतक में संवददाताओं से बातचीत करते हुए श्री हुड्डा ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह तथा केंद्रीय कृषि मंत्री श्री शरद पवार दोंनो को पत्र लिख कर किसानों को बोनस देने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार यह सुनिश्चत करने के लिए प्रयासरत है कि किसानों को उनके उत्पाद का लाभकारी मूल्य मिलें।

    रोहतक जिला के गांव खेेड़ी साध में भूमि अधिग्रहण को लेकर धरने पर बैठे ग्रामीणों और पुलिस के बीच आज भिड़ंत हो गई। ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव किया, वहीं पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। भूमि अधिग्रहण के मुद्दे पर पिछले कई दिन से ग्रामीण खेड़ी साध में धरने पर बैठे हुए थे। इन ग्रामीणों की ओर से 27 मार्च को पंचायत का आयोजन भी किया जाना था। इसी के चलते गत दिवस रोहतक के उपायुक्त एवं जिला मजिस्टेªट विकास गुप्ता ने धारा 144 लागू कर दी थी। यहां भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। आज सुबह ही पुलिस ने धरनास्थल से ग्रामीणों को हटा दिया। जिसके बाद ग्रामीण भड़क गए और उन्होंने  पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। इस घटना में किसी के हताहत होने का समाचार नहीं है। फिलहाल रोहतक में स्थिति नियंत्रण में बनी हुई है। 

    केंद्रीय खेल एवं युवा मामलें मंत्री श्री अजय माकन ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा हरियाणा में खेल गतिविाियां बढ़ाने के लिए हर संभव सहायता की जाएगी। उन्होंने कहा कि सिरसा में केंद्र सरकार द्वारा फुटबॉल अकादमी और अंतर्राष्ट्रीय स्तर का फुटबॉल  स्टेडियम स्थापित किया जाएगा। श्री माकन आज सिरसा में आयोजित युवा मांडलों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे इस सम्मेलन में सिरसा संसदीय क्षेत्र के युवा मंडलों के हजारों सदस्यों ने भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सिरसा के सांसद डॉक्टर अशोक तंवर ने की। श्री माकन ने युवा मंडलों को स्पोर्टस किट्स भी प्रदान की।

    इंडियन नैशनल लोकदल ने छात्र संगठन इनसों ने हुड्डा सरकार द्वारा प्रदेश के छात्रों एवं यवुाओं के भविष्य के साथ किए जा रहे । कथित खिलवाड़ और सरकारी नौकरियों में भाई भतीजावाद के खिलाफ 28 मार्च से छात्र सत्याग्रह नाम का आंदोलन ष्शुरू करने का निर्णय लिया है। इस छात्र संत्याग्रह आंदोलन के अंतर्गत इनसों कार्यकर्ता तथा पदाधिकारियों की चार अलग अलग टीमें प्रदेश के सभी  जिलों से राष्ट्रपति भवन तक साइकिल यात्रा रैलियां करेंगी और चार अप्रैल को को महामहिम राष्ट्रपति को राज्य सरकार की छात्र एवं युवा विरोधी नीतियों के खिलाफ ज्ञापन दिया जाएगा।

    भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी ने कहा है कि उसे पूरी आशा है कि वाम मोर्चा पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में उत्तम प्रदर्शन करेगा क्योंकि  उनके गठनबंधन ने चुनौतियों का सामना करने के लिए अपने में बहुत बदलाव किए है। सी पी आई महासचिव श्री ए बी वर्धन ने आज चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जिन लोगों ने यह अटकलें लगाई थी कि वाम मोर्च पश्चिम बंगाल में चुनाव हार जाएगा वे गलत सिद्ध हो जाएंगे क्योंकि स्थिति अब वैसी नहीं है जैसी कुछ माह पूर्व थी।

    रिवाड़ी जिला प्रशासन ने बिना अनुमति के सथापित मोबाइल टॉवरों को हटाने का निर्णय लिया हैं पंशासन के प्रवक्ता ने बताया कि इस बारे में संबंधित कंपनियों को सूचना दे दी गई हैं रिवाड़ी ष्शहर में 76 में से 57 टॉर बिना अनुमति के लगाए गए है।
---------------------------------

No comments:

Post a Comment