Monday, March 21, 2011

सिरसा शहर में कपड़ा मार्केट का निर्माण करवाया जाएगा

सिरसा, 21 मार्च। शहरी निकाय, उद्योग एवं वाणिज्य राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा ने कहा कि सिरसा शहर में कपड़ा मार्केट का निर्माण करवाया जाएगा जहां पर कपड़ा व्यवसाय से जुड़े थोक व्यवसायी अपना व्यवसाय स्थापित कर सकेंगे।
    श्री कांडा कल झूथरा वाटिका में थोक कपड़ा व्यापारी एसोसिएशन द्वारा आयोजित होली मिलन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने यहां कपड़ा व्यवसासियों के साथ होली भी खेली और उनकी समस्याओं से रुबरु हुए। उन्होंने कहा कि सिरसा में हिसार और अंबाला की दर्ज पर एक सुंदर व सभी सुविधाओं से सुसज्जित कपड़ा मार्केट स्थापित की जाएगी जिससे कपड़े का व्यवसाय बढ़ेगा और पंजाब व राजस्थान के व्यवसायी ज्यादा से ज्यादा संख्या में आएंगे।
    उन्होंने कहा कि हरियाणा में औद्योगिक विकास एवं वाणिज्य गतिविधियों को बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने अपनी नई औद्योगिक एवं निवेश नीति 2011 घोषित की है जो पहली जनवरी से लागू हो गई है। राज्य की अर्थव्यवस्था राज्य घरेलु उत्पाद में अर्थव्यवस्था के द्वितीय व तृतीय क्षेत्रों के लगभग 84 प्रतिशत योगदान के साथ परिपक्वता की ओर बढ़ रही है। औद्योगिक निवेश आकर्षित करने में राज्य की उपलब्धियों तथा निवेश क्रियान्वयन दर को क्रमश सैंटर फॉर मॉनिटरिंग ऑफ इंडियन एकोनॉमिक व एसोचैम जैसी स्वतंत्र एजेंसियों द्वारा मान्यता दी गई है।
    श्री कांडा ने कहा कि राज्य सरकार के पास इस समय विदेशी तकनीकी/वित्तीय सहयोग की एक हजार से भी अधिक परियोजनाएं है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 9 लाख 42 हजार 896 करोड़ रुपए का निवेश हुआ है जबकि प्रदेश में अब तक 12 लाख 92 हजार 896 करोड़ रुपए का विदेश प्रत्यक्ष निवेश हुआ है। गत वर्ष के दौरान हरियाणा को निर्यात 42 हजार करोड़ रुपए के रुपए के स्तर को भी पार कर गया है इससे प्रतीत होता है कि हरियाणा औद्योगिक व वाणिज्य के क्षेत्र में देश के अव्वल राज्यों में शुमार हुआ है।

No comments:

Post a Comment