Saturday, March 26, 2011

स्टाफ नर्स पर ड्युटी के प्रति लापरवाही का आरो

 ओढां
    गांव नुहियांवाली के पूर्व सरपंच रामकुमार नेहरा ने उपायुक्त सिरसा को एक शिकायत पत्र में लिखा है कि गत 23 मार्च को रात को वो अपनी भतीजी माया देवी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओढ़ां में डिलीवरी करवाने हेतु लाया तो ड्युटी पर मौजूद स्टाफ नर्स गुरमेल कौर ने अपनी ड्युटी के प्रति लापरवाही बरतते हुए उसकी भतीजी को दाखिल करने से साफ मना कर दिया जिस कारण जच्चा बच्चा का जानी नुकसान हो सकता था। उसके बाद उन्होंने अपनी भतीजी माया देवी को सिरसा एक निजी नर्सिंग होम में दाखिल करवाकर डिलीवरी करवाई।
    रामकुमार नेहरा ने बताया कि स्टाफ नर्स गुरमेल कौर ने उसकी भतीजी को एडमिट करने हेतु राशन कार्ड, खून व पेशाव की जांच रिपोर्ट व अल्ट्रासाऊंड की रिपोर्ट मांगी जिस पर उन्होंने कहा कि उन्होंने कोई टेस्ट नहीं करवाया और यदि आवश्यक है तो अब करवा देते हैं। लेकिन स्टाफ नर्स ने कहा कि वो उसका इलाज नहीं कर सकती और आप इसे सिरसा ले जाएं जबकि माया देवी की हालत ज्यादा नाजुक थी और उसे चिकित्सा की अति आवश्यकता थी। उन्होंने लिखा है कि उस समय स्टाफ नर्स के अलावा अन्य कोई कर्मचारी या डाक्टर ड्युटी पर मौजूद नहीं था। पूर्व सरपंच ने मांग की है कि गुरमेल कौर स्टाफ नर्स व अनुपस्थित स्टाफ के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए।
    इस संबंध में स्टाफ नर्स गुरमेल कौर से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि दाखिल करने हेतु जच्चा की अल्ट्रा साऊंड, खून व पेशाब की जांच रिपोर्ट होना जरूरी है ताकि किसी प्रकार की अनहोनी न हो। उक्त मरीज के पास ये रिपोर्टें न होने के कारण उन्होंने उसे सिरसा रैफर करने हेतु नाम व पता पूछा तो उन्होंने अभद्र व्यवहार किया और बिना सूचना दिए जच्चा को लेकर चले गए।
    सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत डाक्टर जसकीरत सिंह ने कहा कि उस समय वे ड्युटी पर थे लेकिन जच्चा को लेकर आए लोगों ने कोई भी जानकारी या रिपोर्ट देने से मना करते हुए उल्टा स्टाफ नर्स के साथ बदसलूकी की।
    सीएचसी ओढ़ां इंचार्ज डॉ. सुमित जैन से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि 23 मार्च को पूरा स्टाफ ड्युटी पर था और स्टाफ ने किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती है तथा पूर्व सरपंच रामकुमार नेहरा का आरोप निराधार है।

No comments:

Post a Comment