Thursday, March 24, 2011

बीटी कॉटन का बीज अधिकृत बीज विक्रेता से ही खरीदे और रसीद प्राप्त करे

सिरसा, 24 मार्च। उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने किसानों से अपील की है कि वे बीटी कॉटन का बीज अधिकृत बीज विक्रेता से ही खरीदे और रसीद प्राप्त करे।
    उन्होंने कहा कि कृषि विभाग द्वारा जिला में विभिन्न बीज विक्रेताओं को लाइसेंस देकर अधिकृत किया है ताकि कोई भी विक्रेता जिला में नकदी बीज न बेच सके। जो किसान गुजरात या अन्य स्थानों से बीज लेकर आ रहे है वे बीज नकदी या घटिया स्तर का एफ-2 कैटेगरी का हो सकता है जिसकी किसानों की पैदावार पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है। किसानों को चाहिए कि वे कृषि विभाग की सलाह से ही विभाग द्वारा अधिकृत विक्रेताओं से ही बीज खरीदे।
    उप-कृषि निदेशक जगदीप बराड़ ने भी किसानों को सुझाव दिया है कि वे एक ही हाईब्रिड की बिजाई न करके अपने खेत में चार-पांच तरह की हाईब्रिड लगाए। जिला की भौगोलिक स्थिति  के अनुसार जल्द ही बिजाई से पहले बीटी हाईब्रिड कॉटन की सभी किस्मों की सूची किसानों को  उपलब्ध करवाई जाएगी जो जिले में अच्छी पैदावार देने में सक्षम होगी। उन्होंने बताया कि जिला में इस बार दो लाख हैक्टेयर भूमि में कपास फसल की बिजाई किए जाने की संभावना है। गत वर्ष जिला में 1 लाख 59 हजार हैक्टेयर भूमि पर नरमा व कपास फसल की बिजाई की गई थी। विभाग द्वारा संभावित बिजाई के क्षेत्र को मद्देनजर रखते हुए हर प्रकार की तैयारियां की है।

No comments:

Post a Comment