Monday, May 9, 2011

प्रादेशिक समाचार, हिन्दी तिथिः-09.05.2011

मुख्य समाचार:-
* हरियाणा सरकार ने शाहबाद को उपमंडल का दर्जा देने की घोषणा की है।
* हरियाणा में चालू वित्त वर्ष में किसानों को 12000 नए ट्यूबवैल कनेक्शन जारी किए जाएंगे।
* हरियाणा सरकार ने एक हजार करोड़ रूपये के लिये दस वर्ष की अवधि के हरियाणा सरकार स्टोक, प्रतिभूतियांे की अधिसूचना जारी की है।
* राज्यपाल जगन्नाथ पहाड़िया ने आज इंडो इजरायल प्रोजेक्ट उत्तम सब्जी केंद्र घरौंडा का दौरा किया।
* हरियाणा में कल तक 64 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहॅू की आवक हुई है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज शाहबाद की अनाज मंडी में शाहबाद से विधायक श्री अनिल धतौड़ी द्वारा आयोजित विकास रैली को संबोधित करते हुये शाहबाद तहसील कर दर्जा बढ़ाकर उसे उपमंडल बनाने की घोषणा की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने शाहबाद क्षेत्र के गांवों के विकास के लिये पांच करोड़ तथा नगरपालिका के सभी वार्डों के विकास कार्यों के लिये दो करोड़ रूपये देने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कुरूक्षेत्र से सांसद श्री नवीन जिंदल व स्थानीय विधायक की मांग पर शाहबाद में औद्योगकि परिसर स्थापित करने का आश्वासन देते हुये इस पर शीघ्र कार्रवाई के लिये कहा। उन्होंने शहीद उधम सिंह मेमोरियल के निर्माण के लिये कैबिनेट से मंजूरी लेने और तंगौर से तंगौरी तक सड़क पक्की करने, शाहबाद में कृषि विपणन बोर्ड द्वारा विभिन्न सड़कों का निर्माण और अजराना अनाज मंडी को शीघ्र पूरा कराने की भी घोषणा की।
------------------------------------
कृषि क्षेत्र में बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिये उत्त्र बिजली निगम ने इस वर्ष 12 हजार नये नलकूप कनैक्शन जारी करने का लक्ष्य रखा है। आप्रेशन सर्कल यमुनानगर में 23 सौ , सोनीपत में दो हजार, जींद में 1950, कैथल में 16 सौ, करनाल मंे 15 सौ, पानीपत में साढ़े सात सौ, झज्जर में पांच सौ पचास, कुरूक्षेत्र में 5 सौ, रोहतक में साढ़े चार सौ और आप्रेशन सर्कल अंबाला में चार सौ नये नलकूप कनेक्शन जारी किये जायेगे। उन्होंने बताया कि कृषि नलकूपों को प्रतिदिन आठ घंटे बिजली दी जा रही है और बत वर्ष सर्वाधिक बीस हजार एक सौ 99 नलकूप कनेक्शन जारी किये गये थे। यह पहले ही तय हो चुका है कि नये कनेक्शन लेने वालों को उर्जा बचत करने वाले बिजली के उपकरण स्थापित करना जरूरी होगा।
------------------------------------
विधायक आफताब अहमद ने बताया है कि मेवात में गर्मियों में पीने के पानी की कमी न होने देने के लिए मुख्यमंत्री ने नये ट्यूबवैल लगाने के लिये एक करोड़ रूपये मजूंर किये है। ये नये ट्यूबर्वल पहाड़ की तलहटी के साथ गांवों में लगाये जायेंगे। स्थानीय रेस्ट हाउस में आकाश्वाणी संवादददाता से बातचीत में उन्होंने कहा कि ये बोरिंग खंड के गांव बाई , देवला, नंगली, खेड़ला, मेवली, पल्ली, सादई व टपकण में लगाये जायेंगे। एक बोरिंग पर लगभग 6 लाख रूपये खर्च होंगे।
------------------------------------
हरियाणा के राज्यपाल जगन्नाथ पहाड़िया ने इंडो इजरायल प्रोजेक्ट उत्तम सब्जी केंद्र का अवलोकन करने करनाल से घरौडा पहुॅचे संस्थान पहुॅचने पर बागवानी विभाग की निदेशक सत्यवीर सिंह व उपायुक्त ने उनका स्वागत किया। राज्यपाल ने संस्थान में इजरायल तकनीक द्वारा नेट हाउस में उगाई गई टमाटर, शिमला मिर्च व खीरे की फसल को देखा और सब्जियों की गुणवत्ता और पैदावार की जानकारी ली। बागवानी निदेशक ने बताया कि यह तकनीक सब्जी उत्पादों के लिए बहुत फायंदे मंद है। इससे पूर्व राज्यपाल ने करनाल में एक एकड़ क्षेत्र में बनने एम डी डी बाल अनाथलाय का भूमि पूजन किया।
------------------------------------
ऐलना बाद से इनेलों विधायक अजय सिंह चौटाला ने ऐलनाबाद शहर में घटित दादी, पोती हत्या प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच की मांग करते हुये कहा है कि शहर में कानून व्यवस्था सरकार के काबू में नहीं है और राज्य में महिलाओं व बच्चों सहित कोई वर्ग सुरक्षित नहीं है। उन्होंने मांग की है कि दोषियों को गिरफतार कर पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा दिया जाए। श्री चौटाला ने कहा कि ऐसा न होने पर इनैलो आंदोलन करेगी ताकि मारी गई दादी पोती के परिवार को न्याय मिल सके। उन्होंने कहा कि आगामही विधानसभा सत्र में कानून व्यवस्था का मुद्दा जोर शोर से उठाया जायगा।
------------------------------------
प्रदेश सरकार ने कुल एक हजार करोड़ रूपये के लिये दस वर्ष की अवधि के हरियाणा सरकार स्टाक की बिक्री अधिसूचित की है। वित्त विभाग ने इस आश्य की अधिसूचना जारी कर दी है जिसके अनुसार इस ऋण का उपयोग राज्य सरकार के विकास कार्यों हेतु व्यवस्था के लिये किया जायेगा। सरकारी स्टाक की नीलामी कल रिजर्व बैकं द्वारा अपने मुबंई कार्यालय में की जायगी। नीलामी के लिये बोली कल तयशुदा लेन देन प्रणाली पर इलैक्ट्रॉनिक रूवरूप में देनी होगी।
------------------------------------
हरियाणा की मडियों में अब तक 64 लाख 17 हजार मीट्रिक टन से अधिक गेहॅू की आवक हुई जबकि गत वर्ष इस अवधि दौरान 63 लाख 61 हजार मीट्रिक टन से अधिक गेहॅू आया था। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के प्रवक्ता के अनुसार कुल आमद में से 64 लाख 14 हजार मीट्रिक टन से अधिक की खरीद सरकारी एजेंसियों ने की है जबकि शेष गेहॅू निजी व्यापारियों ने उठाया है। प्रवक्ता ने बताया कि सिरसा जिला 8 लाख लाख 96 हजार टन की आवक से प्रदेश में अग्रणी बना हुआ है।
------------------------------------
हरियाणा में अक्षय उर्जा संसाधनों को अपनाने और बढ़ावा देने वाली पंचायतों को राज्य व जिला स्तर पर दी जाने वाली पुरस्कार राशि में वृद्धि की गई है। एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार अब राज्य स्तरीय पुरस्कार में प्रथम पुरस्कार की राशि 4 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रूपये , द्वितीय पुरस्कार की राशि 3 से 4 लाख और तृतीय पुरस्कार की राशि दो से बढ़ाकर 3 लाख रूपये कर दी गई हैं। इसी प्रकार जिला स्तर पर दिये जाने वाले पुरस्कारों में पहला ईनाम 50 हजार का और दूसरा 25 हजार का होगा। नगद पुरस्कार के साथ एक प्रमाण पत्र भी दिया जायगा।
------------------------------------
ऐतिहासिक तीर्थ स्थल कपाल मोचन बिलासपुर के विकास के लिये सरकार ने 3 करोड़ रूपये की राशि मंजूर की है। जिला उपायुक्त अशोक सांगवान के अनुसार इस पैसे से जल्द ही सरोवर आदि को भव्य रूप देने का काम शुरू किया जायगा। उन्होंने बताया कि केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने इस क्षेत्र के विकास के लिये कुछ माह पहले 25 करोड़ रूपये की राशि मंजूर की थी जिससे विकास कार्य चल रहे है।
------------------------------------
महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक के स्नातक कक्षाओं के पाठ्यक्रमों की सैमेस्टर सिस्टम परीक्षायें दस मई से आरंभ हो रही है। परीक्षा नियंत्रक के अनुसार परीक्षाओं के सुचारू आयोजन के प्रबंध कर लिये गये है। परीक्षा संबंधी सामग्री 11 नोडल सेंटर पर भेज दी गई है और परीक्षा सारणी वैबसाइट पर उपलब्ध है। विश्वविद्यालय कर स्नातकोत्तर पाठ्रूक्रमों की सेमेस्टर सिस्टम परीक्षायें भी दस मई से ही प्रारंभ होगी।
------------------------------------
कन्या भू्रण हत्या रोकने के लिये सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा एक से 15 मई तक शुरू किये गये राज्य व्यापी अभियान के तहत विभाग ने 13 प्रचार यूनिटों के माध्यम से जींद जिले के लगभग 90 गांवों में प्रचार कर आम लोगों में चेतना जाग्रत करने का प्रयास किया है। नाटक , भजन , गीतों के माध्यम से ये मंडलियां जिले के 306 गांवों में प्रचार करेंगी।
------------------------------------

No comments:

Post a Comment