Wednesday, March 23, 2011

माधोसिघाना को बैंक की योजना अपना गांव के तहत गोद लिया गया

सिरसा
भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जिला के गांव माधोसिघाना को बैंक की योजना अपना गांव के तहत गोद लिया गया है। यह गांव सभी सुविधाओं वाला भारत का पहला गांव होगा जिसे विशेष मॉडल गांव का भी दर्जा दिया जाएगा।
    यह बात सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने भारतीय स्टेट बैंक के उपप्रबंध निदेशक श्री दिवाकर गुप्ता की उपस्थिति में गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में मॉडल रुम कम कम्प्यूटर लैब का उद्घाटन करने पश्चात समारोह में संबोधित करते हुए कही। इस माडल रुम की स्थापना अपना गांव योजना के तहत भारतीय स्टेट बैंक द्वारा की गई है जिसमें 46 इंच का एलसीडी टीवी, कम्प्यूटर व फर्नीचर आदि की व्यवस्था की गई है। बैंक द्वारा गांव में शौचालय, पानी की टंकियां, पशुओं के लिए खवेल, स्कूल में पानी का कूलर आदि की व्यवस्था की गई है। इन सभी का उद्घाटन भी आज किया गया। गांव की इन योजनाओं पर बंैक द्वारा 10 लाख रुपए की राशि खर्च की गई है।
    उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक की गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि गांव के विकास के लिए स्थानीय सांसद निधि योजना के तहत बैंक को धनराशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने गांव के विकास के लिए बैंक को 11 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि चूंकि भारतीय स्टेट बैंक ग्रामीण विकास के लिए आगे आया है इसलिए सरकार और प्रशासन के स्तर पर बैंक का पूरा सहयोग किया जाएगा।   
    भारतीय स्टेट बैंक के पूरे देश के सैकिंड इन कमांड डिप्टी प्रबंध निदेशक श्री दिवाकर गुप्ता ने कहा कि माधोसिघाना गांव के सभी बैंक उपभोक्ताओं के यूआईडी(यूनिक आइडंैटीफिकेशन कार्ड ) जारी किए जाएंगे। इससे उपभोक्ता बिजनेस कॉरेसपोंडैंट के माध्यम से लेन-देन कर सकेंगे। यूनिक आईडी कार्ड बनने के बाद किसी उपभोक्ता को बैंक तक भी नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि करनाल के  गांव के बाद माधोसिघाना गांव देश का दूसरा ऐसा गांव होगा जहां सभी उपभोक्ताओं की यूआईडी होगी।
    उन्होंने कहा कि देश में यूआईडी से लेन-देन करने के लिए बैंक द्वारा एक लाख बिजनेस प्रतिनिधियों की नियुक्ति की जाएगी और आने वाले एक वर्ष में और एक लाख बिजनेस प्रतिनिधियों की नियुक्ति होगी। उन्होंने कहा कि भारतीय स्टेट बैंक दूनिया का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है जिसकी ग्रामीण क्षेत्रों में 9 हजार से भी अधिक शाखा है। उन्होंने कहा कि भारतीय स्टेट बैंक ने पूरे देश में 500 गांवों को गोद लिया है। हरियाणा में पायलट प्रोजेक्ट के रुप में माधोसिघाना को गोद लिया गया है । इसके बाद और गांवों को गोद लिया जाएगा।
    श्री गुप्ता ने कहा कि भारतीय स्टेट बैंक द्वारा वित्तीय व्यवसाय के साथ-साथ सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्य भी करता रहता है। बैंक द्वारा गरीब परिवारों की लड़कियों को गोद लिया हुआ है जिनका शिक्षा का खर्च बैंक द्वारा वहन किया जा रहा है। माधोसिघाना गांव में भी बैंक ने एक दर्जन लड़कियों के शैक्षणिक खर्च का जिम्मा लिया। उन्होंने कहा कि बैंक द्वारा गोद लिए गए गांव में शौचालय, पानी की टंकियां, स्वच्छता संबंधी कार्य, सौलर लाईन लगवाना, खेल गतिविधियों को बढ़ाना व अन्य प्रकार के कार्य करवाए जाते रहेंगे
    उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए बैंक की गतिविधियों की सराहना की और कहा कि सिरसा जिला विभिन्न मामलों में देश में नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुका है जिससे जिला के लोगों में विभिन्न क्षेत्रों में जागरुकता भी आई है। उन्होंने आशा जताई कि बैंक का यह कदम अति सराहनीय है। जिला प्रशासन द्वारा बैंक को इन कार्यों के लिए निरन्तर सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूल में मॉडल रुम बनाने से वे निश्चित रुप से प्रभावित हुए है और ऐसा मॉडल रुम जिला के सभी सरकारी स्कूलों में भी तैयार करवाया जाएगा जिससे बच्चों को लाभ होगा
    इस अवसर पर सांसद डा. अशोक तंवर व श्री दिवाकर गुप्ता ने स्कूल की प्रतिभाशाली छात्राओं को एसबीआई टैलेंट अवार्ड से नवाजा। बैंक द्वारा 11 लड़कियों को भी गोद लिया गया। इसके साथ-साथ भारतीय स्टेट बैं की तरफ से रमेश कुमार को बैस्ट फार्मर अवार्ड, राम सिंह सिहाग को बैस्ट सोशल अवार्ड, प्रहलाद राय को बैस्ट टीचर अवार्ड भी दिया गया। कार्यक्रम में श्री दिवाकर गुप्ता के साथ उनकी धर्मपत्नी श्रीमती पूर्निमा गुप्ता, चंडीगढ़ के मुख्य महाप्रबंधक एस. के सहगल, महाप्रबंधक सुदिपन भदूड़ी, डीजीएम अमूल्य कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक सुनील शर्मा, दड़बा के पूर्व विधायक भरत सिंह बैनीवाल, जिला कांग्रेस प्रधान श्री मलकीत सिंह खोसा, ओमप्रकाश केहरवाला, गांव की सरपंच श्रीमती कमला देवी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment