Friday, May 27, 2011

प्रादेशिक समाचार, हिन्दी तिथिः-27.05.2011

आकाशवाणी चण्डीगढ़
मुख्य समाचार:-
* हरियाणा के राज्यपाल श्री जगन्नाथ पहाड़िया ने स्वयं सेवी संस्थाओं से समाज के निर्धनतम व्यक्ति तक चिकित्सा सुविधाएं पहुॅचाने का आह्वान किया है।
* श्रमिकों की लड़कियों और औद्योगिक संस्थानों में कार्यरत लड़कियों के लिए कन्यादान राशि बढ़ाकर 51 हजार रूपए की गई।
* करनाल जिले के घरौंडा खण्ड के गांव झिमर हेड़ी में स्मार्ट कार्ड योजना शुरू की गई है।
* सिरसा जिले में लाईसैंस और प्रमाण पत्र के बिना अवैध रूप से किसी भी प्रकार की मैडिकल प्रैक्टस नहीं करने दी जाएगी।
हरियाणा के राज्यपाल श्री जगन्नाथ पहाड़िया ने स्वयं सेवी संस्थाओं को समाज के प्रत्येक व्यक्ति तथा चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। वह रिवाड़ी में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू तथा प्रथम क्षेत्रीय विधायक राव अभय सिंह की पुण्य तिथि पर आयोजित चिकित्सा शिविर के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। राज्य पाल ने कहा कि दोनों महानभावों की इच्छा थी कि समाज के उपेक्षित तथा जरूरत मंद लोगों की पूर्ण सेवा की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय राव अभय सिंह ने सत्ता, संपति और शक्तिसम्पन्न होते हुए भी साधारण जीवन व्यतीत किया। इसलिए महापुरूषों की याद में चिकित्सा शिविर लगाकर सेवा करना जन सेवा करना राष्ट्र सेवा भी राज्यपाल ने कहा कि हरियाणा के सभी सरकारी अस्पतालों में ओ पी डी के रोगियों को निशुल्क दवाएं दी जा रही है। इससे पूर्व उनहोंने महान नेताओं को पुषाजलि अर्पित की और समाज सेवाओं को स्म्मानित किया।

हरियाणा सरकार ने श्रमिकों के लिए कन्यादान राशि 21 हजार रूपए से बढ़कार 51 हजार रूपए कर दी गई है। साथ ही साथ औद्योगिक संस्थानों में काम करनी वाली लड़की की शादी पर उसे भी 51 हजार रूपए की वित्तीय सहायता कन्यादान राशि के रूप में मिलेगी। हरियाणा के रम और रोजगार राज्य मंत्री पंडित शिवचरण लाल शर्मा ने चंडीगढ़ में हरियाणा चैम्बर आफ कामर्स और इंडस्ट्री तथा श्रम विभाग के सहयोग से आयोजित साईकल वितरण समारोह में दी है। उन्होंने कहा कि सरकार श्रमिकों की सेवा निवृति आयु 58 से बढ़ाकर 60 वर्ष कर दी है। श्रमिकों के बच्चों के लिए छात्रवृति योजना चलाई गई है जिसके अतंर्गत शिक्षा के आधार पर दो हजार रूपए से 12 हजार रूपए तक की वार्षिक वित्तीय सहयाता दी जाती है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में श्रमिकों के लिए चार हजार मकान बनाए गए है तथा पांच हजार मकान और बनेगे। उनहोंने कहा कि 10 हजार रू मासिक वेतन तक के छोटे वर्ग के श्रमिकों को सरकार साईकलें दे रही है। जहां एक स्थान पर श्रमिकों के एक सौ बच्चे होंगे वहां प्राथमिक पाठशाला की स्थापना को प्राथमिकता दी जाएगी।

रेल मंत्रालय ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों को असीमित यात्रा के लिए मेल एक्सप्रैस के मूल किराए में सभी श्रेणियों में 50 प्रतिशत की छूट दे रखी है। पत्रकारों के पति पत्नी और आश्रित बच्चों के लिए भी उनके साथ यात्रा करने पर वित्त वर्ष में एक बार यह रिहायत प्राप्त करने की सुविधा देखी है। रेल मंत्री के 25 फरवरी को 2011-12 के रेल बजट पर दिए भाषण के अनुरूप अब यह सुविधा परिवार जनों को वित्त वर्ष में एक बार के स्थान पर दो बार यह सुविधा मिल सकेगी। निर्देष पहली जून से लागू हो जाएंगे।

हरियाणा की मंडियों में अब तक 68 लाख 35 हजार टन गेहॅ की आवक हुई हैं इसमें से गैर सरकारी व्यापारियों ने मात्र 4 हजार 84 टन की खरीद की है। शेष सारा गेहॅ 6 सरकारी ऐजेंसियों ने खरीद लिया है। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार सिरसा जिला दस लाख तीस हजार टन की आवक से प्रदेश में अग्रणी है। केवल 2009 में इस से अधिक सवा 69 लाख गेहॅ की आवक हुई थी।

करनाल की उपायुक्त श्रीमती नीलम प्रदीप कासनी ने घरौंडा के गांव झिमर हेड़ी तथा अतिरिक्त उपायुक्त एम के पांडु रंग ने गांव रसीन में आज स्मार्ट कार्ड व 12 अंकों वाले विशिष्ठ पहचान पत्र, आधार योजना का शुभारम्भ किया है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए देश में राशन कार्ड के स्थान पर स्मार्ट कार्ड के बनाए जाएॅगे। प्रयोग के आधार पर हरियाणा राज्य और उसके खण्डों को चुना गया है। इनमें घरौंडा, अंबाला, सिरसा और सोनीपत खण्ड शामिल है यदि प्रयोग सफल रहता है तो सभी प्रदेशों में यह योजना लागू की जाएगी। गांव में विशिष्ठ पहचान पत्र बनवाने के लिए संबोधित संरपच, नंबरदार, पटवारी, ग्राम सचिव व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, व्यक्ति की पहचान करेंगे। यह कार्ड मिलने पर पहचान के लिए किसी अन्य दस्तावेज की जरूरत नही पड़ेगी। स्मार्ट कार्ड में माईक्रोचिप होगी। जिसमें परिवारजनों के अगुंलियों के निशान फोटो, आंख की पुतली के काले हिस्से का चित्र होगा। जिस पर उपभोक्ता के निशान कार्ड में होंगे वही राशन प्राप्त कर सकेगा।

बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं के तुरन्त समाधान के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम कल 28 मई शनिवार को मुख्य महापंबधक की अध्यक्षता में आपरेशन उपमंडल कार्यालय परिसर जीवन नगर जिला सिरसा सिटी सब डिवजीन कार्यालय परिसर दादरी, उपमंडल कार्यालय धारूखेड़ा और सब डिवीजन ओल्ड फरीदाबाद में बैठक कर रहा है। निगम के प्रवक्ता ने चंडीगढ़ में बताया कि इन बैठकों में सभी प्रकार की व्यक्तिगत और सामूहिक शिकायतों के निवारण हेतु संबंधित अधिकारी आवश्यक रिकार्ड लेकर उपस्थित रहेंगे। शिकायतों का पंजीकरण सवेरे 10 बजे शुरू होगा और क्रमवार सुनवाई की जाएगी।

सिरसा जिले में लाईसेंस और प्रमण पत्र के बिना अवैध रूप से मैडीकल करने वाली तथा कथित झौला छाप डाक्टरों को किसी भी प्रकार की चिकित्सा प्रैक्टिस नही करने दी जाएगी। मुख्य संसदीय सचिव श्री प्रहलाद सिंह गिलाखेड़ा ने स्वास्थ्य और पशुपालन विभाग के अधिकारियों को ऐसे लोगों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए हिैं वह लोकसपर्क और कष्ट निवारण समिति की बैठक में लोगों की शिकायते सुन रहे थे। उन्होंने पंचायती राज स्ंस्थानों के प्रति निधियों को विकास कार्यों की गुणवत्ता पर नजर रखने को कहा। उनहोंने सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों से कहा कि वे इस बात का ध्यान रखे कि कोई भी व्यक्ति झूठी शिकायत दर्ज न करवाए।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के छात्रों के लिए पहली बार कैपस प्लेस्मैंट में 62 छात्रों को औरियटल बैक आफ कामर्स में कृषि अधिकारी के पद पर नियुक्ति मिली है। पहली बार किसी बैक ने इस विश्वविद्यालय के इतनी बड़ी संख्या में छात्रों को कृषि अधिकारी चुना है। कैम्पस में चार और पांच अप्रैल को साक्षात्कार हुआ था। चुने गए छात्रों में एग्रीक्लेचर अग्रिम वर्ष के 32, एम एस सी एम बी के 16 तथा इंजीनिरिंग एवं तकनीकी के 4 छात्र ष्शामिल है।

झज्जर सैक्टर 9 के रिहाशी प्लाटों का ड्रा 24 जून को दिन में 11 बजे हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण बहादूरगढ़ मतें निकाला जाएगा। एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार 8, 10, 14 मरले तथा एक कनाल के प्लाट हेतु अनुसूचित पिछड़ा वर्ग विधवा एवं स्वतंत्रता सेनानी आदि आरक्षित श्रेणियों में पात्रता से उच्च श्रेणी में आवेदन करने वाले तथा हरियाणा के बाहर से किसी भी आरक्षित श्रेणी में आवेदन करने वालों को योग्यता अनुसार सामान्य श्रेणी में शामिल किया जायगा। अधिकता श्रेणी के आवेदक जो झज्जर बार एसोसिएशन के सदस्य नही उनको सामान्य श्रेणी में रखा जाएगा। एक से अधिक आवेदन करने वालों को सभी आवेदन रद्द करते हुए उनकी अग्रिम राशि एक हजार रूपए प्रति आवेदन काट कर ष्शेष राशि वापिस की जाएगी।

No comments:

Post a Comment