Wednesday, May 18, 2011

11 जून को मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सिरसा शहर में करोड़ों रूपए से तैयार होने वाली विकास योजनाओं की आधारशिला रखेंगे व उदघाटन करेंगे

सिरसा

    हरियाणा के स्थानीय निकाय एवं गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा ने कहा कि आगामी 11 जून को मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सिरसा शहर में करोड़ों रूपए से तैयार होने वाली विकास योजनाओं की आधारशिला रखेंगे व उदघाटन करेंगे। श्री कांडा आज स्थानीय होटल जयविलास होटल में पत्रकार सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री दौरे की जानकारी देते हुए श्री कांडा ने बताया कि 11 जून को अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान मुख्यमंत्री श्री हुड्डा का सिरसा की जनता का अनाजमंडी में भव्य अभिनंदन किया जाएगा। जिसमें सांसद अशोक तंवर सहित कांग्रेस के अनेक दिग्गज नेता शिरकत करेंगे। गृहराज्यमंत्री ने बताया कि श्री हुड्डा अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान श्री अरोड़वंश धर्मशाला व श्री अग्रवाल सेवा सदन की आधारशिला रखेंगे। उन्होने बताया कि हाल ही में राज्य सरकार ने दोनो समाजों के सेवासदनों के निर्माण के लिए 2600-2600 गज भूमि उपलब्ध करवाई है तथा कलेक्टर रेट के केवल 10 प्रतिशत मूल्य पर दी है। श्री कांडा ने बताया कि श्री हुड्डा इसी दिन रानियां रोड़ पर सुपर स्पैशलिटी अस्पताल की आधारशिला रखेंगे। 6 एकड जमीन पर बनने वाले अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित अस्पताल में पांच सितारा विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होगी। इसके साथ साथ मुख्यमंत्री हुड्डा कंगनपुर रोड पर साढे पांच करोड रूपए से अधिक लागत से बने पोली क्लिनिक का उदघाटन करेंगे साथ ही नवनिर्मीत राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक भवन का भी उदघाटन करेंगे। उन्होने दावा किया कि सिरसा जिला में अन्य जिलों से सवाया विकास हो रहा है। गृहराज्यमंत्री ने कहा कि हाईकोर्ट द्वारा बीती 3 अपै्रल के घटनाक्रम में उनके खिलाफ दायर याचिका को खारिज करके यह साबित कर दिया कि शहर में गुंडातत्व कौन है? गृहराज्यमंत्री ने कहा कि बर्खास्त हुए 1600 सिपाहियों को शीघ्र ही जेल वार्डन के रूप में समायोजित किया जाएगा, इसके लिए प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। गृहराज्यमंत्री ने बताया कि भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा के उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री का यह दिसम्बर माह के बाद सिरसा में चौथा दौरा है। इस मौके पर उनके साथ हरियाणा कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा,अरोडवंश सभा के प्रधान बनवारी लाल चावला, अग्रवाल सेवा सदन के प्रधान सज्जन केडिया, कांग्रेसी नेत्री शिल्पा वर्मा, समाजसेवी नेमीचंद, रामकुमार खैरेकां, सूरत सैनी, लक्ष्मण गुर्जर, भूपेश गोयल, सुरेंद्र मिंचनाबादी, सुनील सर्राफ, प्रदीप रातूसरिया, मुकेश सर्राफ, जग्गा बराड़ , पूर्व पार्षद सुशील सैनी, मोती सैनी व अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।



शोक सभा का आयोजन किया गया

सिरसा


    ब्लाक कांगे्रस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता की अध्यक्षता में एक शोक सभा का आयोजन किया गया, जिसमें उपस्थित लोगों ने कांग्रेसी नेता अश्वपत ङ्क्षसह राठौर की माता जी तथा कांग्रेसी नेता भूपेंद्र सिंह गोदारा ख्योवाली के आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त किया गया। इस अवसर पर भूपेश मेहता ने कहा कि ईश्वर दोनो परिवारों को दुख की इस घड़ी में दुख सहने की शक्ति प्रदान करें तथा दोनो आत्माओं को अपने चरणों में स्थान दें। इस अवसर पर उपस्थित सदस्यों ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्माओं की शांति हेतू प्रार्थना की। इस अवसर पर औमप्रकाश एंथोनी, डा. राजकुमार धींगड़ा, विनोद उपाध्याय, प्रेम सैनी, रामदास बजाज, अभिमन्यू मलिक, सुरेंद्र कायस्थ, कृष्ण सैन, धर्मवीर सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।





निधन पर शोक व्यक्त किया

सिरसा


    स्थानीय ए ब्लॉक स्थित महिन्द्र बाबा के पिता स. करनैल सिंह के निधन पर वैश्य समाज ने गहरा दु:ख व्यक्त किया है। अग्रवाल समाज की प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष पूजा बांसल ने अपने शोक संदेश में शोक संतप्त परिवार के साथ अपनी हार्दिक सहानुभूति व्यक्त करते हुए ईश्वर से प्रार्थना की है कि दिवंगत की आत्मा को शांति प्रदान करें। इस मौके पर अग्रवाल वैश्य समाज के जिला अध्यक्ष नवीन केड़ीया, दीपक केड़ीया, रामनिवास बांसल, मुकेश बांसल, सतीश बांसल, सुनीता बांसल, रीटा रीना, साधना मित्तल, आरती गोयल, ललित जैन, अनूप बांसल, मनोज बांसल, नरसी बांसल, मदन गोयल, किरण गोयल, सचिन गोयल, राजेश मित्तल, अर्चना बांसल, मंगत राय गोयल, मंगत राय बांसल, राम लाल, अंकुर गर्ग, अर्जुन गोयल, मुकेश अग्रवाल, राजिन्द्र मित्तल, पी.के अग्रवाल, मीना गर्ग लाज इत्यादि सदस्य उपस्थित  थे।



श्रीराम जन्म भूमि को तीन हिस्सों में बांटने का औचित्य ही नहीं

सिरसा


    आयोध्या की श्रीराम जन्म भूमि को किसी ने तीन हिस्सों में बांटने की मांग ही नहीं की तो ऐसे में भूमि आबंटन होने का कोई औचित्य ही नहीं बनता। यह बात बजरंग दल के सह जिला संयोजक कपिल जोशी ने जारी पे्रस विज्ञप्ति  में कहे। उन्होंने कहा कि इलाहबाद कोर्ट के फैंसले की सराहना करते हुए कहा कि राम जन्म भूमि पर केवल राम मंदिर का ही निर्माण होगा। श्री जोशी ने कहा कि श्री राम हिन्दुओं के अराध्य हैं और बार-बार भूमि आबंटन का मुद्दा उठाकर कुछ लोग अपनी राजनीतिक रोटियां सेक रहे हैं, जबकि सच्चाई यह है कि श्री राम जन्म भूमि पर केवल भगवान श्री राम मंदिर का ही निर्माण होगा। इसे दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती। उन्होंने कहा कि इस तरह की बातें बार-बार हर बार करके देश का हित न चाहने वाले लोग संप्रादायिकता की आग पर अपनी रोटिया सेंकना चाहते हैं और बजरंग दल किसी कीमत पर ऐसा होने नहीं देगा। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैंसले से हम लोग संतुष्ट हैं। किसी भी कीमत पर बंटवारा नहीं होने देंगे।



युवा अरोड़वंश सस्ंथा के पदाधिकारियों की एक बैठक का आयोजन किया गया

सिरसा


    बीती सायं युवा अरोड़वंश सस्ंथा के पदाधिकारियों की एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता युवा नेता गोकुल सेतिया ने की। बैठक में युवाओं की तरफ से भरे गए सदस्यता फार्म एकत्रित किए गए। युवा अरोड़वंश संस्था से जुडऩे को लेकर युवाओं में खासा उत्साह है तथा अभी तक भारी तादाद में युवा संस्था की सदस्यता ग्रहण कर चुके है। बैठक में उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए युवा नेता गोकुल सेतिया ने कहा कि अरोड़वंश युवा समाज में फैली बुराइयों को दूर करने के लिए विशेष अभियान चलाएंगे। बैठक में आगामी 30 मई को मनाई जाने वाली श्री अरूट महाराज जयंती की तैयारियों को लेकर विचार विमर्श किया गया। युवा नेता गोकुल सेतिया ने कहा कि अरूट जयंती के पावन अवसर को गरीबों की सहायता करके मनाया जाएगा तथा सोसायटी के उत्थान के लिए अनेक कार्यक्रम किए जाएंगे। इसके साथ ही इसी दिन 30 मई को गंाधी कालोनी में युवा अरोड़वंश संस्था के कार्यालय का उदघाटन भी जोरों शोरों से किया जाएगा। बैठक में प्रधान विकास लूथरा, उपप्रधान महेंद्र सेठी, सचिव सोनू सुखीजा ने भी उपस्थित सदस्यों को संबोधित किया।



हरियाणा पत्रकार संघ की बैठक जिलाध्यक्ष लाज पुष्प की अध्यक्षता में आयोजित की गई

सिरसा


    हरियाणा पत्रकार संघ की एक बैठक आज सिरसा क्लब में जिलाध्यक्ष लाज पुष्प की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में 29 मई को ङ्क्षहदी पत्रकारिता दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर रूपरेखा तैयार की गई और एक आयोजन समिति का गठन किया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि इस कार्यक्रम में श्रेष्ठ पत्रकारिता करने वाले सक्रिय पत्रकारों को सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए श्रेष्ठ पत्रकारिता सम्मान देने वाली समिति का गठन किया। यह समिति 3 सदस्यों पर आधारित है, जो आवेदनकत्र्ता पत्रकारों के बारे में अवार्ड के लिए अंतिम निर्णय लेगी। इसी प्रकार आयोजन समिति ने 5 सदस्यों को शामिल किया गया है, जो जिले भर में पत्रकारों से समन्वय स्थापित करके कार्यक्रम की अंतिम रूपरेखा तैयार करेगी। पत्रकारों को कार्यक्रम में बीमा पालिसी वितरित की जाएगी और पहचान पत्र उपलब्ध करवाए जाएंगे। बैठक में नए सदस्यों की सदस्यता व नवीनीकरण के लिए गहन विचार विमर्श किया गया। बैठक में  हरियाणा पत्रकार संघ के प्रदेश सचिव पवनदीप ङ्क्षसह जौली, उपप्रधान प्रभु दयाल व वासुदेव मेहता, जिला महासचिव नकुल जसूजाव अरुण बंसल, सचिव महेंद्र घणघस व राधेश्याम सोनी, नंदकिशोर लढ़ा, भूपेंद्र पन्नीवालिया, महावीर गोदारा, अमर ङ्क्षसह ज्याणी, रामचंद्र तुॢकया, प्रदीप सचदेवा, पंकज धींगड़ा, संजीव सैनी, मुकेश अरोड़ा, भीम सैनी, अमित लढ़ा, रोहित लढ़ा, संजीव शर्मा सहित संघ के पत्रकार उपस्थित थे।



कलियुग में धर्म के चार चरणों में से केवल एक चरण अवशेष बचा हुआ है वह चरण है दान

सिरसा


    श्री सनातन धर्म संस्कृत महाविद्यालय प्रांगण में श्री सनातन धर्म सभा सिरसा के तत्वावधान में आयोजित सप्ताह व्यापी श्री मद्भागवत ज्ञानमहायज्ञ के द्वितीय दिवस के प्रथम सत्र में उपस्थित श्रद्धालुओं को संबाधित करते हुए पूज्यपाद दंडी स्वामी डा. केशवानंद सरस्वती जी महाराज ने कहा कि कलियुग में धर्म के चार चरणों में से केवल एक चरण अवशेष बचा हुआ है वह चरण है दान। केवल पैसा चाहने वालों को पैसा देना ही दान नही है। अपितु अपने हृदय को विशाल बनाकर दुखी व्यक्ति के दुख हरण की कामना मात्र कर देना भी उत्कृष्ट दान है। क्योंकि पदार्थों के दान की तो सीमा है। अंत सीमातीत दान करें। ऐसी विलक्षण कला सत्संग से मिलती है। अज्ञानी को ज्ञान का दान करना, संपूर्ण धरती के दान करने के बराबर पुण्य है, ऐसा शास्त्रों में वर्णन मिलता है। अंत लोक कल्याण की इच्छा से किया हुआ कार्य दान की श्रेणी में आता है। इसके अतिरिक्त हिरण्याक्ष वध व कपिलदेव हूति संवाद की चर्चा करते हुए स्वामी जी ने कहा कि लोभ रूपी हिरण्याक्ष को वध करने के बाद ही कपिल का अवतार होता है। संयम के द्वारा इंद्रियों को वश में करें। क्योंकि इंद्रियों को वश में करना बहुत ज्यादा जरूरी है। यदि संयम करने की क्षमता न हो तो इंद्रियों का विषय भगवान को बनाए क्योंकि भगवान संपूर्ण इंद्रियों के रस है। भगवान को प्रत्येक इंद्रियों का विषय बनाने के लिए सत्संग जरूरी है। सत्संग में जाकर भगवान की महिमा सुनेंगे। भगवत चरणों को ध्यान करने की कला सीखेंगे तो भगवान के चरणों में अंकित व्रज हमारे जन्मजन्मांतरों के कुसंस्कारों को चित्त से काटकर अलग कर देंगे। फिर हमारा चित्त निर्मल हो जाता है। उसी निर्मल हृदय में भगवान का प्रकाटय हो जाता है। जिससे हमारा कल्याण होगा। कथा आरंभ करने से पूर्व श्री सनातन धर्म सभा के पदाधिकारी नवीन केडिया, सुरेंद्र बांसल, बजरंग पारीक, अशोक तलवाडिया, तरसेम गोयल, नंद लाल गोयल, महेंद्र रात्रा, आदि ने यजमान की भूमिका का निर्वहन करते हुए आवाहित देवताओं की पूजा अर्चना पूजा मंडल के आचार्य हंसराज पुजारी के दिशा निर्देशन में संपन्न करवाया। कथा के श्रोता के रूप में श्री गणेश धर्मार्थ न्यास के संस्थापक वैद्य महावीर प्रसाद, आचार्य द्रोण प्रसाद, आचार्य दिनेश कुमार, प्रमोद मोहन गौतम, हरिओम भारद्वाज, जयगोबिंद गर्ग, अशोक गुप्ता, सर्वोतम शर्मा, कुंज बिहारी सर्राफ, केके शर्मा, गोबिंद जिंदल, राम अवतार हिसारिया सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।



हत्या मामले में हत्यारोपियों का सुराग देने वाले को 1 लाख रूपए देने का ऐलान

सिरसा


    जिला पुलिस ने ऐलनाबाद कस्बे में बीती 4 मई की रात हुई एक वृद्ध महिला व उसकी पोती की हत्या मामले में हत्यारोपियों का सुराग देने वाले को 1 लाख रूपए देने का ऐलान किया है। पुलिस अधीक्षक सतेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि इस हत्याकांड की गुत्थी को सुलझाने के लिए पुलिस अति गंभीरता से लगी हुई है। डीएसपी ऐलनाबाद रविंद्र कुमार के नेतृत्व में  पुलिस की 8 टीमें गठित की गई है, जो हर एंगल से मामले की जांच कर रही है। उन्होने बताया कि गठित की गई टीमें हत्या की गुत्थी को सुलझाने के लिए संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ कर रही है। पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने बताया कि फिर भी इस घटना की गुत्थी को शीघ्र अतिशीघ्र सुलझाने के लिए हत्यारोपियों का सुराग देने वाले को एक लाख रूपए बतौर ईनाम देने का निर्णय लिया है। उन्होने बताया कि वारदात के संबंध में पत्र, मोबाईल फोन व लैंड लाईन फोन के माध्यम से पुलिस को सूचना दी जा सकती है। सूचना देने वाली की पहचान पूर्णत गुप्त रखी जाएगी। उन्होने बताया कि इस घटना की सूचना के संबंध में सीधे उनके मोबाईल नम्बर 97299-97801 पर संपर्क कर सकते है या ऐलनाबाद थाना में इस बारे में सूचना दे सकते है।



दो सगे भाइयों को 1 किलो 200 ग्राम गांजे के साथ काबू किया

सिरसा


    थाना शहर सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान गुरूद्वारा रोड़ क्षेत्र से दो सगे भाइयों को 1 किलो 200 ग्राम गांजे के साथ काबू किया है, जबकि उनके पिता की तलाश में छापेमारी की जा रही है। जानकारी मुताबिक शहर थाना पुलिस के सहायक उपनिरीक्षक भरत सिंह की अगुवाई में पुलिस पार्टी ने गश्त व चैकिंग के दौरान गुरूद्वारा रोड़ सिरसा से गांजे के साथ दो युवकों को काबू किया था। पुलिस पूछताछ में दोनो आरोपियों में उन्होने स्वीकारा कि उनका पिता गांजा बेचने का धंधा करता है जबकि वे गांजा सप्लाई करने जा रहे थे। पकड़े गए आरोपियों की पहचान गौरव व आशू पुत्रान सुरेंद्र कुमार निवासी चंडीगढिया मौहल्ला सिरसा के रूप में हुई है। पुलिस ने गांजा तस्करी के तीसरे आरोपी सुरेंद्र के खिलाफ भी मामला दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है।



आल्टो कार में सवार दो व्यक्तियो को काबू कर 72 किलोग्राम चूरापोस्त बरामद की

सिरसा


    जिला की डिंग पुलिस ने आल्टो कार में सवार दो व्यक्तियो को काबू कर 72 किलोग्राम चूरापोस्त बरामद की है। आरोपी उक्त चूरापोस्त को कार में लादकर नाथूसरी चौपटा की ओर से लेकर आ रहे थे तथा पुलिस पार्टी ने उन्हे गांव जोधकां के निकट नाकेबंदी के दौरान काबू कर लिया। आरोपियों के खिलाफ थाना डिंग में मादक पदार्थ तस्करी अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया है। थाना डिंग के उपनिरीक्षक राजमल के नेतृत्व में पुलिस पार्टी नाकेबंदी कर आने जाने वाले वाहनों की चैकिंग कर रही थी। इसी दौरान एक आल्टो कार एचआर 22 एच-0366 आई जिसमें दो व्यक्ति सवार थे। पुलिस ने कार की तलाशी लेने पर उसमें से चूरापोस्त बरामद किया। पकड़े गए आरोपियों की पहचान गांव कैरांवाली (सिरसा) निवासी अजय पुत्र महेंद्र व विजेंद्र पुत्र केहर सिंह के रूप में हुई है। आरोपियों को अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि इस घटना से जूडे अन्य लोगों को भी बेनकाव किया जा सके।



साइबर क्राइम पर पूरी तरह अंकुश लगाने के लिए पुलिस कर्मचारियों और अधिकारियों को विभाग द्वारा साइबर ट्रेनिंग दी जाएगी

सिरसा


    प्रदेश में साइबर क्राइम पर पूरी तरह अंकुश लगाने के लिए पुलिस कर्मचारियों और अधिकारियों को विभाग द्वारा साइबर ट्रेनिंग दी जाएगी। यह बात प्रदेश के गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा ने आज जयविलास होटल में पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग पुलिस कर्मचारियों और अधिकारियों को आधुनिक हथियारों से लैस किया जाएगा और इन हथियारों का विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। विशेष रूप से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में साइबर क्राइम व अपराधों पर अंकुश लगाने हेतु सम्बंधित क्षेत्र के कर्मचारियों को शीघ्र ही प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में 2002 में हटाए गए पुलिस कर्मचारियों को जेल विभाग में जेल वार्डन के रूप में समायोजित किया जाएगा। इससे 1400 से अधिक व्यक्तियों को रोजगार मुहैया होगा।

    उन्होंने कहा कि आगामी 11 जून को हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा सिरसा शहर में करोड़ों रुपये से तैयार होने वाली और तैयार हुई विकास योजनाओं की आधारशिला व उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री के इस दौरे को लेकर जानकारी देते हुए कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का इसी दिन सिरसा की जनता की ओर से अभिनन्दन भी किया जाएगा। गृह राज्यमंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री हुड्डा 11 जून को अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान श्री अरोड़वंश धर्मशाला व श्री अग्रवाल सेवा सदन की आधारशिला रखेंगे। हाल ही में हरियाणा सरकार की तरफ से दोनों समाजों के लिए सेवासदनों के निर्माण के लिए 2600-2600 वर्ग गज भूमि उपलब्ध करवाई है। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने यह जमीन कलैक्टर रेट के केवल 10 प्रतिशत मूल्य पर दी है। मुख्यमंत्री ने यह निर्णय उनके विशेष निवेदन पर लिया है जिसके बाद यह निर्णय पूरे हरियाणा मेें लागू हुआ है। राज्य सरकार के इस निर्णय के लिए वे मुख्यमंत्री के अत्यन्त आभारी हैं। इसके साथ-साथ सिरसावासी भी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त कर रहे हैं इसी कडी में सिरसा वासियों ने 11 जून को भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का भव्य नागरिक अभिनन्दन करेंगे व आभार जताएंगें। इस समारोह में 36 बिरादरियों के गणमान्य लोग शामिल होंगे।

    उन्होंने बताया कि भूपेन्द्र सिंह हुड्डा अपने इस दौरे में 11 जून को रानियां रोड पर मल्टीसुपर स्पैशिलिटी अस्पताल की आधारषिला रखेंगे। 6 एकड जमीन पर बनने वाले अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित अस्पताल में पांच सितारा विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी और अस्पताल में गरीब व अमीर तबके के लोग अपना इलाज करवा पाएंगे। इसके साथ-साथ मुख्यमंत्री हरियाणा स्थानीय कंगनपुर रोड पर साढे पांच करोड रूपये से अधिक लागत से बने पोली क्लीनिक का उद्घाटन करने के साथ साथ नवनिर्मित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक भवन का भी उद्घाटन करेंगे। गृह राज्यमंत्री ने दावा किया कि सिरसा में अन्य जिलों से सवाया विकास करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हरियाणा का यह दिसंम्बर के बाद सिरसा में चौथा दौरा है। मुख्यमंत्री ने अपने दौरों में सिरसा जिला को विकास की नई सौगातें देने के साथ-साथ जिले की विकास योजनाओं पर चर्चा की है। जिसके सार्थक परिणाम सामने आये हैें। इससे यह भी स्पष्ट होता है कि मुख्यमंत्री पूरे हरियाणा में बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य कराने के पक्षधर हैं। एक सवाल के जवाब में कांडा ने कहा कि सिरसा के विकास को लेकर चुनाव के दौरान जो-जो वायदे किये थे उन्हें पूरा कर दिया गया है। आटो मार्किट के विकास का मार्ग प्रशस्त हो चुका है। अरोडवंश, अग्रवाल व गुज्जर समाज की धर्मशालाओं की मांग पूरी हो चुकी है। शहर में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति और सीवरेज की समस्या का स्थाई समाधान करने के लिए प्रक्रिया शुरू है इन योजनाओं पर लगभग 300 करोड रुपये की राशि खर्च होनी है। इसके साथ-साथ शहर में सड़क व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए कई योजनाएं स्वीकृत की जा चुकी हैं जिसमें रानियां चुंगी से लेकर रामनगरिया तक चार मार्गीय सड़क का निर्माण शीघ्र शुरू किया जा रहा है। इसके साथ-साथ बेगू रोड़, शिवपुरी रोड, काठमंडी रोड सहित स्थानीय बरनाला रोड के पुनर्निर्माण का कार्य भी प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि सिरसा में अनाज मंडी का और अधिक विस्तार करवाने की योजना पर भी विचार किया जा रहा है। इसके साथ-साथ मुख्यमंत्री के 11 जून के दौरे में सिरसा के विकास के लिए कई प्रकार की मांगे मुख्यमंत्री के समक्ष रखेंगे जिनमें मुख्य रूप से सिरसा में महिला महाविद्यालय स्थापित करवाने की मांग शामिल होगी। उन्होंने उच्च न्यायालय द्वारा गत दिवस दिए गए निर्णय के बारे में प्रश्र का जवाब का देते हुए कहा कि यह सच्चाई की जीत हुई है। इससे इस निर्णय से दूध का दूध और पानी का पानी हुआ है।

    उन्होने कहा कि सिरसा जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में और ज्यादा विकास कराने के लिए योजनाबद्ध विकास कराने के लिए रूपरेखा तैयार कर ली गई है। श्री कांडा ने बताया कि विशेष रूप से आज 15 सदस्यीय राजनीतिक सलाहकार समिति उन्होंने बनाई है। इस समिति में सिरसा के सभी वर्गो के गणमान्य लोगों को शामिल किया गया है। समिति में पूर्व चेयरमैन कृष्ण लाल सैंनी, पूर्व पार्षद प्रेम शर्मा, सिरसा ब्लाक समिति के सदस्य रामकुमार खैरेकां, वरिष्ठ अधिवक्ता सर्वमित्र कम्बोज, पूर्व पार्षद ओमप्रकाष शीशेवाला, समाजसेवी गुलाब राय गुज्जर, डा. अवतार सिंह खैरपुर, मास्टर नछत्तर सिंह रंगडी, पूर्व पार्षद राजेन्द्र मकानी व कृष्ण सिंगला, सामाजिक कार्यकर्ता रामरत्न इन्दौरा, व्यापारी नेता राजकरण भाटिया, राज मेहता, संजय चंवरिया व सतपाल ठेकेदार शामिल हैं। इसके अलावा शीघ्र ही सिरसा ग्रामीण विकास सलाहकार समिति व शहरी विकास सलाहकार समिति का भी गठन किया जाएगा।

    इस अवसर पर हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा, जिला महिला कांग्रेस की प्रधान श्रीमती शिल्पा वर्मा, बनवारी लाल चावला, सज्जन केडिया, प्रदीप रातुसरिया, मोहन लाल डरोलिया, कृष्ण सैनी, सूरत सैनी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।



जिला अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया जाएगा

सिरसा


    स्थानीय पंचायत भवन में कल 12 मई को प्रात: 9 बजे उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया कि अध्यक्षता में जिला अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रात: नौ बजे नगर परिषद, नगर पलिकाओ के कार्यकारी अधिकारी, सचिव व मार्किट कमेटी के अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन होगा उसके उपरांत जिला अधिकारियों के साथ विकास कार्यो कि समीक्षा की जाएगी।



वृद्धावस्था पैंशन योजना के तहत 39 हजार 729 महिलाओं को 23 करोड़ 60 लाख रुपए से भी अधिक की राशि प्रदान कर लाभांवित किया गया

सिरसा


    समाज कल्याण विभाग द्वारा वृद्धावस्था पैंशन योजना के तहत जिला में चालू वित्त वर्ष के दौरान अब तक 39 हजार 729 महिलाओं को 23 करोड़ 60 लाख रुपए से भी अधिक की राशि प्रदान कर लाभांवित किया गया है। इसके साथ-साथ ही विधवा पैंशन योजना के तहत 24 करोड़ 9 लाख 45 हजार 750 रुपए की राशि वितरित कर 29 हजार 708 महिलाओं को लाभांवित किया गया है।  विकलांग पैंशन योजना के तहत 2 करोड़ 72 लाख 58 हजार 525 रुपए की राशि 4240 विकलांगों को वितरित की गई है।

     यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार ने विभिन्न योजनाएं लागू की गई है। लागू की गई योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने बताया कि कन्या भ्रुणहत्या व घटते लिंगानुपात की समस्या से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक प्रोत्साहन आधारित योजना लाडली आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत दूसरी बेटी के पैदा होने पर बेटी के नाम पांच वर्ष की अवधि तक 5 हजार रुपए प्रतिवर्ष एलआईसी के माध्यम से निवेश किए जाते है। इस योजना की अवधि पांच वर्ष के लिए और बढ़ाई गई है। इस योजना के तहत जिला में अब तक 1261 परिवारों को लाभांवित किया जा चुका है।

    डा0 ख्यालिया ने बताया कि सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण और घटते लिंगानुपात में सुधार लाने के उद्देश्य से राज्य स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार भी शुरु किए गए है। उन्होंने बताया कि जो लिंगानुपात में सुधार लाते है उनमें से प्रथम, द्वितीय व तृतीय को प्रतिवर्ष पुरस्कार के रुप में क्रमश 5 लाख, 3 लाख व 2 लाख रुपए दिए जाते है। इसके साथ-साथ पुरस्कार योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों में श्रेष्ठ व अनुकरणीय साहस दिखाने वाली राज्य की महिलाओं को इंदिरा गांधी महिला शक्ति पुरस्कार, कल्पना चावला पुरस्कार, बहन शन्नो देवी पंचायती राज पुरस्कार भी दिए जाते है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सर्वातम माता पुरस्कार भी दिया जाता है। उन्होंने बताया कि महिलाओं को खेल जगत से जोडऩे के लिए विभाग द्वारा खंड एवं जिला स्तर पर महिला खेल प्रतियोगिताएं भी करवाई जाती है। इसी प्रकार से साक्षर महिला समूह के माध्यम से भी महिलाओं को रोजगार से जोड़ा जा रहा है। प्रदेश में महिलाओं की उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आसान शिक्षा ऋण की योजना शुरु की गई है जिसके अंतर्गत 5 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। प्रदेश में महिला शक्ति सदन के नाम से गांव में चरणबद्ध तरीके से महिला चौपाले भी बनाई जा रही है जहां गांव की महिलाएं इक_ी बैठकर अपनी समस्याओं व कल्याण के लिए चर्चा कर सकेंगी।

    उपायुक्त ने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले समाज के अन्य लोगों के जीवनस्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से अनेक आर्थिक व सामाजिक गतिविधियों को गति प्रदान की गई है। अनुसूचित जाति की विधवाएं, निराश्रित महिलाएं, लड़कियां व मेधावी छात्र-छात्राओं के कल्याण पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसी का परिणाम है कि आज इन वर्गों में सामाजिक एवं आर्थिक संपन्नता आई है और विकास की मुख्य कड़ी का हिस्सा बन गए है। उन्होने बताया कि लड़का व लड़की में कोई अंतर नही है। महिलाऐं पुरुषों से किसी भी क्षेत्र में कम नही है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपनी मानसिक सोच में बदलाव लाकर कन्या भ्रूणहत्या जैसी सामाजिक बुराई को खत्म करना होगा  ।



13 मई से 25 मई तक मार्च व अपै्रल माह की पैंशन वितरण का कार्य एक्सिस बैंक द्वारा किया जाएगा

सिरसा


     जिला में ऐलनाबाद, रानिया, डबवाली तथा कालांवाली में 13 मई से 25 मई तक मार्च व अपै्रल माह की पैंशन वितरण का कार्य एक्सिस बैंक द्वारा किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया की ऐलनाबाद में 13 व 14 मई को वार्ड ऩं0 1, 11, 12 व 15 व 16 मई वार्ड ऩं0 2, 6, 13 को नगर परिषद कार्यालय में पैंशन वितरित कि जाएगी। इसी तरह 17 मई को वार्ड ऩं0 3, 7, 14 तथा 18 मई को वार्ड ऩं0 4, 8, 15 में  पेंशन वितरित की जाएगी। उन्होने बताया कि 19 मई को वार्ड ऩं0 5, 8, 16 और 20 मई को वार्ड ऩं0 10, 9, 17 को पेंशन वितरित की जाएगी ।

    डा0 ख्यालिया ने बताया कि रानियां में 13 मई व 14 मई को वार्ड ऩं0 1, 7, 13 को तथा ़़15 मई को 2, 8, 14 वार्ड ऩं0 को पेंशन वितरित कि जाएगी । 16 मई को 3, 8, 14 वार्ड ऩं0 व 17 मई को वार्ड ऩं0 4, 10, 15 तथा 18 मई को वार्ड ऩं0  5, 11, 15 को पेंशन वितरित कि जाएगी। उन्होने बताया कि 19 मई को वार्ड ऩं0 5, 12, 15, 9 को व 20 मई को वार्ड ऩं0 6, 12, 9 को पेंशन वितरित कि जाएगी। उन्होने बताया कि कालावाली में 13 मई को वार्ड ऩं0 1, 4 में व 14 मई को वार्ड ऩं0 5, 10 में पेंशन वितरित कि जाएगी। 15 मई को वार्ड ऩं0 6, 11 में पेंशन वितरित कि जाएगी। 16 मई को वार्ड ऩं0  7, 12 में व 17 मई को वार्ड ऩं0 8, 13  तथा 18 मई को वार्ड ऩं0 13, 9 में पेंशन वितरित कि जाएगी। डा0 ख्यालिया ने बताया कि 19 मई को वार्ड ऩं0 2 तथा  20 मई को वार्ड ऩं0 3 में पेंशन वितरित की जाएगी।

    उपायुक्त ने बताया कि डबवाली में 21 व 22 मई क ो वार्ड ऩं0 1, 6, 10, 12, 8, 15 तथा इसी प्रकार वार्ड ऩं0 2 को 22 मई को  पेंशन वितरित कि जाएगी। 23 मई को वार्ड ऩं0 3, 7, 11, 13, 9, 16 को व 24 मई को वार्ड ऩं0 4, 7,़़ 11, 13, 9, 17 को पेंशन वितरित की जाएगी। उन्होने बताया कि 25 मई को वार्ड ऩं0 5, 7, 14, 18, 19 के  पेंशन वितरित की जाएगी।

   



भाई को गंडासा मारा मामला दर्ज

ओढ़ां


    खंड के गांव मिठडी में बड़े भाई ने अपने छोटे भाई को गंडासे से वार करके घायल कर दिया। ओढ़ां पुलिस ने मिठडी निवासी सतनाम सिंह पुत्र मंदर सिंह पूर्व सरपंच की शिकायत पर उसके बड़े भाई नछतर सिंह के खिलाफ घर में घुसकर मारपीट करने का मामला दर्ज कर लिया है। यह जानकारी देते हुए एएसआई जगदीश प्रसाद ने बताया कि मिठडी निवासी पूर्व सरपंच मंदर सिंह का बड़ा पुत्र नछतर सिंह बच्चों की किसी बात को लेकर अपनी मां को डांट रहा था कि सतनाम सिंह ने उसे टोक दिया, इस पर नछतर सिंह नशे की हालत में गंडासा लेकर सतनाम सिंह के घर जा धमका और कहा सुनी के बाद नछतर सिंह ने सतनाम सिंह के सिर पर गंडासे से वार कर दिया। सतनाम सिंह को सिरसा के एक निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया है और पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।





भ्रूणहत्या कलंक देश का, मत ना अत्याचार करो

ओढ़ां


    प्रदेश सरकार के लोकसंपर्क एवं सूचना विभाग द्वारा कन्या भ्रूणहत्या के खिलाफ 2 मई से 15 मई तक चलाए जा रहे प्रचार अभियान के अंतर्गत बुधवार को खंड के गांव मलिकपुरा के राजकीय उच्च विद्यालय में विद्यालय के प्राचार्य सोमप्रकाश की अध्यक्षता में कन्या भ्रूणहत्या एक सामाजिक बुराई विषय पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में ग्रुप लीडर लालाराम के नेतृत्व में मांगेराम एण्ड पार्टी ने कार्यक्रम प्रस्तुत किया जिसके अंतर्गत कक्षा छठी से लेकर दसवीं तक के विद्यार्थियों को भजनों व भाषणों के माध्यम से कन्या भ्रूणहत्या व अन्य सामाजिक बुराईयों के विषय में जागरूक किया गया। इस अवसर पर मांगेराम ने भ्रूणहत्या कलंक देश का, मत ना अत्याचार करो, लड़का लड़की में फर्क नहीं है, एक समान व्यवहार करो.. सुशील ने ना मारीं ना मारीं माए जिंद निमानी नूं.. और लालाराम ने श्रवण जैसा पूत नहीं है कौशल्या जैसी मां कोन्या.. आदि जागरूकता गीत प्रस्तुत करके विद्यार्थियों को प्रभावित किया। इसके अलावा उन्होंने गीतों व भजनों द्वारा सामाजिक बुराईयों दहेजप्रथा, बालविवाह व सतीप्रथा आदि के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए सरकार द्वारा समाज के हित में चलाई जा रही इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी योजना, शगुन योजना, राजीव गांधी पेयजल योजना, बीपीएल परिवारों को 100-100 गज के प्लाट योजना एवं जल संरक्षण योजना आदि के विषय में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर प्राचार्य सोमप्रकाश ने बताया कि आजकल लड़कियों के लिए सरकार ने अनेक लाभकारी योजनाएं चलाई हैं जिनके चलते बेटियों के पालन पोषण उनकी पढ़ाई लिखाई व विवाह आदि की कोई चिंता नहीं रहती। वैसे भी आज लड़कियों ने हर क्षेत्र में लड़कों को पछाड़ दिया है चाहे खेल हो या शिक्षा, चिकित्सा हो या कोई अन्य क्षेत्र लड़कियां हर मामले में लड़कों से आगे निकल चुकी हैं।





खंड ओढ़ां के 7 गांवों में 225 भारत निर्माण वालंटियरों के फार्म भरे गए

ओढ़ां


    केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की योजना के तहत बुधवार को खंड ओढ़ां के 7 गांवों में 225 भारत निर्माण वालंटियरों के फार्म भरे गए। यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त खंड कार्यक्रम अधिकारी सुनील कंबोज ने बताया कि भारत निर्माण वालंटियर बनाने का कार्य तीसरे दिन खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी बलराज सिंह की देखरेख में सम्पन्न हुआ। इसके तहत आज गांव चोरमार के 11 वार्डों में एसईपीओ भूप सिंह व ग्राम सचिव उमेद कुमार द्वारा 42, गांव माखा के 8 वार्डों में पटवारी सतपाल व ग्राम सचिव करण सिंह द्वारा 15, गांव हस्सू के 7 वार्डों में एएसडीओ राजाराम व ग्राम सचिव प्रेम कंबोज द्वारा 27, गांव सिंघपुरा के 11 वार्डों में सहायक अमरीक सिंह व ग्राम सचिव विष्णुदत्त वर्मा द्वारा 33, गांव रोहिडांवाली के 8 वार्डों में एबीपीओ सुनील कुमार व ग्राम सचिव जयपाल द्वारा 33, गांव चठ्ठा के 7 वार्डों में कनिष्ठ अभियंता ओमप्रकाश व ग्राम सचिव जसविंद्र सिंह द्वारा 23 और गांव जगमालवाली के 14 वार्डों में कनिष्ठ अभियंता देवेंद्र बांसल व ग्राम सचिव प्रेम कंबोज द्वारा 52 भारत निर्माण वालंटियरों के फार्म भरवाए गए। उन्होंने बताया कि गुरुवार को गांव जंडवाला जाटान, खोखर, तिलोकेवाला, तारूआना, नुहियांवाली और सालमखेड़ा आदि में भारत निर्माण वालंटियरों के फार्म भरवाए जाएंगे।



छायाचित्र:  गांव जगमालवाली में फार्म भरवाते कनिष्ठ अभियंता देवेंद्र बांसल, ग्राम सचिव प्रेम कंबोज व अन्य।

No comments:

Post a Comment