Saturday, March 26, 2011

बिजली की तारों को ऊंचा उठाने की मांग

. ओढां
    गांव बनवाला में बिजली की तारें नीची होने के कारण गांववासियों को किसी अनहोनी का भय लगा रहता है। गांववासियों ने बिजली विभाग से मांग की है कि गांव में बिजली के पोल लगाकर इन तारों को ऊंचा उठाया जाए ताकि किसी दुघर्टना का भय न रहे
    गांववासी सुखा राम, वेद प्रकाश, अमर सिंह, हरवंस लाल, रणजीत सिंह, मदन लाल, जगदीश कुमार, प्रकाश चंद और अमीचंद ने बताया कि गांव में श्री हनुमान मंदिर के पास लगे ट्रांसफार्मर से लगभग एक हजार फुट की दूरी तक 15 घरों को बिजली के कनेक्शन दिए गए हैं। इस ट्रांसफार्मर से घरों तक जाने वाली तार बिना पोल लगाए दीवारों में एंगल का प्रयोग करके घरों तक पहुंचाई गई है और कई जगहों पर ये तारें इतनी नीची हैं कि महिलाएं जब घरों से गोबर का तसला उठाकर अपने नोहरे तक जाती हैं तो इन तारों से छू जाने का भय बना रहता है और नीची तारों के कारण कभी भी कोई हादसा हो सकता है। गांववासियों ने मांग की है कि गांव में बिजली के खंभे लगाकर बिजली की तारों को ऊंचा उठाया जाए ताकि उनके साथ किसी के छू जाने का भय न रहे।
    इस विषय में डबवाली विद्युत विभाग के कनिष्ठ अभियंता गुरबख्श सिंह से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि उन्हें इस विषय में कोई लिखित शिकायत नहीं मिली और न ही विभाग को इस विषय में जानकारी है। फिर भी साइड पर जाकर इस मामले की जांच की जाएगी और यदि गांववासियों को इस प्रकार की परेशानी पाई गई तो शीघ्र ही इसका निदान कर दिया जाएगा।

छायाचित्र:  गांव बनवाला में बिजली की नीची तारों को दर्शाता एक गांववासी।

No comments:

Post a Comment