Saturday, March 26, 2011

प्रादेशिक समाचार-25.03.2011

मुख्य समाचारः

ऽ  पंजाब तथा हरियाणा हाईकोर्ट के रेल ट्रैंक खाली करने  आदेशों के बावजूद जाट आरक्षण समिति के सदस्य सभी रेल ट्रैंकों पर अभी जमंे हुए है। आज शाम जींद में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की जाट नेताओं से बात चीत होने की संभावना है।
ऽ  हरियाणा के राज्यपाल श्री जगन्नाथ पहाड़िया ने मेवात क्षेत्र के पिछड़ापन को दूर करने के लिए शिक्षा को बढ़ावा देने पर बल दिया है।
ऽ  हरियाणा में विपक्षी पार्टियों के तीन प्रमुख नेता वासुदेव शर्मा, रण सिंह मान तथा हजंका नेता सतपाल कौशिक ने अपने समर्थकों समेत कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गये है।,
ऽ  करनाल में एक हादसे में एक परिवार के तीन लोगों की गाड़ी के नीचे आने से मौत हो गई।

    हरियाणा में जाट आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलनकारी फिलहाल रेल ट्रैंकों पर डटे हुये है जिस कारण अधिकतर गाड़ियों की आवाजाही ठप्प है। अखिल भारतिय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के राष्ट्रीय प्रधान यशपाल मलिक ने हरियाणा तथा पंजाब उच्च न्यायालय के कल के आदेश के बारे अनभिज्ञता प्रकट करते हुये कहा कि उन्हें अभी अदालत के निर्णय की कॉपी नहीं मिली हैं और उच्च न्यायालय के फैसले की कॉपी देखने के बाद सभी जाट नेताओं की बैठक कर सर्वसम्मति से रेल ट्रैंक खाली करने संबधी कोई फैसला लिया जायगा। उधर एक अन्य प्रमुख जाट नेता हवा सिंह सांगवान ने कहा है कि  रेल ट्रैंकों पर शांतिपूर्वक ढंग से धरना दे रहे आंदोलनकारियों पर बल प्रयोग किया गया तो जाट अपने तरीके से इसका जवाब देंगे और शांतिभंग होने की जिम्मेवारी सरकार की होगी इस बीच हमारे चंडीगढ़ संवाददाता ने बताया है कि अदालत के फैसले की प्रतियां विभिन्न जिलों के उपायुक्तों द्वारा धरना दे रहे जाट प्रतिनिधियों तक पहुॅचा दी गई है और प्रशासन किसी भी स्थिति से निपटने के लिये सतर्क हैं हमारे संवाददाता के अनुसार आज शाम जींद में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की जाट नेताओं से बात चीत होने की संभावना है। हमारे चंडीगढ़ संवाददाता अशिवनी कुमार शर्मा की एक रिर्पोटः-
    सर्वोच्च न्यायालय पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी प्रदेश में रेल यातायात अभी खुल नहीं पाया है। जाट नेता अदालत के फैसले का सम्मान करने की बात भी कर रहे थे। जाट नेता तारा चंद मोड़ ने भी कहा है कि अदालत के आदेशों का सम्मान होगा लेकिन आंदोलन आरक्षण मिलने तक जारी रहेगा। उधर अंबाला मंडल की रेलवे पुलिस अधीक्षक राज श्री सिंह ने कहा है कि रेलवे पुलिस बल मुस्तैद किए गए है
और आंदोलकारियों को ट्रैक छोड़ने के लिए कहा गया है । कुरूक्षेत्र जिलें में भी चरूनी जट्टान, अरवान, जीरपुर ढोलामाजरा स्टेशनों पर, जाट आंदोलनकारियों को काबिज होने से रोकने के लिए सी आर पी एफ की दो टुकड़ियां तैनात की गई है। आज  ष्शाम 6 बजे हिसार व हांसी में एक 24 सदस्यीय जाट प्रतिनिधि मंडल से मुख्यमंत्री की संभावित बातचीत के बाद ही पता चल सकेगा कि जाट रेल ट्रैकों को छोड़ते है या नहीं।

    माक्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी ने मुख्यमंत्री समेत कुछ राजनेताओं पर आरक्षण के लिये आंदोलन करने वाों को गुमराह करने का आरापे लगाया है पार्टी मुख्यालय रोहतक में आज एक पत्रकार सम्मेलन में प्रदेश सचिव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि हरियाणा और केंद्र सरकारों की उदारी और निजीकरण की नीतियों के कारण आज कृषि संकट और बेराजेगारी की स्थिति है। पार्टी ने प्रशासन से हाईकोर्ट के रेल ट्रैंक खुलवाने के आदेशों की अनुपालना करवाने को कहा है।

    राज्यपाल श्री जगन्नाथ पहाड़िया ने आज मेवात जिले के फिरोजपूर झिटका में लघु सचिवालय के प्रशायनिक परिसर का उद्घाटन किया। 4 करोड़ 47 लाख रूपये लासगत से बने इस भवन में लोंगों कोएक छत के नीचे सभी सरकारी सुविधाये उपलब्ध होंगी। इस मौके अपने संबोधन में राज्यपाल ने कहा है कि शिक्षा विसा की चाबी है और विशेषकर मेवात क्षेत्र में इसकी विशेष आवश्यकता है। सरकार विाकस तो करा रही है पर व्यक्तिगत विकास के लिये शिक्षा अनिवार्य है।

    हरियाणा में विपक्षी पार्टियों को आज उस समय एक और धक्का लगा जब तीन प्रमुख विपक्षी नेता पूर्वमंत्री डा वासुदेव शर्मा, पूर्व मुख्य संसदीय सचिव श्री रण सिंह मान औश्र जनहित कांग्रेस के पूर्व महासचिव श्री सतपाल कौशिश इनैलों और हजंका छोड़कर अपने अनेक समर्थकों के यसाथ कांग्रेस में शामिल हो गये। मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की उपस्थिति में कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष फूल चंद मुलाना ने आज चंडीगढ़ में कांग्रेस मुख्यालय पर उन्हें औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल किया।

    आज प्रातः हुये एक दर्दनाक हादसे में एक ही परिवार के तीन लोगों की ट्रेन से कटकर मौत हो गई। प्राप्त सूचना के अनुसार महावीर कॉलोनी निवासी आशी, काका व बाबू राम रोज की तरह सब्जी लेने के लिए मंडी मे ंजा रहे थे कि लाइन पार करते समय अचानक राजधानी एक्सप्रेस की चपेट में आ गए। जिस कारण इन तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। उधर कुरूक्षेत्र में दो टैकरों की टक्कर में 35 लोग घायल हो गये है जिनमें दो की हालात गंभीर बताई जा रही है।

    मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा 26 मार्च को भिवानी के लोहारू कस्बे में एक विशाल रैली संबोधित करेंगे। जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा आज रैली की तैयारियांे का जायजा लिया गया। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि रैली में मुख्यमंत्री इस क्षेत्र के लोगों को करोड़ों रूपये की कई विकास परियोजनाएं समर्पित करेंगे। श्री हुड्डा रैली से पूर्व ढिगांवा व सोंहासड़ा में नवनिर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का उद्घाटन करेंगे।

    हरियाणा सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष जगदीश सिंह झींडा ने कमेटी सदस्यता से अपना इस्तीफा स्वीकार कर नए चुनाव कराने की मांग की है। शुक्रवार को करनाल मे ंपत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होने कहा कि यहां हुई कमेटी की प्रदेशस्तरीय बैठक में शिरोमणि कमेटी अध्यक्ष के सीधे चुनाव व 1966 अधिनियम के मुताबिक जल्द से जल्द हरियाणा में अलग कमेटी गठन बारे प्रस्ताव पारित कर केन्द्र सरकार व शिरोमणि कमेटी को भेजा जा रहा है। श्री झिंडा ने कहा कि वीरवार को अमृतसर में हुए बजट सैशन में हरियाणा के लिए किए गए बजट प्रस्ताव से वे संतुष्ट नही है। और इस बारे मे केवल कागजी खानापूर्ति की गई है।

    उपभोक्ताओं की समस्याओं के त्वरित निवारण करने के लिए दक्षिण निगम क्षेत्र कल सब डिवीजन कार्यालय परिसर डबवाली, जिला सिरसा, बावल जिला रेवाड़ी , पटौदी जिला गुड़गांव व सब डिवीजन नम्बर-3 आई टी फरीदाबाद में बिजली बैठकों होंगी जहां सभी तरह की सामूहिक व  व्यक्तिगत शिकायतों का निवारण करने के लिए मुख्य
महाप्रबंधक के साथ संबंधित सभी अधिकारी भी उपस्थित होंगे।

    उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने बिजली  के बकाया  बिलों की राशि को वसूलने के लिए अभ्यिान के अंतर्गत चालू वित्त वर्ष में 15 मार्च तक बकायादारों से 113 करोड़ 39 लाख रूपए की राशि वसूल की। इस दौरान बिल का भुगतान न करने वाले 265862 उपभोक्ताओं के कनैक्शन स्थाई व अस्थाई तौर पर कोटे गए । निगम के एक प्रवक्ता ने आज चंडीगढ़ में बताया कि स्थाई रूप से कटे कनैक्शन कटे परिसरों की जांच के लिए विशेष टीमों का गठन किया गया है ताकि वहां भुगतान किए बगैर दोबारा बिली का उपयोग नहीं किया जा सके। इसके लिए निगम ने प्रत्येक परिचालक  परिमण्डल में अंतरमंडल टीमों का गठन किया है। स्थाई रूप से बिजली कटे परिसरों की जांच में अब तक 25 प्रतिशत से अधिक ऐसे मामले प्रकाश में आए है जहां बिजली का गैर कानूनी अथवा अनाधिकृत उपयोग हो रहा था।

    आज विश्व स्तर पर आर्थिक विकास को लेकर तेजी से बढ रही प्रतिस्पर्धा से पुलिस की चुनौतियां और भी बढ़ गई है साथ ही मीडिया और सूचना कं्रंाति में हो रही उथल पुथल भी पुलिस के लिये एक समस्या बनी हुई है। ऐसे में हमें और हमारी पुलिय को और मुस्तैद रहनले की जरूरत है। ये उद्गार आज व टिय्बून समाचार पत्र के प्रधान संपादक श्री राज चेगरपा ने पुलिस लाइन पंचकुला में प्रतिकूल परिस्थ्तिियों में भी मीडिया के साथ संबंध विषय पर एक राज्य स्तरीय कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुये व्यक्त किये। राज्य पुलिस महानिदेशक श्री रंजीव दलाल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
------------------------------------

No comments:

Post a Comment