Friday, March 25, 2011

प्रादेशिक समाचार-24.03.2011

मुख्य समाचारः
*  सर्चोच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा सरकार को वहॉ से दिल्ली को होने वाली आपूर्ति सुनिश्चित करने के आदेश दिये है।
*  पंजाब तथा हरियाणा हाई कोर्ट ने हरियाणा सरकार को कहा है कि वो सभी रेल ट्रेकों पर बैंठे धरनाकारियों को तुरंत हटाए।
*  हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाये देने के लिये आगामी वित्त वर्ष में लगभग साढ़े 14 अरब रूपए खर्च किए जाएगे।
*  हरियाणा सरकार ने रबी मौसम के दौरान गेहू की सुचारू खरीद के लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूरे कर लिए है।
*  हरियाणा कृषि विभाग ने राज्य के किसानों से अपील की है कि वे बी टी कॉटन के बीज केवल अधिकृत विक्रता दुकानदारों से ही खरीदे और रसीद प्राप्त करें।

    सर्चोच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा सरकार को वहां से दिल्ली को होने वाली आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा है। अदालत ने हरियाणा सरकार को पानीपत तेल शोधक कारखाने से राष्ट्रीय राजधानी को पैट्रोलियम पदार्थो की होने वाली आपूर्ति में भी किसी तरह की बाधा को रोकने को कहा हैं अदालत ने ये आदेश दिल्ली जल बोर्ड और इंडियन ऑयल कारपोरेशन द्वारा दायर की गई दो याचिकाओं पर सुनवाई करते हुये जारी किये है। गौरतलब है कि दोनो याचिकाकर्ता जाटों की दिल्ली को आपूर्ति रोकने की धमकी के दृष्टिगत सर्वोच्च न्यायालय गये थे उधर पंजाब व हरियाणा उच्च न्यायालय ने आज हरियाणा सरकार को निर्देश दिया है कि वे आंदोलन कारियों को रेल पटरियों से तुरंत हटाये और रेल एवं सड़क यातायात को सुचारू बनाये रखने के लिये तुरंत कदम उठाये। उच्च न्यायालय ने ये निर्देश याचिकाकर्त्ता पी जे एस मेहता की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुये दिये है। इससे पहले मंगलवार को उच्च न्यायालय ने हरियाणा सरकार को निर्देश दिये थे कि बृहस्पितिवार तक अदालत में जवाब दाखिल करे कि रेल यातायात खुलवाने के लिये सरकार ने क्या कदम उठाये है। प्रस्तुत है चंडीगढ़ से हमारे संवाददाता की एक रिर्पोटः-

    पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद अभी भी आंदोलनकारी रेल पटरियों पर जमंे हुए है। जाट आरक्षण समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष यशपाल मलिक ने कहा है कि उन्हें पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा रेल ट्रैंक खाली करवाने के लिए हरियाणा सरकार को दिए गए निर्देश की कोई जानकारी नहीं है और अगर सरकार ने आंदोलनकारियों को रेल पटरियों से बलपूर्वक हटाने की कोशिश की तो इसके गंभीर परिणाम होंगे। काबिलेगौर है कि करीब पिछले 20 दिनों से हरियाणा में 14 प्रमुख रेल लाईनों पर गाड़ियां नहीं चल रही और मुद्दे के साथ आम आदमी भी आपूर्ति में बाधा पहुॅचने से बेहाल है। फतेहाबाद से हमारे संवाददाता कमल भास्कर ने बताया कि आरक्षण की मांग को लेकर फतेहाबाद के गांव मेहूवाला में रेल ट्रैक पर धरने पर बैठे आंदोलनकारियों की कल रात मौत के बाद आंदोलनकारियों के तेवर और उग्र हो गये है। जाट आरक्षण समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष यशपाल मलिक ने आज मेहूवाला पहुॅच कर प्रशासन को अनशनकारी की मौत के लिए जिम्मेवार ठहराया है। उन्होंने कहा कि जब तक सरकार मृतक को शहीद का दर्जा नहीं देगी वो उसके नाम का स्मारक बनवाने की घोषणा नहीं करती और उसके परिजनों को वे तमाम सुविधाये नहीं देती जो मैयड़ हिंसा के दौरान मृतक सुनील श्योराण के परिजनों को दी गई थी वे तब तक मृतक का दाह संस्कार नहीं करेंगे।

    हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिये अगले वर्ष स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा हेतु 14 अरब 43 करोड़ रूपये का बजट प्रावधान किया गया है। आज कैथल में 16 करोड़ रूपये की लागत से 15 एकड़ भूमि पर बने श्रीमती इंदिरा गांधी बहु विशेषज्ञी राजकीय अस्पताल का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि गत 6 सालों में कैथल में स्वरूप सेवाओं के विस्तार पर 33 करोड़ से अधिक राशि खर्च की गई। श्री हुड्डा ने आज कैथल में बहुतकनीकी संस्थान, एक इंडोर खेल स्टेडियम तथा उझाना में एक मिल्क प्लांट स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने कैथल के गांवों और शहर के विकास हेतु विकास कार्य में तेजी लाने के लिये 31 मार्च से पहले पांच करोड़ रूपये और इतनी ही राशि अगले वित्त वर्ष में देने की घोषणा भी की।
 
    वर्तमान रबी मौसम में राज्य की मंडियों में गेहू सुचारू खरीद सुनिश्चित की जा रही है। खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री श्री हरमोहिंदर सिंह चट्ठा ने बताया है कि किसानों को उनकी खरीद के 48 से 72 घंटों के अंदर भुगतान सुनिश्चित करने के लिये रिजर्व बैंक से 73 करोड़ 73 लाख रूपये के नकद उधार का प्रबंध किया गया है। श्री चट्ठा ने बताया कि पहली अप्रैल से सरकारी खरीद एजेंसीआं 1120 रूपये प्रति किवंटल के भाव से खरीद शुरू करेंगी और खरीद के लिये तीन सौ 68 खरीद केंद्र बनाये गये है। इस वर्ष 65 लाख मीट्रिक टन की आमद संभावित है।

    कृषि विभाग ने किसानों में अपील की है कि वे बी टी काटन के बीज अधिकृत बीज विक्रेताओं से ही खरीदें और उसकी रसीद अवश्य लें। इसके लिये जिलों में बीज विक्रेताओं को अधिकृत किया गया है ताकि कोई नकली बीज न बेच सके। अन्य राज्यों से बीज ला रहे किसानों के बीज नकली या एफ टू स्तर के हो सकते है इससे पैदावार खराब होगी। गत वर्ष सिरसा जिले में एक लाख 59 हजार हैक्टेयर भूमि पर नरमा बीजा गया था।

    किसानों को बागवानी के लिये प्रेरित करते रहने के सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप राज्य में बागवानी फसल के अधीन क्षेत्र कुल फसल क्षेत्र का पंाच दशमलव छह चार प्रतिशत हो गया है। विभागीय प्रवक्ता ने चंडीगढ़ में बताया कि गत वर्ष सब्जियों में अधीन क्षेत्र तीन लाख हेक्टेयर से अधिक रहा और इसका उत्पादन 40 लाख मीट्रिक टन के लक्ष्य को पार कर गया।

    हरियाणा सरकार ने टी बी के मरीजों के असरदार ईलाज के लिये डॉट प्लस कार्यक्रम शुरू किया है और पहले चरण में इसे राज्य के सात जिलों  रोहतक, पानीपत, सोनीपत, जींद, करनाल, झज्जर और भिवानी में शुरू किया जायगा और शेष जिलों में यह विभिन्न चरणों में शुरू होगा। आज विश्व टी बी दिवस के मौके पर दिये अपने संदेश में मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने चिंता व्यक्त करते हुये कहा कि एक से तीन प्रतिशत तक टी बी के नये मामले आते है और टी बी का ईलाज अधूरा छोड़ दने और भरपूर दवा न लेने के कारण और 12 प्रतिशत पर दवा असर न करने पर वे पुनः ईलाज के लिये आते है। उन्होंने कहा कि ऐसे एक सौ एक मरीजों का इन सात जिलों में निःशुल्क ईलाज किया जायगा।

    शिक्षा मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने कहा है कि विभाग के अध्यापकों के लिये शिक्षण कार्यक्रम अंकित कर स्कूल कैलैडर बनाया है जिस पर तीस मार्च तक अध्यापकों से टिप्पणियां मांगी है क्योकि एक अप्रैल से यह लागू होगा। कार्यक्रम विभाग की वैबसाईट पर उपलब्ध है। बच्चों को निःशुल्क व अनिवार्य शिक्षा अधिकार के तहत प्रावधानों के तहत एक अध्यापक को कम से कम 45 घंटे प्रति सप्ताह पढ़ाना होगा। साथ ही पहली से पांचवी कक्षा तक के लिये एक शिक्षा सत्र में दो सौ कार्य दिवस और 800 घंटे और छठीं से आठवीं तक के लिये 220 कार्य दिवस और हजार घंटों का प्रावधान है।

    इंडियन नैशनल लोकदल ने पार्टी संगठन को और मजबूत व प्रभावी बनाने के लिये विभिन्न पदों और प्रकोष्ठों पक्ष में पदाधिकारी नियुक्त किये हैं इनैलों के प्रधान महासचिव अजय सिंह चौटाला ने बताया है कि हरियाणा लोक सेवा आयोग के पूर्व सदस्य आर के कश्यप को राज्य कार्यकारिणी का सदस्य बनाया गया हैं साथ ही सेवा निवृत डी एस पी सूबे सिंह अलेवा को उचाना व  भूपेंद्र सिंह गोगल को गुहला हल्के का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

No comments:

Post a Comment