Wednesday, March 23, 2011

वित्त समिति की बैठक आयोजित की गई

हिसार 
    गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार की वित्त समिति की बैठक चण्डीगढ़ में विश्वविद्यालय के कुलपति डा एम एल रंगा की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
    डा रंगा ने बताया कि वित्त वर्ष 2011-12 के लिए विश्वविद्यालय की वित्त समिति ने 113.56 करोड़ रूपये का बजट पास किया है तथा 35 करोड़ रूपये अनुदान राशि के लिए हरियाणा सरकार से गुजारिश की है।  विश्वविद्यालय को अनुमानित आंतरिक प्राप्तियां 7.66 करोड़ रूपये होंगी।  बजट में कुल 39.20 करोड़ रूपये का घाटा दर्शाया गया है, जिसको विश्वविद्यालय अपने आर्थिक प्रबन्धन के माध्यम व सरकारी सहायता से पूरा करने का प्रयास करेगा। डा रंगा ने बताया कि पेंशन फंड को सुदृढ करने के लिए हर वर्ष दो करोड़ रुपये अतिरिक्त पेंशन  फंड में डाले जायेंगे ताकि भविष्य में कर्मचारियों को पेंशन प्राप्त करने में असुविधा न हो ।
    विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो आर एस जागलान ने बताया कि विश्वविद्यालय जहां अपने आन्तरिक संसाधनों से प्लान बजट में 7.66 करोड़ रूपये की आय अर्जित करेगा, वहीं अपने स्ववित्त संसाधनों से 33 करोड़ रूपये अर्जित करेगा।
    प्रो जागलान ने बताया कि विश्वविद्यालय का प्लान बजट का खर्च 79.92 करोड़ रूपये होगा, जिनमें मुख्यत: 36.57 करोड़ रूपये कर्मचारियों के वेतन पर खर्च होगा।  विश्वविद्यालय ने छठे केन्द्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत ऐरियर के भुगतान के लिए भी इस बजट में पर्याप्त प्रावधान किया है।  इसके अतिरिक्त 12.31 करोड़ रूपये 'अन्य मदों के खर्चों के लिए तथा 31.03 करोड़ रूपये विभिन्न निमार्ण कार्र्यों के लिए रखे गए हैं।
    वित्त समिति ने सरकार से यह अनुरोध भी किया है कि सरकार विश्वविद्यालय  को रेगूलर स्ववित्त कोर्सिज को स्टेट प्लान में शामिल करे ।

No comments:

Post a Comment