Wednesday, March 23, 2011

प्रादेशिक समाचार-22.03.2011

मुख्य समाचारः
*  हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन के चलते कई रेल गाड़ियां रद्द की गई है।
*  जाट आंदोलन से निपटने के लिए हिसार तथा भिवानी में रैपिड ऐक्शन फोर्स की कम्पनियां तैनात की गई है।
*  राज्य सरकार ने अरावली क्षेत्र में भूमिगत जल भंण्डार के संभरण के लिए 50 करोड़ रूपये की एक योजना बनाई है।
*  हरियाणा में सहकारी चीनी मिलों द्वारा चालू पिराई मौसम में 214 लाख क्विंटल से अधिक गन्ने की पिराई की गई तथा साढ़े 17 लाख क्विंटल चीनी उत्पादन किया गया।
*  जींद जिलें में दो अलग अलग घटनाओं में दो व्यक्ति मारे गए तथा 14 घायल हो गए।

    हरियाणा  के विभिन्न हिस्सों में आज 18 वें दिन भी जाट आरक्षण आंदोलन जारी है। आंदोलन के चलते हिसार-भिवानी, हिसार-सादलपुर, हिसार-जाखल सहित लगभग सभी रेल मार्ग अवरूद्ध हैं और गाड़िया बंद होने से रेलवे स्टेशन सुनसान पड़े है। आरक्षण आंदोलन के मद्दे नजर रेलवे विभाग ने चंडीगढ़ दिल्ली के बीच तीन रेल गाड़िया रद्द की है। डी आर एम अंबाला पी के सांघी के अनुसार कालका नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रैस, हिमालय क्वीन तथा उच्चाहार एक्सप्रैस कल तक बंद रहेगी। हमारे चंड़ीगढ़ संवाददाता ने बताया है कि रेलवे ने कुछ रेल गाड़ियों के रूट बदले है और अधिकतर स्थानों पर मुसाफिर परेशानी का सामना कर रहे है। हमारे संवाददाता के अनुसार जाट आरक्षण संघर्ष समिति के प्रतिनिधियों ने कहा है कि उनकी मांग न माने जाने पर 28 मार्च को हरियाणा से दिल्ली को होने वाली आपूर्ति बंद कर दी जाएगी। उधर जाट आंदोलन से निपटने के लिए प्रदेश में प्रभावित इलाकों में रैपिड ऐक्शन फोर्स की कम्पनियां पहुॅच गई है। हमारे हिसार संवाददाता के अनुसार हिसार और हांसी में कानून व्यव्स्था से निपटने के लिए आर ए एफ की चार कम्पनियां तैनात की गई है। रिवाड़ी से हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्राणपुरा गांव के पास रिवाडी़ जयपुर रेल मार्ग पर धरने को देखते हुये रेल विभाग ने केंद्रीय बलों की पांच कम्पनियां बुला ली है। केंद्रीय सुरक्षा बलों ने कल भिवानी में फलैंग मार्च भी किया है। इस बीच इडियन नैशनल लोकदल के राष्ट्रीय प्रधान ओम प्रकाश चौटाला ने जाट आरक्षण का समर्थन करते हुए कहा है कि सरकार जाटों को आरक्षण दिलाने के लिए विधानसभा में बिल लाए तो इनैलो बिल का समर्थन करेंगी।

    उधर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वेद प्रकाश विद्रोही ने विपक्ष के नेता औमप्रकाश चौटाला की इस मांग को अनावश्यक व राजनीति से प्रेरित बताया कि हरियाणा के जाटों को ओ बी सी कोटे में नौकरियों में में आरक्षण मिले इसके लिए हरियाणा विधानसभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास करवाया जाये। विद्रोही ने कहा कि जाट सहित किसी भी जाति को ओ बी सी कोटे में नौकरियों में आरक्षण मिले या नही इसके लिए संविधान के अनुसार पिछड़ा वर्ग आयोग बना हुआ है।

    राज्य सरकार ने अरावली क्षेत्र के भूमिगत जल भण्डार के संभरण के लिये 50 करोड़ रूपये की एक योजना तैयार की है। इसके तहत महेंद्रगढ़, भिवानी, रिवाड़ी, गुड़गांव, फरीदाबाद और मेवात जिलों में चैक डैम बनाये जायेंगे तथा जल भण्डारण क्षमता में वृद्धि करने के लिये ग्रामीण तालाबों का जीर्णोंद्धार किया जायेगा। इसके अलावा जलाशयों के जल ग्रहण क्षेत्रों में वृक्षारोपण किया जायेगा। विश्व जल दिवस के अवसर पर आज चंडीगढ़ में जारी एक संदेश में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि इस कार्यक्रम के लिये 50 करोड़ रूपये की राशि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा अगले तीन वर्ष की अवधि में उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार वर्ष 2011 को पहले ही जल संरक्षण वर्ष घोषित कर चुकी है और जनसाधारण को उपलब्ध जल संसाधनों के सर्वोत्तम उपयोग के लिये कार्यक्रम क्रियान्वित किए जा रहे है। उन्होने यह भी बताया कि सरकार का आगामी वित्त वर्ष के दौरान नहरी तंत्र की मरम्मत पर 200 करोड़ रूपये की राशि खर्च करने का प्रस्ताव है।
    राज्य सहकारी चीनी मिलों द्वारा चालू पिराई मौसम के दौरान इस वर्ष अब तक 214 लाख क्विंटल से अधिक गन्ने की पिराई करके 17 लाख 46 हजार क्विंटल चीनी का उत्पादन किया गया है। सहकारी चीनी मिल शाहबाद ने सर्वाधिक 43.56 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई की है। चीनी मिल प्रसंघ के प्रवक्ता ने बताया कि गत वर्ष इस अवधि के दौरान 82.14 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 6.72 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया गया था।

    जींद जिले में अलग अलग स्थानों पर दो लोगों की लाशें मिलने तथा सड़क हादसों व झगड़ों में लगभग 14 लोगों के घायल हाने का समाचार मिला है। जिले के सफीदों नगर के रामपुरा रोड़ पर बनी दुकानों में मिली लावारिस लाश की पहचान सोनीपत जिले के गढ़ी हकीकत गांव के निवासी के रूप में की गई है तथा गांचव ढ़ाठरथ के निकट हांसी ब्रंाच नहर से मिले एक युवक के शव की पहचान ना हो सकी।

    हरियाणा बिजली वितरण निगम ने राज्य सरकार द्वारा नगरपालिका क्षेत्र में अधिसूचित किए गए गांवों, कस्बों तथा बस्तियों को शहरी पद्धति के अनुसार बिजली आपूर्ति करने के लिए एक कार्य योजना तैयार की है। पिछले दिनों सरकार ने निगम के क्षेत्राधिकार में 81 गांवों, कस्बों तथा बस्तियों को नगरपालिका सीमाओं के क्षेत्र में शामिल करने संबंधी अधिसूचना जारी की थी। निगम के एक प्रवक्ता ने आज चंडीगढ़ में यह जानकारी देते हुए बताया बिजली सुविधा के लिए संबंधित नगरपालिकाओं को गांवों की जगह शहरी तर्ज पर निगम की शर्तें पूरी करनी होगी।

No comments:

Post a Comment