Wednesday, March 23, 2011

प्रतियोगी परीक्षा 24 मार्च को खंड मुख्यालयों पर 11 बजे से 12.30 बजे तक आयोजित की जाएगी

सिरसा, 22 मार्च। सिरसा जिला के छह खंडों की शैक्षणिक रुप से पिछड़े खंडों के रुप में पहचान की गई है जिनमें बड़ागुढ़ा, डबवाली, ऐलनाबाद, नाथूसरी चौपटा, रानियां व औढ़ा शामिल है। इन सभी खंडों के एक-एक गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को मॉडल स्कूल बनाया जाएगा।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि बड़ागुढ़ा गांव के झीड़ी गांव के स्कूल, डबवाली के कालुआना, ऐलनाबाद में मि_ीसुरेरां, नाथूसरी चौपटा में नाथूसरी कलां, रानियां में अहमदपुरियां और औढ़ा खंड के जलालआना गांव में स्पैशल इंग्लिश मीडियम मॉडल सीनियर सैंकेडरी स्कूलों की स्थापना की जाएगी जिनमें प्रतियोगिता के आधार पर नौंवी व ग्याहरवी कक्षाओं में छात्र-छात्राओं का दाखिला किया जाएगा जिनके रहने ठहरने की सुविधा संबंधित स्कूलों में होगी।       
    उन्होंने बताया कि दाखिले के लिए प्रतियोगी परीक्षा 24 मार्च को खंड मुख्यालयों पर 11 बजे से 12.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। ये परीक्षा कुल 150 अंकों की होगी जिसमें अंकगणित, अंग्रेजी और हिंदी विषयों के 50-50 प्रश्र होंगे। परीक्षा के बाद प्रश्र पत्र उत्तरपुस्तिकाएं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी को भेज दी जाएंगी। परिणाम के आधार पर जो बच्चे मैरिट में आएंगे उनका दाखिला संबंधित खंडों के स्कूलों में किया जाएगा। शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में 36 ऐसे खंडों की पहचान की गई है जो शैक्षणिक रुप से पिछड़े खंड है। सबसे अधिक खंडों की पहचान सिरसा जिला में की गई है।
    श्री ख्यालिया ने पंचायती राज संस्थाओं, नगरपरिषद, नगरपालिकाओं के प्रतिनिधियों से अपील की है कि वे इस प्रतियोगी परीक्षा के लिए आसपास के क्षेत्रों में पूरा प्रचार-प्रसार करे ताकि ज्यादा सेज्यादा बच्चे परीक्षा में शामिल हो और मैरिट के आधार पर बच्चों का स्पैशल इंग्लिश मीडियम मॉडन सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में दाखिल हो सके।

No comments:

Post a Comment