Friday, December 16, 2011

समाचार News 16.12.2011

स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व सैनिक देश की धरोहर हैं
सिरसा
, 16 दिसंबर  स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व सैनिक देश की धरोहर हैं। इस धरोहर को सहज कर रखना प्रत्येक देशवासी का कर्तव्य बनता है। सरकार व प्रशासन भी धरोहर रूपी स्वतंत्रता सेनानी, पूर्व सैनिक व शहीद परिवारों के कल्याण के लिए वचनबद्ध हैं। यह उद्गार हिसार मंडल के आयुक्त श्री एमपी बंसल ने आज विजय दिवस के अवसर पर स्थानीय शहीद स्मारक स्थल पर शहीदों के सम्मान में पुष्प चक्र अर्पित करने पश्चात कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। शहीद स्मारक स्थल पर उपायुक्त श्री समीर पाल सरो, एयर कोमोडोर श्री एस.पी. सिंह तथा जिला पुलिस कप्तान श्री देवेंद्र सिंह यादव सहित विभिन्न अधिकारियों व पूर्व सैनिकों ने भी पुष्प अर्पित कर देश के ज्ञात-अज्ञात शहीदों को याद किया। इस अवसर पर हरियाणा आम्र्ड पुलिस की टुकड़ी द्वारा शहीदों के सम्मान में शस्त्र झुकाकर सलामी भी दी गई।
    श्री बंसल ने कहा कि देश के वीर शहीदों की हिम्मत और जज्बे की बदौलत 1971 में पाकिस्तान की सेना को धूल चटाई थी जिसके साकारात्मक परिणाम सामने आए और परिणाम यह हुआ कि बांगलादेश का नए देश के रूप में उदय हुआ। बांगलादेश की जनता सदा के लिए पाकिस्तान के चंगुल से मुक्त हो पाई। इस ऐतिहासिक लड़ाई में देश के सैनिकों ने पूरी दुनिया को दिखा दिया था कि भारत की सामरिक व्यवस्था किसी भी देश की सेनाओं से कमत्तर नहीं है। इतने कम समय में पाकिस्तान की सेनाओं को समर्पण करने से अमेरिका और चीन जैसे देशों ने मुंह में उंगुलियां दबाई थी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक भारतवासी को यह दिन हर्षाेल्लास के साथ मनाना चाहिए जिससे देश की युवा पीढ़ी में देशभक्ति का और अधिक जज्बा पैदा हो।
    इस अवसर पर उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने कहा कि 16 दिसंबर का दिन देश के लिए गौरवशाली दिन है। इस दिन हुई ऐतिहासिक विजय से पूरी दुनिया में भारत का माथा ऊंचा हुआ था और विश्व में देश की नई पहचान बनी थी। स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व सैनिक देश की अमूल्य संपति है और वे इस संपति को सहज कर रखने के लिए तथा स्वतंत्रता सेनानी, पूर्व सैनिक तथा शहीद परिवारों को सरकार व प्रशासन के कार्यक्रमों के तहत सुविधाएं उपलब्ध करवाना उनकी प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने इस अवसर पर आश्वासन दिया कि जिला प्रशासन उनके कल्याण के लिए हर समय तत्पर है।
    स्थानीय वायु सेना केंद्र के एयर ऑफिसर कमांडिंग, एयर कोमोडोर श्री एस.पी. सिंह ने भारत की तीनों सेनाओं की तरफ से शहीदों को याद किया और उपस्थित पूर्व सैनिकों और शहीद परिवार को सैल्यूट करते हुए कहा कि देश के वीरों ने सदैव राष्ट्र के लिए कुर्बानी दी है। आज भी देश को वीरों की जरूरत है। देश के सामने अनेक चुनौतियां हैं, इन चुनौतियों से पार पाने के लिए युवा पीढ़ी को भी आगे आना होगा। युवा पीढ़ी को चाहिए कि वे शहीदों की शहादत से सीख लेकर देश को समर्पित हो।
    जिला पुलिस कप्तान श्री देवेंद्र सिंह यादव ने कहा कि देश के सैनिक, अर्धसैनिक व पुलिस बलों की तरह देश के प्रत्येक नागरिक को अपने-अपने क्षेत्रों में देश सेवा और कर्तव्य परायणता की भावना से कार्य करना चाहिए। इससे पूर्व उपमंडलाधिकारी ना. श्री रोशन लाल ने आयुक्त का स्वागत करते हुए कहा कि युवा पीढ़ी शहीदों के बताए रास्ते पर चलकर देश सेवा के लिए तत्पर रहना चाहिए।  यह शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस अवसर पर 1971 के भारत-पाक युद्ध का हिस्सा रहे पूर्व सैनिक ओमप्रकाश जाखड़, लालचंद गोदारा ने अपने अनुभव सांझा किए। इस मौके पर विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ सेनाओं में विभिन्न पदों पर रहकर देश की सेवा कर चुके पूर्व सैनिक उपस्थित थे।

जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा सिरसा, डबवाली, रानियां, ऐलनाबाद तथा कालांवाली के पिछड़ा क्षेत्र में 64 शिशुपालन केंद्र चलाए जा रहे हैं
सिरसा
, 16 दिसंबर।     जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा सिरसा, डबवाली, रानियां, ऐलनाबाद तथा कालांवाली के पिछड़ा क्षेत्र में 64 शिशुपालन केंद्र चलाए जा रहे हैं। प्रत्येक केंद्र में 0-5 वर्ष तक के 25 बच्चों को रखने का प्रावधान किया गया है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि प्रत्येक बच्चे को पोषाहार व अनौपचारिक शिक्षा दी जाती है। बाल भवन परिसर में प्राचीन कला केंद्र चंडीगढ़ से मान्यता प्राप्त एक संगीत विद्यालय चलाया जा रहा है। इस विद्यालय में बच्चों को शास्त्रीय संगीत व नृत्य की शिक्षा दी जाती है तथा प्राचीन कला केंद्र से परीक्षा भी दलाई जाती है। उन्होंने बताया कि इस संस्था द्वारा विशेष बच्चों के लिए एक प्रयास मैंटली चैलेंजड स्कूल चलाया जा रहा है जिसमें 57 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ व्यावसायिक शिक्षा जैसे-मोमबत्तियां व ग्रीटिंग कार्ड बनाना, कुर्सियां बुनना, चाक बनाना, मशीन से फोटोस्टेट करना आदि सिखाए जाते हैं। ये विशेष बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ खेलों में भी अव्वल रहते हैं। समय-समय पर करवाई जा रही चित्रकला प्रतियोगिता मेें भी इन बच्चों द्वारा बढ़-चढ़कर भाग लिया जाता है। इन बच्चों ने भिन्न-भिन्न खेलों में राज्य स्तर पर भी पुरस्कार प्राप्त किए हैं। इस वर्ष जिला स्तर पर शाटपुट खेल में दो बच्चों ने द्वितीय तथा दो बच्चों ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
     श्री सरो ने बताया कि जिला बाल कल्याण परिषद सिरसा द्वारा कालांवाली के लघु बाल भवन में एक 15 बिस्तरों का नशा मुक्ति उपचार एवं पुनर्वास केंद्र चलाया जा रहा है जिसमें नशे से ग्रस्त लोगों को भर्ती कर नि:शुल्क इलाज किया जाता है। वर्ष 2010-11 में 300 से अधिक लोगों का इलाज किया जा चुका है जिसमें 150 मरीजों का उपचार ओपीडी से तथा 151 मरीजों का उपचार आईपीडी के माध्यम से किया गया है। इस संस्था द्वारा सिरसा तथा कालांवाली में दो स्ट्रीट चिल्ड्रन प्रोजैक्ट चलाए जा रहे हैं जिसमें कूड़ा-कर्कट बीनने वाले 100-100 बच्चों को शिक्षा दी जाती है। इन बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ स्वच्छ एवं स्वस्थ रहने हेतु जागरूक किया जाता है। बच्चों के चहुंमुखी विकास एवं ऐतिहासिक जानकारी के लिए बाल भवन की ऊपरी मंजिल पर लीलाधर दुखी सरस्वती संग्रहालय स्थापित किया हुआ है। इस संस्था द्वारा एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रशिक्षण केंद्र भी चलाया जा रहा है। इस केंद्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा हैल्परों को प्रशिक्षण दिया जाता है।
    उपायुक्त ने बताया कि जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा सिरसा तथा रानियां में एक-एक कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र चलाए जा रहे हैं। इस संस्था द्वारा बड़ागुढ़ा में एक लघु बाल भवन की स्थापना की जा चुकी है जिसमें एक शिशु पालन केंद्र चलाया जा रहा है। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद चंडीगढ़ लावारिस मिले बच्चों को कानूनी रूप से गोद देने के लिए अधिकृत है। इस संस्था द्वारा झज्जर, पंचकूला तथा छछरौली में अनाथालय चलाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर कोई भी लावारिस बच्चा मिलता है तो उसे पंचकुला या छछरौली भेज दिया जाता है। वहां से उनको कानूनी प्रक्रिया पूरी करके जरूरतमंदों को गोद दे दिया जाता है। उन्होंने बताया कि गोद लेने वाले दंपति की आयु 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
    उन्होंने बताया कि भारतीय बाल कल्याण परिषद नई दिल्ली के दिशा-निर्देशानुसार जिला स्तर पर राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जाता है जिसमें प्रत्येक समूह से अव्वल रहने वाले 5 प्रतिभागियों की ड्राइंग को राज्य स्तर की प्रतियोगिता के लिए भेजी जाती है और राज्य स्तर पर विजेता रहने वाले बच्चों को महामहिम राज्यपाल द्वारा बाल दिवस पर सम्मानित किया जाता है।  उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा पिछले चार वर्षों से मिलजुल कर रहना सीखो शिविर लगाया जा रहा है जिसमें प्रत्येक जिले से बच्चों द्वारा भाग लिया जाता है। बाल भवन द्वारा हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के निर्देशानुसार जिला स्तर की प्रतियोगिताएं करवाई जाती हैं जो बच्चे विजेता रहते हैं उनको राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए विभिन्न जिलों में भेजा जाता है।

सिरसा तहसील के विभिन्न कानूनगो हलकों में राजस्व विभाग द्वारा इंतकालात कैम्पों का आयोजन 28 दिसंबर तक किया जाएगा
सिरसा
, 16 दिसंबर।  सिरसा तहसील के विभिन्न कानूनगो हलकों में राजस्व विभाग द्वारा इंतकालात कैम्पों का आयोजन 28 दिसंबर तक किया जाएगा। इंतकालात से संबंधित समस्याओं का मौके पर ही निदान किया जाएगा।
    यह जानकारी देते हुए तहसील सिरसा के तहसीलदार ओमप्रकाश बिश्रोई ने बताया कि 20 दिसंबर को कानूनगो हलका बड़ागुढ़ा के बड़ागुढ़ा में इसी प्रकार 22 दिसंबर को कानूनगो हलका माधोसिंघाना के गांव मंगाला में कैंपों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 27 दिसंबर को कानूनगो हलका सिकंदरपुर के तहसील सिरसा में तथा कानूनगो हलका पंजुआना के पुंजआना में 28 दिसंबर को कैंपों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कानूनगो हलका सिरसा के सिरसा पटवार भवन में 15 दिसंबर से 28 दिसंबर तक  इंतकालात कैंपों का आयोजन किया जाएगा।

चोरी का मोटरसाइकिल रखने के आरोप में तीन लोग काबू
सिरसा
। शहर सिरसा पुलिस ने चोरी का मोटरसाइकिल रखने के आरोप में तीन लोगों को काबू किया है। आरोपियों की पहचान फतेहाबाद जिला के गांव भोडियाखेड़ा निवासी नवीन पुत्र होशियार, भीम पुत्र कृष्ण तथा तरसेम पुत्र महावीर के रूप में हुई है। शहर थाना पुलिस ने आरोपियों को हिसार जेल से प्रोडेक्शन वारंट पर लिया। पुलिस ने इस मामले में चोरीशुदा मोटरसाइकिल पहले ही बरामद कर लिया था। आरोपियों ने बताया कि उन्होंने उक्त मोटरसाइकिल को खरीदा था। पुलिस ने मुख्य आरोपी की भी पहचान कर ली है, जिसकी गिरफ्तारी के प्रयास तेज कर दिए गए है।
नाथूसरी चोपटा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान नाथूसरी कलां क्षेत्र से फतेहाबाद जिला के गांव सरवरपुर निवासी श्रवण पुत्र खिराज को 7 किलो चूरापोस्त सहित काबू किया है। आरोपी के खिलाफ मादक पदार्थ तस्करी अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया है। ओढां पुलिस ने मेला सिंह पुत्र बिहारी लाल निवासी ओढां को 630 रुपये की सट्टाराशि सहित काबू किया। आरोपी के खिलाफ जुआ अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। शहर सिरसा पुलिस ने मीरपुर कालोनी निवासी अमरजीत पुत्र बुधराम को प्लाईवुड की दुकान से पीतल के हैंडल चोरी करने के आरोप मे काबू किया है। आरोपी के खिलाफ सरकूलर रोड़ स्थित अरोड़ा प्लाईवुड के संचाकल संजीव ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि आरोपी ने दुकान में खरीददारी करने के बहाने पीतल के 8 हैंडल चुरा लिए थे।

मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में प्रदेश में चहुमुखी विकास हो रहा है
सिरसा
। ब्लाक कांग्रेस कमेटी के शहरी अध्यक्ष भूपेश मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में प्रदेश में चहुमुखी विकास हो रहा है। मुख्यमंत्री द्वारा बीते दिवस सिकंदरपुर मैट्रो स्टेशन से एनएच 8 तक मैट्रो टे्रन परियोजना को मंजूरी दिए जाने से हरियाणा में मैट्रो ने अपनी दस्तक दे दी है। श्री मेहता आज अपने कार्यालय में विभिन्न गांवों एवं वार्डों से आए लोगों की जनसमस्याएं सुन रहे थे तथा कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उनके साथ जिला कष्ट निवारण समिति के सदस्य विनोद उपाध्याय, राजकुमार मेहता, रामदास बजाज, संदीप ताजिया, पंकज चाडीवाल, कृष्ण सैन, निजी सचिव प्रेम सैनी, वेद कंवरपुरा, वेद कुसुंभी, अनिल शर्मा, धर्मपाल सलारपुर, सतपाल गोदारा शेरपुरा, जयसिंह नेजिया, संदीप इंदौरा,मा. किशोर सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।
कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भूपेश मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा ने गत दिवस मंत्रीमंडल की बैठक में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए है, जिनसे प्रदेश विकास के नए आयामों को छूएगा। उन्होंने कहा कि कलानौर, तिगांव व मोहना को तहसील का दर्जा देना, 10 टोल टैक्स बेरियर हटाना, मास रैपिड टांसपोर्ट कार्पोरेशन को मंजूरी, प्रदेश की सैंकड़ों अवैध कालोनियों को नियमित करने इत्यादि निर्णयों से प्रदेशवासी लाभांवित होंगे। श्री मेहता ने कहा कि सिरसा केसांसद डा. अशोक तंवर के नेतृत्व में सिरसा लोकसभा क्षेत्र में रिकार्ड विकास कार्य हो रहे है, जिनके परिणामस्वरूप क्षेत्रवासी कांग्रेस सरकार में ही अपने हितों को सुरक्षित मान रहे है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे प्रदेश व केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों को जन जन तक पहुंचाए ताकि अधिक से अधिक लोग उनसे लाभांवित हो। इस अवसर पर श्री मेहता ने जनसमस्याएं भी सुनी तथा उनके निराकरण के लिए संबधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

* 20वां 'याद-ए-मुर्शिद शाह सतनाम जी महाराजÓ फ्री आई कैंप सम्पन्न
1626 लोगों के जीवन में आया 'नया उजालाÓ
सिरसा
, 16 दिसम्बर। डेरा सच्चा सौदा सिरसा के दूसरे गद्दीनशीं संत बेपरवाह शाह सतनाम सिंह जी महाराज की पावन स्मृति में आयोजित 20वें याद ए मुर्शिद शाह सतनाम जी महाराज फ्री आई कैंप 1626 नेत्र रोगियों के लिए नया उजाला लेकर आया। इस विशाल कैंप में 1626 नेत्र रोगियों के ऑप्रेशन  किये गये वहीं 13,303 अन्य बीमारियों से संबंधित मरीजों का चैकअप विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा किया गया।
    इस संबंध में जानकारी देते हुए डेरा के प्रवक्ता डॉ. पवन इन्सां ने बताया कि इस शिविर में 75 विशेषज्ञ डॉक्टरों की अपनी सेवाएं दी, जिनमें से 30 विशेषज्ञ डॉक्टरों ने नेत्र रोगियों के ऑप्रेशन किये जबकि 45 डॉक्टरों ने अन्य बीमारियों से पीडि़त मरीजों का उपचार किया। वहीं डॉक्टरों के साथ-साथ 430 पैरामेडिकल स्टाफ के सदस्यों ने भी अपनी सेवाएं देते हुए आए हुए मरीजों को लाभान्वित किया। वहीं इस शिविर को सफल बनाने में लगभग 10,000 सेवादारों ने भी पूरी सेवा भावना के साथ आए हुए मरीजों की देखभाल की।
    श्री इन्सां ने बताया कि शाह सतनाम जी रिसर्च एंड डेवल्पमेंट फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस विशाल नेत्र जांच व आप्रेशन शिविर में सफेद मोतिया के लैंस के आप्रेशन तथा काले मोतिया एवं पर्दे के आप्रेशन लेजर तकनीक द्वारा किये गये। इसके साथ ही विशेषज्ञ डाक्टरों द्वारा पुतली, भैंगापन, काला मोतिया, पर्दा रोग तथा नासुर इत्यादि आंखों की बीमारियों की जांच की गई। डॉ. पवन इन्सां ने बताया कि इस शिविर में जिन नेत्र रोगियों के ऑप्रेशन किए गए हैं, उन्हें आगामी 19 व 20 दिसम्बर को छुट्टी दे दी जाएगी। उन्होंने बताया कि आप्रेशन किए हुए मरीजों के लिए शाह सतनाम जी धाम स्थित सचखंड हाल में बनाए गए मेडिकल हाल में सुव्यवस्था की गई है, जहां मरीजों के आराम, रहने, खाने पीने इत्यादि के इंतजाम किए गए है तथा हजारों की संख्या में सेवादारों की डयूटियां लगाई गई हैं।
    उल्लेखनीय है कि इस तीन दिवसीय 20वें याद ए मुर्शिद शाह सतनाम जी महाराज फ्री आई कैंप का उद्घाटन पूज्य हजूर पिता संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने अपने कर-कमलों से रिबन जोड़कर किया तथा  कैंप में सेवाएं देने के लिए आए नेत्ररोग विशेषज्ञों तथा मरीजों को अपने पावन आशीर्वाद से लाभांवित किया।
    वर्णनीय है कि शाह सतनाम जी महाराज की स्मृति में हर वर्ष 13,14 व 15 दिसम्बर को नेत्र जांच व आप्रेशन शिविर आयोजित किए जाते है तथा वर्ष 1992 से लेकर अब तक आयोजित 19 शिविरों में 18,185 लोगों की आंखों के आप्रेशन किए जा चुके है तथा हजारों लोगों की नेत्ररोगों संबधित जांच की गई है तथा उन्हें निशुल्क दवाइयां दी गई है।
इन डॉक्टरों ने दी सेवाएं:-
शाह सतनाम जी महाराज की स्मृति में आयोजित इस तीन दिवसीय कैंप में देश के सुप्रसिद्ध नेत्ररोग विशेषज्ञ डॉक्टर पदमश्री डॉ. वीके दादा, डॉ. तनुज दादा, डॉ. प्रदीप शर्मा, डॉ. राजपाल, डॉ. विनोद बयाला, डॉ. मोहित, डॉ. अनीता पांडा, दिल्ली से डॉ. दिनेश तलवाड़, नई दिल्ली डॉ. वीपी गुप्ता,चंडीगढ़ से डॉ. अविनीश, डॉ. मनीष धवन, डॉ. हरप्रीत, डॉ. विजय चलाना, नई दिल्ली से डॉ. अशोक, राजस्थान के श्री गुरूसरमोडियां से डॉ. राजकुमार इन्सां, चण्डीगढ़ से डॉ. सुविक्रम, डॉ. बेदी रमन, डॉ. आशुतोश, रोहतक से डॉ. अरूण खुराना, रोहतक से विवेक   और शाह सतनाम जी स्पैशेलिटी हॉस्पिटल से नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. आदित्य इन्सां व मोनिका इन्सां सहित देशभर से विशेषज्ञ डॉक्टर अपनी सेवाएं दी।

निधन पर शोक व्यक्त
सिरसा
। हरियाणा प्रेस क्लब (रजि.) के कार्यालय में एक शोक सभा का आयोजन किया गया। इस शोक सभा में क्लब के सदस्य पत्रकार सोम खुराना की माता श्री मति कृष्णा देवी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया गया। शोक सभा में हरियाणा प्रेस क्लब के प्रदेशाध्यक्ष रमेश खट्टर, जिलाध्यक्ष नरेश आरोड़ा, महासचिव सतीश बांसल, पूजा बांसल, मुकेश बांसल, राम सैनी, अमित चुघ, प्रवीन दुआ, रमेश गंभीर, रवि बांसल, जगत जसूजा, सुखविंद्र लग्गड़, पूर्ण आरोड़ा, कमल सिंगला, कमल मरोदिया, राम कुमार वर्मा, भारतेंद्र गगनेजा, प्रमोद कुमार, विरेंद्र कुमार, सुरेंद्र सैनी, महावीर प्रसाद, प्रवीण कुमार, बलवीर रतनाकर, रूपेश सिडाना, सुरेश, सिरोही, विक्रांत राठी, कर्ण तनेजा, जनेंद्र अग्रवाल, सतेंद्र कुमार आदि ने दो मिनट का मौन धारण करके दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की और अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। कृष्ण देवी नमित रखा गया श्रद्धांजलि समागम 18 दिसंबर को शाह सतनाम जी चौक स्थित परशुराम धर्माशाला सिरसा में होगा।

पंचायत समिति ओढ़ां की बैठक सम्पन्न
ओढ़ां
-खंड कार्यालय ओढ़ां में शुक्रवार को कार्यकारी अधिकारी बलराज सिंह मलेठिया की देखरेख में पंचायत समिति की बैठक चेयरमैन जगदेव सिंह असीर की अध्यक्षता में बुलाई गई जिसमें सभी सदस्यों ने भाग लिया। इस बैठक में तेरहवें वित्त आयोग के तहत वर्ष 2011-12 की प्रथम किश्त 6 लाख 29 हजार 410 रुपए प्राप्त हुई जिसमें से 16 सदस्यों को 30-30 हजार रुपए की राशी अपने क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट व गलियों के लिए दी गई। बाकी बचे 1 लाख 49 हजार 410 रुपए गांव असीर में पीने के पानी का टैंक बनाने के लिए स्वीकृत की गई। इस बैठक में बलराज सिंह, जगदेव सिंह सहित सभी सदस्यों की सर्वसम्मति से निम्र प्रस्ताव रखे गए।
    बैठक में गांव ओढ़ां में कालांवाली रोड पर बाग के नजदीक रास्ता बनाने, गांव पिपली में बस स्टेंड से जोहड़ तक नाले का निर्माण करने, गांव नुहियांवाली में अनुसूचित जाति की बस्ती में पानी की निकासी के लिए नाले का निर्माण करने, गांव ओढ़ां में जलालआना रोड से माता हरकी देवी कॉलेज के पीछे से ढानियों तक रास्ता बनाने, गांव नुहियांवाली में अनुसूचित जाति की कालोनी तक गली का निर्माण करने, गांव ख्योवाली में शमशान घाट तक गली का निर्माण करने, आरइएस स्कीम के तहत खंड कार्यालय में जोहड़ वाली गली की साइड में दुकानों का निर्माण करने, खंड के सभी गांवों में बुढापा पैंशन से वंचित लोगों को दोबारा मौका देने हेतुू उपायुक्त सिरसा को लिखने, खंड कार्यालय में जीटी रोड की तरफ दुकानों का निर्माण करने सहित अनेक प्रस्ताव रखे गए।
    इस अवसर पर पंचायत समिति के कार्यकारी अधिकारी बलराज सिंह मलेठिया ने सभी सदस्यों को अपने अपने क्षेत्र में इंदिरा विकास योजना के तहत बनने वाले मकानों और बुढ़ापा पैंशन वितरण में ग्राम पंचायतों को सहयोग दें। इस अवसर पर पंचायत समिति के उपाध्यक्ष पाल सिंह सिंघपुरा, सहायक बीएस ढिल्लों, पंचायत समिति सदस्य राजेश कुमार, राजेंद्र सोनी, कविता श्योराण, जगसीर सिंह, बिमला देवी, सिमरजीत कौर, जसपाल कौर, गुरदीप सिंह, यादविंद्र सिंह और डॉ. हरदेव सिंह आदि उपस्थित थे।

बिजली पानी की सुविधा से वंचित है खेल स्टेडियम
ओढ़ां
-खेल विभाग की तरफ से गांव नुहियांवाली में 7 एकड़ भूमि पर राजीव गांधी ग्रामीण खेल परिसर बना हुआ है। इसका उद्घाटन 6 जून 2011 को सांसद अशोक तंवर ने किया था। इस स्टेडियम में खेल मैदान के साथ साथ जिम का सामान भी उपलब्ध है। लेकिन इसमें बिजली व पानी की सुविधा नहीं है।
    गांव के खिलाडिय़ों प्रमोद कुमार, गुरदीप सिंह, रमेश कुमार और सुरेश कुमार ने बताया कि इस स्टेडियम में बॉलीबॉल, फुटबॉल, बॉस्केट बॉल, खो-खो के ग्राऊंड के अलावा जिम की सुविधा भी उपलब्ध है और जिममें सुबह शाम बच्चे आते हैं। उन्होंने बताया कि इस स्टेडियम में कोच या मैनेजर आदि कोई सुविधा नहीं है। उन्हें कोई कुछ नहीं सिखाता वे स्वयं अपने हिसाब से खेलते हैं। उन्होंने बताया कि यहां पर बिजली पानी की सुविधा न होने के कारण उन्हें काफी परेशानी होती है और पीने का पानी वे बोतलों में भरकर अपने घर से लाते हैं।
    गांव की सरपंच राजबाला नेहरा ने बताया कि ग्राम पंचायत ने स्टेडियम के चारों ओर वृक्ष लगा दिए हैं लेकिन उन्हें सिंचित करने की कोई व्यवस्था नहीं है। उन्होंने बताया कि स्टेडियम की देखभाल के लिए एक कोच राधे श्याम की ड्युटी है जो कभी कभार ही आते हैं। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत ने अपने फंड में से एक चौकीदार लगा रखा है जो कि स्टेडियम की निगरानी करता है।
    खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी बलराज सिंह मलेठिया से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि खंड के गांव नुहियांवाली में स्थित खेल स्टेडियम हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा निर्मित है। इसके अलावा गांव जलालआना में पंचायत की भूमि पर शाह सतनाम स्टेडियम बना है जिसमें राष्ट्रीय क्रिकेट मैच करवाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि गांव रोहिडांवाली में भी खेल स्टेडियम बना हुआ है।

No comments:

Post a Comment