Sunday, May 15, 2011

प्रादेशिक समाचार, हिन्दी (14.05.2011)

मुख्य समाचार:-
* सर्वोच्च न्यायालय ने देश के सबसे अधिक निर्धन जिलों को 50 लाख टन अतिरिक्त खाद्यान्न आबंटन के
लिए निदेशित किया है।
* हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह ने कहा है कि रिवाड़ी के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं
उपलब्ध करवाने के लिए वहां एक मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जाएगा।
* राज्य में खाद्य एवं आपूर्ति प्रणाली को पारदर्शी बनाने के लिए स्मार्ट कार्ड बनाने की पायलट परियोजना
शुरू की जा रही है।
* फतेहाबाद पुलिस ने गांव अलीका से 6 किलोग्राम अफीम सहित तीन व्यक्तियों को गिरफतार किया।

सर्वोच्च न्यायालय ने देश के सबसे निर्धन 150 जिलों को एक समिति की देखरेख में अतिरिक्त 50 लाख टन खाद्यान्न आबंटित करने के लिए निदेशित किया हैं। न्यायमूर्ति श्री दलबीर भंडारी और न्यायमूर्ति श्री दीपक वर्मा की पीठ ने न्यायमूर्ति श्री डी पी वाधवा के नेतृत्व वाली एक समिति के मार्गदर्शन में समाज के कमजार वर्गों में गर्मियों में अतिरिक्त खाद्यान्न वितरित करने के लिए निदेशित किया है। यह समिति केंद्र से परामर्श कर इस उद्देश्य के लिए कमजोर वर्गो की पहचान करेगी। जिससे कि अतिरिक्त आबंटन का लाभ पात्र लोगों को मिल सके। सर्वोच्च न्यायलय ने अतिरिक्त खाद्यान्न प्राक्त करने वाले सभी राज्यों के प्रमुख सचिवों को निदेशित किया है कि वे राज्य के खाद्यान्न का भंडार समाप्त करने के बाद ही इस अतिरिक्त आबंटित खाद्यान्न का वितरण करें।

हरियाणा के राज्यपाल श्री जगन्नाथ पहाड़िया ने आज भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारियों से जमाखोरी और टैक्स चोरी पर अकुंश लगाने का आ्रगह किया है। राज्यपाल भारतीय राजस्व सेवा के प्रोबेशन अधिकारियों के 64 वें बैंच को जॉब ट्रेनिंग कोर्स पूरा करने के प्रमाणपत्र देने के लिए चंडीगढ़ में हरियाणा राजभवन में आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने आई आर एस अधिकारियों से मेहनत करने और भारत को आर्थिक रूप से मजबूत करने का आग्रह किया। राज्यपाल ने जमाखोरी और टैक्स चोरी पर अकुंश लगाने में आई आर एस अधिकारियों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि टैक्सों की वसूली से सड़के , परिवहन, चिकित्सा सुविधाएं , रोजगार और लोगों के लिए शिक्षा संसाधन जुटाएं जा सकते है।

हरियाणा के वित्त एवं सिंचाई मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने कहा है कि जिला रेवाड़ी के लोगों को बेहतरा स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार गांव माजरा स्श्योरज में 27 में 27 एकड़ भूमि पर मैडिकल कॉलेज का निर्माण करवाने जा रही है। जिसमें स्थानीय लोगों को निशुल्क ओ पी डी की सुविधा प्रदान की जाएगी। वित्त मंत्री जिला रिवाड़ी के गांव पैदावास में 4 लाख रूपए की लागत से बनी अनुसूचित जाति चौपाल का उद्घाटन करने के बाद संबोधित कर रहे थे। वित्त मंत्री ने कहा कि 27 मई का स्वर्गीय राव अभय सिंह व पंडित जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि के अवसर पर 27 व 28 मई को स्थानीय सिविल अस्पताल में दो दिवसीय विशाल स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया जाएगा। जिसका उद्घाटन हरियाणा के राज्यपाल श्री जगन्नाथ पहाड़िया करेंगे। उन्होंने बताया  िकइस स्वास्थ्य कैंप में गंगाराम , मैडिसीटी मेट्रों कैंसर अस्पताल व वेणू नेज अस्पताल के विशेषज्ञ रोगियों की जांच कर निशुल्क दवांए उपलब्ध करवाई जाएंगी। वित्त मंत्री ने लोगों का आह्वान किया कि वे इस कैंप का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं।

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौधरी फूल चंद मुलाना ने असम विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी की लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक जीत तथा पश्चिम बंगाल और केरल में कांग्रेस व उसकी सहयोगी पार्टियों द्वारा अन्य दलों का सफाया करने पर प्रसन्नता व्यक्त की है और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बधाई दी है। श्री मुलाना ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की इन प्रदेशों में हुई जीत ने यह साबित कर दिया है कि श्रीमती सोनिया गांधी के नेतृत्व में केंद्र सरकार की जन हितैषी नीतियों एवं कार्यक्रमों में सर्व साधारण को पूरा भरोसा है। उन्होंने कहा कि विकास और साम्प्रदायिक सद्भावना की जीत है।

हरियाणा राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद 16 मई को हिसार कृषि विश्वविद्यालय में एक विज्ञान कार्यशाला का आयोजन करेगी। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को विज्ञान विषयों का अध्ययन करने के लिए प्रेरित करना है। विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालय के लगभग एक हजार बच्चे इस विज्ञान कार्यशाला में भाग लेंगे। एक सरकारी प्रवक्ता ने आज चंडीगढ़ में बताया कि विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रूचि कम होती जा रही है और यह कार्यशाला उन्हे विज्ञान की पढ़ाई की ओर आकर्षित करने की दिशा में एक प्रयास होगी। उन्होंने बताया कि कार्यशाला में अनेक वैज्ञानिकों के व्याख्यान होंगे और विद्यार्थियों को उनके साथ चर्चा का अवसर दिया जाएगा। जिससे कि वे अपनी जिज्ञासाओं को स्पष्ट कर सकें।

हरियाणा में खाद्य एवं आपूर्ति प्रणाली को सुदृढ़ और पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से देश में सबसे पहले राज्य के
सिरसा , अंबाला, सोनीपत व घरोंड़ा के चार खण्डों में स्मार्ट कार्ड बनाने की एक पायलट परियोजना शुरू की जा रही है। हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की वितायुक्त एवं प्रधान सचिव श्रीमती नवराज कौर संधू ने कल सिरसा में बताया कि पूरे प्रदेश में 54 लाख से भी अधिक परिवारों के स्मार्ट कार्ड बनाएं जाएंगे। शुरूआती दौर में केंद्र सरकार ने इस कार्यक्रम के लिए एक अरब 37 लाख करोड़ रूपए से अधिक राशि मजूंर की है। राज्य के चारों खण्डों में स्मार्ट कार्ड बनाने का काम 27 मई से शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले इस कार्य को करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम अंबाला में 16 और 17 मई को सोपीपत में 18 को ,घरौंडा में 19 मई और सिरसा में 21 मई को आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद स्मार्ट कार्ड बनाने का काम सबसे पहले जिला सिरसा में हांडी खेड़ा और नेजा डेला खेड़ा में शुरू होगा।

केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन चंडीगढ़ ने बीते बुधवार राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया इस दिन संगठन की
प्रयोगशालाएं आम जनता के लिए खुली रखी गई। बड़ी संख्या में विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से विद्यार्थियों व आम जनता ने इन प्रयोगशालाओं को देखा और वैज्ञानिकों से वहॉ चल रहे अनुसंधान कार्य की
जानकाारी प्राप्त की। इसके इलावा संगठन की अनुसंधान परिषद की सदस्य, आई आई टी दिल्ली के जैवचिकित्सा द्वारा बाये इंसपअरड इंजीनियरिग विषय पर व्याख्यान दिया गया। उन्होंने कुछ ऐसे नवीन विचारों की चर्चा की जो भविष्य में आम जनता के लिए अत्यन्त लाभदायक प्रौद्योगिक का रूप ले सकते है। प्रो आनन्नद ने वैज्ञानकिों का आह्वान किया कि वे निरन्तर नवीन विचारों पर मनन करते रहे और उन्हें प्रौद्योगिकी का स्वरूप दें। इससे पहले संगठन निदेशक डा पवन कपूर ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का महत्व बताते हुए याद दिलाया कि वर्ष 1998 में इसी दिन पोषण परीक्षण कर देश आणविक शक्ति बना था।

जिला फतेहाबाद पुलिस ने कल गुप्त सूचना के आधार पर नाकांबदी की कार्रवाई कर गांव अनीका से 6 किलोग्राम अफीम सहित तीन व्यक्तियों को नशीला पदार्थ अधिनियम के तहत गिरफतार किया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार यह अफीम एक मारूति वेन में राजस्थान से यहां तस्करी के लिए लाई गई थी। इस अफीम की कीमत लाखों रूपए बताई गई है।

No comments:

Post a Comment