Monday, December 19, 2011

समाचार News 19.12.2011

वभिन्न स्कीमों में कृषि यंत्रों पर अनुदान देने के लिए जिला कृषि विभाग द्वारा आवेदन पत्र आमंत्रित
सिरसा, 19 दिसंबर।   वर्ष 2011-12 के दौरान विभिन्न स्कीमों में कृषि यंत्रों पर अनुदान देने के लिए जिला कृषि विभाग द्वारा आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 जनवरी 2012 निर्धारित की गई है।
    यह जानकारी देते हुए उपकृषि निदेशक डा. रामकला श्योकंद ने बताया कि जिला में 59 जीरो ड्रिल, 36 स्पे्र पम्प, 167 कॉटन सीड ड्रिल, 10 सीड ड्रिल, 4 पैडी ट्रांसपलांटर, 25 लेजर लैंड लेवलर, 10 सब सॉयलर, 2 मल्चर, 1 स्ट्रा बेलर, 5 पावन टिलर/पावर वीडर, 2 रीपर बाइंडर, 18 कल्टीवेटर पर अनुदान दिया जाना है। इनमें 33 प्रतिशत कोट अनुसूचित जाति महिला, लघु एवं सीमांत किसानों के लिए आरक्षित है। उन्होंने बताया कि पावर टीलर, पावन वीडर, रीपर बांइडर को छोड़कर अन्य सभी कृषि यंत्रों के लिए किसानों को ट्रैक्टर की आरसी की फोटोप्रति लगानी जरूरी है। उन्होंने बताया कि उक्त कृषि उपकरण अनुदान पर लेने के लिए इच्छुक किसान 2 जनवरी 2012 तक अपने आवेदन संबंधित कृषि विभाग अधिकारी/खंड कृषि अधिकारी, कृषि विकास अधिकारी से पूर्ण करवाकर सहायक कृषि अभियंता सिरसा के कार्यालय में जमा करवा दें। यदि आवेदन निर्धारित संख्या से ज्यादा आते हैं तो सफल आवेदकों का चयन ड्रा के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ड्रा निकालने की तिथि 4 जनवरी निर्धारित की गई है तथा ड्रा निकालने के लिए चार सदस्यीय कमेटी का चयन किया गया है जिसके चेयरमैन सिरसा के अतिरिक्त उपायुक्त हैं।

प्रदेश सरकार द्वारा जनता के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की गई हैं
सिरसा, 19 दिसंबर। उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा जनता के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की गई हैं। इसके साथ-साथ अनुसूचित जातियों एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग द्वारा भी विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। डा. मेधावी छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए वर्ष 2011-12 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर निर्धारित की गई है जबकि अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाने के लिए 15 जनवरी 2012 आवेदन करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।
    उपायुक्त ने बताया कि डा. अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत अपै्रल से नवंबर 2011 तक 353 छात्र-छात्राओं को 26 लाख 52 हजार रुपए की राशि देकर लाभान्वित किया गया है। उन्होंने बताया कि यह योजना वर्ष 2009-10 में आरंभ की गई। इसका मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्गांे के छात्र-छात्राओं में प्रतिस्पर्धा की भावना को प्रोत्साहन करना है। यह स्कीम मैरिट पर आधारित है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र संबंधित जिला कल्याण अधिकारी तहसील कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करवाए जा रहे हैं। आवेदन फार्म विभाग द्वारा नि:शुल्क दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि इस जिले के लिए वर्ष 2011-12 में 30 लाख रुपए की राशि अलॉट की गई है जैसे-जैसे आवेदन पत्र प्राप्त हो रहे हैं उनकी राशि स्वीकृत करके बैंक खाते के माध्यम से वितरित की जा रही है। उन्होंने बताया कि डा. अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत अपै्रल से नवंबर 2011 तक 353 छात्र-छात्राओं को 26 लाख 52 हजार रुपए की राशि देकर लाभान्वित किया गया है।
    उपायुक्त ने बताया कि अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत ऐसे छात्रों को जिनके माता-पिता की आय 2 लाख रुपए से अधिक न हो और 230 रुपए से 1200 रुपए तक प्रति माह तक छात्रवृत्ति दी जाती है। उन्होंने बताया कि छात्र को ट्यूशन फीस और अन्य जरूरी नान रिफण्डेबल फीसों में छूट होती है। पत्राचार पाठ्यकम से पढऩे वाले छात्रों को 750 रुपए वार्षिक भत्ता पुरस्कार के रूप में दिया जाता है तथा इसके साथ-साथ कोर्स फीस की भी प्रतिपूर्ति की जाती है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2011-12 में जिले के लिए 2 करोड़ 80 लाख रुपए की राशि अलॉट की गई है जिसमें से अपै्रल से नवंबर तक 242 छात्र-छात्राओं को 63 लाख 49 हजार 313 की राशि वितरित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को 15 जनवरी 2012 तक अपना फार्म जमा करवाना होगा। इसके उपरांत आने वाला फार्म मान्य नहीं होगा।

भ_ों पर पथेरों व अन्य कार्यों की मजदूरी की दर की सूची चस्पा करें
सिरसा, 19 दिसंबर।  उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने सभी ईंट भ_ा मालिकों से कहा है कि वे अपने भ_ों पर पथेरों व अन्य कार्यों की मजदूरी की दर की सूची चस्पा करें। सिरसा जिला में प्रशासन द्वारा पथेरा मजदूरी व अन्य प्रकार की मजदूरी के रेट तय किए गए हैं उन्हीं के अनुसार ही भ_ा मालिक मजदूरों को भुगतान करें।
    उन्होंने बताया कि जिला में एक हजार ईंट पथाई का रेट 264.61 रुपए प्रति हजार तय किया गया है। टाईल की पथाई का मूल्य 297.68 रुपए तय किया गया है। इसके साथ-साथ ईंट भट्ठों पर ईंटों की भराई करने वाले, कैरीवाला, निकासी करने वाले, चुनाई करने वाले, मिस्त्री, कोलमैन व जलाई वालों के भी रेट तय किए गए हैं।
    उपायुक्त ने बताया कि भ_ों पर भराई वालों का रेट 119.07 रुपए प्रति हजार तय किया गया है। बशर्ते की भराई से भ_े तक की मजदूरी 400 मीटर तक हो। इस दूरी से 100 मीटर अधिक दूरी तक प्रति हजार भराई का मूल्य 10 रुपए 58 पैसे बढ़ जाएगा। यह निर्धारित दरें केवल गधे/खच्चर की पीठ पर लादकर भरने वालों पर ही लागू होगी। इसके साथ-साथ भराई से भ_े की एक हजार मीटर दूरी तक 97.90 रुपए टैम्पू या पशु चालित रेहड़ी या किसी अन्य यांत्रिक चालित  वाहन से भ_ों से भरने की दर रहेगी। एक हजार मीटर की दूरी से 500 मीटर अधिक की दूरी तक ईंटे ले जाने पर 10 रुपए 58 पैसे प्रति हजार रुपए से अधिक रेट तय किए गए हैं।
    उपायुक्त ने आगे बताया कि कैरीवाला के लिए 21 रुपए 17 पैसे प्रति हजार, निकासीवाला के लिए 87 रुपए 32 पैसे प्रति हजार के रेट तय किए गए हैं। उन्होंने बताया कि चुनाई वाले के लिए 5033.89 तथा मिस्त्री, कोल मैन व जलाई वाले के लिए भी 5033.89 रुपए प्रति मास देने के रेट तय किए गए हैं।
    उन्होंने बताया कि सिरसा जिला में प्रशासन द्वारा सरकारी विकास कार्यों के लिए ईंटों की कीमत भी तय की गई है। प्रथम श्रेणी की ईंटों का मूल्य भट्ठा स्थल पर 3000 रुपए प्रति हजार निश्चित किया गया है। उन्होंने बताया कि 1 से 10 किलोमीटर की दूरी तक प्रथम श्रेणी की एक हजार ईंट ले जाने पर परिवहन दर 325 रुपए, 11 से 15 किलोमीटर दूरी तक एक हजार ईंट ले जाने पर 350 रुपए, 16 से 20 किलोमीटर दूरी तक एक हजार ईंट ले जाने पर 375 रुपए, 20 किलोमीटर से अधिक दूरी के लिए 5 रुपए प्रति हजार प्रति किलोमीटर के रेट तय किए गए हैं।
    श्री सरो ने यह भी कहा कि भ_ों पर कार्य करने वाले मजदूरों के परिवारों को सभी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे ये सुनिश्चित करें कि भ_ा मजदूरों के बच्चों के लिए स्कूली शिक्षा की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इसके साथ-साथ भ_ा मजदूर परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं भी मुहैया करवाई जाएंगी इसके लिए इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग द्वारा खण्ड स्तर पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा जिसमें मजदूर परिवारों के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी और बीमारी आदि पाए जाने पर उन्हें पूरी चिकित्सा सुविधाएं दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि इन शिविरों में छोटी से छोटी बीमारी से लेकर कैंसर तक की बीमारियों की जांच होगी और चिकित्सा सुविधाएं प्रदान होंगी। इन स्वास्थ्य शिविरों में भ_ा मजदूर परिवारों के सदस्यों की सभी तरह की यूरीन, शुगर, हीमोग्लोबिन व अन्य प्रकार की जांच की जाएगी। जरूरत पडऩे पर कैंसर व अन्य क्रॉनिक बीमारियों के ईलाज के लिए राष्ट्रीय स्तर की चिकित्सा संस्थाओं से भी सम्पर्क किया जाएगा। विशेष रूप से कैंसर की जांच व ईलाज के लिए नरगिस दत्त फांउडेशन संस्थान से सम्पर्क किया जाएगा। उन्होंने विशेष रूप से कहा कि इस प्रकार के शिविर एक बार नहीं बल्कि बार-बार लगाए जाएंगे और रोगियों की विभिन्न बीमारियों का फॉलोअप किया जाएगा ताकि प्रत्येक व्यक्ति को इन शिविरों का लाभ मिल सके। उपायुक्त ने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे भ_ा मजदूर परिवारों के राशन कार्ड की सुविधा मुहैया करवाने के लिए कार्ड बनवाने के लिए अपना अलग से स्टाल लगाएंगे।

25 दिसम्बर को क्रिसमस धूमधाम से मनाया जाएगा
सिरसा। शहर के प्रसिद्ध सिरसा क्लब में 25 दिसम्बर को क्रिसमस धूमधाम से मनाया जाएगा। क्लब के सचिव सतीश गुप्ता ने बताया कि 25 दिसम्बर को क्लब के प्रांगण में बच्चों की पेंटिंग प्रतियोगिता व सदस्यों के परिवारों हेतु दोपहर को क्लब की तरफ से दोपहर भोज तथा रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम की एंकरिंग चंडीगढ़ के कलाकार करेंगे तथा परिवार के सदस्यों हेतु गेम्ज खिलवाई जाएगी तथा विजेताओं को शहर के प्रसिद्ध प्रतिष्ठानों द्वारा पुरस्कार दिये जाएंगे। कार्यक्रम की शुरूआत सुबह दस बजे बच्चों की पेंटिंग प्रतियोगिता से होगी, जो कि दवाईयों को प्रसिद्ध कम्पनी सिपला द्वारा प्रायोजित होगी तथा 12 बजे से परिवारों के लिए रंगारंग कार्यक्रम होगा। गेम्ज में जीतने वालों के लिए ढेरों पुरस्कार रखे गये हैं। विशेष बात यह है कि इस दोपहर भोज का आयोजन सिरसा क्लब की ओर से ही होगा।

पुलिस ने सार्वजनिक स्थल पर हुडदंग मचाकर शांति भंग करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया
सिरसा। जिला की शहर डबवाली थाना पुलिस ने सार्वजनिक स्थल पर हुडदंग मचाकर शांति भंग करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की पहचान गगनदीप सिंह पुत्र बलदेव ङ्क्षसंह निवासी गुरूनानकपुरा मोहल्ला बठिंडा तथा कुलजीत ङ्क्षसह पुत्र जगदीश निवासी रामपुरा फूल के रूप में हुई है। दोनो व्यक्ति शहर डबवाली में सार्वजनिक स्थल पर झगड़ा कर शांति भंग कर रहे थे। दोनो आरोपियों के खिलाफ भादंसं की धारा 160 के तहत शहर डबवाली थाना में मामला दर्ज किया गया है। दोनो आरोपियों को आज अदालत में पेश किया जाएगा।
जिला की डिटेक्टिव स्टाफ पुलिस ने बीती 30 नवम्बर को गांव नीलांवाली क्षेत्र में प्राइवेट बस के कंडक्टर मनजीत ङ्क्षसह के साथ मारपीट कर लूटपाट करने के मामले के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान इकबाल पुत्र मलसिंह व अमरीक पुत्र रणजीत निवासी जंडूके जिला बठिंडा के रूप में हुई है। इस घटना के तीन अन्य आरोपियों की पहचान कर ली गई है, जिन्हें शीघ्र गिरफ्तार कर लिया जाएगा। बीती 30 नवम्बर को प्राइवेट बस कंडक्टर मनजीत ङ्क्षसह जब अपने मोटरसाइकिल पर सवार होकर अपने घर जा रहा था तो आरोपियों ने उस पर हमला करके उसका मोटरसाइकिल, मोबाईल व थैला छिन लिया था। इस संबंध में सदर डबवाली थाना में विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत अभियोग दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। पुलिस ने फिलहाल छिना गया मोटरसाइकिल बरामद कर लिया है। दोनो आरोपियों को डबवाली अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि उनकी निशानदेही पर लूटा गया सामान बरामद किया जा सके।

अगर सरकार 27 दिसंबर तक लोकपाल ले आती है तो जश्र मनाया जाएगा नहीं तो अनिश्चितकाल के लिए अनशन शुरू कर दिया जाएगा
सिरसा। मां दुर्गा दरबार सेवा समिति, एडीशनल मंडी सिरसा दरबार की संचालिका किरण मूड ने बताया कि अगर सरकार 27 दिसंबर तक लोकपाल ले आती है तो जश्र मनाया जाएगा नहीं तो अनिश्चितकाल के लिए अनशन शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी सेवा समिति समाजसेवी अन्ना हजारे के अन्य सहयोगियों से अपील करती है कि जो 27 दिसंबर से दिल्ली नहीं जा सकता वह हमारे यहां मंदिर में आकर अनशन कर सहयोग दे सकता है। सेवा समिति की ओर से रविवार को अनशन संबंधी तैयारियों को लेकर एक बैठक मंदिर परिसर में हुई जिसमें राजबाला, सविता मेहता, ललिता मेहत, खन्नी देवी, प्रवीण रानी, अनिता रानी, ओम ठकराल, साहबराम मूंड आदि ने फैसले पर सहमति जताई।

रैणू व किसान की पंजाबी पुस्तकों का विमोचन
प्रगतीशील साहित्य आज के समय की जरूरत : डा. सुखदेव सिंह
सिरसा /फतेहबाद, 19 दिसंबर। (भुपिन्दर पन्नीवालिया)- हरियाणा प्रगतिशील लेखक संघ और पंजाबी साहित्य सभा सिरसा की द्वारा प्रगतिशील लेखक संघ की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर जाट धर्मशाला फतेहबाद में पुस्तक लोक अर्पण एवं विचार गोष्ठी करवाई गई। इस समागम के मुख्यातिथि सुप्रसिद्ध आलोचक व विद्वान डा. सुखदेव सिंह सिरसा थे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के पंजाबी विभाग के डा. करमजीत सिंह ने की। इस मौके पर कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के पंजाबी विभाग के अध्यक्ष डा. हरसिमरन सिंह रंधावा, हरियाणा ग्रंथ अकादमी के वाइस चेयरमैन कमलेश भारतीय और गुरदीप इमरोज़ फतेहाबाद विशेष मेहमान के रूप में उपस्थित थे।
इस समागम की शुरुआत प्रसिद्ध विद्वान और साहित्यकार पूरण मुदगल ने आए मेहमानों का स्वागत करके की और प्रगतिशील लेखक संघ के संबंध में जानकारी दी। इस मौके पर का. सुवरन सिंह विर्क ने प्रगतिशील साहित्य के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि प्रगतिशील चिंतन यही है कि मानव को कैसे आनंदमयी जीवन जीने का अवसर दिया जाये और प्रगतिशील साहित्य भी यही विचार पाठकों के मन में पैदा करता है।
इस मौके पर मुख्यातिथि डा. सुखदेव सिंह और अध्यक्षीय मंडल द्वारा हरिभजन सिंह रैणु की काव्य पुस्तक मेरे हिस्सेदे वरके और राजस्थानी कवि राम स्वरूप किसान की पंजाबी में डा. शेर चंद द्वारा अनुवादित काव्य पुस्तक आ बह गल्लां करीए का विमोचन किया गया। हरिभजन सिंह रैणू की किताब मेरे हिस्सेदे वरके पर अपना पेपर प्रस्तुत करते हुए डा. सरबजीत सिंह चंड़ीगढ़ ने कहा कि हरिभजन सिंह रैणू की कविता में सदा बगावती सुर उजागर हुई है। जाग जवालमुखी जाग कविता में रैणू समूह लोगों को जागने का न्योता देता है और आम लोगों को कहता है कि हमें अपने साथ हो रहे अन्याय के खि़लाफ़ जागना चाहिए। इस प्रकार ही एक ओर क्रांति गीत और ग्लोब आदि कविता में भी सामाजिक ताने बाने पर चिंता प्रकट की गई है। दूसरी किताब आ बह गल्लां करीए के बारे में पेपर पड़ते डा. दविन्द्र सैफ़ी ने कहा कि राम स्वरूप किसान की कविता जि़ंदगी के बेहद नज़दीक है और उस की कविताओं के भाव बड़े स्पष्ट और लोग समर्थक हैं जिस कारण इस कविता को आम लोगों की कविता कहा जा सकता है। इस कविता महा मन में से उपजी कविता भी कहा जा सकता है।
इस मौके पर डा. सुखदेव सिंह ने कहा कि जि़ंदगी के तीखेपन को हरिभजन सिंह रैणू पकडता तो है परन्तु तलख़ भाषा में नहीं। उन्होंने कहा कि वर्तमान हलातों के बारे में जहां रैणू अपनी कविता में फिकरमंद है वहीं ही राम स्वरूप किसान भी पूरी तरह से चिंतित है। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में हमें मानवता के दुश्मनों की पहचान करनी मुश्किल हो गई है। इस तरह के हालात में एक ही बात उभर कर सामने आ रही है कि आज इश्तिहार (विज्ञापन) ही मानवता का सब से बड़ा दुश्मन बन गया है। जो मानव अंदर अनावश्यक खरीद की लालसा पैदा कर रहा है। उन्होंने कहा कि देखने को दृश्य सुंदर लगते हैं परन्तु इस की बड़ी कीमत हर मानव उठा रहा है। लेखकों को अपनी लेखनी को लोग समर्थक साहित्य की रचना करन के लिए ईस्तेमाल करना चाहिए जो कि समय की बड़ी ज़रूरत है। इस मौके डा. करमजीत सिंह हरिभजन सिंह रैणू और राम स्वरूप किसान की कविता में बड़ी सांझ यह है कि दोनों कामगार जमात के साथ जुड़े होने के कारण कामगार की बात करते हैं। इस के साथ ही दोनों को अपनी विरासत व इतिहास के बारे पूर्ण ज्ञान है तो ही इन की कविता आम लोगों की कविता बन जाती है। डा. हरसिमरन सिंह रंधावा ने कहा कि हरिभजन सिंह रैणू और राम स्वरूप किसान की कविताएं मानवता की बात करती हैं।
इस मौके पर प्रितपाल सिंह पाल ने हरिभजन सिंह रैणू की कविताओं का पाठ किया क्योंकि श्री रैणू कैंसर की बीमारी से पीडि़त होने के कारण इस कार्यक्रम में शिरकत नहीं कर सके थे। राम स्वरूप किसान ने अपनी कवितायों का राजस्थानी में पाठ किया जिन का पंजाबी अनुवाद डा. शेर चंद की तरफ से पेश किया गया। इस मौके पर इंसानियत ग्रुप फेसबुक्क के मैंबर खीवा माही दुबई की तरफ से भुपिंद्र पन्नीवालिया में माध्यम से हरिभजन सिंह रैणू के इलाज के लिए 25 हज़ार रुपए की सहायता देने का ऐलान किया गया। प्रोग्राम के अंत में हरियाणा प्रगतिशील लेखक संघ सिरसा के कार्यकारी प्रधान राम स्वरूप रिखी ने सभी का धन्यवाद किया। प्रोग्राम का मंच संचालन डा. कश्मीर सिंह ने किया।

खेल एक अच्छे व्यक्तित्व विकास के लिए जरूरी है
सिरसा। खेल एक  खिलाड़ी को अनुशासन से सीखता है। नेतृत्व की भावना पैदा करने में खेल महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। इसलिए खेल एक अच्छे व्यक्तित्व विकास के लिए जरूरी है। प्रदेश की युवा पीढ़ी पढ़ाई के साथ-साथ खेल में भी आगे है। यह बात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के  प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के सामने स्थित ढाणी चांदमारी के खेल मैदान में युवा क्लब, हुडडा कॉलोनी द्वारा आयोजित पहले विशाल कॉस्को क्रिकेट टूर्नामेंट का रिबन काटकर उदघाटन करते हुए कही। इस मौके पर उनके साथ मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, एमसी कृष्ण सिंगला, रविंद्र मलिक, संत लाल गुंबर, पूर्ण चंद गिरधर, बृजदान चारन, हरमन सिद्धू, हिमांशु मिगलानी, मोहित सांवरिया, अमित मेहता, हैप्पी, अभिमन्यु, अमृतपाल, हरमन चहल, अमन शर्मा, लोकेश, रजत, योगेश भी मौजूद थे। 18 से 20 दिसंबर तक आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट की उदघाटन मैच सिंह-इलेवन और कंगनपुर इलेवन के बीच खेला गया जिसे सिंह-इलेवन ने जीत लिया। इस मैच का मैन ऑफ द मैच जोली को चुना गया। श्री शर्मा ने युवा क्लब को टूर्नामेंट के आयोजन पर 5100 रूपये का नकद योगदान दिया। इस टूर्नामेंट को जीतने वाली टीम को 7100 रूपये व उपविजेता टीम को 4100 रूपये का पुरस्कार ट्रॉफी सहित प्रदान किया जाएगा। श्री शर्मा ने खिलाडिय़ों से कहा कि अन्य क्षेत्रों के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में भी हरियाणा ने नए आयाम स्थापित किए है। हरियाणा प्रदेश खेल व खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधाएं देने वाला देश का पहला राज्य बन चुका है। राज्य सरकार द्वारा राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में रिकार्ड पदक जीतकर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने वाले खिलाडिय़ों को पूरा मान-सम्मान दिया जाता है। राज्य सरकार ने खिलाडिय़ों को पदक लाओ, पद पाओ का नारा दिया है। खिलाडिय़ों को उनकी उपलब्धियों व राज्य सरकार की खेल नीति के अनुसार सरकारी सेवाओं में भर्ती के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चाहती है कि हरियाणा की खेल संस्कृति और भी मजबूत हो।

सत्संग कार्यक्रम का आयोजन किया गया
सिरसा। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के ओर से राधाकृष्ण मंदिर, सिरसा में सत्संग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें परम पूज्नीय श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी राजदीपा भारती जी ने प्रवचन करते हुए कहा कि प्रत्येक मनुष्य की स्वभाविक अकांशा होती है कि वह सुख शांति के साथ जीये। दुखों से वह घृणा करता है तथा सुख के लिए लालायित रहता है। शाश्वत आंनद के लिए तरसता है। दरअसल, हमारे पास शाश्वत आनंद का भंडार है लेकिन यह खजाना हमारे भीतर गहरा दबा पड़ा रहता है। अपनी गलत धारणाओं के कारण लोग भौतिकता में सुख खोजने की कोशिश करते हैं लेकिन वास्तविक सुख भौतिकता के दायरे से परे है। इस भौतिक जगत में यदि प्रत्येक वस्तु आपको उपलब्ध हो जाए तो भी आपको हृदय की गहराई में एक प्रकार की असंतुष्टि का भाव महसूस होगा। वास्तविक सुख को दिव्यानंद कहते हैं। जो हमारी आत्मा में व्याप्त है। ऐसा सुख केवल दिव्य तत्व के द्वारा ही प्राप्त किया जा सकता है। परमात्मा आंनद का वास्तविक स्त्रोत है। यह आनंद केवल पूर्ण सतगुरू की कल्याणकारी कृपा के द्वारा ही संभव है, जो मनुष्यों को आत्म साक्षात्कार करवा के उस परमात्मा को उसके भीतर ही दिखलाते हैं। इस मौके पर सत्यवती शर्मा, राजपूत महासभा के प्रधान पूर्ण सिंह ठाकुर, सतपाल कौर, वीना सिंगला सहित अनेक भक्तजन मौजूद थे।

दस दिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आज समापन हो गया
सिरसा। गांव मोहम्मद सलारपुर में आयोजित दस दिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आज समापन हो गया। प्रतियोगिता के फाईनल मैच में ख्योवाली टीम ने सलारपुर टीम को मात देकर विजेता का खिताब जीता। समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव एवं  कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की तथा विजेता व उपविजेता रही टीमों को नकद पुरूस्कार व ट्राफी देकर सम्मानित किया।
मोहम्मद सलारपुर ग्रामीण युवा क्रिकेट कल्ब के तत्वावधान में प्रतियोगिता के समापन अवसर पर अपने संबोधन में भूपेश मेहता ने कहा कि हुड्डा सरकार ने खेल व खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधा दिया है, जिससे खेलों के क्षेत्रों में प्रदेश का नाम विश्व पटल पर उभर कर सामने आया है। इस अवसर पर उन्होंने विजेता व उपविजेता रही टीमों को बधाई दी। प्रतियोगिता में विजेता रही ख्योवाली की टीम को 11000 रुपए व ट्राफी तथा उपविजेता  टीम को 7100 रुपए व ट्राफी देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर श्री मेहता ने प्रतियोगिता के आयोजनकर्ताओं को 4100 रुपए की सहयोग राशि भेंट की। क्रिकेट कल्ब के सदस्यों व गांव के गणमान्य लोगों ने श्री मेहता को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। प्रतियोगिता में मैन आफ द मैच का खिताब मोहम्मद सलारपुर टीम के विक्रम ने हासिल किया। फाईनल मैच में निर्धारित 12 ओवरों में ख्योवाली की टीम ने 106 रन बनाए जिसका पीछा करते हुए सलारपुर की टीम 98 रन पर ही सिमट गई। इस अवसर पर हंसराज ब्लाक मैंबर, मक्खन सिंह, लड्डू राम मसंद, औम प्रकाश मैंबर,  भूपेंद्र बराड़, हरीश कुमार, धर्मपाल, साधूराम, सुरजीत मसंद सहित रवि मेहता, अशोक सहारणी, निजी सचिव प्रेम सैनी, संदीप इंदौरा, गुरमेल सिंह, अनिल शर्मा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

जोहड़ में जा रहे गंदे पानी को रोकने की मांग
ओढ़ां-गांव जलालआना में जगमालवाली रोड पर स्थित पुराने जोहड़ में लोगों के घरों का गंदा पानी आने से जोहड़ का पानी दूषित हो रहा है। दूषित पानी पीने से गांव के पशुओं के बीमार होने का भय बना हुआ है।
    गांववासी राम सिंह, सुरजीत सिंह, छिंद्र सिंह, जगतार सिंह और मेला सिंह आदि ने बताया कि गांव में जगमालवाली रोड पर स्थित पूर्व सरपंच के घर के सामने बने जोहड़ में लोगों के घरों का गंदा पानी आ रहा है। उन्होंने बताया कि जोहड़ में पानी डालने के लिए बने कच्चे खाल में कुछ लोगों ने अपने घरों का गंदा पानी डाल रखा है जिसके कारण जोहड़ का पानी दूषित हो रहा है जिसे दुधारू पशु पीते हैं। दूषित पानी पीने से पशुओं में बिमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। लोगों की मांग है कि इस गंदे पानी को रोका जाए ताकि जोहड़ का पानी दूषित न हो।
    इस संबंध में गांव के सरपंच जसविंद्र सिंह से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि जिन लोगों के घरों का गंदा पानी जोहड़ में आता है उन लोगों के घरों के आगे गंदे पानी की निकासी के लिए शीघ्र ही नाली बना दी जाएगी और जोहड़ में गंदे पानी का जाना रोक दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment