Thursday, March 10, 2011

सिरसा शहर में व्यापक स्तर पर सफाई अभियान चलाया

सिरसा। मानवता भलाई कार्यों को समर्पित डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों तथा शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैलफेयर फोर्स विंग के सदस्यों ने जनकल्याण कार्यों में एक और मील पत्थर स्थापित करते हुए पूरे सिरसा शहर में व्यापक स्तर पर सफाई अभियान चलाया। इस सफाई अभियान के अंतर्गत डेरा सच्चा सौदा के  लगभग दस हजार सेवादार महिलाओं व पुरूषों ने जबरदस्त अभियान चलाया। सेवादार झाडू, कस्सी, बठल इत्यादि लेकर जिस सड़क से भी गुजर जाते वो आईने की तरह चमकती हुई दिखाई देने लगती। जो राहें हमेशा कूडे कर्कट से भरी नजर आती थी उनकी स्थिति ऐसी हो गई मानों वे कभी गंदी थी ही नहीं। सफाई अभियान के अंतर्गत सेवादारों के लंगर भोजन के अलावा उन्हे हजारों की संख्या में झाडू, कस्सी, बठल, 25 ट्रैक्टर ट्रालियां, 4 जेसीबी मशीनें, 8 कराहे व अन्य उपकरण भी डेरा सच्चा सौदा की तरफ से उपलब्ध करवाए गए थे।
सफाई अभियान का आगाज लघुसचिवालय स्थित स्वतंत्रता सेनानी स्मारक स्थल से जिला उपायुक्त युद्धवीर सिंह ख्यालियां ने किया। इस मौके पर उनके साथ उपमंडलाधिकारी ना. एसके जैन, नगराधीश हरीश भाटिया, अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा डेरा सच्चा सौदा के सीनियर वाईस प्रैसीडेंट डा. पीआर नैन इन्सां, दर्शन सिंह इन्सां ,  गुरबाज सिंह इन्सां, हरियाणा के 25 मैम्बर कृष्णपाल चौहान इन्सां सहित डेरा सच्चा सौदा से जुड़े अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।
लघुसचिवालय के समक्ष बने पार्कों में डेरा सच्चा सौदा के सेवादार तथा शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैलफेयर फोर्स विंग द्वारा भाई बहनों को संबोधित करते हुए जिला उपायुक्त युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा द्वारा चलाया गया यह सफाई अभियान देश में अपनी तरह का पहला अभियान है तथा वाकई में काबिले तारीफ है। उन्होने जिला प्रशासन की ओर से पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां व डेरा सच्चा सौदा की समस्त साध संगत का आभार जताया। उपायुक्त ने कहा कि वे सफाई कार्य में जुटे सेवादारों को 'बेस्ट पीपल आफ द वल्र्ड की संज्ञा दूंगा।
इस अवसर पर डेरा सच्चा सौदा के सीनियर वाईस प्रैसीडेंट डा. पीआर नैन इन्सां ने बताया कि बीते दिवस जिला के आला प्रशासनिक अधिकारियों ने डेरा सच्चा सौदा पहुंचकर पूज्य गुरू जी से प्रार्थना की थी कि सिरसा शहर में व्यापक सफाई अभियान चलाए।
जिस पर पूज्य गुरू जी ने साध संगत को इस नेक कार्य के लिए साध संगत को अधिक से अधिक सहभागी बनने का आह्वान किया। श्री नैन ने बताया कि डेरा सच्चा सौदा मानवता भलाई कार्यों रक्तदान, पौधारोपण, जरूरतमंदों की सहायता इत्यादि कार्यों में सदैव अग्रणी रहता है। उन्होने बताया कि सफाई अभियान में जुटे लोगों में संपन्न परिवारों से तथा उंचे ओहदें वाले लोग भी शामिल है। उन्होने बताया कि अपने पूज्य सतगुरू संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की शिक्षा पर चलते हुए इनका लक्ष्य आम आदमी का भला करना है। श्री नैन ने बताया कि इस सफाई अभियान का लक्ष्य मात्र शहर को साफ सुथरा करना नही है बल्कि लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करना भी है। उन्होने बताया कि इस सफाई अभियान में सिरसा शहर को पांच भागों में बांटा है जिनमें लघुसचिवालय क्षेत्र, घंटाघर चौक, शिव चौक, सुभाष चौक तथा टाउन पार्क ।
उधर शहर के विभिन्न चौकों में
सफाई अभियान का आगाज जिला के प्रशासनिक अधिकारियों ने किया। घंटाघर चौक पर अभियान का आगाज अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी ने किया। सुभाष चौक पर उपमंडलाधिकारी ना. एसके जैन ने तथा शिव चौक पर अभियान का आरंभ उपमंडलाधिकारी ना. एसके जैन  तथा जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षण अभियंता अंगद कुमार ने किया। सभी प्रशानिक अधिकारियों ने डेरा सच्चा सौदा के इस सकारात्मक प्रयास की सराहना की तथा पूज्य गुरू जी का आभार जताया। अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी ने सफाई कार्य में लगे सेवादारों का धन्यवाद करते हुए कहा कि डेरा सच्चा सौदा बाढ़ पीडि़तों व प्राकृतिक आपदाओं के समय पीडि़तों की सहायता के लिए सदैव तत्पर रहते है। डेरा सच्चा सौदा द्वारा चलाए इस सफाई अभियान से शहर के हर नागरिक  को भी शिक्षा लेनी चाहिए तथा अपने आसपास के इलाके को साफ सुथरा रखना चाहिए।
बाक्स:-
डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों व शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैलफेयर फोर्स विंग द्वारा शहर में चलाए गए सफाई अभियान के दिनभर शहर में चर्चे सुनाई दिए। हर कोई डेरा प्रेमियों के इस कार्य की मुक्त कंठ से प्रशंसा कर रहा था तथा कह रहा था जो कार्य इतने सालों में नही हुआ वो डेरे के सेवादारों ने एक दिन में कर दिखाया। सफाई अभियान से पहले जो सड़के गंदगी के ढेरों से लबालब नजर आ रही थी वो चंद पलों के बाद चकाचक नजर आने लगी थी, देखते ही देखते कूडे कर्कट की ट्रालियां भर गई। कहीं जेसीबी मशीन चल रही थी तो कहीं सेवादार कस्सी- बठल से शहर को गंदगी मुक्त करते नजर आए। सुबह सवेरे डेरा की दर्जनों बसें, ट्रकों में भर कर तो सेवादार पहुंचे ही साथ ही कई जगहों पर अपनी लग्जरी गाडिय़ों से  आए सेवादार भी अपने सतगुरू के वचनों पर अमल करते हुए सफाई कार्य में लगे नजर आए।

No comments:

Post a Comment