Friday, April 1, 2011

विदेश में रहने वाले मूल भारतीय भी सम्बन्धित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा सकते हैं

सिरसा, 1 अप्रेल   भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी, हरियाणा चंडीगढ़ के निर्देशानुसार प्रथम बार विदेश में रहने वाले मूल भारतीय भी सम्बन्धित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की फोटोयुक्त  मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा सकते हैं।
    यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त श्री युद्धवीर ख्यालिया ने बताया कि विदेश में रहने वाले पात्र मूल भारतीय जो मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाना चाहते हैं, वह फार्म नं0 6 भरकर सम्बन्धित निर्वाचक पंजीयन अधिकारी के पास अपना दावा किसी भी कार्यदिवस में प्रस्तुत कर सकते हैं। दावा फार्म नं0 ए पूर्ण भरकर उसके साथ आवेदक की पासपोर्ट की फोटो प्रति संलग्र की जानी है। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूची वर्ष 2011 में निरन्तर पात्र व्यक्तियों के नाम दर्ज करवाने व अपात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची से कटवाने तथा मतदाता सूची में किसी प्रकार की शुद्धि हेतु संबंधित फार्म नंबर 6, 7 व 8 पूर्ण रुप से भरकर लघुसचिवालय स्थित जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के कमरा नंबर 70 तथा संबंधित निर्वाचक पंजीयन अधिकारी कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस पर जमा करवाए जा सकते है। यह कार्य निरन्तर रूप से जारी रहेगा।
    जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला में पडऩे वाले महाविद्यालयों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को भी दाखिला फार्म के साथ ही मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म नंबर 6 भी भरकर जमा करवाना चाहिए ताकि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी बच्चों के नाम मतदाता सूची में दर्ज हो सके तथा सभी पात्र व्यक्तियों को फोटोयुक्त पहचान पत्र दिए जा सके। उन्होंने बताया कि जिला के सभी पात्र मतदाता जिनकी आयु 1 जनवरी 2011 को 18 वर्ष या इससे अधिक है तथा उनका नाम विधानसभा की फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज नहीं है तो वह फार्म नंबर 6 भरकर फोटोयुक्त मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाए।
    उपायुक्त ने बताया कि जिले के सभी निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से सम्बन्धित मतदाता सूची कार्य हेतू लगाए गए सभी बूथ लैवल अधिकारियों की बैठक बुलाकर फार्म नं0 6 तथा 6 ए की जानकारी सभी व्यक्तियों तक पहुंचाने तथा फार्म भरवाने बारे आवश्यक प्रशिक्षण देंवे ताकि जिला में कोई भी पात्र मतदाता फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने से वंचित न रहे।

श्री आत्मा राम गुज्जर ने सहायक सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी के पद पर
सिरसा,01 अप्रैल:  सरकार के आदेशानुसार श्री आत्मा राम गुज्जर ने सहायक सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी के पद पर जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी कार्यालय सिरसा में कार्यभार ग्रहण कर लिया है। उल्लेखनीय है कि श्री आत्माराम गुज्जर इससे पहले लगभग 10 वर्षो से क्षेत्रीय प्रचार सहायक के पद पर फतेहाबाद कार्यालय में कार्यरत थे। सरकार ने उनकी योग्यता, कर्तव्यनिष्ठा को देखते हुए उन्हें सहायक सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी के पद पर नियुक्ति दी है।
                    ------------

No comments:

Post a Comment