Sunday, March 27, 2011

पुलिस समाचार

सिरसा। जिला के आदर्श थाना डिंग के गांव कोटली व सुचान में लोगों को मानवाधिकारों, उनके कर्तव्यों, सामुदायिक पुलिस प्रणाली तथा पुलिस पब्लिक संबंधों के विषयों में जागरूक करने के उद्देश्य से गोष्ठियों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर आदर्श थाना डिंग के प्रभारी उपनिरीक्षक चांद सिंह तथा हिसार मंडल के पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय के सहायक उपनिरीक्षक सज्जन कुमार ने उपस्थित लोगों को जागरूक करते हुए पुलिस-पब्लिक संबंधों तथा मानवाधिकार विषय के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डिंग थाना के प्रभारी चांद सिंह ने पुलिस पब्लिक संबंधों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पुलिस व समाज एक ही सिक्के के दो पहलू हैं तथा एक दूसरे के पूरक हैं और दोनों मिलकर अच्छे समाज का निर्माण कर सकते हैं। इस मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सहायक उपनिरीक्षक सज्जन कुमार ने मानवाधिकारों एवं कर्तव्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि समाज में कोई भी व्यक्ति जाति, धर्म, भाषा या व्यवसाय के आधार पर छोटा-बड़ा नहीं होता। संविधान द्वारा समाज में सबको समानता का अधिकार दिया गया है और उनका सम्मान किया जाना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि समाज का युवा वर्ग इस संबंध में सार्थक भूमिका निभाकर गांव के भाईचारे को और अधिक मजबूत कर सकता है। उनके ऐसे प्रयासों की निरंतर आवश्यकता भी है। सहायक उपनिरीक्षक सज्जन कुमार द्वारा प्रस्तुत किये गये विचारों से प्रभावित हुए दोनों गांवों के नौजवानों ने गांवों में इस संबंध में जागरूकता अभियान चलाने के लिए कमेटी गठित करने का निर्णय लिया है। इस अवसर पर दोनों गांवों के सरपंचों के अलावा सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित रहे।

सिरसा। जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने आठ सितम्बर 2010 को शहर के गुरूनानक नगर मौहल्ले में हुई चोरी की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने घटना के तीनों आरोपियों को जिला के डबवाली क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा। घटना की विस्तृत जानकारी देते हुए सीआईए प्रभारी निरीक्षक किशोरीलाल ने बताया कि चोरी की इस घटना के संबंध में मकान मालिक राकेश पुत्र हरबंसलाल ने थाना शहर सिरसा में शिकायत दर्ज करवाई थी। उन्होने बताया कि घटना की गुत्थी को सुलझाने के लिए मामला सीआईए सिरसा को सौंपा गया था। सीआईए प्रभारी ने बताया कि घटना की गुत्थी को सुलझाने के लिए सीआईए स्टाफ के सहायक उपनिरीक्षक रण सिंह पर आधारित टीम ने  महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए  घटना के तीनो आरोपियों को जिला के डबवाली क्षेत्र से काबू कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान दीपक पुत्र नक्षत्र, राकेश पुत्र मामचंद तथा धर्मेंद्र पुत्र श्रवण कुमार निवासियान गिदडबाहा पंजाब के रूप में हुई है। सीआईए प्रभारी ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों की निशानदेही पर करीब एक लाख रूपये की चोरीशुदा संपति बरामद की गई है, जिनमें सोने के जेवरात, मोबाईल फोन व कंप्यूटर सीपीयू शामिल है।

सिरसा। सीआईए सिरसा पुलिस ने महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए दो मामलों में वांछित उदघोषित अपराधी को रानियां क्षेत्र के गांव बणी से काबू कर लिया है। सीआईए प्रभारी निरीक्षक किशोरीलाल ने बताया कि पकड़े गए आरोपी दवेंद्र पुत्र श्यामलाल निवासी भंभूर के खिलाफ 27 अक्तूबर 2010 को भादंसं की धारा 498ए, 406 तथा 506 के तहत सन 2010 में भादंसं की धारा 506 के तहत थाना शहर सिरसा में अभियोग दर्ज किया गया था। उन्होने बताया कि आरोपी दवेंद्र को इस संबंध में इन मामलों में अदालत ने 29 अक्तूबर 2010 को उदघोषित करार दिया गया था। उन्होने बताया कि आरोपी के खिलाफ अदालती आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में भादंसं की धारा 174ए के तहत भी थाना शहर सिरसा में अभियोग दर्ज किया गया है।

सिरसा। रोड़ी पुलिस ने बीती 19 मार्च को थाना क्षेत्र के गांव बप्पां में हुइ युवक की हत्या मामले में दो हत्यारोपियों को काबू किया है। आरोपियों को आज न्यायालय में पेश किया जाएगा। जानकारी मुताबिक रोड़ी पुलिस ने बीती 19 मार्च को बप्पां गांव निवासी संजीव पुत्र हरनाम दास की लोहे की राड़ मारकर हत्या मामले में मृतक के ताऊ भगवान दास की शिकायत पर देसराज, उसके दो बेटों प्रमोद व भजन तथा गांव के हीसूरजभान व राजकुमार के खिलाफ हत्या का अभियोग दर्ज किया था। इस मामले में छानबीन करते हुए पुलिस ने प्रमोद पुत्र देसराज व सूरजभान पुत्र रामचन्द्र को काबू कर लिया है, जबकि शेष आरोपियों की तलाश जारी है।

सिरसा। रानियां पुलिस ने सार्वजनिक स्थान पर जुआ खेलने के आरोप में तीन लोगों को 2770 रुपये की नकदी व ताश सहित काबू किया है। आरोपियों के खिलाफ जुआ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया है। जानकारी मुताबिक रानियां पुलिस ने जोगेन्द्र पुत्र माला राम, काबल पुत्र बजीर सिंह व राजू पुत्र जीतराम निवासी रानियां को सार्वजनिक स्थान पर जुआ खेलते हुए 2770 रुपये की जुआ राशि व ताश की गट्टी सहित काबू किया।
वहीं शहर डबवाली पुलिस ने सट्टा खाईवाली करने के आरोप में रवि पुत्र रौनक राम को 230 रुपये की नकदी व पर्चियों सहित काबू किया। उधर शहरसिरसा पुलिस ने कीर्तिनगर निवासी अनिल पुत्र इन्द्रजीत को सट्टा खाईवाली करने के आरोप में 620 रुपये नकदी व ताश सहित काबू किया।

No comments:

Post a Comment