Friday, April 1, 2011

प्रादेशिक समाचार-01.04.2011

मुख्य समाचारः

*  हरियाणा सरकार इस वित्त वर्ष में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाये देने पर 1500 करोड़ रूपये खर्च करेगी।
*  राज्य सरकार ने अंबाला में बाढ़ से प्रभावित फसलों की क्षतिपूर्ति की दरों की घोषणा की।
*  केंद्र ने फसली ऋणों पर ब्याज कम करने की कृषि कार्य उत्पादन समुह की सिफारिश को स्वीकार किया।
*  नाबार्ड ने हरियाणा में ग्रामीण सड़कों और आंगनवाड़ी केंद्रों के लिये एक सौ 68 करोड़ 53 लाख रूपये का ऋण स्वीकार किया है।

    इस वित्त वर्ष में हरियाणा में स्वास्थ सुविधाओं पर करीब 1500 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे और विभाग के रिक्त पदों को शीघ्र ही भरा जायेंगे। स्वास्थ्य मंत्री राव नपरेंद्र सिंह ने यमुनानगर सिविल अस्पताल में 25 लाख रूपये लागत से निर्मित नवजात शिशु उपचार केंद्र का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में की कि शुरू में तीन जिलों यमुनानगर, मेवात व कैथल में ऐसे केंद्र खोले गये है।

    हरियाणा के अंबाला जिले में गत वर्ष बाढ़ के दौरान फसली नुकसान उठाने वाले किसानों को दो करोड़ 36 लाख रूपये की राशि मुआवजे के रूप  में दी जा रही है। एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार बाढ़ के दौरान किसानों की चार सौ 49 एकड़ भूमि में धान की फसल तथा 149 एकड़ में अन्स फसलें खराब हो गई थी। उन्होंने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार जिन किसानों की धान की फसल 26 से 50 प्रतिशत खराब हुई थी। उन्हें 3500 रूपये प्रति एकड़ 51 से 75 प्रतिशत के फसली नुकसान वालों को 45 सौ रूपये , 76 से 100 प्रतिशत क्षति वाले किसानों को 55 सौ रूपये प्रति एकड़ की दर से मुआवजा दिया जा रहा है। अन्य फसलों के लिये यह राशि 25 सौ, 35 सौ और 4500 रूपये प्रति एकड़ के भाव से तय की गई है।

    जनगणना विभाग द्वारा जारी किये गये प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार तमाम प्रयत्नों के बावजूद हरियाणा में स्त्री पुरूष लिंगानुपात में कोई विशेष सुधार नही हुआ है। आंकड़ों के अनुसार हरियाणा एक हजार पुरूषों के मुकाबले 870 महिलाओं के साथ गिरते लिंगानुपात में देश में दूसरे स्थान पर है। गौरतलब है कि 2001 में हरियाणा में 1000 पुरूषों के मुकाबले 861 महिलायें दर्ज की गई थी। प्रदेश में जीरों से 6 वर्ष आयु समूह में भी लिंगानुपात की स्थिति चिंताजनक है। आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में एक हजार लड़कों के मुकाबले 830 बालिकायें दर्ज हुई हैं प्रदेश में झज्जर और महेंद्रगढ़ जिलों में सबसें कम लिंगानुपात दर्ज किया गया है झज्जर में एक हजार लड़कों के मुकाबले लड़कियां 774 और महेंद्रगढ़ में 778 दर्ज की गई है।

    हरियाणा सरकार ई कृषि नीति बनाने पर गंभीरता से विचार कर रही है और वर्ष 2011-12 के लिये राज्य बजट में कृषि क्षेत्र हेतु 354 करोड़ 85 लाख रूपये रखे गये है। कृषि विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया है कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने नेतृत्व में बने कृषि कार्य उत्पादन समृह ने प्रधानमंत्री को केंद्रीय बजट से पहले अपनी रिपोर्ट सौंप कर फसली कर्जों पर ब्याज की दर कम कर के चार प्रतिशत करने का अनुरोध किया था। केंद्र सरकार द्वारा इस सिफारिश को स्वीकार कर लिया गया। प्रवक्ता ने बताया है कि सरकार 30 मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाओं के माध्यम से किसानों को मिट्टी परीक्षण की सेवाएं निःशुल्क उपलब्ध करा रही है और रसायनिक खादों के वैज्ञानिक प्रयोग को प्रोत्साहित करने के लिये लगभग नौ लाख 80 हजार किसानों को मिट्टी स्वास्थ कार्ड दिये जा चुके है और 11 वीं पंचवर्षीय योजना तक सभी किसानों को यह कार्ड उपलब्ध करा दिये जायेंगे।

    राष्ट्रीय कृषि व ग्रामीण विकास बैक नाबार्ड ने ग्रामीण आधार भूत ढांचा विकास फंड के तहत हरियाणा सरकार को एक सौ 68 करोड़ 53 लाख रूपये का ऋण स्वीकार किया हैं इस राशि से 6 जिलों में 13 ग्रामीण सड़कों को मजबूत और चौड़ा करने तथा सत्रह जिलों में सात सौ 54 आंगनवाड़ी केंद्रों की इमारतों के निर्माण पर खर्च किये जायेंगे। यह जानकारी देते हुये नाबार्ड के हरियाणा क्षेत्रीय कार्यालय चंडीगढ़ के मुख्य महाप्रबंधक एच के तल रेजा ने बताया कि 180 किलोमीटर के लगभग सड़कों की मरम्मत के लिये 86 करोड़ 4 लाख रूपये का ऋण दिया गया हैं इन सड़कों में सुधार से 80 गांवों और 48 मंडियों तक पहुंचने में सुविधा हो जायगी। उन्होंने कहा कि सात सौ 54 आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण प्रोजेक्ट में 608 गांवों के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली खुराक उनके स्वास्थ्य  और शिक्षा में सुधार लाना भी शामिल है। इन दोनों प्रोजेक्ट के क्रियान्वसन से राज्य में लगभग नौ लाख 67 हजार दिहाड़ी रोजगार का सृजन होगा।

    हिसार कृषि विश्वविद्यालय अप्रैल मास में प्रदेश भर में प्रशिक्षण आयोजित कर राज्य के किसानों व ग्रामीण म्हिलाओं को नवीनतम जानकारी देगा। सोमवार से शुरू हो रहे इस कार्यक्रम में विस्तार शिक्षा निदेशालय द्वारा कृषि गृह विज्ञान, फल, सब्जी उत्पादन आदि की व्यावहारिक जानकारी दी जाएगी। साथ ही वर्मी कल्चर, वैबसाइट इनरिचमैंट टैकनिक फसलों का बीज उत्पादन फल सब्जी परिक्षण तथा मश्रारूम की काश्त आदि बारे प्रशिक्षण दिया जायगा।

    अंबाला मं आज से चार शाम की अदालतों ने काम शुरू कर दिया है। इनका  गठन रैगुलर अदालतों पर काम का बोढ कम करने के लिए किया गया है। इससें केसों के जल्द निपटारे में मदद मिलेगी।

    हिंदू मुस्लिम एकता और आपसी भाईचारे की मिसाल सालाना उर्स मेला कैथल के जवाहर पार्क में स्थित बाबा शाह कमाल की दरगाह पर चार दिन तक चला कल शाम संपन्न हुए इस मेलें में देश के कोने कोने तथा विदेशों से आये लाखों लोगों ने दरगाह पर दुआयें मांगी। उर्स के दौरान चारों दिन रात में जाने माने कव्वालियों ने बाबा की शान में कव्वालियां प्रस्तुत की।

    सोनीपत एन एस वन स्थित कुडंली जांटी मार्ग पर कैंटर की चपेट में आने से एक मोटर यसाइकिल सवार युवक की मौत हो गई । कैंटर चालक मौके से फरार हो गया है। एक अन्य दुर्घटना में जिलें के कुमासपुर गांव में एक अज्ञात वाहन की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई। नांगल खुर्द निवासी युवक फैक्टरी से काम कर पैदल घर आ रहा था कि कुमाउ पुर गांव के पास किसी अज्ञात वाहन ने उसे कुचल दिया। एन एच वन स्थित बहालगढ़ चौक पर एक ट्रक की चपेट में आने से एक मोटर साइकिल सवार ए एस आई की मौत हो गई। मृतक राई थाने में तैनात था और रात में यू पी बोर्डर से सटी एक चौकी पर जा रहा था।
    गुरू नानक खालसा कॉलेज यमुनानगर के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुये पांडिचेरी के राज्यपाल डा इकबाल सिंह ने कहा है कि शिक्षा के प्रचार प्रसार के बिना समाज की तरक्की असंभव है। और प्रतिस्पर्धा  के इस दौरान में शिक्षा ही विकास का मूलमंत्री है अब सरकारी कॉलेजों के साथ निजी शिक्षण संस्थायें भी अहम् भूमिका निभा रही है।
------------------------------------
 

No comments:

Post a Comment