Monday, March 28, 2011

प्रादेशिक समाचार-28.03.2011

 मुख्य समाचारः

*  हरियाणा सरकार ने रिर्जव बैंक की स्मार्ट कार्ड योजना के अनुसार सभी प्रकार की पैंशने वितरित करने का निर्णय किया है।
*  केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम के अस्पतालों में डॉक्टरों और नर्सो की कमी को जल्द पूरा किया जाएगा।
*  राज्य सरकार ने प्रत्येक जिला मुख्यालय पर बिजली चोरी के मामलों के निपटान के लिए विशेष अदालतों को नामित किया है।
*  महर्षि दयानंद विश्वविद्याालय रोहतक में बी एड तथा स्नातको उत्तर पाठ्यक्रम सेमेस्टर परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है।

    राज्य सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने भारतीय  रिजर्व बैंक की स्मार्ट कार्ड योजना के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक बै्रकिग ट्रॉंसफर प्रणाली के माध्यम से सभी प्रकार की पेंशने वितरित करने का निर्णय लिया है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री गीता भुक्कल ने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत, लाभार्थियों को अपने जिले के जिला समाज कल्याण अधिकारी के माध्यम से विभाग द्वारा निर्धारित बैंकों में खाते खुलवाने होंगे। इसके लिए बैंक द्वारा नियुक्त व्यक्ति खुद प्रत्येक गॉव जाएगा। उन्होने यह भी बताया कि अगले महीने की पेशन का भुगतान, बैंकों के माध्यम से ही किया जाएगा। 

    केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम के अस्पतालों में चिकित्सकों और नर्सोे की कमी को पूरा करने के लिए निगम द्वारा मेडिकल कॉलेज और नर्सिंग प्रशिक्षण स्कूल खोले जाएॅंगे और इस प्रकार का एक मेडिकल कॉलेज फरीदाबाद में निर्माणधीन हैं। श्री खड़गे आज मानेसर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के सौ बिस्तरो वाले नवनिर्मित अस्पताल का लोकार्पण करने के बाद लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने बताया कि सौ करोड रूपए की लागत से बनाए गए इस अस्पताल का संचालन सीधे ई एस आई निगम द्वारा किया जाएगां।

    हरियाणा सरकार ने प्रदेश में पशुधन के प्रजनन और विकास को बढ़ावा देने के लिए पशुधन प्रजनन नीति अधिसूचित की है। पशुपालन एवं डेरी विभाग के प्रवक्ता ने आज चंडीगढ़ में बताया कि प्रजनन नीति का उद्वेश्य अंधाधुधं प्रजनन से बचना, घटिया जीवद्रव्य के प्रचार पर रोक लगाना और अधिक दूध देने वाली शुद्ध नस्ल के पशुओं की बढ़ोतरी करना है। इसके अतिरिक्त विभिन्न नस्लों और प्रजातियों के सांडों के प्रजनन के लिए न्यूनतम उत्पादन मानक
निर्धारित करना तथा कृत्रिम गर्भाधान के माध्यम से समस्त पशुधन को संगठित के तहत लाना है।

    राज्य की अर्थव्यव्स्था ने वित्तीय दबाव से उभरने के संकेत देने आरम्भ कर दिए है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि वर्ष 2009-10 में सकल राज्य घरेलू उत्पाद में 9.9 प्रतिशत और प्रति व्यक्ति आय में 8.2 प्रतिशत की वृद्धि हुईं। अनुमानों के अनुसार, वर्ष 2010-11 के दौरान सकल राज्य घरेलू उत्पाद में 9 प्रतिशत की दर से और प्रति व्यक्ति आय में 7.2 प्रतिशत की दर से वृद्धि होने की सम्भावना है।

    दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने ऑप्रेशन सर्कल नारनौल क्षेत्र के अपने सेवानिवृत कर्मियों के पैंशन संबंधी मामलों की सुनवाई के लिए नारनौल में 30 मार्च को बैठक आयोजित की है। निगम के प्रवक्ता ने बताया कि निगम के मुख्य महाप्रबंधक बैठक की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में बिजली सम्बन्धी दुर्घटनाओं की भी सुनवाई होगी। यह बैठक सुुबह 11 बजे शुरू होगी। इस बैठक में ऑप्रेेशन सर्कल नारनौल के सभी संबंधित अधिकारी व कर्मचारी जरूरी रिकॉर्ड के साथ उपस्थित होंगे।

    राज्य सरकार ने प्रत्येक जिला मुख्यालय पर वरिष्ठ अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश, अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वितीय व तृतीय की अदालतों को बिजली चोरी के मामलों के निपटान के लिए बिजली अधिनियम की धारा 153 के अन्तर्गत विशेष अदालतों के रूप में नामित किया है। यह जानकारी देते हुए उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रवक्ता ने बताया कि निगम को किसी भी प्रकार की हानि और मुकद्मेबाजी से बचाने के लिए कुछ अधिकारियों को लोड स्वीकृत करने की शक्तियॉं सौंपी गई है। इसके तहत उपमण्डल अधिकारी 50 किलोवाट तक, कार्यकारी अभियन्ता ढाई सौ के वी ए, अधीक्षक अभियन्ता 500 सौ के वी ए और मुख्य अभियन्ता 1000 के वी ए तक के कनेक्शन स्वीकृत कर सकेगा।

    महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक ने दिसंम्बर 2010 में आयोजित स्नातकोत्तर पाठयक्रम सेमेस्टर परीक्षा के तीन परीक्षा परिणाम तथा बी एड परीक्षा का परिणाम घोषित किया है। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि एम एस सी गणित प्रथम सेमेस्टर, एम एस सी बाटनी प्रथम सेमेस्टर तथा एम एस सी जियोलाजी प्रथम एवं तृतीय सेमेस्ट का परीक्षा परिणाम तथा बी एड परीक्षा का परिणाम वेबसाइट  www.mdurohtak.com एवं www.blogspot.com पर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि जो विद्यार्थी बी एड के इस परीक्षा परिणाम के आधार पर जुलाई 2011 में बैंठना चाहते है वे 11 अप्रैल तक बगैर विलंब शुल्क के परीक्षा फार्म भर सकते है।

    भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच मैच कभी भी हो कही भी हो दोनों देशों के लोगों में भरपूर उत्साह होता हैं। मोहाली में 30 मार्च को दूसरा विश्वकप सैमीफाईनल मैंच के लिए भी भरपूर जोश का वातावरण बना हुआ है। दोनों देशों के अति विशिष्ठ व्यक्तियों को आमद के दृष्टिगत कड़े सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे है। आने जाने के रास्तों पर सुरक्षा चाक चौबद है। जिन होटलों में पाकिस्तान और भारत के खिलाड़ी ठहरें है उनकी भी कड़ी सुरक्षा की गई है और उनके आने जाने के रास्तों पर और उनके साथ सुरक्षा कर्मियों का प्रबंध किया गया है।

No comments:

Post a Comment