Sunday, March 27, 2011

नायक समाज अपना हक संवैधानिक ढंग से प्राप्त करेगा—हरिओम नायक

 ओढां
    नायक समाज अपना हक संवैधानिक एवं गांधीवादी नीति के अनुसार ही प्राप्त करेगा। यह बात अखिल भारतीय नायक समाज सुधार सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हरिओम नायक ने अपने जनजागरण अभियान के दौरान ओढ़ां क्षेत्र के गांव ख्योवाली, आनंदगढ़, दादू, चोरमार, रोहिडांवाली व पन्नीवाला मोटा आदि गांवों में समाज के लोगों को संबोधित करते हुए कही।
    उन्होंने कहा कि नायक समाज को अनुसूचित जाति का दर्जा देने का काम राज्य सरकार की सिफारिश के बाद अब केंद्र सरकार को करना है। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा नायक समाज की मांग को जायज मानते हैं और केंद्र सरकार को सिफारिश करने के बाद स्वयं भी युद्ध स्तर पर कार्रवाई करने में लगे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सर्वे की रिपोर्ट हरियाणा सरकार से मांगी है और इस पर मुख्यमंत्री महोदय ने विश्वविद्यालय से सर्वे करवाने के आदेश जारी कर दिए हैं तथा यह सर्वे रिपोर्ट जून 2011 तक केंद्र सरकार को भेज दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के कल्याण विभाग ने कानूनी पहलूओं की जो भी अडचने थी उन्हें दूर करके केंद्र सरकार को समुचित कार्रवाई भेज दी है। इसके अलावा राज्य जनस्वास्थ्य विभाग नायक समाज के लोगों को पानी के मुफ्त कनेक्शन देने हेतु अपने स्तर पर सर्वे करने में लगा हुआ है। उन्होंने नायक समाज के हित में किए जा रहे प्रयासों के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के प्रति आभार व्यक्त किया।
    इस अवसर पर उनके साथ प्रदेश सचिव बलजीत सिंह नायक, उपप्रधान हरिकिशन नायक, प्रदेश प्रचार सचिव घीसा राम खारा बरवाला, जिला प्रधान देवी लाल हंजीरा, कार्यकारी प्रधान राजाराम पन्नीवाला मोटा, जिला महासचिव धर्मपाल, पृथ्वी सिंह, लेखराज पन्नीवाला मोटा, धर्मपाल ख्योवाली, जगदीश रोहिडांवाली, गुरमेल दादू, राज चोरमार, हरभजन आनंदगढ़ और काका सिंह ओढ़ां सहित समाज के अन्य लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment