Tuesday, March 29, 2011

ट्रेंडस इन मिडिया राईटिंग विषय पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया

हिसार
    गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के एडवरटाईजिंग मैनेजमैंट व पब्लिक रिलेशनस विभाग द्वारा आज ट्रेंडस इन मिडिया राईटिंग विषय पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का उदघाटन पोलट्री टाईम्स, थाईलैंड के पूर्व मैनेजिंग एडीटर श्री कृष्ण गोपाल दत्त ने किया जबकि विश्वविद्यालय के कुलपति डा एम एल रंगा कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इंडियन इस्टीच्यूट आफ मास कम्मिनिकेशन, नई दिल्ली की प्रो जयश्री जेठवाणी ने मुख्य भाषण दिया व डी डी ए, नई दिल्ली की कमीशनर पब्लिक रिलेशन सुश्री निमो धर विशिष्ट अतिथि थी। इस अवसर पर प्रो मनोज दयाल, डा बंदना पांडे, प्रो संजीव भानावत, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर, वरिष्ठ पत्रकार श्री विनोद भारद्वाज, श्री अजीत सिंह, विभिन्न विभागों के अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष, अधिकारीगण, शिक्षकगण, शोधकर्ता व विद्यार्थीगण उपस्थित थे।
    श्री कृष्ण गोपाल दत्त ने कहा कि समाचार सत्य पर आधारित होना चाहिए ताकि समाज में भ्रम न पैदा हो। उन्होने कहा कि कई बार देखा गया है कि एक समाचार को विभिन्न समाचार पत्र अलग-अलग प्रस्तुत करते है जिससे पाठकों के लिए भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती है जोकि मिडिया की विश्वसनीयता पर प्रश्न चिन्ह लगाता है। श्री दत्त ने कहा कि पत्रकारों को कई दबावों में कार्य करना पड़ता है। उन्होने पत्रकारों से अपील की कि वह अपनी समाचार प्रस्तुति में उस दबाव का असर न आने दे क्योकि समाचार की विश्वसनीयता सर्वप्रिय होती है। श्री दत्त ने कहा कि मिडिया बहुत शक्तिशाली है और कई देशों में मिडिया की सक्रिय भूमिका की वजह से बदलाव आया है। उन्होने पेड न्यूज के चलन पर चिंता जताई क्योकि इससे प्रैस की आजादी को भी खतरा है।
    कुलपति डा एम एल रंगा ने कहा कि क्रोध, मोह व माया से दूर रहकर ही पत्रकारिता होनी चाहिए। डा रंगा ने कहा कि मिडिया लोगो का दोस्त है क्योकि लोगो व समाज की तकलीफे या उनके मुद्दों को सामने लाने में एक अहम भूमिका निभाता है। उन्होने कहा कि पत्रकार की लेखनी में सच्चाई होनी चाहिए ताकि राष्ट्र व समाज हित सही मायनों में हो सके। डा रंगा ने चिंता जताई कि समाचार में कई बार देखा गया है कि पत्रकार अपनी रिपोर्ट में निष्कर्ष के साथ प्रस्तुत करते है जबकि उस विषय पर अभी तक जांच पड़ताल भी नही हुई होती। पत्रकारिता एक मिशन के साथ की जाती है और समाज में कुरीतियों से लडऩे में सहायक होती है। समाज के प्रति समाचार पत्रों व इलैक्ट्रानिक मीडिया की एक विशेष जिम्मेवारी बनती है और मीडिया को निष्पक्ष तरीके से समाचारों की प्रस्तुति देकर समाज की उम्मीदों पर खरा उतरना चाहिए।
    प्रो जयश्री जेठवाणी ने कहा कि राजनिति सामाजिक, आर्थिक एजेण्डा आजकल मिडिया तय कर रहा है और यह भी देखा गया है कि कई मुद्दे तो ज्वलनशील हो जाते है और राष्ट्रीय मुद्दे बन जाते है। उन्होने कहा कि समाचार-पत्रों को समय के अनुसार बदलना होगा क्योकि पाठकों की सोच में बदलाव आया है व समाचार की उपलब्धता का ढंग बदल गया है। उन्होने कहा कि समाचार की विश्वसनीयता आज एक सबसे बड़ा मुद्दा है। उन्होंने कहा कि पैसा लेकर कोई भी कार्य करना, जिसमें विज्ञापित लेख छापना व पेड न्यूज छापना एक घिनौना कार्य है। आजकल कोरपोरेट वल्र्ड अपनी छवि सुधारने के लिए पत्रकारों की सेवाएं लेते हैं और मनचाही खबरें समाचारों की शक्ल में प्रस्तुत करने के लिए प्रलोभन करते हैं।
    श्री अजीत सिंह ने कहा कि निजि क्षेत्र में इलैक्ट्रानिक्स मिडिया समाचारों को धारावाहिक की शक्ल में प्रस्तुत कर रहा है और यह भी देखा गया है समाचार चैनलों पर दूसरे धारावाहिक चैनलों के रियलटी शो दिखाए जा रहे है। उन्होने कहा कि समाचार पत्रों में स्थानीय खबरें अधिक होती है और राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की खबरे कम होती जा रही है जबकि विश्व अपने आप में सूचना प्रौद्योगिकी की वजह से छोटा होता जा रहा है। उन्होने कहा कि समाचार चैनलों को ऐसे कार्यक्रम प्रस्तुत करने चाहिए जिससे युवा वर्ग को नई जानकारी एक परिपेक्ष में उपलब्ध हो।
    प्रो मनोज दयाल ने कहा कि आजकल समाचार पत्रों में भाषा पर ध्यान कम दिया जा रहा है जोकि पाठकों के लिए व विषय को समझने के लिए अच्छी चीज नही है। डा. बंदना पांडे, चेयरमैन व कनवीनर ने कहा कि समाचार प्रस्तुति सभी तथ्यों के साथ होनी चाहिए तभी किसी समाचार को निष्पक्ष कहा जा सकता है। उन्होने बताया कि कार्यशाला में 4 तकनीकी सत्र हुए व मिडिया राईटिंग के विभिन्न पहलूओं पर चर्चा की गई। उन्होने बताया कि विभाग समय-समय पर ऐसे कायक्रमों का आयोजन करता रहेगा जिससे विद्यार्थियों को वस्तुस्थित के बारे में जानकारी मिल सके।

फोटो कैप्शन :
फोटो-1 :
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के एडवरटाईजिंग मैनेजमैंट व पब्लिक रिलेशनस विभाग द्वारा आयोजित ट्रेंडस इन मिडिया राईटिंग विषय पर राष्ट्रीय कार्यशाला का उदघाटन करते पोलट्री टाईम्स, थाईलैंड के पूर्व मैनेजिंग एडीटर श्री कृष्ण गोपाल दत्त। साथ में विश्वविद्यालय के कुलपति डा एम एल रंगा व अन्य।
फोटो-2 :
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के एडवरटाईजिंग मैनेजमैंट व पब्लिक रिलेशनस विभाग द्वारा आयोजित ट्रेंडस इन मिडिया राईटिंग विषय पर राष्ट्रीय कार्यशाला के उदघाटन अवसर पर पोलट्री टाईम्स, थाईलैंड के पूर्व मैनेजिंग एडीटर श्री कृष्ण गोपाल को स्मृति चिन्ह भेंट करते विश्वविद्यालय के कुलपति डा एम एल रंगा साथ में डा बंदना पांडे।
फोटो-3 :
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के एडवरटाईजिंग मैनेजमैंट व पब्लिक रिलेशनस विभाग द्वारा आयोजित ट्रेंडस इन मिडिया राईटिंग विषय पर राष्ट्रीय कार्यशाला के उदघाटन अवसर पर उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिष्ठïाता, विभागाध्यक्ष, अधिकारीगण, शिक्षकगण, शोधकर्ता व विद्यार्थीगण।

No comments:

Post a Comment