Wednesday, March 30, 2011

मानव अधिकारो पुलिस पब्लिक सम्बन्ध वा सामुदायिक पुलिस प्रणाली बारे लोगो को जागरुक किया

सिरसा
 आदर्श थाना डिंग के अन्तर्गत मण्डी डिंग मे आई जी  हिसार मण्डल अन्नत कुमार ढुल के विशेष टीम ने मानव अधिकारो पुलिस पब्लिक सम्बन्ध वा सामुदायिक पुलिस प्रणाली बारे लोगो को जागरुक किया । ज्ञात्बय है कि पुलिस लोगो को जागरुक कर एक आदर्श समाज का निर्माण करने के लिए प्रयासरत है । थाना डिंग से उप निरक्षक राजमल व आई जी  टीम से मानव अधिकार विष्य के विशेषज्ञ साहयक उप निरक्षक सज्नन कुमार ने मुख्य वक्ता के रुप मे भाग लिया । उन्होने पुलिस पब्लिक सम्बन्धो बारे विस्तार से बतलाते हुए कहा कि दोनो एक दुसरे के पुरक है व मिलकर ही एक आदर्श समाज का निर्माण कर सकते है । उन्होने मानविय अधिकारो एवं कर्तव्यो बारे भी विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि मानव जाति पर आज धर्म,जाति, भाषा, क्षैत्र के आधार पर कोई भेद भाव नही कर  सकता सबके बराबर अधिकार है व इस बात के समर्थन मे दुनिया के अधिकाश देश एक मत है । मानव जाति का प्रत्येक सदस्य पूर्णँ मान समान पाने का अधिकारी है । उन्होने कहा कि अधिकारो के साथ कर्तव्य भी जरुरी है । आज हम कर्तव्यो के अनदेखी करते है । जो समाज मे अशान्ती का माहोल पेदा करता है । उन्होने गांव एंम शहरो मे होने वाले अपराधो के कारणो पर भी प्रकाश डाला व उनसे निजात पाने का शुत्र भी बतलाया । उप निरक्षक राजमल ने भी सामुदायिक पुलिस प्रणाली मे जनता कि भागीदारी पर प्रकाश डाला । एंम आदर्श थाना डिंग कि कार्य प्रणाली मे आए बदलाव बारे भी लोगो को बतलाया । ग्रामिणो ने पुलिस प्रसाशन के द्वारा चलाए जा रहै जागरुकता अभियान को अति महत्वपूर्ण बतलाते हुए भविष्य मे भी ऐसी गोस्टीयां करने की मांग कि इस अवसर पर गांव डिंग के आत्मा राम , राधे श्याम, देवी लाल , विजय सिहँ, खयाली राम, प्रेम, मुकेश सेठी, राजु, आदि सैकड़ो ग्रामीण उपस्थित थे ।   
 
सिरसा। जिला की सदर डबवाली थाना के अंतर्गत आने वाले गोरीवाला चौकी पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 315 बोर के नाजायज पिस्तौल के साथ गांव गंगा क्षेत्र से काबू किया है। आरोपी को गश्त व चैकिंग के दौरान चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक रमेश कुमार ने काबू किया। पकड़े गए आरोपी की पहचान शिवकुमार पुत्र गोपीराम निवासी ढाणी गंगा के रूप में हुई है। आरोपी के खिलाफ थाना सदर डबवाली में शस्त्र अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया है।
सिरसा। शहर डबवाली पुलिस ने विजय कुमार पुत्र धोलूराम निवासी मंडी डबवाली को 320 रूपए की सट्टाराशि के साथ मंडी डबवाली से काबू किया है।
ऐलनाबाद पुलिस ने शीशपाल पुत्र सुल्तान सिंह निवासी धोलपालिया को 12 बोतल देसी शराब के साथ उसी के गांव से काबू कर लिया है।
वहीं रानियां पुलिस ने विनोद पुत्र कमल निवासी गया बिहार हाल गांव भूना को 18 बोतल शराब सहित काबू किया है। रानियां पुलिस ने ही एक अन्य घटना में गांव मैहनाखेड़ा से मेहर सिंह पुत्र कुरडाराम को 10 बोतल शराब के साथ काबू किया है। दोनो आरोपियों के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत रानियां थाना में अभियोग दर्ज किया गया है।
कालांवाली पुलिस ने श्रीराम पुत्र गणपत राम निवासी कालांवाली को 36 बोतल शराब के साथ गांव कालांवाली से, जबकि शहर सिरसा पुलिस ने सुरजीत पुत्र करतार सिंह निवासी मेहाकम जिला फिरोजपुर पंजाब को 10 बोतल शराब के साथ बस स्टैंड सिरसा के सामने से काबू किया है।

No comments:

Post a Comment