Wednesday, March 30, 2011

प्रादेशिक समाचार-30.03.2011)

मुख्य समाचारः
*  मोहाली में खेले जा रहे विश्व कप किक्रेट सेमी फाईनल मैंच में भारतीय टीम ने 7  विकेट खो कर 246 रन बनाए।
*  हरियाणा में गृह कर लगने की पूरी संभावनाएं है।
*  राज्य सरकार ने मौलिक शिक्षा अधिकार को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए है।
*  हरियाणा रोजगार विभाग ने गत वर्ष 26 रोजगार मेले लगा कर 8400 व्यक्तियों को रोजगार दिया है।

    आज मोहाली में विश्वकप के सेमी फाइनल किक्रेट मैंच में टॉस जीत कर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने समाचार लिखे जाने तक 48 ओवर में 246 रन बना लिये थे। पाकिस्तान की बढ़िया गेंदबाजी के चलते सचिन तेंदुलकर केवल 85 रन बनाकर आउट हो गये। भारत के एक अन्य प्रतिभाशाली खिलाड़ी युवराज सिंह बिना कोई रन बनाए पैवेलियन लौट गए। जबकि सलामी बल्लेबाज विरेंद्र सहवाग 38 रन बना कर टीम को एक अच्छी शुरूआत दी। यह मैंच इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि मैंच के बाद दोंनो देशों के प्रधानमंत्रियों ने आपसी संबंधो पर बातचीत होने की संभावना है।

    हरियाणा सरकार प्रदेश में नगरपालिका और नगर परिषद के क्षेत्र में गृहकर लगाने पर गंभीरता से विचार कर रही है क्योंकि इस कारण राज्य को जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन के अंतर्गत केंद्र से ग्रांट नहीं मिल पर रहा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गृहकर लगाने के बारे सिद्धातिंक तौर पर फैसला कर लिया गया है और सरकार टैक्स लेने की मौजुदा प्रणाली में भी बदलाव कर रही है। सरकार ने घर के आकार के अनुसार टैक्स लेने का निर्णय लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गृह स्वामियों से 250 वर्ग गज के प्लांट तक एक रूपया प्रति वर्ग गज की दर पर टैक्स लिया जा सकता है और पहले टैक्स से छूट प्राप्त सौ वर्ग गज वाले घरों को भी टैक्स के दायरे में लाया जा सकता है। 250 वर्ग गज से बड़े घरों और औद्योगिक परिसरों में टैक्स निर्मित प्लाट पर ही लिया जायेगा और ये क्षेत्र में भूमि के सरकारी रेट के अनुसार तय होगा।

    मौलिक शिक्षा निदेशालय ने बच्चों के निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम को प्रभावी ढ़ंग से लागू करने के लिए दिशा निर्देश जारी किये है। निदेशालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि सभी सरकारी स्कूलों, सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों और मान्यता प्राप्त स्कूलों द्वारा 6 से 14 वर्ष  के आयु समूह के प्रत्येक बच्चे को 8 साल की मौलिक शिक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी बच्चे को दस्तावेजों की कमी के कारण दाखिला देने से इंकार नहीं किया जाएगा। यदि स्कूल में दाखिला प्रक्रिया समाप्त हो गई तब भी किसी बच्चे को इंकार नहीं किया जा सकता तथा किसी भी बच्चे को दाखिले के लिए परीक्षा देने के लिए नहीं कहा जाएगा। विकलांग को भी मुख्य स्कूलों में शिक्षा दी जाएगी। प्रवक्ता ने कहा कि सभी निजी स्कूलों को अपने दाखिलों का 25 प्रतिशत तक दाखिले कमजोर वर्गो और वंचित समुदायों के बच्चों से करने अनिवार्य होंगे। इस कोटे में कोई भी सीट खाली नहीं छोड़ी जा सकती।

    रोजगार विभाग ने चालू वित्तीय वर्ष के दौरान 26 रोजगार मेले आयोजित करके निजी क्षेत्र में आठ हजार चार सौ से अधिक उम्मीदवारों को रोजगार उपलब्ध कराया है। श्रम एवं रोजगार मंत्री शिव चरण शर्मा ने चण्डीगढ. में बताया कि ये रोजगार मेले, बेरोजगार व्यक्तियों और भावी नियोक्ताओं को एक मंच पर लाने में बहुत प्रभावी रहे। उन्होने यह भी बताया कि इन रोजगार मेलों में उम्मीदवारो को व्यावसायिक मार्गदर्शन भी दिया गया और कैरियर प्रदर्शनियों की भी व्यवस्था की गई।

    हरियाणा निष्क्रांत संपति नियमावली के अनुसार मतरूका भूमि सम्पत्तियों के निपटारे के लिए, जिन व्यक्तियों, पंचायतों, नगरपालिकाओं, प्रदेश व अन्य राज्यों या भारत सरकार के विभागों के, मतरूका भूमि सम्पत्तियों पर कब्जे हैं वे, सरकार द्वारा निर्धारित कीमत पर, इन नियमों के तहत कब्जे वाली भूमि सम्पत्ति ट्रांस्फर करवा सकते है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस संबंध में प्रार्थना पत्र, तहसीलदार, पटवार ट्रैनिंग स्कूल गंगवा रोड़ हिसार के कार्यालय में 24 जुलाई 2011 तक दे सकते है। इन नियमों में कीमत अदा करने के लिए किस्तों का प्रावधान भी रखा गया है।

    उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम, गर्मी के समय निर्बाध आपूर्ति के लिए पहली से तीस अप्रैल विशेष अनुरक्षण अभियान चलाएगा। निगम के प्रवक्ता ने बताया कि इस अवधि में तकनीकी मानदण्डों के अनुरूप ट्रॉंसफार्मरों के रखरखाव, ढीले तारों को कसने व कमजोर खम्बों को बदलने जैसे कार्य किए जाएॅगे। उन्होने यह भी बताया कि इन कार्यों के लिए उपमण्डल कार्यालयों में अतिक्ति श्रमिक रखने की अनुमति होगी। 

    हरियाणा पुलिस ने अंबाला में कल देर रात क्रिकेट मैच पर सट्टा खाईवाली करते अंबाला कैंट के एक होटल से 6 अभियुक्तों को गिरफतार किया। पकड़े गये आरोपियों से लेप टॉप, 9 मोबाईल फोन व पांच हजार रूपये जिनमें जाली नोट भी हुए बरामद किए गए। सभी अभियुक्त दिल्ली के रहने वाले है। इनके खिलाफ थाना अंबाला छावनी में जुआ अधिनियम व जाली करंसी के जुर्म में विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया।
------------------------------------

No comments:

Post a Comment