Tuesday, March 29, 2011

प्रादेशिक समाचार-29.03.2011

मुख्य समाचारः
*  उच्चतम न्यायालय ने जाट तथा मिर्चपुर आंदोलनों के दौरान रेलवे तथा आम जनता को हुये नुकसान के लिये हिदायतें जारी की है।
*  हरियाणा में ब्रहामणों द्वारा आरक्षण की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा है कि लोकतंत्र सभी को अपनी बात कहने का हक है।
*  मुख्यमंत्री ने कहा है कि फसलों के न्यूनतम मूल्य निर्धारण की वर्तमान प्रणाली को बदल कर फसल की लागत में पचास प्रतिशत मुनाफा जोड़ कर समर्थन मूल्य निर्धरित करने की व्यवस्था शुरू की जायगी।
*  कल मोहाली में खेले जा रहे भारत पाकिस्तान विश्व कप सेमी फाइनल मैंच को भारतीय प्रधानमंत्री डा मनमोहन सिंह तथा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसूफ रजा गिलानी के अलावा कई हस्तियां देंखेगी।


    उच्चतम न्यायलय ने राज्य सरकारों से कहा है कि आंदोलन के दौरान रेल सेवाओं में आई बाधा के लिए उन्हें रेल विभाग और आम जनता को हुए नुकसान की भरपाई करनी होगी। न्यायालय ने कहा है कि आंदोलन के नाम पर सार्वजनिक सम्पत्ति नष्ट करने तथा रेल सेवाओं में बाधा पहुंचाने की इजाजत नहीं दी जा सकती। न्यायालय ने यह भी कहा कि ऐसे आंदोलन को समर्थन देने वाले राजनीतिक दलों की मान्यता रद्द की जानी चाहिए। न्यायमूर्ति वाई एस सिंघवी और ए के गांगुली की खंडपीठ ने हरियाणा सरकार से यह भी पूछा है कि मिर्चपुर मामलें में उॅची जाति के कुछ लोगों के खिलाफ दर्ज मामलों के विरोध में 12 खापों द्वारा 11 दिनों तक आंदोलन चलाकर रेलवे का जो नुकसान किया उसकी भरपाई उससे की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा है कि अंबाला कैंट निवासियों की फ्री होल्ड समस्या का शीघ्र समाधान हो जायगा। इसके लिये कमेटी गठित है और अंतिम फैसला शीघ्र लिया जायगा। पूर्व मंत्री श्री निर्मल सिंह के धर पर एक संवाददाता सम्मेलन में जाट आरक्षण पर न्यायालय द्वारा सरकार को नुकसान भरपाई संबंधी प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी उन्होंने न्यायालय के निर्देशों को पढ़ा नही है जो भी आदेश होंगे उन पर राज्य सरकार उचित कदम उठायेगी। अब ब्राहमण समुदाय द्वारा की जा रही आरक्षण की मांग पर उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र में सबको अपनी बात रखने का हक है और जहां तक आरक्षण की बात है। सरकार ने आयोग गठित किया है कोई भी व्यक्ति वहां अपनी बात रख सकता है।

    अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति ने अगले सप्ताह अमृतसर से जाट आरक्षण संकल्प मात्रा शुरू करने की घोषणा की है। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के ज्येतिबा फूले नगर जिले में एक महापंचायत के दौरान समिति ने स्वर्ण मंदिर से यह यात्रा शुरू करने का फैसला लिया। यात्रा अगले 6 महीनों में 10 प्रदेशों से होकर गुजरेगी।

    जाटों की आरक्षण मांग के बाद अब हरियाणा में ब्रहामण समाज की आरक्षण की मांग कर रहा है। पानीपत ब्राहमण सभा के प्रधान सुरेन्द्र शर्मा ने कहा है कि ब्राहमण कभी जातिवादी नही रहा लेकिन आज उनके अधिकारों को छीना जा रहा है। और आज ब्राहमण आर्थिक रूप से भी पिछड़ चुका है। अतः अन्य जातियों की तरह उसे भी आरक्षण मिलना जरूरी है। गौरतलब है कि कल ब्राहमण समाज ने पानीपत में आरक्षण की मांग को लेकर लालबत्ती चौक पर प्रदर्शन किया था और अपना ज्ञापन उपायुक्त को सौंपा था।

    राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री श्री सतपाल सांगवान ने कहा है कि भिवानी जिले में बाढ़ की समस्या की स्थाई समाधान योजना बन रही है और बाढ़ प्रभावित किसानों को अतिपूर्ति स्वरूप एक सौ पांच करोड़ रूपये वितरित किये जा चुके है। इसके अलावा 48 करोड़ 47 लाख रूपये की राशि सरकार ने और मंजूर की है। जुई कस्बे में आज अपने अभिनंदन समारोह में उन्होंने कहा कि जो लोग उन पर दल बदलने का आरोप लगा रहे है वे इसे सिद्ध करके दिखायें।

    मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि प्रधानमंत्री द्वारा उनकी अध्यक्षता में गठित मुख्यमंत्रियों के कार्य समूह के फसलों के मूल्य निर्धारित संबंधी सुझाव पर केंद्र सरकार अब गौर करेगी और फसलों के न्यूनतम मूल्य निर्धारण की वर्तमान प्रणाली को बदलकर फसल की लागत में 50 प्रतिशत मुनाफा जोड़ कर समर्थन मूल्य निर्धारित करने की व्यवस्था शुरू करेगी। आज पेहवा में एक रैली को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब, बिहार, और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री सदस्यों के कार्य समूह ने फसलों के लागत संबंधी मूल्य निर्धारण के तौर तरीको बारे अपने सुझाव अपनी संस्तुति सहित प्रधानमंत्री को भेज दिये है। श्री हुड्डा ने कहा कि गत 6 सालों में उनकी सरकार ने किसानों के हित में जितने काम किये है उतने किसी इनैलों व भाजपा सरकार ने नही किये। उन्होंने बताया कि 2005 में किसानों को कर्ज पर 11 प्रतिशत ब्याज देना होता था जो आज घटाकर चार प्रतिशत तथा भूमि विकास बैंक द्वारा ट्रैक्टर ऋण लेने की शर्त में सात एकड़ भूमि गिरवी करनी थी। जिसे घटाकर एक एकड़ कर दिया गया। मुख्यमंत्री ने पेहवा से विधायक तथा खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री सरदार हरमोहिन्दर सिंह चट्ठा की मांग पर पेहवा के इस्माईलाबाद को खंड का दर्जा देने की तथा सड़कों व स्कूलों को अपग्रेड करने की घोषणा भी की।

    श्री दिगंबर जैन सभा अंबाला छावनी द्वारा आज महायोगी उपाध्याय मुनि श्री 108 गुप्ति सागर जी महाराज के सान्निध्य में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को उनकी पिछले 6 साल की उपलब्धियों के लिये अहिंसा पुरूष की उपाधि से विभूषित किया गया। परिवहन मंत्री औम प्रकाश जैन कर्मचारी चयन आयोग के सदस्य अशोक जैन तथा सभा के महामंत्री ने मुख्यमंत्री को मुकुट पहनाया व प्रशस्ति पत्र दिया।

    प्रदेश सरकार ने आगामी शिक्षा सत्र के लिये एलिमेंटरी स्तर तक के विद्यार्थियों को स्कूल वर्दी देने हेतु राज्य के सभी जिलों में गठित स्कूल प्रबंधन समितियों को 51 करोड़ 66 लाख रूपये की धन राशि जारी की है। शिक्षा मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने चंडीगढ़ में बताया कि पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को स्कूल वर्दी के लिये 400 रूपये प्रति विद्यार्थी जारी किये हैं प्रबंधन समितियां लड़कों और लड़कियों दोंनो की वर्दी बारे निर्णय लेंगी।

 कल मोहाली क्रिकेट स्टेडियम में विश्वकप के भारत पाकिस्तान के बीच हो रहे बहुचर्चित सेमी फाइनल मैंच के दृष्टिगत चंडीगढ़ मोहाली व पंचकुला में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये है। सुरक्षा प्रबंधों पर एस पी टैफिक एड सिक्योरिटी हरदीप सिंह दून ने बताया 

    गौरतलब है कि कल प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कांग्रेस अध्यक्षता सोनिया गांधी पाकिस्तान के प्रधान मंत्री यूसूफ रजा गिलानी सहित बॉलीवुड की बहुचर्चित हस्तियां इस मैंच को देखने पहुंच रही है।

    सूचना जनसंपर्क व सांस्कृतिक विभाग के राज्य मंत्री पंडित शिवचरण लाल शर्मा ने आज हरियाणा साहित्य अकादमी के साहित्य पुरस्कार समारोह में वर्ष 2008-09 व 2009-10 के लिये हिंदी एवं हरियाणवी के 20 लेखकों को उनकी रचनाओं के लिये 21-21 हजार रूपये नकद, शॉल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि यहां के लोक गीतों, नृत्यों और कथाओं ने प्रदेश के लोक साहित्य को हमेशा समृद्ध रखा है।

    राज्य आयुष विभाग ने आर टी आई के तहत निदेशालय स्तर पर विभाग के लिये एक राज्य जन सूचना अधिकारी तथा जिला स्तर पर 22 जनसूचना अधिकारी नामजद किये है। विभागीय प्रवक्ता के अनुसार ई मेल तथा दूरभाष के जरिये उनसे संपर्क किया जा सकता है।
------------------------------------

No comments:

Post a Comment