Sunday, March 27, 2011

कम्पयूटैशनल मैथेमेटिक्स विषय पर राष्टï्रीय कार्यशाला का उदघाटन

हिसार 26 मार्च 2011
    गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के गणित विभाग में आज कम्पयूटैशनल मैथेमेटिक्स विषय पर राष्टï्रीय कार्यशाला का उदघाटन विश्वविद्यालय के कुलपति डा एम एल रंगा ने किया व कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलसचिव प्रो आरएस जागलान ने की। इस अवसर पर आई आई टी, नई दिल्ली के प्रो आर के शर्मा बतौर की-नोट स्पीकर उपस्थित थे। कार्यशाला के उद्घाटन अवसर पर डा सुनिता रानी, प्रो कुलदीप बंसल, श्री कपिल कुमार, डा पंकज, डा सुनिता पानू, डा मुकेश, विभिन्न विभागों के अधिष्ठïाता, विभागाध्यक्ष, अधिकारीगण, शिक्षकगण, शोधकर्ता व विद्यार्थीगण उपस्थित थे।
    कुलपति डा एम एल रंगा ने कहा कि गणित विषय को इस तरीके से पढ़ाना चाहिए जिससे विद्यार्थियों की रूचि गणित विषय में बढ़ सके। उन्होने कहा कि अब तो ये भी देखा गया है कि कम्पयूटैशनल मैथेमेटिक्स सिम्यूलेशन के प्रयोग से परिणाम साईटिफिक तरीके से प्राप्त होते है।
    प्रो आर के शर्मा ने कहा कि गणित के मॉडलों की सहायता से मुश्किल से मुश्किल समस्या का भी निदान निकाला जा सकता है व गणित के मॉडलों का उपयोग हर क्षेत्र में हो रहा है जिससे शोधकर्ता द्वारा एकत्रित आंकड़ों का  विश्लेषण आसान हो गया है। उन्होने बताया कि जिन समस्याओं का निदान मैथेमेटिक्स में पहले असंभव था वो अब कम्पयूटैशनल मैथेमेटिक्स के द्वारा संभव हो गया है।
कुलसचिव प्रो आरएस जागलान ने कहा कि शोध के परिणामों में वैज्ञानिक सटीकता लाने के लिए गणित मॉडलिंग व कम्पयूटैशनल मैथेमेटिक्स का उपयोग करना चाहिए।
     प्रो कुलदीप सिंह ने बताया कि कम्पयूटैशनल मैथेमेटिक्स का उपयोग 1950 से हो रहा है व कम्पयूटर की मदद से मैथेमेटिक्स के शोध के क्षेत्र में एक नई क्रान्ति आई है। 
गणित विभाग की अध्यक्षा डा सुनिता रानी ने बताया कि कम्पयूटैशनल मैथेमेटिक्स की सहायता से दैनिक जीवन की तकनीकी समस्याओं का निदान अंकीय तरीकों से निकालना संभव है और ये तरीके कम्पयूटर की सहायता से आसानी से प्रयोग किए जा सकते है। उन्होने बताया कि इस कार्यशाला में तीन तकनीकी सत्रों में  एमडीयू, रोहतक की प्रो रेणु चुघ ने फिकस्ड प्वाईंट आईट्रेशन टैक्रीक्स,  सीडीएलयू, सिरसा के प्रो असीम मिगलानी ने कम्पयूटैशनल मैथेमेटिक्स रोल इन अपलाईड मैथेमैटिक्स रिसर्च व सीसीएस एचएयू, हिसार के प्रो बी के हुड्डïा ने सटेटसिकल टूलज इन रिसर्च विषयों पर विशेष भाषण दिए। श्री कपिल कुमार इस कार्यशाला के को-कोर्डिनेटर थे।  

No comments:

Post a Comment