Sunday, March 27, 2011

केन्द्र सरकार द्वारा हरियाणा में खेल गतिविधियां बढाने के लिए हर संभव सहायता की जाएगी

सिरसा, 26 मार्च : केन्द्रीय एवं युवा मामलों के मंत्री श्री अजय माकन ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा हरियाणा में खेल गतिविधियां बढाने के लिए हर संभव सहायता की जाएगी। उन्होंने कहा कि सिरसा में केन्द्र सरकार द्वारा फुटबाल अकादमी और अंतरराष्ट्रीय स्तर की फुटबाल पीच स्थापित की जाएगी। श्री माकन आज स्थानीय कपास मंडी में आयोजित युवा मंडलों के सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थ। इस सम्मेलन में सिरसा सिरसा संसदीय क्षेत्र के युवा मंडलों के हजारों की संख्या में सदस्यों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने की। श्री माकन ने युवा मंडलों को स्पोर्टस कीट भी प्रदान की। इससे पूर्व उन्होंने नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर का भी उदघाटन किया।
    उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा पंचायत युवा क्रीडा अभियान (पायका) को प्रदेश में प्रभावी तरीक्के से चलाया जाएगा। सिरसा व फतेहाबाद जिलों में खंड स्तरों पर पांच-पांच लाख रूपयों की लागत से खेल परिसरों का निर्माण करवाया जाएगा। इसके साथ-साथ सिरसा जिलें के सभी गांवों में एक-एक लाख रूपयों की लागत से खेल परिसर बनाए जाएगें। उन्होंने कहा कि पंचायत युवा क्रीडा खेल अभियान के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों से खेल प्रतिभाओं की पहचान की जाएगी और उनका चयन कर भारतीय खेल प्राधिकरण के केंद्रों में प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा ताकि खिलाड़ी देश व प्रदेश के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं में मैडल प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि देश में खेलों को और अधिक बढ़ावा देने के लिए मैंटर क्लबों की स्थापना की जाएगी जो देश में स्पोर्ट्स क्लबों और युवा क्लबों में समन्वय कर खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे।
    केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के मंत्री श्री माकन ने कहा कि देश के युवाओं को नई दिशा देने और देश के विकास में युवाओं की भागेदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तर पर नेहरु युवा केंद्रों की स्थापना की जाएगी। देश में मंत्रालय द्वारा जिला स्तर पर 123 नेहरु युवा केंद्रों की स्वीकृति दी जा चुकी है। इस समय देश के 501 जिलों में नेहरु युवा केंद्र सुचारु रुप से कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि नए युवा केंद्र स्थापित करने का कार्य फतेहाबाद जिले से किया जाएगा। शीघ्र ही फतेहाबाद में नेहरु युवा केंद्र की शुरुआत होगी और युवाओं को सभी प्रकार की सुविधाएं वहां मिलेंगी। उन्होंने हरियाणा में राज्य सरकार द्वारा बेहतर खेल सुविधाएं खिलाडिय़ों को मुहैया करवाने पर बधाई दी और कहा कि हरियाणा के युवाओं की बदौलत ही भारत ने राष्ट्रमण्ड़ल खेलों और एशियाड में रिकार्ड मैड़ल जीते।
    इस मौके पर सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने कहा कि हरियाणा में राज्य सरकार द्वारा कई प्रकार की खेल गतिविधयां शुरू की गई और नई खेल नीति लागू की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में 190 खेल स्टेडियमों का निर्माण करवाया गया और स्पैट योजना लागू की गई है, जिसके सार्थक परिणाम सामने आए है। इसके साथ-साथ केन्द्र सरकार द्वारा 16 खेलों का चयन करके उनके विकास की तरफ विशेष फोक्स दिया जाए रहा है। उन्होंने कहा कि भारत युवाओं का देश है और युवा शक्ति का अधिक से अधिक प्रयोग करने के लिए केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा भरसक प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि युवा मंडलों में महिलाओं की संख्या ज्यादा से ज्यादा सुनिश्चित हो, ताकि महिलाएं भी युवा महिला शक्ति का प्रयोग करके राष्ट्र्र के निर्माण में बराबर भागीदारी कर सके।  उन्होंने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि श्री अजय माकन जो शुरू से ही युवा गतिविधियों से जुड़े हुए है। इनके नेतृत्व में देश के युवाओं को नई दिशा मिली है। इस अवसर पर उनके साथ आरपी भारद्धाज, नरेन्द्र यादव ने भी सम्मेलन को सम्बोधित किया। इस कार्यक्रम में सिरसा के जिला प्रधान मलकीत सिंह खोसा व  सिरसा संसदीय क्षेत्र के युवा कांग्रेस के अध्यक्ष अमित सिहाग अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment