Tuesday, March 8, 2011

तीन दिवसीय स्किल एनहैसमैंट पर कार्यशाला का शुभारम्भ

हिसार
    गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय में कार्यरत गैर शिक्षक कर्मचारियों के लिए आज तीन दिवसीय स्किल एनहैसमैंट पर कार्यशाला का शुभारम्भ विश्वविद्यालय के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के निर्देशक प्रो एम एस तुरान ने किया।
इस कार्यशाला में 35 कर्मचारी भाग ले रहे है। पहले दिन विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक श्री आर के यादव, जनसूचना अधिकारी श्री संजय सिंह व ज्वाईंट डायरेक्टर, आडिट श्री ऐ एस वर्मा ने विभिन्न सत्रों में अपने विशेष भाषण दिए।
    प्रो एम एस तुरान ने इस अवसर पर कहा कि प्रशिक्षण व्यक्ति के कौशल को बढाता है और यह देखा गया है कि प्रशिक्षण के उपरान्त कार्यशैली में बहुत फर्क पड़ता है। प्रो तुरान ने कहा कि प्रशिक्षण गुणवत्ता सुधार के लिए आवश्यक है।
    श्री आर के यादव ने अपने भाषण में कहा कि परीक्षा शिक्षा प्रणाली का एक अहम अंग है और इसी के माध्यम से विद्यार्थी का आंकलन होता है।
उन्होने बताया कि कोई भी नियमित पाठ्यक्रम में पढ रहा विद्यार्थी परीक्षा परिणाम घोषित होने के या अंकतालिका की तिथि से 20 दिन के अंदर और दूरवर्ती शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र 30 दिन के अंदर अपना रिवेलवेशन का फार्म भर सकता है। उन्होने बताया कि अगर रिवेलवेशन में किसी छात्र के 15 प्रतिशत से अधिक अंक उपर या नीचे हो जाते है तो जांच के लिए तीसरे अध्यापक के पास पेपर भेजा जाता है और दो श्रेष्ठ नंबरो की एवरेज के उपरांत आए नंबर छात्र को दिए जाते है।
    श्री संजय सिंह ने बताया कि सूचना का अधिकार 2005 के तहत भारत का कोई भी नागरिक किसी भी सरकारी संस्थान से सूचना मांग सकता है और यह सूचना 30 दिन के अंदर आवेदक को देनी अनिवार्य है। उन्होने बताया कि कोई भी भारत का व्यक्ति 50 रूपये जमा करवा कर हरियाणा राज्य सरकार के किसी भी विभाग से सूचना प्राप्त कर सकता है। बीपीएल राशन कार्ड धारकों को सूचना के अधिकार के तहत सूचना मुफ्त दी जाती है। उन्होने बताया कि जनसूचना अधिकारी प्रत्येक विभाग में नियुक्त है।
    श्री ऐ एस वर्मा ने आडिट से संबधित विभिन्न पहलूओं पर विस्तृत जानकारी दी और कहा कि सरकारी नियमों के तहत उच्च अधिकारियों से अप्रूवल लेने के बाद सहायक को सारे बिल आडिट में प्रस्तुत करने चाहिए ताकि नियमों के अनुसार बिलों का भुगतान हो सके। उन्होने परचेज प्रोसिजर, अकाउंटिंग व आडिटिंग के बारे में बताया।
    श्री बी एस वर्मा, उप-कुलसचिव ने बताया कि इस कार्यशाला में दीन बंधु विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल, सोनीपत के कुलसचिव श्री आर के अरोड़ा, कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र के परीक्षा नियंत्रक श्री वाई पी गोस्वामी, विश्वविद्यालय के उप-कुलसचिव श्री बी एस कुण्डू, उप-कुलसचिव श्री प्रकाश अरोड़ा, सहायक कुलसचिव श्री एस के शर्मा विभिन्न सत्रों में विशेष भाषण देंगे।      
फोटो कैप्शन :
फोटो-1
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय में कार्यरत गैर शिक्षक कर्मचारियों के लिए तीन दिवसीय स्किल एनहैसमैंट पर कार्यशाला का शुभारम्भ करते विश्वविद्यालय के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के निर्देशक प्रो एम एस तुरान।
फोटो- 2
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय में कार्यरत गैर शिक्षक कर्मचारियों के लिए तीन दिवसीय स्किल एनहैसमैंट पर कार्यशाला में सूचना के अधिकार-2005 विषय पर भाषण देते विश्विद्यालय के जनसूचना अधिकारी श्री संजय सिंह।
फोटो- 3
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय में कार्यरत गैर शिक्षक कर्मचारियों के लिए तीन दिवसीय स्किल एनहैसमैंट पर कार्यशाला में परीक्षा नियंत्रक श्री आर के यादव भाषण देते हुए।

No comments:

Post a Comment