Thursday, March 10, 2011

बिजनेस एंड मैनेजमैंट विषय पर आयोजित तीसरी वार्षिक दो दिवसीय कांफ्रेंस का उद्घाटन

हिसार
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस द्वारा बिजनेस एंड मैनेजमैंट विषय पर आयोजित तीसरी वार्षिक दो दिवसीय कांफ्रेंस का उद्घाटन आज रिकार्डर एण्ड मैडिकेयर सिस्टम्स के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री सुमन जोली ने किया। जबकि विश्वविद्यालय के कुलपति डा एम एल रंगा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।  इस अवसर पर एमडीआई, गुडग़ांव के प्रो एन पी सिंह ने मुख्य भाषण दिया। इस अवसर पर बिजनेस एण्ड मैनेजमैंट कंटपरेरी रिसर्च इश्यूज नामक पुस्तिका व हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस द्वारा एचएसबी रिसर्च रिव्यू नामक रैफर्ड जरनल का आज विमोचन भी किया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो आरएस जागलान, प्रो एस सी कुण्डू, प्रो बीके पूनिया, प्रो एम एस तुरान, प्रो एचएल वर्मा, डा कर्मपाल, डा महेश गर्ग, विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष, अधिकारी, शिक्षक, कर्मचारी एवं विद्यार्थी भारी संख्या में उपस्थित थे
श्री सुमन जोली ने इस अवसर पर कहा कि नई वैज्ञानिक सोच के साथ ही आगे बढा जा सकता है ताकि तरक्की का लक्ष्य एक समय सीमा के अंदर प्राप्त किया जा सके। उन्होने कहा कि छोटे उद्यमों को भी इनोवेशन पर ध्यान देना होगा क्योकि छोटे उद्यम किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में एक विशेष भूमिका निभाते है। श्री जोली ने कहा कि उत्पाद ऐसा हो जोकि लोगों की जरूरतों को पूरा करे वही बाजार में बिकता है। श्री जोली ने बताया कि भारत में स्थित बिजनेस स्कूल उच्च कोटि की बिजनेस की शिक्षा उपलब्ध करवा रहे है जिसकी वजय से आज भारतीय व अन्तर्राष्ट्रीय उद्योगों को कुशल मानव शक्ति उपलब्ध हो रही है। भारत में शिक्षा प्राप्त करने के उपरान्त आज देश व विदेशी कंपनियों के उच्चे पदों पर भारतीय आसीन है। श्री जोली ने कहा कि अगर हम ऐसे ही उच्च कोटि के प्रबंधक तैयार करते रहे और विश्व चुनौतियों को डट कर मुकाबला करने वाले मानव शक्ति तैयार करने में सक्षम रहे तो वो दिन दूर नही जब भारत विकसित देशों की कतार में सबसे आगे होगा।
प्रो एन पी सिंह ने कहा कि देश में हैवी इंडस्ट्रीज पर पैसे लगाने की आवश्यकता है क्योकि इससे देश की इनफ्राशट्रचर व रोजगार जैसी समस्याओं का समाधान हो पायेगा। उन्होने कहा कि हैवी इंडस्ट्रीज में निवेश के साथ छोटे उद्योग पनपते है जिससे अर्थव्यवस्था और तेजी से आगे बढती है। प्रो सिंह ने कहा कि शोध आज समय की मांग है और एक अच्छे तरीके से बाजार को समझने के लिए उच्च कोटि का शोध होना अनिवार्य है। उन्होने कहा कि ऐसे शोधों के लिए शिक्षण संस्थानों की एक विशेष भूमिका है। प्रो सिंह ने बताया कि बिजनेस शोध एव बिजनेस एजूकेशन सरकार व उद्योग के एजेण्डे में विशेष स्थान रखती है।
कुलपति डा एम एल रंगा ने कहा हर आदमी मैनेजर होता है क्योकि उसे हररोज कुछ कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है और इस समस्या से पार पाने के लिए उसे चीजो को मैनेज करना पड़ता है। उन्होने कहा कि सकारात्मक सोच से कार्य जल्दी होते है और कार्यालय में एक सुखद माहौल बनता है। डा रंगा ने कहा कि सकारात्मक दृष्टिकोण एक व्यक्ति को जीवन की उंचाईयो तक पहुंचाता है और उसका मन कार्यों में लगता है। उन्होने कहा कि गीता में लिखे संदेश व मैनेजमैंट का आपस में संबध है। उन्होने कहा कि महात्मा गांधी एक बहुत बड़े मैनेजर थे जिनके पास कुछ न होकर भी उन्होने देश को स्वतन्त्रता दिलवाई जिसकी सराहना आज विश्व भर में की जाती है। 
कुलपति डा रंगा ने कहा कि देश की प्रगति व बाजार की बढोतरी सही मायनों में तभी संभव होगी जब उच्च कोटि का रिसर्च एण्ड डिवलपमैंट विश्वविद्यालय और उद्योग जगत मिलकर करेंगे। उन्होने कहा कि इसके लिए उद्योग और विश्वविद्यालयों को मिलकर कार्य करना होगा ताकि एक दूसरे का पूर्ण सहयोग मिल सके। उच्च शिक्षण संस्थानों में शोध कार्य स्थानीय समस्याओं को लेकर भी होना चाहिए ताकि उसका फायदा समाज के हर वर्ग को प्राप्त हो सके। डा रंगा ने कहा कि हरियाणा स्कूल आफ बिजनेस शिक्षा के क्षेत्र में एक ब्रैंड है।      
कुलसचिव प्रो आर एस जागलान ने कहा कि आज का बाजार प्रति स्पर्धा का बाजार है और एक अच्छे प्रबंधक को बाजार में कम्पनी की बढ़त बनाए रखने के लिए नए से नए तरीके ढूंढने होंगे।
प्रो एस सी कुण्डू ने कहा कि आज कोई भी व्यापार करना हो उसमे प्लानिंग का एक विशेष स्थान होता है और यही वजय है कि कई उद्योग अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना व्यापार सुनिश्चित ढंग व मुनाफ के साथ कर पाते है। प्रो कुण्डू ने कहा कि छोटे उद्योगों को भी प्लानिंग की तरफ ध्यान देना चाहिए ताकि समय के साथ वो भी बड़े बन सके और अपने मुनाफ में वृद्घि कर सके।
प्रो बी के पूनिया ने बताया कि प्रो मधुविज, प्रो अतुल ढिंगरा, प्रो सुदेश, श्री डी आर दत्ता, प्रो सुल्तान सिंह, प्रो रोशन लाल, प्रो आर विनायक, डा मंजीत सिंह, डा बलविन्द्र सिंह, प्रो जेपी सिंह, डा गुरचरण सिंह, डा एस पी सिंह, प्रो एके सिंह, प्रो बालकृष्ण, प्रो बी एस बोडला, प्रो एस के बेदी, डा एस के जैन, प्रो टी आर कुण्डू व डा एस के मुंजाल विभिन्न तकनीकी सत्रों में विशेष व्याखान देंगे।
डा महेश गर्ग, आर्गेनाईजिंग सैकरेट्री ने बताया कि दो दिवसीय राष्ट्रीय कान्फ्रेंस में 270 शोध पत्र 11 तकनीकी सत्रों में पढे जाऐगे। 
फोटो कैप्शन :
फोटो-1 :
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस द्वारा बिजनेस एंड मैनेजमैंट विषय पर आयोजित तीसरी वार्षिक दो दिवसीय
कांफ्रेंस के उद्घाटन अवसर पर बिजनेस एण्ड मैनेजमैंट कंटपरेरी रिसर्च इश्यूज नामक पुस्तिका का विमोचन करते रिकार्डर एण्ड मैडिकेयर सिसटमस के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री सुमन जोली व विश्वविद्यालय के कुलपति डा एम एल रंगा। साथ में है कुलसचिव प्रो आर एस जागलान व अन्य।
फोटो-2 :
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस द्वारा बिजनेस एंड मैनेजमैंट विषय पर आयोजित तीसरी वार्षिक दो दिवसीय
कांफ्रेंस के उद्घाटन अवसर पर रिकार्डर एण्ड मैडिकेयर सिसटमस के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री सुमन जोली को स्मृति चिन्ह भेंट करते विश्वविद्यालय के कुलपति डा एम एल रंगा। साथ में प्रो एस सी कुण्डू।
फोटो-3 :
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस द्वारा बिजनेस एंड मैनेजमैंट विषय पर आयोजित तीसरी वार्षिक दो दिवसीय
कांफ्रेंस के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित अतिथि गण व शोधकर्ता।

No comments:

Post a Comment