Thursday, March 10, 2011

स्वच्छता के मामले में सिरसा जिला शीघ्र ही एक मॉडल जिला होगा

सिरसा, 10 मार्च। स्वच्छता के मामले में सिरसा जिला शीघ्र ही एक मॉडल जिला होगा। यह बात उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आज स्थानीय लघुसचिवालय स्थित स्वतंत्रता सेनानी स्मारक स्थल से स्वच्छता अभियान शुरु करने से पहले डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों को संबोधित करते हुए कही। जिला प्रशासन द्वारा आज से इस अभियान की शुरुआत डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों के सहयोग से की गई। सफाई अभियान में हजारों की संख्या में डेरा अनुयायियों ने भाग लिया।
    उपायुक्त श्री ख्यालिया ने कहा कि अभियान के प्रथम चरण में सिरसा शहर को स्वच्छ/अतिक्रमण/पॉलीथीन मुक्त बनाया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में जिला के अंतर्गत आने वाले डबवाली, ऐलनाबाद, रानियां, कालांवाली कस्बों में स्वच्छता अभियान शुरु किया जाएगा और फिर पूरे जिला में शुरु होगा। उन्होंने कहा कि डेरा अनुयायियों द्वारा पहले भी समाज कल्याण व अन्य कार्यों में प्रशासन का सहयोग किया जाता रहा है। उन्हें आशा है कि इस सफाई अभियान में डेरा अनुयायी उसी लय से कार्य करेंगे जिसके परिणाम भी देखने को मिलेंगे।
    उन्होंने कहा कि शहर में सफाई व्यवस्था रखने के लिए सीवरेज प्रणाली को दुरुस्त किया जाएगा। सफाई अभियान के बाद सड़क मरम्मत का कार्य किया जाएगा। आने वाले 15 दिनों में शहर की किसी भी सड़क पर कोई गड्डा दिखाई नहीं देगा और सफाई के मामले में शहर स्वयं ही मुंह से बोलेगा। उन्होंने कहा कि वे पूरे देश में सिरसा शहर को उदाहरण स्वरुप शहर बनाना चाहते है। तत्पश्चात पूरे जिला के 334 गांवों को पूरी तरह स्वच्छ किया जाएगा। उन्होंने स्वयं सफाई अभियान नैशनल एम्बलम के चबुतरे की सफाई करके शुरु किया।
    उन्होंने बताया कि सफाई के लिए शहर को चार जोनों में बांटा गया है। सभी जोन में अधिकारियों की ड्युटी लगाई गई है जो समय-समय पर सफाई के कार्य पर नजर रखेंगे और कार्य की निगरानी करेंगे। उन्होंने बताया कि दो नंबर जोन में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को इंचार्ज बनाया गया है। इसी प्रकार से एक नंबर जोन में तहसीलदार/उपतहसीलदार सिरसा को इंचार्ज बनाया गया है। जोन नंबर तीन में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी सिरसा को तथा जोन नंबर चार में जिला रैडक्रास सोसायटी के  सचिव को इंचार्ज बनाया गया है।
    उपायुक्त ने जिलावासियों से अपील की कि वे सफाई के इस कार्य से जुड़े क्योंकि यदि हमारे आसपास का वातावरण साफ सुथरा होगा तो स्वच्छता और समृद्धि आएगी। उन्होंने कहा कि जिला में इस अभियान के लिए जय स्वच्छता का नारा दिया गया है। इस अवसर पर स्थानीय डेरा सच्चा सौदा की तरफ से श्री गुरबाज इन्सां ने डेरा अनुयायियों को संबोधित किया और विभिन्न क्षेत्रों से आई साध संगत के लिए सफाई हेतु एरिया वार ब्यौरा दिया। उन्होंने साध संगत से अपील की कि सफाई के लिए गुरुजी पहले भी संदेश देते रहे है और अब भी डेरा प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम जी ने इस अभियान को सफल बनाने का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि डेरा सच्चा सौदा समय-समय पर समाज भलाई के कार्य करता है जिनका आमजन को लाभ हो रहा है।
  
    इस मौके पर  उपमंडलाधिकारी ना. एसके जैन, नगराधीश हरीश भाटिया, डेरा सच्चा सौदा के मैनेजर डा. पी.आर नैन सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारियों उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment