Wednesday, March 9, 2011

सरकार ने महिलाओं को महिला दिवस के उपलक्ष्य में एक अनुठा तोहफा दिया है

सिरसा, 09 मार्च। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर हरियाणा सरकार द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और हैल्परों के मानदेय बढ़ाने के निर्णय का जिला की महिलाओं ने जबरदस्त स्वागत किया है। जिला महिला कांग्रेस प्रधान श्रीमती शिल्पा वर्मा, कांग्रेस नेता कैलाश रानी ने सरकार के इस निर्णय पर अपनी खुशी की मोहर लगाते हुए कहा कि सरकार ने महिलाओं को महिला दिवस के उपलक्ष्य में एक अनुठा तोहफा दिया है जिससे तमाम महिलाओं में खुशी की लहर दौड़ी है।
    श्रीमती शिल्पा वर्मा ने कहा कि इतना अधिक मानदेय किसी भी सरकार ने कभी नहीं बढ़ाया। हरियाणा सरकार ने डेढ़ गुणा से भी अधिक मानदेय बढ़ाकर अन्य प्रदेशों की सरकारों के सामने एक इतिहास कायम किया है। उन्होंने बताया कि सरकार के इस निर्णय से प्रदेश की 40 हजार से भी अधिक महिलाओं को प्रत्यक्ष रुप से फायदा होगा। उन्होंने कहा कि 20 हजार से भी अधिक महिलाएं महिला एवं बाल विकास विभाग में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा इतनी ही महिलाएं आंगनवाड़ी हैल्परों के पद पर कार्यरत है। सरकार ने वित्तीय भोज को नजरअंदाज करते हुए इन महिला कर्मचारियों के हित का ध्यान रखा और डेढ़ गुणा से भी अधिक मानदेय में बढ़ौतरी की।
    श्रीमती वर्मा ने आगे कहा कि हरियाणा सरकार से पूर्व केंद्र सरकार ने भी मानदेय 3 हजार रुपए करके महिलाओं को पहले ही तोहफा दे दिया था लेकिन इसके बाद हरियाणा सरकार ने और दो कदम आगे बढ़ते हुए पांच हजार रुपए मानदेय करने का निर्णय लेकर महिलाओं को सौगात दी है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के हित में लिया गया यह निर्णय एक ऐतिहासिक निर्णय है। इससे पहले भी महिलाओं के हित के लिए दर्जनों योजनाएं चलाई जा रही है जिससे प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रुप से महिलाओं को फायदा हो रहा है।
    श्रीमती कैलाश रानी ने अपने व्यक्तव्य में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व हैल्परों का मानदेय बढ़ाने पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का धन्यवाद किया है और कहा कि इस हितकारी निर्णय से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तो खुश है ही इसके साथ-साथ इनके परिवारों में खुशी की लहर दौड़ी है जिससे परिवारों में समृद्धता आएगी। उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था पैंशन में भी 50 रुपए प्रतिमाह का इजाफा करने की घोषणा से जहां वृद्ध पुरुषों को लाभ होगा वहीं वृद्ध महिलाओं को भी फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में महिला जगत के कल्याण के लिए 8 मार्च 2011 का दिन एक स्मरणीय दिन रहेगा।

No comments:

Post a Comment