Wednesday, December 28, 2011

समाचार News 28.12.2011

स्कूलों का समय प्रात: 9 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक रहेगा
सिरसा, 28 दिसम्बर। अधिक सर्दी के  कारण व धुंध (कोहरे) को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती कुमकुम ग्रोवर ने आज आदेश जारी कर  जिला के सभी सरकारी व प्राईवट स्कूलों  का समय सारिणी बदल दी गई हैं। अब 29 दिसम्बर से स्कूलों का समय प्रात: 9 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक रहेगा। यह समय सारिणी आगामी 31 जनवरी तक लागू रहेगी।
    श्री मती ग्रोवर ने आज अपने कार्यालय में अध्यापकों की बैठक को सम्बोधित किया और गणतंत्र दिवस समारोह को बेहतर ढंग से मनाने के लिए निर्देश भी दिए  । उन्होंने बताया कि पीटी व डम्बल शौ में जिला के विभिन्न स्कूलों के एक हजार से भी अधिक बच्चे भाग लेंगे। जिसकी तैयरियां शुरू कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि मार्चपास्ट व परेड के लिए भी  जिले के विभिन्न स्कूलों के बच्चे भाग लेंगे। उन्होंने विभिन्न स्कूलों के मुख्याध्यापको को निर्देश देते हुए कहा कि स्काऊट, एनसीसी के लिए लड़के  व लड़कियों की टीमें अभी से तैयारी शुरू कर दें । उन्होंने बताया कि देश भक्ति से ओत प्रोत विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे हरियाणवी डांस, राजस्थानी डांस, भंगड़ा, गिद्दा, कोरियोग्राफी व एक्शन सांग आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में जिले के विशेष बच्चे भी भाग लेंगे।

7 लाख 95 हजार  पशुओं क ा टीकाकरण किया गया
सिरसा, 28 दिसम्बर।  जिला में पशुधन को विभिन्न प्रकार  की बीमारियों से बचाने के लिए पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा चालु वित वर्ष के दौरान 7 लाख 95 हजार  पशुओं क ा टीकाकरण किया गया हैं।
    यह जानकारी देते हुए विभागीय प्रवक्ता ने बताया कि  शीपपॉक्स और गलघोंटू बीमारियों से बचाव के लिए 90 प्रतिशत से भी अधिक पशुओं को टीकाकरण व दवाईयां पिलाई जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि गलघोंटू बचाव के 4 लाख 8 हजार 995 पशुओं का टीकाकरण किया गया व मुहंखुर रोग का 2 लाख 71 हजार 574 पशुओं को टीकाकरण किया गया।  शीपपाक्स बीमारी से बचाव के लिए 66 हजार 635 पशुओं को टीकाकरण किया गया।  उन्होंने बताया कि जिला में विभिन्न पशु अस्पातालों में एक लाख 43 हजार पशुओंं का आऊटडोर के माध्यम से ईलाज किया गया और उन्हें चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई गई। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा पशुओं को बांझपन की बीमारियों को दूर करने के लिए विभिन्न जगहों पर शिविर आयोजित कर 25 हजार से भी अधिक पशुओं का ईलाज किया गया।
    उन्होंने बताया कि विभागीय योजना के अनुसार जिला में कृत्रिम गर्भाधान विधि को बढ़ावा देकर नस्ल सुधार के लिए भी विशेष कार्यक्रम शुरू किया जा रहा हैं। गत माह  तक विभाग द्वारा 52 हजार 524 गायों को  व 57 हजार 544 भैंसों को कृत्रिम गर्भाधान विधि से गर्भित किया गया। गत महीने के दौरान कृत्रिम गर्भाधान विधि से किए 20 हजार 554 गायों के बछड़े, बछड़ी व 27 हजार 183 भैंसों के कटड़े व कटड़ी पैदा हुए हैं। विभाग द्वारा इस विधि से किए गए गर्भाधान की सफलता में लगभग शत प्रतिशत उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा पशुस्वास्थ्य  शिविर भी आयोजित किए जाते है जिनमें पशु लगभग हर तरह की बीमारी का ईलाज करने के साथ -साथ कीड़े मारने की दवा भी पिलाई जाती हैं।
    विभाग द्वारा इस वर्ष अपने लक्ष्य से भी ऊपर उठकर 309 पशुओं स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया गया जिनमें 65 हजार से भी अधिक पशुओं का विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ईलाज किया गया। उन्होंने बताया कि जिला में संबंधित सघन मुर्रा विकास कार्यक्रम भी सफलता पूर्वक चलाया जा रहा हैं। इस कार्यक्रम के तहत अभी तक 137 पशुओं को अधिक दुध देने के लिए उनके मालिकों को 8 लाख 50 हजार रूपये की राशि ईनाम में दी जा चुकी हैं। जिला में अब तक 13 से 16 किलो ग्राम दुध देने वाले 71 पशुओ के मालिको को ,16 से 19 किलो ग्राम  दुध देने वाले 57 पशुओंं के मालिको को , 17 से 25 किलो ग्राम दुध देने वाले 9 पशुओं के मालिको को ईनाम की राशि मुहैया करवाई जाती हैं।
    इस कार्यक्रम के तहत जिला में  मुर्रा नस्ल के 33 कटड़े  की भी खरीद की गई है, जिन्हें विभिन्न पंचायतों को भेजा जा रहा हैं।

860 स्कूल भवनों  के रखरखाव पर 64 लाख 49 हजार 350 रूपये की राशि खर्च की जाएगी
सिरसा,28 दिसम्बर।  जिला में सर्व शिक्षा अभियान के तहत 860 प्राथमिक एवं उच्च विद्यालय स्कूल भवनों  के रखरखाव पर 64 लाख 49 हजार 350 रूपये की राशि खर्च की जाएगी।
    यह जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि स्कूल भवनों  के रख रखाव पर खर्च की जानी वाली राशि सभी खंडों में भेजी जा चुकी हैं। खण्डों के माध्यम से स्कूलों में उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि जिन स्कूलों में तीन कमरे हैं उन्हे 4850 रूपये, जिन स्कूलों में तीन से अधिक कमरे है उन्हें 9000 रूपये की राशि जारी की गई हैं। सबसे अधिक राशि स्कूल भवन रखरखाव के लिए सिरसा खंड के 157 स्कूलों के लिए 11 लाख 59 हजार 850 रूपये की राशि जारी की जानी हैं।  इसके बाद सबसे अधिक राशि नाथूसरी चौपटा के खंड के स्कूलों में 137 स्कूलों के लिए जारी की जाएगी।  उन्होंने बताया कि 10 लाख 47 हजार रूपये की राशि डबवाली खंड के 138 स्कूलों के  लिए जारी की जाएगी। इसी प्रकार से बड़ागुढ़ा खंड के 108 स्कूलों के लिए 8 लाख 61 हजार रूपये की राशि , ओढा खंड 93 स्कूलों के लिए  6 लाख 87 हजार 600 रूपये की राशि खर्च की जाएगी। रानियां खंड के स्कूलों के 130 स्कूूलों के लिए 9 लाख 36 हजार 900 रूपये की राशि ऐलनाबाद खंड के  108 स्कूलों के लिए 7 लाख 11 हजार रूपये की राशि जारी की जा रही हैं।
     उन्होंने बताया कि  सर्व शिक्षा अभियान के तहत वर्ष 2011-12 में 14 करोड़ 26 लाख रूपये की राशि ए सी आर, स्कूलों के कमरों, लड़कियों के शौचालयों, इलेक्ट्रिफिकेशन, रैम्प, लड़को के शौचालयों व चारदिवारी आदि पर भी खर्च की जा रही  हैं। अभी तक जिला में 7 करोड़ 35 लाख रूपए की राशि खर्च की गई हैं जिला में ए सी आर और स्कूलों के कमरों के इलावा 129 रैम्प और 53 विभिन्न प्रकार के शौचालयों का निर्माण करवाया गया हैं। उन्होंने बताया कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कलों में  ड्रॉप आऊट रोकने के लिए भी विशेष कार्य किये गए हैं। जिला में विभिन्न शहरी व ग्रामीण स्कूलों क्षेत्रों में 6 से 14 वर्ष के बच्चों का सर्वे किया गया हैं सर्वे में पाया गया कि जिला में 6 से 11 आयु वर्ग के बच्चों की संख्या एक लाख 26 हजार428  पाई गई हैं। जिनमें से एक लाख 22 हजार 735 बच्चे स्कूलों में बच्चों को नाम विभिन्न स्कूलों में पंजीकृत पाया गया हैं।  इसी प्रकार से जिला  में 3493 बच्चे स्कूलों से बाहर पाए                      गए हैं।
    इनमें 1847 बच्चे ग्रामीण क्षेत्रों में और 1646 बच्चे शहरी क्षेत्र से पाए गए हैं। बीच में अधूरी शिक्षा छोड़ चुके बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा को छोडऩे के लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत विशेष कार्यक्रम चलाया गया हैं इस वर्ष अभी तक 900 बच्चों को विभिन्न स्कूलों की कक्षाओं में दाखिला दिया गया हैं।  जिन्हें अध्यापकों द्वारा विशेष कोंचिंग दी जा रही है ताकि ये बच्चे शिक्षा की मुख्यधारा से जुड़कर अपनी शिक्षा पूरी कर सकें।  ईंट भट्ठों प अनुसूचित जाति व सल्म बस्तियों में वैकल्पिक स्कूल खोले जा रहे हैं।      

कांग्रेस पार्टी के 127वें स्थापना दिवस पर देश व प्रदेश के लोगों को शुभकामनाएं प्रेषित की
सिरसा/फतेहाबाद, 28 दिसंबर। सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद डॉ. अशोक तंवर ने कांग्रेस पार्टी के 127वें स्थापना दिवस पर देश व प्रदेश के लोगों को शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।
                   यहां जारी अपने संदेश में डॉ. तंवर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का एक लंबा गौरवपूर्ण इतिहास रहा है। इस पार्टी ने देश को अदम्य साहस वाली प्रधानमंत्री के रूप में इंदिरा गांधी, पंचायती राज को मजबूत बनाने और आईटी क्षेत्र में भारत का नाम दुनिया में चमकाने वाले राजीव गांधी जैसे प्रधानमंत्री दिए वहीं अब पार्टी का नेतृत्व कर रहीं श्रीमती सोनिया गांधी के रूप में त्याग एवं बलिदान की प्रतिमूर्ति का देश को मार्गदर्शन मिल रहा है। सांसद ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने देश के प्रति सेवा और समर्पण का जो भाव पेश किया है वह और कहीं दिखाई नहीं देता।
                           उन्होंने कहा कि आज कांग्र्रेस पार्टी के नेतृत्व में देश विश्वशक्ति के रूप में उभर रहा है। वह आर्थिक विकास की दर में आने वाले एक-दो साल में ही चीन को पछाड़ देगा वहीं दुनिया में भारत सिरमौर देश के रूप में उभरेगा। यह कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व ही है जिसने दुनियाभर में आर्थिक मंदी के बावजूद अपनी रफ्तार को कम नहीं होने दिया और देश में आर्थिक संकट नहीं आने दिया। डॉ. तंवर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के गतिशील नेतृत्व में भारत ने वह तरक्की की कि दुनिया के पांच शक्तिशाली देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने एक साल में भारत में आकर इसके नेतृत्व की सराहना की। देश में सूचना का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, भोजन का अधिकार, रोजगार के अधिकार के कानून बनाकर आम आदमी का शासन देने का काम भी कांग्रेस पार्टी की सरकार ने ही किया है।
                             उन्होंने कहा कि देश का उत्तरोत्तर विकास कांग्रेस के शासन में ही संभव है। इस पार्टी ने देश को आजादी दिलाने में जहां महत्वपूर्ण भूमिका अदा की वहीं आजादी के बाद देश को आगे बढ़ाने का काम भी किया। आज देश का आम आदमी अपने आपको कांग्रेस में ही महफूज समझता है और यह जानता है कि उसके सिर पर कांग्रेस का हाथ हमेशा है।

* ग्राम विकास के लिए साढ़े पांच करोड़ की राशि जारी होने पर सरपंचों ने जताया कांडा बंधुओं का आभार
* कुसुम्बी, कंवरपुरा, गदली की गलियां होंगी चका-चक, ग्रामीणों ने की कांडा से मुलाकात।
*  शीघ्र बदलेगी गांवों की तस्वीर:गोबिंद कांडा।
सिरसा, 28 दिसम्बर। सिरसा विधानसभा क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक गांव की सड़को और गलियों के निर्माण हेतु जारी किये गए साढ़े पांच करोड़ के बजट के लिए सरपंच एसोसिएशन के प्रधान मक्खन सिंह ख्योवाली और सचिव हरजिंद्र सिंह बब्बू के साथ अनेक गांव के पंचों और सरपंचों  ने हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा से एमडीएलआर कार्यालय में मुलाकात कर इस बजट राशि के लिए उनका व गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा का आभार जताया। आए हुए शिष्टमण्डल ने कहा कि कांडा बंधुओं के प्रयासों से ग्रामीण अंचल में करवाए जा रहे विकास कार्यों की प्रसंशा की और कहा कि गांवों के विकास के लिए किये जा रहे उनके प्रयास सराहनीय है। इस अवसर पर  गोबिंद कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा प्रदेश के सभी गांवों व शहरों का समग्र विकास करवा रहे हैं। गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने विधानसभा चुनावों के दौरान जनता से जो वादे किए गए थे, उन्हें भी पूरा किया जा रहा है। शीघ्र ही गांवों की एक नई तस्वीर देखने को मिलेगी,जिसके लिए राज्य सरकार की तरफ से समूचित बजट मंजुर करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनता की जो सामूहिक समस्याएं है, उनका प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की ओर से राज्य में विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है।  इसी कड़ी के अतर्गत पिछले सप्ताह सिरसा विधानसभा क्षेत्र के गांवों के विकास के लिए  पंचायत विभाग हरियाणा की ओर से  पांच करोड़ 52 लाख 70 हजार 100 रुपये की राशि जारी की गई है।
        गोबिंद कांडा ने बताया कि इस राशि से गांव सलारपुर में 26.45 लाख रुपये, कुसुंबी में 42.47 लाख रुपये, कंवरपुरा में 30.73 लाख रुपये, रंगड़ीखेड़ा में 24.96 लाख रुपये, रामनगरिया में 18.27लाख रुपये, रामनगरिया द्वितीय में 24.95 लाख रुपये, कंगनपुर में 19.95 लाख रुपये, शहीदांवाली में 26.67 लाख रुपये, धींगतानियां में 18.09 लाख रुपये, बाजेकां में 40 लाख रुपये, नेजिया में 31 लाख रुपये, शेरपुरा में 55 लाख रुपये, मोचीवाली में 15 लाख रुपये, अली मोहम्मद में 28 लाख रुपये, चौबुर्जा में साढ़े पांच लाख, गदली में 39 लाख रुपये, कुक्कड़थाना में 15 लाख रुपये, नारायणखेड़ा में 15 लाख रुपये, राजपुरा-कैरांवाली में 30 लाख रुपये और गांव मोडिय़ाखेड़ा में 23 लाख रुपये की लागत से अनेक गलियों और सड़कों का निर्माण करवाया जाएगा तथा शीघ्र ही शिक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित सेवाओं का विस्तार होगा। इस अवसर पर प्रेम शर्मा, पार्षद गुरनाम सिंह, रवि गोदारा, जंयत गदली, गृह राज्यमंत्री के निजी सचिव लक्ष्मण गुज्जर, राजेंद्र मकानी, पंडित कमल शर्मा, भूपेश गोयल,राजेंद्र जिंदल, मदन लाल जांगडा, महेंद्र सेठी सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

29 दिसम्बर को प्रात:11 बजे मनाए जाने वाले जन्मदिन की जोर-शोर से तैयारियां जारी है
सिरसा, 28 दिसम्बर। सैकींड एडिशनल मण्डी में  कॉटन व्यवसायियों, आढ़तियों और किसानों द्वारा 29 दिसम्बर को प्रात:11 बजे मनाए जाने वाले जन्मदिन की जोर-शोर से तैयारियां जारी है। कॉटन व्यवसायियों, आढ़तियों और किसानों द्वारा कॉटन पर मार्किट फीस 4 प्रतिशत से घटाकर 1-60 प्रतिशत करवाने के लिए उनका आभार प्रकट करेंगे व उन्हें शाल भेंट कर सम्मानित करेंगे।  इस अवसर पर गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा विशेष कारीगरों द्वारा बनाया गया 47 किलो का 6 फुट ऊंचा केक काटेगे व लंगर-भण्डारें का शुभारंभ करेंगे। इस शुभ अवसर पर हजारों लोग प्रसाद ग्रहण करेंगे व कांडा को जन्मदिन की शुभकामनाएं देंगे। यह जानकारी देते हुए कार्यक्रम के आयोजक महेश बांसल ने बताया कि सैकींड एडिशनल मण्डी में विजया बैंक के बाहर विशाल शामियाना लगाया गया है और लंगर-भण्डारा ग्रहण करने वालों के लिए उचित व्यवस्था की गई है।

पढाई के साथ-साथ नियमित रूप से खेल व योगा करने से हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है
सिरसा,    पढाई के साथ-साथ नियमित रूप से खेल व योगा करने से हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता हैं और शरीर में चुस्ती व स्फू र्ति बनी रहती हैं। इसलिए हमें प्रतिदिन जिम में जाना चाहिए। ये शब्द लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने गत दिसव साहुवाला-2 में जिम सैन्टर का उदघाटन करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन तथा आत्मा का वास होता हैं तथा स्वस्थ मनुष्य ही शरीरिक व मानसिक सभी कार्य सुगमता से कार्य कर सकता हैं तथा शरीर स्वस्थ रहने से मन भी प्रसन्न रहेगा और हर कार्य आनन्द और स्फु र्ति से कर सकेंगे।
    श्री साहुवाला ने कहा कि नियमित व्यायाम करने वाले व्यक्ति में एक ऐसी शक्ति आ जाती हैं जिससे सारे शरीर पर उसका अधिकार हो जाता हैं और वह व्यक्ति अपने मन की भावनाओं को भी नियंत्रित कर सकता हैं इसलिए प्रतिदिन का व्यायाम हमारे अच्छे स्वस्थ शरीर के लिए भोजन सामग्री के समान हैं। उन्होंने कहा कि व्यायाम स्वस्थ शरीर का सार हैं और स्वास्थ्य के लिए राम बाण औषधि हैं।
    इस अवसर पर गांव के सरपंच श्री रामजी लाल ने कहा कि हरियाणा के गृह राज्य मंत्री श्री गोपाल काण्डा के सहयोग से गाुव साहुवाला-2 में जिम सैन्टर के लिए उपक्रम व मशीनें उपलब्ध करवाकर गांववासियों को एक तोहफ ा दिया हैं जिसके लिए पूरे गांववासी उनका आभार व्यक्त करते हैं।
    इस अवसर पर राय सिंह राओं ने कहा कि भाई गोबिन्द काण्डा के सहयोग से हमारे गांव के युवाओं  व बुजुर्गों को इस जिम सैन्टर से सभी को फ ायदा होगा जिसके लिए हम उनको बधाई देते हैं। इस अवसर पर रामजी लाल सरपंच, रायसिंंह राओ, विजय कुमार, सतबीर सिंह, बूटा राम, बलजीत, राकेश कुमार, कृष्ण कुमार, खुशी राम सुनार, राजिन्द्र कुमार,रूबिना शर्मा व अन्य लोग उपस्थित थे।

कांग्रेस कार्यालय मे आज कांग्रेस पार्टी के 127 वें स्थापना दिवस पर कांग्रेस कमेटी मण्डी डबवाली की एक बैठक अध्यक्ष पवन गर्ग की अध्यक्ष्ता तथा डा.के.वी.सिंह के मुख्यअतिथित्व में आयोजित की गइ
मण्डी डबवाली 28 दिसम्बर-कांग्रेस कार्यालय मे आज कांग्रेस पार्टी के 127 वें स्थापना दिवस पर कांग्रेस कमेटी मण्डी डबवाली की एक बैठक अध्यक्ष पवन गर्ग की अध्यक्ष्ता तथा डा.के.वी.सिंह के मुख्यअतिथित्व में आयोजित की गइ। इस अवसर पर डा.सिंह ने कार्यकर्ताओ को बधाई देते हुऐ कहा कि स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर कांगेस पार्टी ने लोकसभा में लोकपाल बिल पास करवाकर इतिहास रच दिया। मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा. के.वी.सिंह ने हर्ष व्यक्त करते हुऐ युपीए अध्यक्ष श्रीमति सोनीया गांधी व प्रधानमन्त्री सरदार मनमोहन सिंह का आभार व्यक्त करते हुऐ कहा कि कांगेस पार्टी ने हरसमय जनहितके मुद्वो को हल करने का कार्य किया है। मौजुदा सरकार ने पहले भी गरीब तथा पिछड़े वर्ग के लिऐ मनरेगा, खाध सुरक्षा अधिनियम व शिक्षा का अधिकार दिया। भ्रष्टाचार के खिलाफ पहले भी कदम उठाते हुऐ वर्ष 2005 में सुचना का अधिकार कानुन दिया था। लगभग 40 वर्ष से लम्बित लोकपाल विधेयक को लोकसभा में पास करवा कर नया इतिहास रच दिया है। डा.सिंह ने कहा कि कुछ ताकते यह नहीं चाहती थी कि यह बिल पास हो लेकिन श्रीमति सोनीया गांधी तथा सरदार मनमोहन सिंह ने संसद तथा देश की जनता से किये हुऐ वायदे को पुरा करते हुऐ लोकपाल बिल पास करवाया। उन्होने कहा कि किसी भी कानून की कमीया उसके लागु होने के बाद पता चलती है तथा कानून मे हरसमय संशोधन की गुजाईस रहती है। डा.सिंह ने लोकपाल पर सघर्ष कर रहे श्री अन्ना हजारे तथा उनकी टीम से निवेदन किया वे संघर्ष का रास्ता छोड़कर लोकपाल विधेयक का स्वागत करते हुऐ सरकार का साथ दें। इस अवसर पर केशव शर्मा, विनोद बांसल,मनीराम पुनीयां, ईश्वर दास गांधी, जयचन्द रहेजा, सन्दीप चैधरी, मास्टर जगदीश शर्मा,बाबुराम वर्मा, सुरजभान पटवारी, गुरदीप कामरा, विजय सहारण, संजय मिढा, सतपाल सिंह सत्ता, प्रशान्त गर्ग, जसविन्द्र सिंह, जगदीश सिंगला औढां, मनवीर सिंह मान, बजरंग थालोड़ सहित अनेक कांगेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

गोपाल कांडा ने एक ओर जहां आधा दर्जन गांवों के विकास के लिए पांच करोड़ 52 लाख रूपये की राशि जारी करवाई ह
सिरसा,28 दिसम्बर। स्थानीय निकाय मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गोपाल कांडा ने एक ओर जहां आधा दर्जन गांवों के विकास के लिए पांच करोड़ 52 लाख रूपये की राशि जारी करवाई है, वहीं  सिरसा जिले की 4 नगरपालिकाओ और नगर परिषद सिरसा को 1 करोड़ 5 लाख रूपये की राशि मंजुर की है। इसके अंतर्गत सिरसा नगर परिषद को 57.88 लाख , डबवाली नगरपालिका के लिए 19.47 लाख , ऐलनाबाद नगरपालिका के लिए 11.85 लाख , रानियां नगरपालिका के लिए 7.58 लाख  व कालांवाली के लिए 9.09 लाख की राशि से विकास कार्य करवाए जाएगे।

होशियारी लाल शर्मा ने गद्दीनशीन संत बाबा ब्रह्मदास महाराज के दर्शन करके आशीर्वाद प्राप्त किया
सिरसा, 27 दिसंबर। डेरा बाबा भूमणशाह संगर साधा में उदासीन संत बाबा भूमणशाह महाराज के 264वां महा परिनिर्वाण दिवस पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने गद्दीनशीन संत बाबा ब्रह्मदास महाराज के दर्शन करके आशीर्वाद प्राप्त किया। इस मौके पर उनके साथ हरीश सोनी, कृष्ण ताजिया, श्याम लाल वर्मा, डॉ. आजाद केलनिया व बृजदान चारन भी मौजूद थे। गौरतलब है कि परिनिर्वाण दिवस पर होने वाले तीन दिवसीय मेले में अनेक धार्मिक कार्यक्रम, नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर व खेलकूद प्रतियोगिता करवाई जाएगी। डेरा बाबा भूमणशाह संगर साधा के सेवक सचिव विनोद एडवोकेट ने बताया कि 26 दिसंबर को डेरा बाबा भूमणशाह में सुबह 8 बजे हवन से तीन दिवसीय मेला का शुभारंभ हुआ। डेरे में स्थित गुरुद्वारे में श्री अखंड पाठ किए गए। डेरा बाबा भूमणशाह संगर साधा के गद्दीनशीन संत बाबा ब्रह्मदास महाराज जोड़ शिविर का शुभारंभ किया। दोपहर को खेल उत्सव का शुभारंभ हुआ इसमें कबड्डी प्रतियोगिता, वॉलीबाल शूटिंग, बच्चों व बुजुर्गों की दौड़ कराई गईं। दूसरे दिन 27 दिसंबर को सुबह 10 बजे रक्तदान शिविर, नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर व आयुर्वेद चिकित्सा शिविर लगाया जाएगा। शाम छह बजे बाबा भूमणशाह महाराज का शब्द कीर्तन होगा। मेले के अंतिम 28 दिसंबर को श्री अखंठ पाठ का भोग डाला जाएगा। सत्संग में देश-विदेश से महान साधु-संत व लाखों श्रद्धालु शिरकत करेगें व डेरा बाबा भूमणशाह संगर साधा के गद्दीनशीन संत बाबा ब्रह्मादास महाराज का प्रवचन श्रवण करेंगे और आशीर्वाद लेंगें।

जैन स्कूल की छात्राओं ने मैटिक परीक्षा परिणाम में लहराया परचम
सिरसा, 28 दिसम्बर। आज हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा घोषित मैट्रिक परीक्षा-परिणाम में एसएस जैन स्कूल की छात्राओं ने शानदार नतीजों के साथ विद्यालय, अभिभावकों और अध्यापिकाओं को गौरवान्वित किया है। यह जानकारी देते हुए विद्यालय प्राचार्या श्रीमती सुमन गौतम ने बताया कि विद्यालय की कुल 81 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी, जिसमें से 28 छात्राएं 80 प्रतिशत से ऊपर अंक लेकर मैरिट में रही तथा 43 छात्राएं प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुई व परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। उन्होंने बताया कि विद्यालय की 5 छात्राओं ने अंग्रेजी में, 3 छात्राओं ने गणित में, 3 छात्राओं ने विज्ञान विषय में शत-प्रतिशत अंक प्राप्त किये।
     छात्राओं की इस शानदार उपलब्धि पर विद्यालय कमेटी के अध्यक्ष पदम चंद जैन, प्रबंधक हनुमान मल गुजरानी, विद्यालय प्राचार्या सुमन गौतम, उपप्राचार्या मुकेश रानी और विद्यालय प्रबंधक कमेटी के सभी सदस्यों ने छात्राओं, उनके अभिभावकों व अध्यापिकाओं को बधाई प्रेषित की है और छात्राओं के शानदार भविष्य के लिए मंगलकामना की है। 

एक करोड़ पांच लाख 85 हजार रूपए की अनुदान राशि जारी करने की स्वीकृति प्रदान की गई है
सिरसा़ 28 दिसंबर- जिला के शहरी क्षेत्रों में बुनियादी  सुविधाऐं मुहैया करवाने और विभिन्न विकास कार्यो के लिए स्थानीय निकाय विभाग द्वारा एक करोड़ पांच लाख 85 हजार रूपए की अनुदान राशि जारी करने की स्वीकृति प्रदान की गई हैं।
    यह जानकारी देते हुए स्थानीय निकाय राज्य मंत्री श्री गोपाल कांडा ने बताया कि सथानीय सिरसा नगर परिषद क्षेत्र के लिए 57.88 लाख रुपये की राशि, डबवाली को 19.45 लाख रुपये की राशि,ऐलनाबाद को 11.85 लाख रुपये की राशि, रानियां को 7.58 लाख रुपये की राशि, कालांवाली को 9.09 लाख रुपये की राशि जारी की गई हैं।  उन्होंने बताया कि प्रदेश में 76 नगर निगमों, नगर परिषदों व नगरपालिकाओं क्षेत्राों के लिए सथानीय निकाय विभाग द्वारा 23.31 करोड़ रूपए की राशि अनुदान के रूप में जारी करने की स्वीकृति दी गई हैं।
    श्री काण्डा ने  बताया कि नगर निगम अंबाला को 115.53 लाख रुपये की राशि, नगर पालिका नारायणगढ़ को 6.58 लाख रुपये, नगर परिषद भिवानी को 61.24 लाख रुपये की राशि, नगर पालिका चरखी दादरी को 16.23 लाख रुपये की राशि,सिवानी को 5.73 लाख रुपये की राशि, बवानी खेड़ा को 6.60 लाख रुपये की राशि, लोहारु को 4.13 लाख रुपये की राशि,नगर निगम फरीदाबाद को 381.34 लाख रुपये की राशि, नगर पालिका पलवल को 36.34 लाख रुपये की राशि, होडल को 13.85 लाख रुपये की राशिअनुदान के रूप में जारी करने की स्वीकृति दी गई हैं।
    उन्होंने बताया कि फतेहाबाद को 26.64 लाख रुपये की राशि,टोहाना को 18.62 लाख रुपये की राशि, रतिया  को 8.61 लाख रुपये की राशि, नगर निगम गुडग़ांव को 137.36 लाख रुपये की राशि,नगर पालिका सोहना को 9.97 लाख रुपये की राशि, हेली मंडी को 6.17 लाख रुपये की राशि, पटौदी को 5.81 लाख रुपये की राशि,फरुखनगर को 3.44 लाख रुपये की राशि, नगर निगम हिसार को 120.62 लाख रुपये की राशि, नगर पालिका हांसंी को 27.37 लाख रुपये की राशि,बरवाला को 11.98 लाख रुपये की राशि,नारनौद को 5.46 लाख रुपये की राशि अनुदान के रूप में जारी करने की स्वीकृति दी गई हैं।
    उन्होंने बताया कि बहादुरगढ़ को 45.81 लाख रुपये की राशि,बेरी को 5.84 लाख रुपये की राशि,झज्जर को 14.10 लाख रुपये की राशि, जीन्द को 49.19 लाख रुपये की राशि,सफीदो को 9.96 लाख रुपये की राशि, नरवाना को 18.31 लाख रुपये की राशि, उचाना को 5.10 लाख रुपये की राशि, जुलाना को 4.93 लाख रुपये की राशि, कैथल को 42.37 लाख रुपये की राशि, चीका को 11.61 लाख रुपये की राशि, कलायत को 6.05 लाख रुपये की राशि,पुंडरी को 6.15 लाख रुपये की राशि,करनाल को 128.56 लाख रुपये की राशि, घरौण्डा को 10.91 लाख रुपये की राशि, असंध को 8.21 लाख रुपये की राशि,तरावड़ी को 8.03 लाख रुपये की राशि, इन्द्री को 5.25 लाख रुपये की राशि, नीलोखेड़ी को 5.59 लाख रुपये की राशि, निसिंग को 5.44 लाख रुपये की राशि, थानेसर को 44.35 लाख रुपये की राशि, शाहबाद को 13.42 लाख रुपये की राशि,पिहोवा को 12.13 लाख रुपये की राशि और लाडवा को 8.11लाख रुपये की राशि जारी करने की स्वीकृति प्रदान की गई।
      उन्होंने बताया कि  नगर पालिका फिरोजपुर-झिरका को 6.42 लाख रुपये की राशि,नुहँ को 3.99 लाख रुपये की राशि, तावडू को 6.23 लाख रुपये की राशि, हथीन को 3.94 लाख रुपये की राशि,पुन्हाना को 9.53 लाख रुपये की राशि,महेन्द्रगढ़ को 8.67 लाख रुपये की राशि, नारनौल को 22.44 लाख रुपये की राशि,अटेली मंडी को  2.05 लाख रुपये की राशि, कनीना को 3.69 लाख रुपये की राशि, जारी करने की स्वीकृति प्रदान की गई।
    उन्होंने बताया कि पंचकूला को 50.94 लाख रुपये की राशि, कालका को 11.16 लाख रुपये की राशि, पिंजौर को 10.76 लाख रुपये की राशि, पानीपत को 122.90 लाख रुपये की राशि,समालखा को 10.79 लाख रुपये की राशि, रेवाड़ी को 36.49 लाख रुपये की राशि, बावल को 4.34 लाख रुपये की राशि,धारु हेड़ा को 6.83 लाख रुपये की राशि,रोहतक को 138.90 लाख रुपये की राशि, महम को 6.57 लाख रुपये की राशि, कलानौर को 6.09 लाख रुपये की राशि, सापला को 6.05 लाख रुपये की राशि, सोनीपत 81.38 लाख रुपये की राशि, गन्नौर को 10.48 लाख रुपये की राशि, गोहाना को 17.54 लाख रुपये की राशि, खरखो्रदा को 6.78 लाख रुपये की राशि और यमुनानगर को  लिए  136.31 लाख रुपये की राशि जारी करने के लिए स्वीकृति प्रदान की गई।

ओढ़ां के छह गांवों में बनेंगे राजीव गांधी सेवा केंद्र
ओढ़ां-खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय ओढ़ां में बीडीपीओ बलराज सिंह ने खंड के सभी सरपंचों की एक बैठक बुलाई। इस बैठक में ब्लॉक समिति के चेयरमैन जगदेव सिंह असीर सहित कनिष्ठ अभियंता, ग्राम सचिव, सरपंच व पूरा स्टाफ उपस्थित था। बैठक को संबोधित करते हुए बीडीपीओ बलराज सिंह ने सभी को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गांवों में चल रहे विकास कार्यों को शीघ्र पूरा करवाएं और गुणवत्ता का ध्यान रखें। उन्होंने बताया कि पीआरआई स्कीम के तहत जो राशी बाकी है उससे स्ट्रीट लाइट लगवाएं ताकि गांवों में रोशनी रहे और रात में चोरी होने का अंदेशा न रहे। उन्होंने बताया कि खंड ओढ़ां के 10 गांवों में हर्बल पार्क मंजूर हुए हैं जिनमें से दो गांव रोहिडांवाली और जलालआना में पार्कों का काम शुरू हो गया है। इसके अलावा छह गांवों जगमालवाली, टप्पी, मलिकपुरा, घुकांवाली, चोरमार और तख्तमल में राजीव गांधी सेवा केंद्र बनाए जाने हैं जिन पर 10-10 लाख रुपए की राशी खर्च की जाएगी। ओढ़ां में 15 लाख रुपए की लागत से क्रय विक्रय केंद्र (विलेज हट) का कार्य शुरू हो गया है। पांच गांवों में डीडीपी स्कीम के तहत पक्के खालों का कार्य शुरू करवा दिया गया है। उन्होंने कहा कि फरवरी माह में सभी गांवों में पंचायती भूमि पर पेड़ पौधे लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी सरपंच ईमानदारी के साथ कार्य करें। अगर को अधिकारी या कर्मचारी उनसे काम के बदले पैसे की मांग करता है तो उन्हें सूचित किया जाए। इस अवसर पर ब्लॉक समिति के चेयरमैन जगदेव सिंह असीर ने भी जिला परिषद की ओर से अधिक से अधिक राशी लाकर ज्यादा से ज्यादा विकास कार्य करवाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर ओढ़ां के सरपंच नरेंद्र सिंह मल्हान, मलिकपुरा के इकबाल सिंह, हस्सू के नरेंद्र सिंह, जगमालवाली के जग्गा सिंह, चोरमार के सुखदेव सिंह, सालमखेड़ा के अवतार सिंह, आनंदगढ़ के बलवंत गोदारा, देसू मलकाना के बसंत सिंह, कनिष्ठ अभियंता देंवेंद्र बांसल, धर्म सिंह ढिल्लों, सहायक केके छोपोला और बिकर सिंह सहित अनेक सरपंच उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment