Wednesday, August 31, 2011

समाचार News 30.08.2011

शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव-2011 हेतु मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन आज कर दिया गया है
सिरसा
30 अगस्त। आगामी 18 सितंबर को होने वाले शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव-2011 हेतु मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन आज कर दिया गया है।
    इस संबंध में 10-डबवाली गुरूद्वारा बोर्ड चुनाव क्षेत्र के उपमंडलाधीश एवं रिटर्निंग अधिकारी डा. मुनीष नागपाल ने बताया कि 18 सितंबर को होने वाले शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव-2011 हेतु मतदान होने हैं जिसके लिए मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन किया गया है। उन्होंने कहा कि भाग नं.1 मतदाता कस्बां मंडी डबवाली वार्ड नं. 1, 13 व 17 के मतदाताओं के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मंडी डबवाली स्थान निश्चित किया गया है। इसी प्रकार से भाग नं. 2 वार्ड नं. 14, 16, 18 व 19 के मतदाताओं के लिए खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी डबवाली  मतदान केंद्र बनाया गया है। उन्होंने बताया कि भाग नं. 3 डबवाली के लिए राजकीय हाई स्कूल, भाग नं. 4 गांव अलीकां, मसीतां, गोबिंदगढ़ वासियों के लिए राजकीय मिडल स्कूल अलीकां, भाग नं. 5 मतदाता ग्राम मौजगढ़, लखुआना, मटदादू के लिए राजकीय हाई स्कूल मौजगढ़, भाग नं. 6  सांवतखेड़ा, नीलांवाली, दिवानखेड़ा, खुईयामलकाना, पन्नीवाला रूलदू के लिए राजकीय मिडल स्कूल सांवतखेड़ा मतदान केंद्र बनाया गया है।
    उपमंडलाधीश ने बताया कि भाग नं. 7 देसूजोधा, जोगीवाला, पन्नीवाला मोरिका आदि के लिए राजकीय हाई स्कूल देसुजोधा, भाग नं. 8 ग्राम  तिगड़ी, च_ा, फूलो नौरंग के लिए प्राइमेरी स्कूल तिगड़ी, भाग नं. 9 के लिए खोखर, माखा, असीर, हस्सू मतदाताओं के लिए प्राइमेरी स्कूल खोखर में मतदान केंद्र बनाया है। इसी प्रकार भाग नं. 10 गांव पाना, पिपली, हबुआना, जगमालवाली के लिए प्राइमेरी स्कूल पाना, भाग नं. 11 ग्राम किंगरा, मलिकपुरा, मिठड़ी, जंडवाला जाटान के लिए प्राइमेरी स्कूल किंगरा, भाग नं. 12 ग्राम चोरमार खेड़ा, सालमखेड़ा, टप्पी के लिए राजकीय हाई स्कूल चोरमारखेड़ा, भाग नं. 13 गांव गंगा, गोरीवाला, मौड़ी, बिज्जूवाली, गिदडख़ेड़ा, अहमदपुर दारेवाला, भारूखेड़ा, लंबी, रामपुरा बिश्नोईयां, जंडवाला बिश्नोईयां, गोदिकां, आसाखेड़ा, रामगढ़ के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गंगा को मतदान केंद्र बनाया गया है।
    डा. मुनीष नागपाल ने बताया कि भाग नं. 14 मतदाता हेतु ग्राम लोहगढ़, सक्ताखेड़ा, जोतांवाली के लिए  राजकीय हाई स्कूल लोहगढ़, भाग 15 अबबूशहर, चौटाला, सुखेरा वाला के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अबूबशहर, भाग 16 के मतदाताओं हेतु ग्राम मांगेआना के राजकीय हाई स्कूल मांगेआना, भाग 17 के मतदाताओं हेतु ग्राम ओढां के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढां, भाग 18 के मतदाताओं हतु ग्राम घुक्कांवाली, राजपुरा के मतदाताओं के लिए राजकीय मिडल स्कूल घुक्कांवाली, भाग 19 के मतदाताओं के मतदाताओं के लिए गांव नानूआना, अभोली, नाईवाला, सुलातनपुरिया के राजकीय प्राइमरी स्कूल नानूआना, भाग 20 के मतदाताओं के लिए ग्राम बालासर, भड़ोलांवाली, रामपुर थेड़ी, रणजीतपुर थेड़ी के लिए राजकीय हाई स्कूल बालासर को मतदान केंद्र बनाया गया है।
    उपमंडलाधीश ने बताया कि भाग 21 के मतदाताओं हेतु गांव जीवननगर, संतावाली, नकौड़ा, मोहम्मदपुरिया, नगराना के लिए पंचायत घर सुविधा केंद्र जीवननगर, भाग 22 के मतदाताओं हेतु गांव संतनगर के राजकीय प्राईमरी स्कूल संत नगर, भाग 23 के मतदाताओं हेतु गांव संतनगर, दमदमा, धर्मपुरा के लिए राजकीय प्राइमेरी स्कूल संतनगर, भाग 24 के मतदाताओं के लिए गांव करीवाला, बणी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (पूर्वी विंग) करीवाला, भाग 25 के मतदाताओं के लिए करीवाला, हारणी खुर्द के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (पश्चिम विंग) करीवाला, भाग 26 के मतदाताओं के लिए गांव कुसर, मेहनाखेड़ा, सैनपाल, ढुढियांवाली, मतूवाला, बाहिया, दरियावाला, बचेर, खारिया, सादेवाला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुस्सर, भाग 27 के मतदाताओं के लिए कस्बां रानियां वार्ड नं. 1 व 12 के तहसील कार्यालय रानियां, भाग 28 के मतदाताओं के लिए कस्बां रानियां वार्ड नं. 13 व 15, थेड़ी मोहर सिंह, ढाणी सतनाम सिंह, भाग 29 के मतदाताओं के लिए गांव कुत्ताबढ़, कुमथल, मौजूखेड़ा, शेखूखेड़ा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुत्ताबढ़, भाग 30 के मतदाताओं के लिए गांव अमृतसर कलां, हिमायुखेड़ा, केसुपुरा, मुसली के लिए राजकीय मिडल स्कूल अमृतसर कलां को मतदान केंद्र बनाया गया है।
    रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि भाग 31 के मतदाताओं के लिए कस्बां ऐलनाबाद वार्ड नं. 1 व 17 के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (पूर्वी विंग) ऐलनाबाद, भाग 32 के मतदाताओं के लिए गांव ऐलनाबाद, मिठनपुरा, पोहड़का, भुर्टवाला, बेरवाला खुर्द, उम्मेदपुरा, बुढ़ीमेड़ी, ठोबरियां, मिर्जापुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (पश्चिमी विंग), भाग 33 के मतदाताओं के लिए गांव रत्ताखेड़ा, कोटली, ममेराकलां, ममेराकलां, ममेराखुर्द के लिए राजकीय प्राइमेरी स्कूल रत्ताखेड़ा,   भाग 34 के मतदाताओं के लिए गांव तलवाड़ा खुर्द के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तलवाड़ा खुर्द तथा भाग 35 के मतदाताओं हेतु गांव ओटू, गोबिंदपुरा, फिरोजाबाद, धनूर, अबूतगढ़, ढाणी बंगी के लिए राजकीय हाई स्कूल ओटू को मतदान केंद्र बनाया गया है।
नए वोट बनाने हेतु आवेदन पर सुनवाई जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया के न्यायालय कक्ष कमरा नं. 32, लघु सचिवालय सिरसा में होगी
सिरसा
30 अगस्त। जिला में शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव हेतु जिन व्यक्तियों ने 30 अगस्त तक अपने नए वोट बनाने हेतु आवेदन किए हैं। उन सभी व्यक्तियों की सुनवाई जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया के न्यायालय कक्ष कमरा नं. 32, लघु सचिवालय सिरसा में होगी।
    यह जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इसी प्रकार से 10-डबवाली बोर्ड सभा कमेटी की सुनवाई 1 सितंबर से प्रात: 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक तथा सायं 2 बजे से 5 बजे तक तथा 9-सिरसा बोर्ड कमेटी की सुनवाई 2 सितंबर को की जाएगी।
    उन्होंने बताया कि जिन व्यक्तियों ने वोट बनवाने के लिए आवेदन तो प्रस्तुत किया है परंतु सुनवाई के समय व्यक्तिगत रूप से हाजिर नहीं होंगे, उन व्यक्तियों के फार्म अस्वीकृत कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त जिन व्यक्तियों ने फार्मों पर अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो तथा रिहायशी प्रमाण-पत्र की कापी नहीं लगाई है वे व्यक्ति सुनवाई के समय अपने पासपोर्ट साइज की फोटो तथा रिहायशी प्रमाण-पत्र की कॉपी साथ लेकर आए। इन सबूतों के बिना फार्म को अस्वीकृत कर दिया जाएगा।

जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक 5 सितंबर को
सिरसा
30 अगस्त। जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक 5 सितंबर को प्रात: 11 बजे स्थानीय पंचायत भवन में होगी जिसकी अध्यक्षता हरियाणा के मुख्य संसदीय सचिव श्री धर्मवीर सिंह करेंगे।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि  जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक से पूर्व जिला अधिकारियों की बैठक का आयोजन प्रात: साढ़े दस बजे स्थानीय पंचायत भवन में होगी।

कानूनी साक्षरता मोबाइल वैन गांव-गांव में जाकर जनता को विभिन्न कानूनी पहलुओं के बारे में जागरूक कर रही है
सिरसा
30 अगस्त। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी श्री नरेश सिंघल ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में लोगों को नि:शुल्क कानूनी जानकारी देने के लिए कानूनी साक्षरता मोबाइल वैन गांव-गांव में जाकर जनता को विभिन्न कानूनी पहलुओं के बारे में जागरूक कर रही है। मोबाइल वैन के साथ अधिवक्ता भी ग्रामीणों से रूबरू होकर विभिन्न कानूनी अधिकारों के बारे में जनता को जानकारी दे रहे हैं।
    कानूनी साक्षरता मोबाइल वैन/वीडियो वैन आज जिले के गांव फरवाई कलां में जाकर डोक्यूमेंट्री फिल्म दिखाकर लोगों को विभिन्न कानूनी पहलुओं के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर एडवोकेट मोनिका शर्मा, बलवीर कौर गांधी, सुनीता गुप्ता, एएस कालड़ा, सरपंच श्री मायादेवी, मुख्याध्यापक जसबीर कौर, श्री विक्रमजीत, कुलवीर कौर, मनोज दहिया, अरविंद भारती, महेंद्र सिंह, ज्ञान चावला, लालाराम आदि ने दहेज प्रथा अधिनियम, कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह आदि की रोकथाम बारे, महिला रोजगार अधिनियम, महिला सशक्तिकरण, मनरेगा आदि के बारे में ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी।

सभी प्राणियों के जीवन में वनों एवं पेड़-पौधों का होना अति आवश्यक है
सिरसा
30 अगस्त। जल है तो कल है, पेड़-पौधे हैं तो हम हैं। सभी प्राणियों के जीवन में वनों एवं पेड़-पौधों का होना अति आवश्यक है।
    उक्त शब्द अतिरिक्त उपायुक्त श्री डीके बेहरा ने लघु सचिवालय के प्रांगण में स्थित शहीद स्मारक स्थल व साथ में लगती पार्कों में पौधा रोपण करने उपरांत व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि पेड़-पौधों का जीवन में उतना ही महत्व है जितना की अन्न, जल, वायु आदि का है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जन्मदिन के अवसर पर भी पेड़-पौधे अवश्य लगाने चाहिए। पर्यावरण को संतुलित बनाए रखने के लिए भी अधिक से अधिक संख्या में पेड़-पौधे लगाने चाहिए।
    इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने पेड़-पौधे लगाए। उपमंडलाधीश श्री रोशन लाल ने भी अपने शुभ हाथों द्वारा पौधारोपण किया। उन्होंने कहा कि जिला को हरा-भरा बनाने के लिए तथा पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए जुलाई माह से पौधारोपण का कार्य आरंभ किया था और उपमंडल ऐलनाबाद में जिला स्तरीय वन महोत्सव समारोह भी बनाया गया है जहां वन विभाग द्वारा जिलावासियों को नि:शुल्क पौधे वितरित किए गए थे।
    इस मौके पर जिला वन अधिकारी श्री नरेश रंगा ने बताया कि आगामी 5 सितंबर को उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के परिसर में सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों के द्वारा पौधारोपण का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज भी अतिरिक्त उपायुक्त श्री डीके बेहरा के नेतृत्व में एक हजार से भी अधिक पौधारोपण का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि खाली पड़ी जगहों पर पौधारोपण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में वन विभाग द्वारा 31 लाख से भी अधिक पौधे नि:शुल्क लोगों को दिए जा रहे हैं ताकि सिरसा जिला हरा-भरा बने। जिला वन अधिकारी ने बताया कि  भारतीय राष्ट्रीय वन नीति के अनुसार 33 प्रतिशत वनों का होना, पर्यावरण संतुलन के तथा वातावरण शुद्ध करने के लिए अधिक मात्रा में पेड़ पौधे लगाना बहुत आवश्यक है।  उन्होंने बताया कि ज्योग्राफिकली एरिया के अनुसार हरियाणा में वन भूमि सिर्फ 3.8 प्रतिशत है। परंतु कुल ट्री कवर एरिया कृषि भूमि को मिलाकर 8.6 प्रतिशत ही है। जो कि निर्धारित पर्यावरण संतुलन के लिए बहुत कम है। उन्होने बताया कि इस विषय  को गम्भीरता से देखते हुए हरियाणा सरकार  ने हर वर्ष लगभग 5 करोड़ पौधे  किसानों, स्कूलों, सरकारी विभागों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं को मुफ्त वितरण करती आ रही है, ताकि  पर्यावरण संतुलन बना रहे । उन्होंने बताया कि जिले के विभिन्न गांवों में जड़ी बुटियों युक्त पौधे जैसे नीम, पिलखन,पापड़ी, बकैन, तुत, शीशम, सफेदा, गुलमोहर, केशिया, सामिया, चांदनी, कीकर, जण्ड, जामुन, अनार, आंवला ,पोपलर, बी विलिया ,फ्रांस, नींबू, बेल पत्थर  आदि  तरह के पौधे लगाने ेके लिए  तैयार किए गए है।
     श्री रंगा ने बताया कि भवदीन नर्सरी में 3 लाख 60 हजार , रामनगरीय में एक लाख 25 हजार, डिंग में 7 हजार 500, नहराना में एक लाख 73 हजार, डबवाली में  एक लाख 80 हजार, खुईयां में 5 लाख 20 हजार, रानियां में  दो लाख 11 हजार , जीवन नगर में  2 लाख 60 हजार, ऐलनाबाद में   एक लाख  51 हजार , दमदमा  एक लाख, केहरवाला में दो लाख,उमेदपुरा  में दो लाख 10 हजार, बाहिया में एक लाख , कालांवाली में 3 लाख 11 हजार 430, खेरेकां में एक लाख 50 हजार तथा दौलतपुर खेडा़ में 1 लाख 12 हजार विभिन्न प्रजातियों के पौधे इन नर्सरियों में तैयार किए गए है।
    इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी पौधारोपण किया।

डेरा अनुयायियों की ऐतिहासिक पहल
बेटी ने दी मां को मुखाग्नि
सिरसा
। पूज्य हजूर पिता संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा बेटियों को बेटों के बराबर हक दिये जाने के बाद शुरू हुई मुहिम ने अब गति पकड़ ली है। जहां परिजन संपत्तियों में भी अपनी बेटियों को बराबर का हक देने लगे हैं, वहीं मरणोपरांत उन्हें अर्थी को कंधा देने व मुखाग्नि देने जैसे रीति-रिवाजों में भी उन्हें बराबर का हक दिया जा रहा है। समाज में हो रही एेसी पहल के बाद जहां कुरीतियां कम होती नजर आ रही हैं, वहीं लोगों ने इसे काफी सराहा है। इसी के चलते फ्रैंडर्स कॉलोनी निवासी ईश्वर देवी  इन्सां पत्नी स्व. जगदीश इन्सां की मृत्युपरांत उनकी बेटी द्वारा न केवल उन्हें कंधा दिया गया, बल्कि सभी रीति-रिवाज पूरे कर उन्हें मुखाग्नि भी दी गई। स्व. ईश्वर देवी इन्सां 75 वर्ष की थी, जिनका कल आकस्मिक निधन हो गया। निधन के उपरांत उनकी बेटी सरोज इन्सां द्वारा उनकी इच्छानुसार डॉक्टरों की टीम बुलाकर उनके नेत्रदान करवाए गए। उसके बाद समाज के बनाए रीति-रिवाजों से परे चलते हुए स्वयं उनकी अर्थी को कंधा दिया। यही नहीं श्रीमती सरोज इन्सां द्वारा शिवपुरी में जाकर सभी रीति-रिवाज किये गये और स्वयं अपनी माता के पार्थिव शरीर को मुखाग्नि भेंट की।

ईद-उल-फितर त्यौहार लोगों में आपसी भाई चारे सद्भावना एवं एकता का प्रतीक है
सिरसा
। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने आज ईद-उल-फितर के मुबारक अवसर पर जिलावासियों को बधाई और मुबारकबाद देते हुए कहा कि यह पवित्र त्यौहार लोगों में आपसी भाई चारे सद्भावना एवं एकता का प्रतीक है। श्री शर्मा ने ईद-उल-फितर पर रानिया रोड पर ईदगाह पर जाकर मुसलिम भाईयों के साथ नमाज अदा की। इस मौके पर सांसद अशोक तंवर ने मोबाइल से श्री शर्मा व इमाम सहित सभी जिलावासियों को बधाई दी। मुसलिम भाईयों के बीच नमाज अदा करने के बाद श्री शर्मा ने इमाम सहित अनेक लोगो के गले लगे। इस मौके पर इमाम मोहम्मद शमीम अहमद, ब्लाक कांग्रेस कमेटी के प्रधान भूपेश मेहता, मुसलिम खिदमत सभा के मुख्य नियंत्रक ताज मोहम्मद, युसूफ खान, डॉ. अलीम अख्तर मलिक, निज्जामुद्दीन, जाफर मलिक, याकूब, हनीफ, मेघाखान, अली मोहम्मद, अख्तर, अकबर, असगर, गुलफाम सहित अनेक मुसलिम समाज के मौजिज लोगों ने ईद की मुबारकबाद दी।
    इस दौरान लोगों को अपने बधाई संदेश में होशियारी लाल शर्मा ने कहा कि यह त्यौहार दया, भाईचारे और मेल-मिलाप की भावना को प्रतिबिंबित करता है। उन्होंने कहा कि ऐसे त्यौहार पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाये जाने चाहिए क्योंकि ये हमारे सांस्कृतिक तंत्र और राष्टï्रीय एकता एवं अखण्डता को और मज़बूत करने में सहायक होते हैं। उन्होंने ईद के मौके पर प्रदेश के मुस्लिमों को एक बड़ा तोहफा देने के लिए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का आभार व्यक्त किया। प्रदेश सरकार ने हरियाणा राज्य हज कमेटी को गुडग़ांव में 1627 वर्ग मीटर जमीन अलॉट की है। लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि ईद-उल-फितर के पवित्र त्यौहार को सादगी से मनाएं। ईद भाईचारे और मेल-मिलाप की भावना को प्रतिबिंबित करता है। उन्होंने कहा कि पवित्र रमजान के महीने के दौरान लोगों को ईद के चांद का इंतजार रहता है और ईद का चांद दिखाई देने पर लोग एक दूसरे को ईद की बधाई देते हैं। ऐसे त्यौहार पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाये जाने चाहिए क्योंकि ये हमारे सांस्कृतिक तंत्र और राष्टï्रीय एकता एवं अखण्डता को और मज़बूत करने में सहायक होते हैं।

विविध शक्तियों का अक्षय भंडार है मंत्र: मुनि श्री अर्हत् कुमार
सिरसा
, 31 अगस्त। एक ही शब्द को पुन: पुन: उचारण करना जप कहलाता है। जप में दो अक्षर हैं 'जÓ का अर्थ है जन्म का विच्छेद करने वाला व 'पÓ का अर्थ है पाप का नाश करने वाला। अर्थात जो जन्म-मरण की श्रृंखला को तोडऩे वाला व पापों का विनाश करने वाला होता है, वह जप कहलाता है। यह विचार मुनि श्री अर्हत् कुमार जी ने पर्युषण पर्व के छठे दिन जप दिवस पर तेरापंथ जैन भवन सिरसा में व्यक्त किये। आपने आगे कहा कि जप विघ्न विनाशक, शांतिदायक, व्याधिविनाशक भी होता है। कलियुग में जप को ही आधार माना गया है क्योंकि तप हर कोई व्यक्ति कर नहीं सकता। ध्यान एकाग्रता के बिना हो नहीं सकता। किंतु प्रभु का नाम तो हर समय लिया जा सकता है। फिर भी आज का मानव सुलभ कार्य के लिए तैयार नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति को प्रात: उठते ही अपने-अपने ईष्ठ का समरण अवश्य करना चाहिए। क्योंकि थोड़ी देर का शुद्ध स्मरण भी अनेक बार बहुत बड़ी बाधाओं से बचा सकता है। मंत्र को गुरू के पास से लेना चाहिए व जप के समय खाद्य संयम एवं ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। श्रद्धा से किया गया जप ही सार्थक व सुफल देने वाला होता है। उन्होंने कहा कि जैन दर्शन में नमस्कार महामंत्र विशिष्ट शक्तिशाली मंत्र है। यदि उच्चारण शुद्धि से श्रद्धापूर्वक जप करें तो व्यक्ति अचिंत्य फल अर्थात मोक्ष को भी प्राप्त कर सकता है।
    इस अवसर पर सहयोगी संत मुनि श्री भरत कुमार ने कहा कि मनन करने से आत्मा की शक्ति बढ़ती है, उसे जप कहते हैं। जप करने से इन्सान के कर्म कम होते हैं व सुख-शांति मिलती है। विशेष रूप से तपस्वनी बहन श्रीमती संपत देवी सेतिया के 46 दिनों की तपस्या व श्रीमती बिमला देवी बोरड के 13 दिनों की तपस्या का अभिनंदन का कार्यक्रम भी संपादित हुआ।

मुस्लिम समाज के लोगों को ईद की मुबारकबाद दी व उनके सुनहरे व उज्ज्वल भविष्य की अल्लाह से प्रार्थना की
सिरसा
। सिरसा शहर कांग्रेस के अध्यक्ष श्री भूपेश मेहता ने ईद के पावन पर्व पर अपने साथियों के साथ रानियां गेट स्थित ईदगाह में जाकर मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, सांसद डा. अशोक तंवर व जिलावासियों की ओर से मुस्लिम समाज के लोगों को ईद की मुबारकबाद दी व उनके सुनहरे व उज्ज्वल भविष्य की अल्लाह से प्रार्थना की। इस अवसर पर ताज मोहम्मद मिर्जा, युसुफ खान सहित मुस्लिम विद्वानों ने श्री मेहता का ईदगाह में पहुंचने पर स्वागत किया। श्री मेहता ने कहा कि ईद के पावन पर्व पर आज हम सभी लोगों को भ्रष्टाचार व आतंकवाद के खिलाफ मिलजुलकर कार्य करना चाहिए व देश की अखण्डता व धर्म निरपेक्षता के लिए मिलकर कार्य करने का संकल्प लें। इस अवसर पर श्री मेहता के साथ ताज मोहम्मद मिर्जा, युसुफ खान, जिला कष्ट निवारण समिति के सदस्य विनोद उपाध्याय, राजकुमार मेहता, प्रेम सैनी, रवि मेहता, अभिमन्यू मलिक, संदीप इंदौरा सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने सिरसा के विकास के लिए अनेक योजनाएं लागू करवाई है
सिरसा
, 30 अगस्त। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने सिरसा के विकास के लिए अनेक योजनाएं लागू करवाई है। जिनसे सड़क, सिवरेज, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति हो रही है। इसी कड़ी में वर्षों से उपेक्षा का शिकार रही रानियां रोड को 7 करोड़ 43 लाख की लागत से  एक्सप्रैस हाइवे में तबदील किया जा रहा है। जिसका निर्माण कार्य 31 अगस्त को प्रात: 10 बजे श्री तारा बाबा कुटिया के पास से आरंभ कर दिया जाएगा। कांडा ने कहा कि यह सिरसा में अत्याधुनिक फोरलेन सड़क होगी। जिस पर प्रकाश और डिवाइडर की अत्याधुनिक तकनीक प्रयोग की जाएगी।
 उन्होंने कहा कि राज्य में हर वर्ग और क्षेत्र का सामान विकास हो रहा है, मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा खिलाडिय़ों और विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं लागू क र रहे हैं। राज्य सरकार की खेल नीति ने जहां राज्य को पदकों की खान का नाम दिया है, वहीं शिक्षा नीति के फलस्वरूप हरियाणा एजूकेशन हब बनकर उभरा है। कांडा आज अपने कैंप कार्यालय में जनसमस्याएं सुनने के पश्चात उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि हरियाणा पहला ऐसा राज्य है जहां खेल व खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन देने के लिए शिक्षा के क्षेत्र से भी ज्यादा वजीफा राशि वितरित की जाती है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने नई खेल नीति के तहत पदक लाओ, पद पाओ का नारा खिलाडिय़ों को दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य की हुड्डा सरकार की नई खेल नीति ने हरियाणा प्रदेश में खेलों की एक नई क्रांति ला दी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के खेल कार्यक्रम स्पैट के जरिए छुपी हुई ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे लाने का कार्य किया जा रहा है।
गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के प्रयासों से सिरसा के अनेक गांवों  में खेल स्टेडियम बनाए जा रहे हैं। जिनमें शीघ्र ही ग्राउंड मैनेजर और ग्राउंड मैन तैनात किए जाएंगे। जिससे ग्रामीण क्षेत्र से खेल प्रतिभाएं उभरकर सामने आएंगी। कांडा ने कहा कि करोड़ों रूपए की लागत से शहीद भगत स्टेडियम में बनाया गया हॉकी का एस्ट्रोट्रफ मैदान खिलाडिय़ों की प्रतिभा निखारने में लाभदायक सिद्ध  हो रहा है।
इस अवसर पर कृष्ण सैनी, जयसिंह चेयरमेन, राजेंद्र मकानी, मखन सिंह ख्योवाली, दलीप सैनी पंच, भूपेश गोयल, संजूबाला एडवोकेट, तरसेम गोयल, अश्वनी शर्मा, मा. प्रेम सेनी, हरदास रिंकू सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे।

बाबा रामदेव पीर का जागरण आयोजित
ओढ़ां
-गांव बिज्जूवाली में बस स्टेंड के निकट गत रात्रि बाबा रामदेव जी महाराज का जागरण आयोजित करवाया गया। जागरण में राजस्थान से आए मुकेश एण्ड पार्टी के भजन गायकों ने भजन ''हर घर में रावण बैठा, इतने राम कहां से लाऊंÓ 'बाला सा म्हारा, आता थे ल्याईयो सजीवण बुटीÓÓ एवं बाला सा थाहने कून सजाओ जी, म्हारो मनड़ो हर लीनो थारी सूरत मतवारी,, सहित बाबा रामदेव जी के अनेक भजनों का गुणगान किया। जागरण के दौरान श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया गया। इस मौके पर राजकुमार, कालुराम, प्रभुदयाल, रामकुमार, राणा, विकास, महावीर, हरी सिंह, राजेन्द्र सहित अनेक श्रद्धालु मौजूद थे।

बिज्जूवाली स्कूल में विद्यार्थियों ने किया पौधारोपण
बिज्जूवाली, 31 अगस्त ( हेमराज बिरट )
-राजकीय उच्च विद्यालय बिज्जूवाली में आज स्कूल स्टाफ व विद्यार्थियों द्वारा स्कूल प्रांगण में पौधारोपण अभियान के तहत 100 के लगभग पौधे लगाए गए। पौधारोपण अभियान के दौरान विद्यालय के मुख्याध्यापक राजेन्द्र जाखड़ ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज के इस आधुनिक युग में मनुष्य अपनी निजी जरूरतों को पूरा करने के लिए पेड़-पौधों की अंधाधूंध कटाई कर रहा है, अगर ऐसा ही रहा तो आने वाले समय में स्वच्छ सांस लेना भी मुश्किल हो जाएगा। इसलिए हमें इस समस्या से निपटने के लिए साल में एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए, ताकि आने वाली पीढ़ी को किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। वहीं विद्यार्थियों ने भी यह प्रण लिया कि वे हर साल अपने जन्मदिन के अवसर पर एक-एक पौधा जरूर लगाएंगे। इस मौके पर स्कूल स्टाफ से ओमप्रकाश, हरजीत, प्रदीप कुमार, अजय कुमार, रमेश कुमार, लखीराम, बिमला देवी, शारदा रानी, कांता रानी, रेखा रानी, दलीप कुमार व विद्यार्थी उपस्थित थे।

ब्रहमविद्या विहंगम योग आश्रम में सत्संग आयोजित
ओढ़ां
-खंड के गांव रोहिडांवाली में स्थित ब्रह्मविद्या विहंगम योग आश्रम में साप्ताहिक सत्संग का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपदेष्टा रमाकांत ने बताया कि सद्गुरू सत्ता क्या है? उन्होंने बताया कि नित्य अनादि सद्गुरू का ज्ञान अनादि है जिसको पराविद्या, मधुविद्या, सहजयोग, सुरतियोग व विहंगम योग कहते हैं। यह ज्ञान तभी गठित होगा जब साधक साधना करके मन एकाग्र करे अंतर्मुख व मनअहार मंडल में लय करके चेतन मंडल में पहुंचकर भक्ति प्रारंभ करके ब्रह्मरंघ्र से भी आगे दसवें द्वार से निकलकर चेतन भक्ति करते हुए सत्य को जाने।
    उन्होंने कहा कि पांच तत्वों के मिश्रण से कंपन द्वारा यह सृष्टि चलायमान हो रही है। सभी कार्यों के मूल में एक तत्व ऐसा है जिसमें विकृति आ गई है और वो है मन। आज के युग में मन विकारों का केंद्र बनकर रह गया है और अशांति के कारण व्यक्ति अपने दायित्वों से विमुख हो रहा है तथा तनाव आदि के कारण शरीर बीमारियों से ग्रस्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि मन चंचल है जो 16 सेकिंड से ज्यादा स्थिर नहीं रह पाता। एकाग्रता के बिना शरीर तो होता है मन नहीं, मंदिर में जाना शुभ कर्म है लेकिन मन कहीं अन्यत्र है तो अशुभ कर्म है जिसका फल भोगना पड़ता है। इसके मूल में संकल्पों का केंद्र मन है जो इंद्रियों पर नियंत्रण कर दायित्वों का निर्वहण करना है अत: मन को एकाग्र करें ताकि विकृतियां समाप्त हों और मन शुद्ध हो।
    उन्होंने कहा कि जब मन लाभ की इच्छा रखते हुए व्यस्त रहता है तो विकार पैदा होता है अत: दिन में तीन बार दस-दस मिनट के लिए मन को एकाग्र करने का प्रयास करें तो मन के विकार समाप्त होंगे, मन स्थिर होगा तो आपको इसका स्पष्ट आभास होगा और आप सुखद बदलाव महसूस करेंगे यदि ऐसा तो एकाग्रता की क्रिया को आगे बढ़ाएं तथा मन को एकाग्र करके विकृतियों को दूर करें और अपने मधुर व्यवहार से सभी को प्रसन्न रखें। इसके मूल में मन की शांति है और साधना पद्धति का परिणाम सार्थक है।

No comments:

Post a Comment