Tuesday, March 1, 2011

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग द्वारा अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों के हितों के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे-एच.एस हंसपाल

सिरसा, 01 मार्च। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य श्री एच.एस हंसपाल ने कहा कि राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग द्वारा अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों के हितों के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। इसके लिए वे आयोग के चेयरमैन के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकारों से पत्राचार कर अल्पसंख्यक समुदायों के लिए चलाई गई योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए कहेंगे। श्री हंसपाल आज स्थानीय लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
    उन्होंने कहा कि भारत में पांच समुदायों को अल्पसंख्यक समुदाय की श्रेणी में रखा गया है जिनमें मुस्लिम, सिक्ख, बौद्ध, ईसाई व पारसी समुदाय शामिल है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकारें अल्पसंख्यक समुदायों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं का प्रचार-प्रसार करे ताकि जरुरत मंद व्यक्ति तक इन योजनाओं का लाभ पहुंच सके। उन्होंने कहा कि आयोग की तरफ से उन्हें सिक्ख समुदायों के लिए अध्ययन करने का जिम्मा सौंपा गया है जिसमें उनके द्वारा सिक्ख समुदाय के लोगों की समस्याओं का पता लगाकर संबंधित राज्यों की सरकारों से बातचीत की जाएगी। उन्होंने कहा कि नार्थ-ईस्ट राज्यों में जहां सिक्ख समुदाय के लोग रहते है उनके कल्याण के लिए भी कदम उठाए जाएंगे।
    उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए जिलास्तर पर नोडल अधिकारी का जिम्मा राजपत्रित स्तर के अधिकारियों को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विशेष रुप से अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों के लिए चलाई जा रही वजीफा योजनाओं की समीक्षा की और कहा कि इन योजनाओं के क्रियान्वयन को सरल बनवाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इन योजनाओं को लागू करने में व उनका प्रचार-प्रसार करने में स्वयंसेवी संस्थाएं भी प्रशासन और समुदाय का सहयोग लिया जाएगा।
    श्री हंसपाल ने जिला में अल्पसंख्यक केंद्रित जिला योजना के तहत चलाए जा रहे मल्टी सैक्टोरियल डेवलेपमेंट प्रोग्राम की भी समीक्षा कर कहा कि सिरसा जिला में यह कार्यक्रम अच्छी तरह चल रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि स्थानीय चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय में पंजाबी विभाग शुरु करवाने के लिए राज्य सरकार को लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में अल्पसंख्यक समुदायों के लिए शमशान घाट आदि की अलग से व्यवस्था करवाई जाएगी। इसके लिए उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश भी दिए है। उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर रेलवे संबंधी सूचना व रेलवे स्टेशन का नाम पंजाबी भाषा में लिखवाने के लिए केंद्र सरकार से संपर्क करने की बात कही। इसके साथ-साथ उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों से कहा है कि वे स्थानीय लैवल पर अल्पसंख्यक समुदायों की योजनाओं को प्रचारित करके होर्डिंग आदि भी लगवाए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए।  उन्होंने कहा कि वे केंद्र स्तर पर मुलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के लिए कल्याण के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है उसके लिए जिला प्रशासन स्तर पर प्रोजेक्ट तैयार कर फाउंडेशन को भेजे। इतना ही नहीं, अल्पसंख्यक समुदायों के विकास के लिए केंद्रिय अल्पसंख्यक मंत्रालय के पास परियोजना तैयार कर भेजे। उन्होंने कहा कि जिला में मल्टी सैक्टोरियल डेवलेपमेंट प्लांट प्रभावी ढंग से लागू किया जाए। इस योजना में और अधिक धन स्वीकृत करवाने के लिए वे केंद्र स्तर पर भी संपर्क करेंगे। इस अवसर पर प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment