Tuesday, May 31, 2011

प्रशिक्षकों द्वारा बताए गए नियमों के अनुसार ही कार्य करें—एडीसी

 ओढ़ां
    ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा ग्राम रोजगार सहायकों व मेटों के लिए खंड कार्यालय ओढ़ां में आयोजित सात दिवसीय खंड स्तरीय प्रशिक्षण शिविर में खंड ओढ़ां के 37 गांवों के 60 रोजगार सहायकों व मेटों को निर्माण उद्योग विकास परिषद नई दिल्ली के प्रशिक्षकों देवी सिंह व अमर सिंह पांचाल द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षक देवी सिंह व अमर सिंह ने मनरेगा के तहत विभिन्न संस्थाओं की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ग्राम सभाग्राम पंचायत द्वारा किए जाने वाले कार्यो का अनुमोदन करती है जिसके आधार पर ग्राम पंचायत अपनी कार्ययोजना तैयार करती है तथा ग्राम सभा ग्राम पंचायत द्वारा पंचायत क्षेत्र के भीतर किए जाने वाले कार्यों के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग करती है और ग्राम पंचायत क्षेत्र की समस्त परियोजनाओं के लिए नियमित सामाजिक अंकेक्षण करती है। उन्होंने बताया कि ग्राम सभा ग्राम पंचायत के सामाजिक अंकेक्षण के दायरे में आने वाले कार्यों की जांच करती है। सामाजिक अंकेक्षण से संबंधित सभी कागज, दस्तावेज और प्रमाणपत्र जैसे मस्टर रोल, बिल, वाऊचर, माप पुस्तिका, खाता पुस्तिका, मंजूरी आदेशों की प्रतिलिपी तथा लेखा संबंधी अन्य जरूरी कागजात ग्राम पंचायत ग्राम सभा को उपलब्ध करवाएगी
    अतिरिक्त उपायुक्त सिरसा बीके बेहरा ने आज प्रशिक्षण कार्य का निरीक्षण किया और इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा मनरेगा योजना अति महत्वपूर्ण है और इस प्रशिक्षण को ध्यानपूर्वक ग्रहण करते हुए प्रशिक्षकों द्वारा बताए गए नियमों के अनुसार ही कार्य करें। इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने बताया कि मनरेगा योजना के तहत मिल रही शिकायतों के लिए अब जिला स्तर व खंड स्तर पर एक शिकायत केंद्र बनाया जाएगा जिसमें जिला कार्यालय में नेहरू युवा केंद्र के तीन व खंड स्तर पर दो वालंटियरों की ड्युटी लगाई जाएगी और जिला स्तर पर फोन पर मिलने वाली शिकायतों के बारे में खंड स्तर पर नियुक्त वालंटियरों को सूचित किया जाएगा जो कि उसी समय शिकायत कर्ता के गांव में जाकर उससे मिलेंगे और पूरे मामले का अध्ययन करके जिला कार्यालय में भेजेंगे जिससे शिकायतों का उचित निपटारा हो सकेगा और मनरेगा में सरपंचों व रोजगार सहायकों की मनमानी पर रोक लगेगी। उन्होंने आगे बताया कि प्रशासन द्वारा मेट को भी एक सरकारी नंबर दिया जाएगा जिसके द्वारा मेट प्रतिदिन दोपहर 11 बजे खंड कार्यालय को सूचित करेगा कि किस गांव में कितने मजदूर कार्य कर रहे हैं और उसके बाद जिला या खंड स्तर का कोई भी अधिकारी जाकर जांच कर सकता है कि कोई फर्जी व्यक्ति तो काम नहीं कर रहा। उन्होंने बताया कि यह कार्य 10 दिन के अंदर अंदर शुरू हो जाएगा। इसके बाद उन्होंने निर्माणाधीन भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र का निरीक्षण किया। इस अवसर पर बीडीपीओ बलराज सिंह, एबीपीओ सुनील कंबोज, ब्लॉक समिति चैयरमैन जगदेव सिंह असीर, एपीओ चरणजीत सिंह, कनिष्ठ अभियंता ओमप्रकाश, राजाराम, धर्म सिंह ढिल्लों, पूर्व सरपंच दर्शन मलकाना, सहायक अमरीक सिंह, ग्राम सचिव जसविंद्र सिंह और उमेद कुमार सहित स्टाफ के अन्य लोग उपस्थित थे।
    छायाचित्र:- संबोधित करते एवं निरीक्षण करते एडीसी।


बुढ़ापा पैंशन को लेकर वृद्धों में रोष
ओढ़ां
    वरिष्ठ नागरिकों को बुढ़ापा पैंशन समय पर न मिलने के कारण वृद्धों में फैले रोष को खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ने समझदारी दिखाते हुए शांत किया। सोमवार की सुबह 10 बजे एक्सिस बैंक द्वारा वृद्धों को दो महीने की पैंशन देने का कार्य शुरू किया गया तो बीच बीच में मशीन के रूकने से सभी को विशेषकर महिलाओं काफी परेशानी का सामना करना पड़ा तथा कर्मचारी लोगों को बिना बताए ही सिरसा चले गए जिसके कारण वृद्धों में रोष फैल गया और महिलाएं सुखदेव कौर, सरस्वती, कलावती, सुरजीत कौर, पाल कौर, पुरुष सुखदेव सिंह, कृष्णलाल, रामकुमार और जगदीश कुमार आदि ने रोष में आकर धरना प्रदर्शन व रोड जाम करने की धमकी दी। मौके पर उपस्थित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी बलराज सिंह ने उन्हें ऐसा करने से रोका और एक्सिस बैंक के जिला अधिकारी से बात करके उन्हीं कर्मचारियों को दोबारा ओढ़ां बुलाया और वृद्धों को पैंशन देने का कार्य दोपहर तीन बजे फिर से शुरू करवाया जिससे वृद्धों ने राहत की सांस ली।

No comments:

Post a Comment