Tuesday, March 1, 2011

बीपीएल कार्ड धारकों की पात्रता बारे जांच का कार्य शुरु


सिरसा, 28 फरवरी। अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी ने बताया कि सिरसा जिले के शहरी क्षेत्रों में साधन संपन्न लोगों द्वारा गलत सूचना देकर बीपीएल की योजनाओं का गलत ढंग से लाभ उठाने वाले लोगों की पहचान करने हेतु जिला साक्षरता कमेटी की देखरेख में टीमें गठित की गई है। इन टीमों द्वारा जिला के बीपीएल कार्ड धारकों की पात्रता बारे जांच का कार्य शुरु कर दिया गया है।
    उन्होंने बताया कि इन टीमों द्वारा डोर टू डोर जाकर बीपीएल योजनाओं का लाभ ले रहे लोगों की बीपीएल की पात्रता बारे जांच की जाएगी और जो लोग गलत ढंग से इस योजना का लाभ उठा रहे है, उनके कार्ड रद्द किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सिरसा जिला के शहरी क्षेत्रों में ऐसे लोगों के पीले या गुलाबी कार्ड बने हुए है जो इस लाभ के पात्र नहीं है, उनका अपना पक्का मकान है और सरकारी सेवा, व्यापारी अच्छा व्यवसाय अथवा किन्हीं भी साधनों से अच्छी आमदनी है और ऐसे साधन संपन्न लोग गलत सूचना देकर बीपीएल की योजनाओं का लाभ उठा रहे है और गरीबों के हक का दुरुपयोग कर रहे है। उन्होंने बताया कि ऐसे लोगों के कारण ही जरुरतमंद योग्य पात्रों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।
    अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि बीपीएल कार्डों का गलत ढंग से लाभ उठाने वाले अपात्र लोग स्वयं अपने पीले व गुलाबी कार्ड रद्द करवा लेवें अन्यथा जांच के दौरान अपात्र पाए जाने वाले पर न केवल उनके कार्ड रद्द किए जाएंगे बल्कि उन्हें दी जाने वाली सुविधाओं को वापिस लिया जाएगा और उनके खिलाफ मामले दर्ज किए जाएंगे। उन्होंने लोगों से अपील की है कि ऐसे अपात्र बीपीएल कार्ड धारकों के बारे में पुख्ता जानकारी जिला साक्षरता समिति की टीम को देवें, सूचना देने वाले के नाम को गुप्त रखा जाएगा।

No comments:

Post a Comment