Saturday, March 5, 2011

किशोरावस्था शिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत भाषण, पेंटिंग व लेख प्रतियोगिता आयोजित

 ओढ़ां
    राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में किशोरावस्था शिक्षण कार्यक्रम निदेशक हरियाणा राज्य एड्स कंट्रोल सोसाइटी पंचकूला के दिशा निर्देशों के अंतर्गत आयोजित किया गया जिसमें भाषण, पेंटिंग व लेख प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।
    विद्यालय प्रभारी रघुवीर चंद ने किशोरावस्था से संबंधित महत्वपूर्ण बातों करते हुए उल्लेख करते हुए बताया कि यह उम्र का वह पड़ाव है जहां बच्चों को भटकाव से बचना होता है।
प्राचार्य नीलकंठ ने बताया कि इस उम्र में बच्चों को गुस्सा क्यों आता है। इसके अलावा हुड़दंगी होना व नशा करना आदि के बारे में विस्तार से बताया तथा डीपी बलविंद्र सिंह ने एड्स के बारे में जानकारी दी। प्रवक्ता हरचरण सिंह ने भारतीय संस्कृति व विदेशी पश्चिमी संस्कृति के उदाहरण देते हुए लड़का व लड़की के विभेदों के बारे में बताया। मंच का संचालन करते हुए अजायब सिंह ने बच्चों से किशोरावस्था के बारे में खुले रूप से चर्चा की और बच्चों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर भी दिए। समापन पर विजेता बच्चों को पुरस्कार प्रदान किए गए। इस अवसर पर सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।
    सीनियर ग्रुप की भाषण प्रतियोगिता में कक्षा
दस जमा दो की परमजीत कौर ने प्रथम व विश्वजीत ने द्वितीय एवं दस जमा एक के सुनील कुमार ने तृतीय तथा जूनियर ग्रुप की भाषण प्रतियोगिता में कक्षा दसवीं के अवतार सिंह ने प्रथम, आठवीं के पंकज ने द्वितीय एवं मनदीप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार पेंटिंग प्रतियोगिता में दस जमा एक की संतोष कुमारी ने प्रथम, प्रियंका ने द्वितीय एवं दस जमा दो के रविंद्र कुमार ने तृतीय तथा लेख प्रतियोगिता में दस जमा एक के गुरमीत सिंह ने प्रथम, रजनीबाला ने द्वितीय एवं दस जमा दो की कर्मजीत कौर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

छायाचित्र:  भाषण प्रतियोगिता के दौरान परमजीत कौर, संबोधित करते नीलकंठ शर्मा एवं उपस्थित विद्यार्थी।

No comments:

Post a Comment