Sunday, September 18, 2011

समाचार News 17.09.2011

विजया बैंक मण्डी डबवाली में कृषि मेले का आयोजन किया गया
डबवाली
17 सितम्बर।     विजया बैंक मण्डी डबवाली में आज कृषि मेले का आयोजन किया गया जिसमें बैंक के सहायक महाप्रबंधन  श्री आर राजेंद्रन ने मेले का शुभारम्भ करते हुए विभिन्न कृषि ऋणों की जानकारी दी तथा  सही समयपर $कषि ऋण का भुगतान करके भारत सरकार के विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने को कहा। इस अवसर पर डा0 गिरधारीलाल गर्ग द्वारा 36 लाख कृषि ऋण  व $कषि कार्ड वितरित किए गए।
    वरिष्ठ शाखा प्रबंधक ने बैंक के विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तृत  जानकारी दी। सहायक शाखा प्रबंधक ने उपस्थित ग्राहको घन्यवाद किया।

अनुमानित भाव व कृषि उत्पाद विपणन विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा,
17 सितम्बर।        आज स्थानीय कृषि विज्ञान केंद्र सिरसा में कृषि, अर्थशास्त्र विभाग, चौ चरण सिंह हरियाणा कृषि विद्याालय के सौजन्य अनुमानित भाव व कृषि उत्पाद विपणन विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डा0 आर के खटकड़ विभागाध्यक्ष व मुख्य अन्वेषक (भारत में कृषि विपणन परिज्ञान केन्द्रों की स्थापना एवं नेटवर्किंग) परियोजना ने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसान को अपना कृषि उत्पाद मण्डी में ले जाने से पहले मण्डी के भाव व आवक की जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि उन्हें अपनी फसल का उचित मूल्य मिल सके व परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि फसलों के अच्छे भाव व विपणन के दौरान आने वाले खर्चे कम करने के लिए किसानों को सहकारिता विपणन प्रणाली अपनाने की सलाह दी। इसी तरह कृषि में ज्यादा उतार चढ़ाव की वजह से किसानोंं को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए अनुबंध खेती प्रणाली अपनाने पर जोर दिया। डा0 खटकड़ ने किसानों को विभिन्न फसलों के अनुमानित  भावों के बारे मेंं जानकारी दी। उनके अनुसार बासमती के अनुमानित भाव 2250- 2450 रूपए प्रति क्विंटल, सरसों के कीमत 2500-2560 प्रति क्विंटल , अक्तूबर  माह में हरी मटर के भाव 2300 प्रति क्विंटल, आलू का सितम्बर - नवम्बर के दौरान 600 - 620 रूपए प्रति किवंटल , चने का भाव नवम्बर माह में 2360 रूपए व 2425 रूपए प्रति क्विंटल , बैंगन के भाव 525 -550 रूपए प्रति क्विंटल , टमाटर के अक्तूबर नवम्बर में 850 व 900 रूपए रहने को अनूमान है।
    उन्हानें बताया कि किसान इन भावों के अनुमान को ध्यान में रखते हुए अपनी  उपज का उचित विवरण कर सकते है। डा0 बी एस  श्योकंद वरिष्ठ संयोजक कृषि विज्ञान केंद्र ने आधुनिक तरीको से फसलों के रख रखाव की जानकारी दी । डा0 एस एस  बेनिवाल  ने आधुनिक तरीको से कम्पोस्ट बनाने व सुक्ष्म तत्वों के महत्व की जानकारी दी।  डा0 परमिंदर मलिक  ने उचित फार्म प्रबंधन फसल कर विविधीकरण के बारे में बताया । उन्होंने किसानो से आग्रह किया की वे खेती बाड़ी को मात्र जीविका का साधन न मानकर व्यवसाय के रूप में लेना चाहिए । डा0 वी के सिंह ने भारत में कृषि विपणन परिज्ञान केन्द्रों कर स्थापना एवं नेटपर्किंग के बारे में किसानो के विस्तृत जानकारी दी।  उन्होंन किसानो को अनुमानित भाव कि अनुसार अपनी फसलों के उचित विपणन की सलाह दी।  इस अवसर पर किसानों को पाठ्य सामग्री भी वितरित की।

सिरसा जिला में शिरोमणी गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव के लिए पंजाब क ाडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सर्वजीत सिंह को  पर्यवेक्षक नियुक्त किया
सिरसा
, 17 सितम्बर।     सिरसा जिला में शिरोमणी गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव के लिए पंजाब क ाडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सर्वजीत सिंह को  पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।  श्री सर्वजीत सिंह सिरसा पहुंच गए है। उनका सिरसा के लोकनिर्माण विभाग के विश्राम गृह के कमरा नं. एक में  कार्यालय स्थापित किया गया है। कोई भी व्यक्ति चुनाव से सम्बधित किसी प्रकार की शिकायत उनके पास भेज सकता है। उनके मोबाइल नं. 094170-15000 पर भी शिकायत के लिए सम्पर्क किया जा सकता है। अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी के बेहरा के अनुसार कोई भी व्यक्ति शिरोमणी गुरूद्वारा प्रबंंधक कमेटी के चुनाव से सम्बधिंत 01666-247330 पर भी सम्पर्क कर सकता है। उन्होंने बताया कि चुनाव पर्यवेक्षक श्री सर्वजीत सिंह के साथ लायजन अधिकारी के रूप में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के  सहायक परियोजना अधिकारी सुरजीत सिंह को लगाया गया जिनका मोबाइल नं0 94660-50517 है। 

गुरुद्वारा निर्मलसर साहिब में आज सक्रांति के शुभअवसर पर धाॢमक आयोजन किया गया
सिरसा
, 17 सितम्बर: सचखंड वासी मोहन ङ्क्षसह मतवाला का तप स्थान व धाॢमक आस्था का केंद्र गुरुद्वारा निर्मलसर साहिब में आज सक्रांति के शुभअवसर पर धाॢमक आयोजन किया गया, जिसमें 5 अखंड पाठ व 43 सहज पाठ भोग डाले गए। इस मौके पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं गुरुग्रंथ साहिब पर माथा टेका व पवित्र सरोवर में स्नान किया। इस मौके पर गुरुद्वारा के सेवक संत बाबा गुरमीत ङ्क्षसह तिलोकेवाला ने आई हुई संगतों का स्वागत किया व कहा कि इस तप स्थान पर बाबा मोहन ङ्क्षसह मतवाला जी ने 70 साल तक तपस्या की व सिख धर्म के प्रचार व प्रसार के लिए अपना जीवन अॢपत किया। उन्होंने कहा कि जिस जगह पर संतों-महापुरुषों का वास होता है उस जगह पर सतगुरु स्वयं उस इलाके को आकर धन्य कर देते हैं और उस पर सेवा करने वाले व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। उन्होंने कहा कि सच्चे मन से भगवान को याद करना ही सच्चा सिमरण है।  समारोह में बाहर से आए रागी जत्थों ने गुरुओं की वाणी का गुणगान किया। सक्रांति के अवसर पर गुरुद्वारा के बाहर लोगों द्वारा मेला भी गया, जिसमें महिलाओं व बच्चों ने जमकर खरीदारी की। इस मौके पर बाबा प्रीतम ङ्क्षसह मलड़ी, संत बाबा मेजर ङ्क्षसह देसूखुर्द, संत बाबा कुंदन ङ्क्षसह, बाबा जगदीश ङ्क्षसह गुरुद्वारा कलगीधर कालांवाली, बाबा सुखपाल ङ्क्षसह बड़ागुढ़ा, डा. सोहन ङ्क्षसह सहित भारी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

दीपक चौपड़ा बने मिस्टर इन्सपायरों 11
सिरसा।
शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज में शुक्रवार से शुरू हुआ 'इन्सपायरों 11Ó टैलेंट शो सांस्कृतिक कार्यक्रम आज सम्पन्न हो गया। कार्यक्रम के दूसरे दिन भी महाविद्यालय के अनेक छात्रों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपना लोहा मनवाया। दो दिवसीय इस कार्यक्रम के समापन अवसर पर सचकहंू पंजाबी के सम्पादक तिलकराज इन्सां ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज के कार्यकारी प्रिंसीपल दिलावर इन्सां ने की।  दो दिवसीय 'इन्सपायरों 11Ó टैलेंट शो सास्ंकृतिक कार्यक्रम में अच्छी प्रदर्शन के लिए दीपक चौपड़ा को मिस्टर इन्सपायर 11 चुना गया। कार्यक्रम के अंत में मुख्यातिथि द्वारा विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
                                                      शनिवार को 'इन्सपायरों 11Ó टैलेंट शो सांस्कृतिक कार्यक्रम में कालेज के छात्रों ने माडलिंग, गायन, मोनो एक्टिग, मिमीकिरी में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। कालेज के छात्रों ने मिमीकिरी की प्रतियोगिता में अनेक फिल्मी कलाकारों की हू-ब-हू आवाज निकालकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया। विभिन्न डिजाइनों के परिधान पहनकर रैंप पर उतरे छात्रों ने माडलिंग प्रतियोगिता में अपनी  प्रतिभा जाहिर की। मुख्यातिथि के तौर पर पहुंचे सचकहंू  पंजाबी के सम्पादक तिलकराज इन्सां ने कालेज के छात्रों को संबोंधित करते हुए कहा कि वे शिक्षा व खेलों के साथ साथ सांस्कृतिक गतिविधियों में भी भाग लें। उन्होंने कहा कि  सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने से छात्रों में आत्मविश्वास बढ़ता है। उन्होंने कहा कि इस संस्थान में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को सामाजिक शिक्षा के साथ-साथ आध्यात्मिक शिक्षा भी जाती है ताकि उनके आत्मविश्वास में कोई कमी न आएं। 'इन्सपायरों 11Ó टैलेंट शों के सांस्कृतिक कार्यक्रम में हुई डांस प्रतियोगिता में  प्रशांत ने प्रथम, बीबीए प्रथम वर्ष के विशाल ने द्वितीय,  बीए प्रथम वर्ष के रफीक ने तृतीय स्थान हासिल किया। कविता प्रतियोगिता में एमएमसी प्रथम वर्ष के छात्र सतपाल ने प्रथम व इसी कक्षा के रामकुमार ने द्वितीय व बीए फाईनल के संदीप ने तृतीय स्थान हासिल किया। भाषण में  बीए फाईनल का संदीप, एमएमसी प्रथम वर्ष के सतपाल व  बीए द्वितीय वर्ष के सुनील ने दूसरा तथा एमएमसी प्रथम वर्ष के रविन्द्र तथा मंदीप ने तृतीय स्थाप हासिल किया। चुटकलों में  बीए अंतिम वर्ष के चन्द्रमोहन, बीए द्वितीय वर्ष के रोहताश व बीए अंतिम वर्ष के संदीप ने पहला, दूसरा व तीसरा स्थान हासिल किया। क्वीज प्रतियोगिता में एमएससी ज्यौग्राफी के सुशील, सुमिर,चरण सिंह ने पहला व बीबीए के सुखप्रीत, हेमंत व पंकज ने दूसरा स्थान पाया तथा सीपीएड में गुरप्यार सिंह, गगनदीप व सतीश ने तीसरा स्थान हासिल किया। पेंटिग प्रतियोगिता में  बीसीए प्रथम के प्रतीक बिश्रोई, एमएमसी के रविन्द्र व एमएससी ज्यौग्राफी के मनदीप व बीसीए द्वितीय वर्ष के रोहित ने तृतीय स्थान हासिल किया। मिमीकिरी में बीए प्रथम वर्ष के सूरज ने पहला, बीए अंतिम वर्ष के संदीप ने दूसरा व एमएमसी प्रथम वर्ष के सतपाल ने तृतीय स्थान हासिल किया। गायन में बीकाम द्वितीय वर्ष के दीपक व इसी कक्षा के इन्द्रप्रीत ने दूसरा तथा सुखोतम ने तृतीय स्थान पाया। माडलिंग में दीपक चौपड़ा ने प्रथम, विकास  ने दूसरा व विकाश शर्मा व प्रंशात शर्मा ने तीसरा स्थान हासिल किया। मोनो एक्टिग में बीए अंतिम वर्ष के संदीप ने प्रथम व एमएमसी प्रथम वर्ष के सतपाल ने द्वितीय स्थान हासिल किया। कार्यक्रम के अंत में शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज के कार्यकारी प्रिंसीपल दिलावर इन्सां ने आए हुए सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर निर्णायक मंडल की भूमिका रमेश चहल, सुमित इन्सां व तरसेम इन्सां ने बेखुबी निभाई। कार्यक्रम के अंत में मुख्यातिथि द्वारा सभी विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में  डा.राकेश रंगा, अमीर सिंह, सतीश कुमार, अनिल रोहिला, गुरदेव सिंह, अजित सिंह, सतविन्द्र सिंह,सतपाल वर्मा, अनिल बैनीवाल इत्यादि प्राध्यापकों व दीपक, जसविन्द्र, कपिल, सुधीर, मोनी, अभिमन्यू आदि छात्रों ने अपना सहयोग दिया।

पुलिस समाचार
सिरसा
। 17 सितम्बर सदर थाना सिरसा पुलिस ने बीती 31 जुलाई को बेगू रोड़ सिरसा पर स्थित नये सच्चा सौदा डेरा के पास से चोरी हुई बलेरो गाड़ी कीे गुत्थी को सुलझा लिया हैं। पुलिस इस संबध में महत्वपूर्ण सुराग जूटाते हुए घटना के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया हैं। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान आजाद उर्फ बिल्लू पुत्र घनपतराम निवासी टोक्सपातन व कृष्ण पुत्र मनफूल निवासी आजाद नगर हिसार के रूप में हुई दोनो आरोपियों आज सिरसा अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि उनसे पुछताछ कर चोरीशुद्धा गाड़ी को बरामद किया जा सके। मामले के जांच अधिकारी उपनिरिक्षक तोताराम ने जानकारी देते हुए बताया कि महेन्द्र पुत्र रोशनलाल निवासी फिरोजपुर(पंचकूला)अपनी बलेरो गांड़ी लेकर बेगू रोड़ स्थित नये डेरे सच्चा सौदा में आया था। ओर उसकी बलेरो गाड़ी चोरी हो गई थी इस संबध में महिन्द्र की शिकायत पर सदर थाना में गाड़ी चोरी का मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
सिरसा। 17सितम्बर जिला की कांलावाली थाना पुलिस ने बीती 16/17जुलाई की रात्रि को देसूमलकना रोड़ गांव कांलावाली के दो खेतों में लगे ट्रासर्फामरों से तांबा तार चोरी करने की घटना की गुत्थी सुलझा लिया हैं पुलिस ने इस संबध में घटना के एक आरोपी सोनू उर्र्फ काला पुत्र फतेहसिंह निवासी वार्ड न:12 रामामण्ड़ी पंजाब को गिरफ्तार कर डबवाली अदालत में पेश कर तीन दिन का पुलिस रिमांड हासिल कर लिया हैं। पकड़े गए आरोपी से पुछताछ के दौरान उसके 5/7अन्य साथियों की भी पहचान कर ली गई हैं,जिन्हे शीघ्र ही गिरफ्तार किया जाएगा। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरिक्षक रामकुमार ने बताया है कि इस संबध में गांव कालांवाली के  कृष्णदेव व सुखदेव की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई और जांच के दौरान महत्वपूर्ण सुराग जुटाकर घटना के एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया हैं और उसे पुछताछ कर चोरीशुद्धा सामान बरामद किया जाएगा।
सिरसा। 17 सितम्बर,जिला की ऐलनाबाद पुलिस ने गश्त के दौरान सटटाखाईवाली करने आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया हैं। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान साधूराम उर्फ सोहनलाल पुुत्र शिशपाल निवासी वार्ड न:13 ऐलनाबाद के रूप में हुई हैं आरोपी के कब्जे से 470 रूपये की सटटा राशि बरामद हुई हैं। एक अन्य घटना में सदर सिरसा पुलिस ने सटटाखाई वाली करने के आरोप में राजू पुत्र देवीलाल निवासी बांजेका को 305रूपये की सटट राशि के साथ काबू किया हैं। नाथूसरी चौपटा पुलिस ने गांव ढुकड़ा निवासी वेदप्रकाश पुत्र भागीरथ को 8 बोतल देशी शराब के साथ उसके गांव से काबू किया हैं। कांलावाली पुलिस ने गद्राना निवासी बलबीर पुत्र गुरजन्ट को 10 बोतल देशी शराब के साथ जबकि ऐलनाबाद पुलिस ने कृष्ण पुत्र वीरूराम निवासी मिठीसुरेरां को 8बोतल देशी शराब के साथ काबू किया हैं। 

शनिवार को नेत्र जांच व ऑप्रेशन शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा
17 सितम्बर: श्री बाबा तारा चेरिटेबल अस्पताल द्वारा आज अस्पताल परिसर में सप्ताहिक शनिवार को नेत्र जांच व ऑप्रेशन शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. महिप बांसल की सहयोगी टीम द्वारा रोगियों की नेत्र जांच की गई। इस बारे में जानकारी देते हुए अस्पताल के प्रवक्ता गुरूराजकरन सिंह ने बताया कि इस शिविर में 170 मरीजों की नेत्र जांच की गई, जबकि 40 मरीजों को मोतियाबिंद के ऑप्रेशन के लिए चयनित किया गया। उन्होंने बताया कि मरीजों के ऑप्रेशन, दवाईयां, काले चश्मे व रात को रहने व खाने-पीने की व्यवस्था भी अस्पताल द्वारा नि:शुल्क व्यवस्था की जाएगी।

बिज्जूवाली में पशु चिकित्सा शिविर आयोजित
बिज्जूवाली
, 17 सितम्बर ( हेमराज बिरट )। गांव बिज्जूवाली के पशु हस्पताल में आज राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत पशुओं में बांझ निवारण चिकित्सा शिविर का आयोजन करवाया गया। जिसमें डा. विकास शर्मा, डा. राजेन्द्र, डा. ज्ञान प्रकाश, रोहित कुमार, भारत भूषण, लूणाराम व शकूश राम आदि ने अपनी सेवाएं देकर पशुपालकों द्वारा शिविर में लाए गए पशुओं की विभिन्न बिमारियों का ईलाज किया गया। डॉक्टरों ने पशुपालकों को पशुओं के लिए खनिज मिश्रण एवं कृमिनाशक दवाओं को वितरण किया। चिकित्सों ने पशुपालकों को पशुओं को समय-समय पर कृमिनाशक दवाईयां देने के साथ-साथ खनिज मिश्रण देने की सलाह दी। उन्होंने पशुओं को बिमारियों से बचाने के लिए अनेक प्रकार की जानकारियां दी। जिससे पशु समय पर गर्मी में आकर गर्भधारण कर सकें और पशुपालकों के साथ-साथ समाज का भी भला हो सके। इस मौके पर गांव के सरपंच राजाराम, पंच देवपाल सोनी, राजकुमार, ओमप्रकाश, वेदप्रकाश, धर्मपाल, रामप्रताप, चमेली देवी, शारदा देवी, सिलोचना देवी, मदनलाल सहित अनेक पशुपालक मौजूद थे।

स्कूलों में दिखाई शिक्षा संबंधित फिल्में
बिज्जूवाली
, 17 सितम्बर ( हेमराज बिरट )। जिला उपायुक्त डा. युद्धवीर सिंह ख्यालिया के आदेशानुसार आज गांव बिज्जूवाली के राजकीय उच्च विद्यालय में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली की बाल चित्र समिति एवं जिला बाल कल्याण द्वारा विद्यालय के विद्यार्थियों को बाल फिल्में जिनमें स्वच्छ वातावरण, देशभक्ति, शिक्षा से संबंधित सहित अनेक फिल्में दिखाई। मुख्याध्यापक राजेन्द्र कुमार जाखड़ ने बताया कि पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को इस प्रकार की फिल्में स्कूलों में दिखाने से बच्चों की मानसिक शक्ति में बढ़ोतरी होती है। इस मौके पर मुख्याध्यापक राजेन्द्र कुमार जाखड़, ओमप्रकाश, हरजीत, प्रदीप कुमार, अजय कुमार, रमेश कुमार, लखीराम, बिमला देवी, शारदा रानी, कांता रानी, रेखा रानी, दलीप कुमार व विद्यार्थी उपस्थित थे। गांव बिज्जूवाली के अलावा गांव गोरीवाला, गंगा, रिसालिया खेड़ा, कालुआना आदि गांवों के स्कूलों में भी बच्चों को फिल्में दिखाई गई।

No comments:

Post a Comment