Saturday, April 9, 2011

फसल काटते व निकालते समय सावधानियां बरतें

सिरसा,8 अप्रैल।  यदि किसान सतर्क रहें और फ सल काटते व निकालते समय सावधानियां बरतें तो गर्मियों में आग के कारण होने वाले करोड़ो रूपयों के नुकसान से बचा जा सकता है।
         उपायुक्त श्री युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने यह जानकारी देते हुए आज यहां बताया कि बिजली वितरण प्रणाली के कारण होने वाली आग की ज्यादातर दुर्घटनाएं असावधानी के कारण होती हंै।
           उन्होंने कहा कि खलियान में फ सल का ढ़ेर बिजली की लाईन के समीप व उसके नीचे होना खतरनाक है। ढ़ेर के लाईन के नीचे होने से दुर्घटना का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। किसानों को चाहिए कि खलियान बिजली की लाईनों से दूर ही बनाएं। आमतौर पर किसान नलकूप और आराम करने की जगह के समीप खलियान बनाते हैं जिसमें फ सलें सुरक्षित नहीं होती। यदि नलकूप की उस दिशा में खलियान बना हो जिस दिशा में बिजली का ट्रांसफ ार्मर स्थापित है या बिजली की लाईनें आती हैं तो दुर्र्घटना का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है।
             फ सल काटने वाली क बाईन की ऊंचाई ज्यादा होती है इसलिए बिजली की लाईन वाले खेत में इस मशीन से फ सल काटते समय अति सावधान रहने की जरूरत है। खेत से फ सल उठाते समय भरी जाने वाली टै्रक्टर ट्राली व बैल गाडिय़ां इतनी ही ऊंचाई तक भरी जानी चाहिए कि  नीचे हो।
              किसानों को बिजली प्रणाली के साथ छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए। ऐसा करना न केवल फ सल के लिए बल्कि किसान के लिए भी खतरनाक है। बिजली के तारों में कुंडी न लगाए व न ही लगाने दें। इससे तारें ढीली होती हैं। जिस किसान के खेत में तारें ढीली हैं उसे तुरन्त बिजली कार्यालय में शिकायत दर्ज करवानी चाहिए।
            उन्होंने  बताया कि बिजली प्रणाली से छेड़छाड़, बिजली की चोरी और इसका अनाधिकृत उपयोग दुर्घटनाओं के बड़े कारण होते हंै। अनाधिकृत रूप से बढ़ाया गया लोड भी प्रणाली पर प्रभाव डालता है जिससे न केवल बिजली आपूर्ति में रूकावट आती है बल्कि दुर्घटनाओं का खतरा भी बढ़ता है।
             उपायुक्त ने बताया कि फ सलों में आग लगने की बहुत सी दुर्घटनाएं बीड़ी की चिगांरी गिरने या बीड़ी या सिगरेट सुलगाने के बाद माचिस की जलती तिल्ली असावधानी पर्वूक फैं कने से भी होती है। ल बे समय तक लगातार टै्रक्टर या थ्रैसर तथा क बाईन चलाने से भी चिंगारी निकलने से दुर्घटनाएं होने की स भावना होती है जिसमें सावधानी रख कर लगने वाली स भावित आग की दुर्घटना से बचा जा सकता है।बिजली की लाईनों के नीचे से निकलते समय पूरा फ ासला हो।  लाईन के नीचे या समीप खड़ी करके ट्राली या बैलगाड़ी में फ सलें भरने की भूल कभी नहीं करनी चाहिए। फ सल पकने पर पहले खेत के उस भाग से कटाई करें जो बिजली प्रणाली के समीप हो या लाईन के नीचे हो।
              किसानों को बिजली प्रणाली के साथ छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए। ऐसा करना न केवल फ सल के लिए बल्कि किसान के लिए भी खतरनाक है। बिजली के तारों में कुंडी न लगाए व न ही लगाने दें। इससे तारें ढीली होती हैं। जिस किसान के खेत में तारें ढीली हैं उसे तुरन्त बिजली कार्यालय में शिकायत दर्ज करवानी चाहिए।
            उन्होंने  बताया कि बिजली प्रणाली से छेड़छाड़, बिजली की चोरी और इसका अनाधिकृत उपयोग दुर्घटनाओं के बड़े कारण होते हंै। अनाधिकृत रूप से बढ़ाया गया लोड भी प्रणाली पर प्रभाव डालता है जिससे न केवल बिजली आपूर्ति में रूकावट आती है बल्कि दुर्घटनाओं का खतरा भी बढ़ता है।
             उपायुक्त ने बताया कि फ सलों में आग लगने की बहुत सी दुर्घटनाएं बीड़ी की चिगांरी गिरने या बीड़ी या सिगरेट सुलगाने के बाद माचिस की जलती तिल्ली असावधानी पर्वूक फैं कने से भी होती है। ल बे समय तक लगातार टै्रक्टर या थ्रैशर तथा कबाईन चलाने से भी चिंगारी निकलने से दुर्घटनाएं होने की स भावना होती है जिसमें सावधानी रख कर लगने वाली स भावित आग की दुर्घटना से बचा जा सकता है।

हरियाणा कंबोज सभा सिरसा की बैठक 10 अप्रैल का
सिरसा
। हरियाणा कंबोज सभा सिरसा की बैठक 10 अप्रैल को शहीद उधम सिंह धर्मशाला रानियां रोड सिरसा में कंबोज समाज की महापंचायत आयोजित होगी। महापंचायत की अध्यक्षता हरियाणा कंबोज सभा के प्रदेशाध्यक्ष सेठ गोपीचंद करेंगे। महापंचायत में समाज में फैली बुराइयों की समाप्ति के लिए प्रस्ताव पास किया जाएगा और आगामी योजना भी बनाई जाएगी। इसके अलावा युवा वर्ग को उज्जवल भविष्य निर्माण के संबंध में उचित मार्गदर्शन देने के बारे में विचार विमर्श किया जाएगा। इसके अलावा कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, नशा-खोरी आदि सामाजिक बुराइयों के खिलाफ भी हरियाणा कंबोज सभा की ओर से अभियान चलाया जाएगा। महापंचायत को रानियां के विधायक कृष्ण कंबोज, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष प्रेम सिंह कंबोज, पूर्व चेयरमैन विनोद दड़बी, पूर्व चेयरमैन सुभाष कंबोज, सर्वमित्र कंबोज व  केहर सिंह चक्का भी संबोधित करेंगे।

दुर्लभ सत्संग एवं श्री राम कथा का दिव्य आयोजन 9 से 15 अप्रैल तक
सिरसा
, 8 अप्रैल (): चोपड़ा वाली गली स्थित सर्व श्री सनातन धर्म मंदिर में 9 से 15 अप्रैल तक दुर्लभ सत्संग एवं श्री राम कथा का दिव्य आयोजन किया जा रहा है। इस कथा में ऋषिकेश से पधारे श्रद्धेय स्वामी विजयानंद गिरी महाराज श्रद्धालुओं को प्रवचन करेंगे तथा श्री राम कथा वाचक शिवबली जी करेंगे। श्री सनातन धर्म मंदिर के प्रधान ने बताया कि श्रीराम कथा, प्रवचन एवं भजन दोपहर 3 बजे से सायं साढ़े 6 बजे तक होंगे।

श्री ज्वाला जी सेवा समिति सिरसा द्वारा श्री ज्वाला जी धाम में 14वां विशाल भंडारा शुरू
सिरसा
    स्थानीय श्री ज्वाला जी सेवा समिति की ओर से 14वां विशाल भंडारा दिनांक 7-4-2011 से 11-4-2011 तक गीता भवन श्री ज्वाला जी धाम हिमाचल प्रदेश में शुरू हो गया है। यह जानकारी देते हुए सेवा समिति के प्रधान श्री विजेन्द्र कुमार सिंगला ने बताया कि यह भंडारा गत 13 वर्षों से हर वर्ष चैत्र के नवरात्रों में श्री ज्वाला जी धाम में निरंतर लगाया जा रहा है। भंडारे में सिरसा व आसपास की जनता बढ़-चढ़कर तन मन धन से सहयोग कर रही है। श्री सिंगला के अनुसार सभी माता के भक्त जो नवरात्रों के उपलक्ष्य में माता के दर्शनों के लिए ज्वाला जी धाम जा रहे हैं वे इस भंडारे में सादर आमंत्रित है।

ब्लाक कांग्रेस कमेटी शहरी के कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित
सिरसा
। सिरसा ब्लाक कांग्रेस कमेटी शहरी के कार्यकर्ताओं की एक बैठक स्थानीय कपासमंडी स्थित कार्यालय में आयोजित हुई। इस बैठक की अध्यक्षता की सिरसा ब्लाक कांग्रेस कमेटी शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने की। बैठक में उपस्थित सदस्यों ने समाजसेवी एवं प्रमुख बिक्री सलाहकार जुगल किशोर हिसारिया तथा शिव शक्ति ब्लड बैंक के प्रभारी डा. आरएम अरोड़ा की माता श्रीमती शांति देवी के निधन पर शोक जताया। उपस्थित सदस्यों ने दो मिनट का मौन रखकर ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को शांति देने की कामना की। इस मौके पर अपने संबोधन में श्री मेहता ने कहा कि जुगल किशोर हिसारिया व श्रीमती शांति देवी के निधन से समाज को अपूर्णीय क्षति हुई है, जिसकी भरपाई असंभव है। उन्होने दुख की इस घडी में ईश्वर से शोक संतप्त परिवारों को शक्ति देने की कामना की। इस अवसर पर ओपी एंथोनी, विनोद उपाध्याय, प्रेम सैनी, रामदास बजाज, कृष्ण सैन, कमलेश आहूजा, मूली देवी, हरपाल कौर, राजकुमार सेठी, महावीर शर्मा, कमलेश आहूजा, किरण वर्मा, रमेश गोयल, संजय बामनिया, रामरत्न इंदौरा, महेंद्र भुड्डी, फूलचंद योगी, सुल्तान सैनी, रमेश सैनी, विद्यार्थी, विनोद भाटिया, श्रीराम सैनी सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।
रहती है।
भगत सिंह संस्थान की अगुवाई में नौ लोग क्रमिक अनशन पर बैठे
सिरसा, 8 अप्रैल  : अन्ना हजारे की ओर से भ्रष्टाचार के विरुद्ध छेड़ी जा रही मुहिम का असर अब यहां भी दिख रहा है। आज तीसरे दिन भगत सिंह संस्थान की अगुवाई में आज नौ लोग क्रमिक अनशन पर बैठे। यहां बरनाला रोड पर धरनास्थल श्रीगोपाल शास्त्री, लालचंद गोदारा, लाजपुष्प, रजनीश शर्मा, नंदन सिंह एवं सोमप्रकाश मेहता क्रमिक अनशन पर बैठे, जबकि चौधरी देवीलाल विश्ववविद्यालय के प्राध्यापकों डा. राजकुमार सिवाच, डा. दीप्ती धर्माणी एवं डा. उमेद सिंह ने ड्यूटी का निवर्हन करते हुए अनशन में भागीदारी सुनिश्चित की। इस दौरान अनेक लोगों ने धरनास्थल पर अपनी भागीदारी सुनिश्चित की और एक स्वर में कहा कि जनलोकपाल बिल हर हाल में लाया जाना चाहिए। अन्ना हजारे की ओर से छेड़ी गई मुहिम का स्वागत करते हुए सभी ने भ्रष्टाचार बंद करो, भ्रष्टाचारियों को जेल में बंद करो और अन्ना तुम आगे बढ़ो हम तुम्हारे साथ हैं सरीखे नारे लगाए। अनशन पर बैठे लोगों ने एक सुर में कहा कि आज भ्रष्टाचार ने देश की जड़ें खोखली कर दी हैं। समग्र सरकारी महकमों में भ्रष्टाचार ने पग पसार लिए हैं। यह देश को दीमक की माङ्क्षनद चाट रहा है। आलम यह है कि इस संवेदनशील मसले पर सरकारी ने गजब की खामोशी धारण कर रखी है। सभी ने कहा कि अन्ना हजारे के साथ आज देश के लाखों लोग शांतिपथ पर चलते हुए भ्रष्टाचार के विरुद्ध आंदोलन चलाए हुए हैं और उन्हें उम्मीद है कि गांधीजी की तरह अङ्क्षहसा पर चलते हुए आजादी के लिए चलाए गए आंदोलन की तरह यह आंदोलन भी सफल होगा। अनशन पर बैठे लाजपुष्प ने लोगों का आह्वान किया कि वे इस आंदोलन में किसी न किसी तरीके से अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अपने कार्य पर ड्यूटी का निवर्हन करते हुए भी अनशन किया जा सकता है।

दो दर्जन संस्थाएं 10 अप्रैल को कैंडल मार्च निकालेंगी
सिरसा
, 8 अप्रैल  : भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना हजारे की ओर से छेड़ी गई मुहिम की कड़ी में यहां की दो दर्जन संस्थाएं 10 अप्रैल को कैंडल मार्च निकालेंगी। हाथी पार्क से आरंभ होकर यह कैंडल मार्च शहर के विभिन्न बाजारों एवं हिस्सों से होता हुआ शहीद भगत ङ्क्षसह पार्क में पहुंचेगा, जहां पर शहीदों की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया जाएगा और भ्रष्टाचार को जड़ से मिटाने के लिए आंदोलन को ओर असरकारक बनाने का संकल्प लिया जाएगा। इस सिलसिले में पहल संस्था के प्रधान लाजपुष्प ने बताया कि कैंडल मार्च में शहीद भगत ङ्क्षसह संस्थान, इंडियन मैडीकल एसोसिएशन, प्राइवेट प्रैक्टिशनर एसोसिएशन, शिव शक्ति रक्तदाता समिति, हरियाणा पत्रकार संघ, हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट््स, इलैक्ट्रोनिक मीडिया, पंजाबी सत्कार सभा, नागरिक परिषद, आर्य वेद विचार मंच, बार एसोसिएशन, श्री युवक समिति, श्री युवक साहित्य सदन, पंजाबी साहित्य सभा, आर्य समाज, भ्रष्टाचार मुक्ति मंच, सिटीजन वैलफेयर फोरम, प्रहरी, जनकल्याण समिति, नई सुबह, अपेक्स फोटोग्राफर वैलफेयर सोसायटी, पंजाबी पत्रकार एसोसिएशन एवं स्वामी विवेकानंद ओपन रोवर ग्रुप सहित अनेक संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल होंगे। लाजपुष्प ने कहा कि दस अप्रैल को सायं छह बजे यह कैंडल मार्च होगा और इस मार्च के जरिए अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी इस आंदोलन में सुनिश्चित की जाएगी।

25 अप्रैल तक जिला प्रशासन से प्रोपर्टी डीलर का लाइसेंस अवश्य बनवाए
डबवाली
, 08 अप्रैल।  डबवाली के उपमंडल अधिकारी नागरिक डा. मुनीश नागपाल ने प्रोपर्टी डीलिंग का काम करने वाले लोगों से कहा है कि वे 25 अप्रैल तक जिला प्रशासन से प्रोपर्टी डीलर का लाइसेंस अवश्य बनवाए। वे आज अपने कार्यालय में आयोजित प्रोपर्टी डीलरों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
    डा. नागपाल ने आमजन से भी अपील की है कि वे अपनी भू-संपत्ति की खरीद-बेच के लिए लाइसेंसशुदा प्रोपर्टी डीलरों से संपर्क करे और खरीद-बेच का काम लाइसेंसशुदा प्रोपर्टी डीलरों के माध्यम से ही करे। जिन व्यक्तियों के पास प्रोपर्टी डीलिंग का लाइसेंस नहीं है, वे खरीद बेच में धोखा कर सकते है। इस धोखाधड़ी से बचने के लिए आमजन को लाइसेंस प्राप्त डीलरों से ही संपर्क करना चाहिए।  उन्होंने कहा कि नियमानुसार लाइसेंस बनवाना अनिवार्य है जो प्रोपर्टी डीलर लाइसेंस नहीं बनवाते उनके खिलाफ एक्ट के अनुसार कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने इस बैठक में प्रोपर्टी डीलर एसोसिएशन के लाइसेंसशुदा सदस्यों की समस्याएं सुनी और उन्हें दूर करने का आश्वासन दिया। प्रोपर्टी डीलर एसोसिएशन ने अधिक से अधिक संख्या में लाइसेंस बनवाने का आश्वासन भी दिया।  इस अवसर पर डबवाली के तहसीलदार राजेंद्र कुमार भी उनके साथ उपस्थित थे।

48 बोतल शराब के साथ एक व्यक्ति काबू
सिरसा
। आईजी स्टाफ हिसार रेंज हिसार व कालांवाली पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए मुखबरी के आधार पर छापामार कर गांव सिंघपुरा क्षेत्र से 48 बोतल शराब के साथ एक व्यक्ति को काबू किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान विनोद सिंह पुत्र सुरेंद्रपाल निवासी हाल सिंघपुरा मूल रूप से यूपी निवासी के रूप में हुई है। एक अन्य घटना में रानियां पुलिस ने जोगेंद्र पुत्र गुरचरण सिंह निवासी संतनगर को 16 बोतल अंग्रेजी शराब व 12 बोतल बीयर के साथ गांव संतनगर से काबू किया है। आरोपी के खिलाफ रानियां थाना में अभियोग दर्ज किया गया है।

एक व्यक्ति 500-500 के तीन नकली नोटों के साथ काबू
सिरसा
। जिला की कालांवाली पुलिस ने मुखबरी के आधार पर छापामारी करते हुए एक व्यक्ति को 500-500 के तीन नकली नोटों के साथ काबू किया है। आरोपी के खिलाफ भादंसं की धारा 489 बी, सी के तहत अभियोग दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। पकड़े गए आरोपी की पहचान जगदीश पुत्र जरनैल ङ्क्षसह निवासी गदराना के रूप में हुई है। आरोपी को अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि इस नेटवर्क से जुडे अन्य लोगों के बारे में भी पूछताछ की जा सके।

पांच शीशम की चोरी की गुत्थी को सुलझाया
सिरसा
। जिला की रोड़ी पुलिस ने 27 नवम्बर 2010 को जिला के गांव रंगा क्षेत्र में हुई पांच शीशम की चोरी की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने इस घटना के पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान कुलवंत पुत्र मि_ू, गुरप्रीत पुत्र हरनेक, निक्का पुत्र भगवान, जगतार पुत्र जैला सिंह, बग्गा ङ्क्षसह पुत्र नागर सिंह निवासी कुसला पंजाब के रूप में हुई है। जांच अधिकारी उपनिरीक्षक कृष्ण कुमार ने विस्तृत जानकारी देते हुए बतलाया कि 29 मार्च 2011 को रोड़ी थाना में शीशम चोरी का अभियोग दर्ज हुआ था। उन्होने बताया कि इस घटना की गुत्थी को सुलझाते हुए घटना के दो आरोपियों चोटिया निवासी सोहन व कुशला निवासी गुरभेज को बीती 5 अपै्रल को गिरफ्तार किया था। आरोपियों की निशानदेही पर चोरीशुदा शीशम बरामद कर ली गई थी। जांच अधिकारी ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपियों के कुछ अन्य साथियों की पहचान हुई थी। आरोपियों ने स्वीकारा कि उन सातों ने मिलकर 2010 में गांव रंगा क्षेत्र में से भी पांच शीशम के पेड़ चुराए थे। उपनिरीक्षक कृष्ण कुमार ने बताया कि पकड़े गए पांचों आरोपियों की निशानदेही पर चोरीशुदा शीशम बरामद कर ली गई है।

हैजा जैसी बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष कदम उठाए गए है
सिरसा
, 08 अप्रैल। गर्मी के मौसम में निरन्तर बढ़ते तापमान को मद्देनजर रखते हुए हैजा जैसी बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष कदम उठाए गए है। बीमारियों की रोकथाम के उद्देश्य से जिलाधीश श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आदेश पारित कर गले सड़े फल, सब्जियां, कटे हुए फल-सब्जियां, अप्रमाणित बर्फ की कुल्फियों, आईसक्रीम, बर्फ के गोलों आदि की बिक्री पर पूर्णत: पाबंदी लगा दी गई है।
    जिलाधीश श्री ख्यालिया ने एपीडैमिक डिसीज एक्ट 1897 की धारा 2 के तहत राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना नंबर 46/3/95 -5एचबीआईआई दिनांक 28 जनवरी 2011 की अनुपालना में गले सड़े फल, सब्जियां, कटे हुए फल-सब्जियां, अप्रमाणित बर्फ की कुल्फियों, आईसक्रीम, बर्फ के गोलों आदि की बिक्री पर पूर्णत: पाबंदी लगा दी गई है। आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि स्टेट बैक्टरियोलॉजिस्ट करनाल, मैडीकल कॉलेज रोहतक के माइक्रोलोजी विभाग या स्थानीय सामान्य अस्पताल के वाटर लैब के इंचार्ज द्वारा प्रमाणित पानी या पानी से बनी वस्तुएं का ही प्रयोग किया जा सकता है। इसके साथ-साथ फलों, जूस, गन्ने का रस, केक, मिठाईयां, बिस्कुट और अन्य प्रकार की खाद्य वस्तुओं को खुले में दर्शाने पर रोक लगाई गई है।       
    जिलाधीश श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने विभिन्न अधिकारियों को अधिकृत किया है जो जिला के विभिन्न स्थानों पर जाकर खाद्य एवं पेय पदार्थों की जांच करेंगे। इन अधिकारियों में स्थानीय सिविल सर्जन, सभी एक्जीक्यूटिव मैजिस्ट्रेट, कार्यक्रम अधिकारी जैसे डिप्टी सिविल सर्जन (हैल्थ), डिप्टी सिविल सर्जन (मैडीकल), डिप्टी सिविल सर्जन (मलेरिया), डिप्टी सिविल सर्जन (टीबी), डिप्टी सिविल सर्जन (स्कूल स्वास्थ्य), डिप्टी सिविल सर्जन (परिवार कल्याण), डिप्टी सिविल सर्जन (प्रशिक्षण), जिला के सभी वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी, नगरपरिषद के कार्यकारी अधिकारी, नगरपालिकाओं के सचिव, खाद्य निरीक्षक, वरिष्ठ सैनेटरी इंस्पेक्टर तथा जिला के सभी हैल्थ सुपरवाईजर शामिल है।  अप्रमाणित वस्तुएं पाए जाने पर अधिकारियों द्वारा उन्हें जब्त कर नष्ट किया जाएगा।
    आदेशों के तहत जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पेयजल स्त्रोतों, कुओं, जलघरों के आसपास व्यक्तियों और पशुओं के नहाने पर भी रोक लगाई गई है। इसके अलावा जिस रोगी को उल्टी, दस्त लगे हो को भी सार्वजनिक वाहन में ले जाने पर रोक लगाई है। जिला में जिलाधीश की इजाजत के बगैर किसी भी मेले इत्यादि का आयोजन नहीं किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक सिरसा ने सभी थाना प्रबंधकों को निर्देश दिए है कि वे जरुरत पडऩे पर जांच करने वाले अधिकारियों को पुलिस सहायता मुहैया करवाए।

जिला में इस समय भी बीटी हाईब्रिड बीज की कोई कमी नहीं है
सिरसा
, 08 अप्रैल। उप-निदेशक कृषि श्री जगदीप बराड़ ने बताया कि जिला में इस समय श्रीराम कंपनी की 1488 व 6588बीटी हाईब्रिड बीज के 80 हजार के लगभग पैकेट है। ये पैकेट विभाग द्वारा परमिट काटकर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किसानों को वितरित किए जा रहे है।
    उन्होंने किसानों को सलाह दी है कि वे अकेले 6488 व 6588 बीटी हाईब्रिड किस्म के बीज के पीछे न दौड़कर दूसरे बीटी हाईब्रिड बीज जैसे कि राघव, मनजीत, जेके 1947, राशि 134, मिस्ट, मिक्की, बंटी, 6317, जयबीटी, 7007, 7010, बुलेट, माइको, एमआरसी 7316, शक्ति-9, एनसीएस 855, अंकुल 3028, तथा पीसीएच 877 की बिजाई करे।
    उन्होंने बताया कि ये हाईब्रिड बीज भी 6488 व 6588 किस्म के बराबर की पैदावार देते है । किसान भाईयों को यह भी सुझाव दिया जाता है कि एक ही बीटी हाईब्रिड की बिजाई न करके उपरोक्त वर्णित बीटी हाईब्रिड की बिजाई करे क्योंकि मौसम में बदलाव लाने के कारण किसी एक बीटी हाईब्रिड की किस्म की पैदावार पर असर पड़ सकता है।   
    श्री बराड़ ने आगे बताया कि सिरसा जिला में कपास की बिजाई निकट भविष्य में आरंभ होनी है जिसके लिए विभिन्न कंपनियों का बीज भी पहुंचना शुरु हो गया है। जिले में दो लाख हैक्टेयर भूमि पर कपास की बिजाई की जानी है जिसके लिए दस लाख बीटी हाईब्रिड बीज पैकेट की आवश्यकता रहेगी। विभाग द्वारा  जिले में विभिन्न कंपनियों के लगभग 12 लाख से भी अधिक बीज के पैकेट उपलब्ध रखे जाएंगे। जिला में इस समय भी बीटी हाईब्रिड बीज की कोई कमी नहीं है और ना ही आगे रहने दी जाएगी।

No comments:

Post a Comment