Thursday, April 7, 2011

जिला के सभी जलघरों में पर्याप्त मात्रा में पेयजल की उचित व्यवस्था करे

सिरसा,07 अप्रैल। गर्मी के मौसम को मद्देनजर रखते हुए उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे जिला के सभी जलघरों में पर्याप्त मात्रा में पेयजल की उचित व्यवस्था करे।
    श्री ख्यालिया आज अपने कार्यालय में मुख्यमंत्री द्वारा घोषित योजनाओं व परियोजनाओं के क्रियान्वयन में और तेजी लाने के लिए अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी यह भी सुनिश्चित करे कि जिला के किसी भी गांव में पेयजल की आपूर्ति बाध्य न हो और इसके लिए संबंधित अधिकारी निरन्तर ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी रखे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा संभावित पेयजल की समस्या वाले दो दर्जन से भी अधिक गांवों की पहचान की गई है। इन गांवों पर विशेष फोकस रखने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए जा चुके है।
    श्री ख्यालिया ने यह भी कहा कि विभाग के अधिकारी पेयजल की समस्या का समाधान अपने स्तर पर प्राथमिकता के तौर पर करे। किसी भी व्यक्ति को पेयजल संबंधी समस्या को लेकर चक्कर न काटने पड़े क्योंकि पेयजल उपलब्ध करवाना सरकार व जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा है कि आकस्मिक कार्य के लिए किसी प्रकार की धन आदि की जरुरत पड़े तो वे जिला प्रशासन को समय रहते अवगत करवाएं। उन्होंने यह भी कहा कि यदि किसी गांव के जलघर में बिजली की मोटर खराब हो जाती है तो इसके लिए अन्य उपकरण आदि की वैकल्पिक व्यवस्था भी रखे।
    उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे सड़क निर्माण व मरम्मत के कार्य में तेजी लाए और खराब पड़ी सड़कों की मरम्मत शीघ्र करवाए। इसके साथ-साथ हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्री द्वारा घोषित सभी सड़कों के निर्माण का कार्य शुरु करे। इस बारे बोर्ड के कार्यकारी अभियंता ने बताया कि जिला में 100 किलोमीटर लंबाई की सड़कों की पहचान की गई है जिनकी मरम्मत पर शीघ्र ही कार्य शुरु कर दिया जाएगा।
    जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी श्री अमीचंद सिहाग ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा गत दिनों ऐलनाबाद क्षेत्र में 10 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की घोषणा की थी जिनमें से 49 कार्य प्रगति पर है और 23 कार्य पूरे कर लिए गए है। उन्होंने बताया कि साहुवाला प्रथम और पनिहारी गांव में मुख्यमंत्री द्वारा घोषित किए गए अधिकतर कार्य पूरे हो चुके है। ओटू झील की खुदाई के कार्य बारे सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता श्री भांभू ने बताया कि झील की खुदाई का दो चरणों का कार्य पूरा हो चुका है। तीसरे चरण की खुदाई के लिए टैंडर अलॉट कर दिए गए है जिस पर शीघ्र ही कार्य शुरु होगा।
    उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरुप शेष बचे कार्यों का आगामी एक सप्ताह के अंदर परियोजना तैयार कर उनके कार्यालय में भेजे ताकि मुख्यालय स्तर पर उनकी औपचारिक स्वीकृति प्राप्त की जा सके और कार्य शीघ्र शुरु करवाए जा सके। इस बैठक में सिरसा के उपमंडल अधिकारी (ना0) रोशन लाल, नगराधीश एच.सी भाटिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

पुलिस प्रशासन द्वारा विभिन्न धाराओं के तहत 246 अभियोग दर्ज किए गए
सिरसा
, 07 अप्रैल। पुलिस प्रशासन द्वारा जिला में अपराधिक गतिविधियों को नियंत्रित करते हुए विभिन्न धाराओं के तहत 246 अभियोग दर्ज किए गए और पुलिस  द्वारा विभिन्न चोरियों की गुत्थी सुलझाते हुए 14 लाख 27 हजार 867 रुपए की चोरीशुदा संपत्ति भी बरामद करने में सफलता हासिल की।
    पुलिस अधीक्षक श्री सतेंद्र गुप्ता ने बताया कि आबकारी अधिनियम के तहत 10 अभियोग दर्ज किए गए जिसमें 1635.500 बोतल शराब ठेका देसी, 12.250 बोतल नाजायज शराब बरामद की।
    उन्होंने बताया कि जिला में मादक पदार्थों की तस्करी पर लगाम कसने के लिए पुलिस टीम ने विभिन्न स्थानों पर छापा मारी की और नारकोटिक अधिनियम के तहत 9 अभियोग दर्ज किए गए जिसके तहत लगभग 22.500 किलो ग्राम चूरापोस्त व 10.5 ग्राम स्मैक, 0.050 ग्राम अफीम बरामद की गई और शस्त्र अधिनियम के तहत 12 मामले दर्ज किए गए जिसमें 9 नाजायज पिस्तौल, 11 कारतूस व 2

No comments:

Post a Comment