Saturday, April 9, 2011

समाजसेवा के कार्यों में जुटी है राहुल गांधी यूथ ब्रिगेड

रानियां, : युवा वर्ग में समाज सेवा और देश प्रेम की भावना को विकसित करने व युवाओं की राजनीति में अधिक से अधिक भागेदारी सुनिच्छित करने के उद्देश्य से गठित राष्ट्रीय राहुल गांधी यूथ ब्रिगेड ने आशा किरण, रक्तदान, नेत्रदान, किलकारी, उत्थान, प्रोत्साहन व संजीवनी जैसे अनेक कार्यक्रम शुरु किए है।
    यूथ ब्रिगेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. आकाश गोयल ने बताया कि आशा किरण नामक कार्यक्रम के तहत गरीब बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरुक करने और उन्हें पुस्तकें व वर्दी उपलब्ध करवाने, बेरोजगार युवकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने व जेलों में बंद कैदियों को शिक्षित करने एवं उन्हें मुख्य धारा में वापिस लाने के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि जगह-जगह रक्तदान शिविर लगाए जा रहे है और लोगों को नेत्रदान के प्रति भी जागरुक किया जा रहा है।
    डा. आकाश गोयल ने बताया कि किलकारी नामक कार्यक्रम के तहत पूरे देश में कन्या भ्रूण हत्या के विरुद्ध जन आंदोलन शुरु किया गया है। पर्यावरण की रक्षा के लिए पौधा-रोपण के कार्यक्रम किए जा रहे है। उत्थान नामक कार्यक्रम के तहत  युवाओं को नशों से दूर रहने के लिए प्रेरित किया जा रहा है और नशेड़ी युवकों को भी नशें की दलदल से बाहर निकालने के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि प्रोत्साहन नामक कार्यक्रम के तहत उल्लेखनीय कार्य करने वाले विद्यार्थीयों, सरकारी कर्मचारियों, पत्रकारों, खिलाडिय़ों व साहसी महिलाओं को विभिन्न मंचों पर प्रशंसा पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि संजीवनी नामक कार्यक्रम के तहत असहाय लोगों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे है।
    डा. गोयल ने बताया कि राहुल गांधी की विचार धारा से प्रेरित होकर यूथ ब्रिगेड की स्थापना की गई है। ब्रिगेड का प्रयास युवा वर्ग की उर्जा व प्रतिभा को सही दिशा व नेतृत्व प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, चण्ड़ीगढ, उतराखंड, महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात व मध्य प्रदेश में ब्रिगेड के 2 लाख से भी अधिक सदस्य बन चुके है।
फोटो कैप्शन: 8 रानियां 1
डा. आकाश गोयल

No comments:

Post a Comment