Thursday, April 7, 2011

वध हेतु ले जाए जा रहे 27 बैल मुक्त कराए

. ओढां
    ओढ़ां पुलिस ने एक बंद बाडी ट्रक कंटेनर में लादकर वध करने के लिए ले जाए जा रहे 27 बैलों को ट्रक सहित पकड़कर उन्हें गऊशाला पहुंचाया। आज सुबह करीब साढ़े चार बजे कंट्रोल रूम सिरसा से सूचना आई कि एक ट्रक में पशुओं को वध करने हेतु ले जाया जा रहा है। ओढ़ां पुलिस ने नई अनाज मंडी के निकट ट्रक को काबू कर लिया लेकिन उसमें सवार तीन चार पशु तस्कर ट्रक छोडकर गेहूं के खेतों की ओर भाग गए। ओढ़ां थाना में कार्यरत धर्मवीर एसआई ने बैलों को श्रीकृष्ण गऊशाला पन्नीवाला मोटा ले जाकर बंधनमुक्त कर दिया। पुलिस गौरक्षा समिति जींद के प्रधान रणधीर सिंह नैन की शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ पशु क्रुरता अधिनियम के तहत मामला दर्ज करके उनकी तलाश शुरू कर दी है।
    रणधीर सिंह नैन ने बताया कि वे अपने साथियों सतीश कुमार, नवीन कुमार व महेंद्र सिंह के साथ किसी कार्यवश डबवाली आए हुए थे और आज सुबह अपनी गाड़ी द्वारा वापिस जा रहे थे तो गांव पंजूआना के निकट उन्हें सूचना मिली कि एक ट्रक कंटेनर नंबर एचआर 67 5934 में पशुओं को वध के लिए ले जाया जा रहा है। इतने में ही उक्त ट्रक ओढ़ां की ओर से तेज गति से आता दिखाई दिया, उन्होंने उसक रूकने का इशारा किया लेकिन वो नहीं रूका। रणधीर सिंह ने मोबाइल द्वारा पुलिस को सूचित करते हुए ट्रक का पीछा किया लेकिन ट्रक चालक ने हवाई अड्डे के निकट पहुंचकर ट्रक को वापिस ओढ़ां की ओर मोड़ लिया और पन्नीवाला मोटा नाके पर पुलिस द्वारा रोकने की कोशिश करने पर भी ट्रक नहीं रोका। इधर सिरसा से बीटी आने पर ओढ़ां पुलिस ने भी नाका लगाया लेकिन उन्होंने ट्रक गलत साइड से निकालकर भगा लिया। इतने में पीछे से आ रहे रणधीर सिंह नैन व ओढ़ां पुलिस ने उनका पीछा किया तो वे नई अनाज मंडी के पास गलत साइड में ट्रक को छोड़कर गेहूं के खेतों की ओर भाग गए। बाद में ओढ़ां पुलिस ने गेहूं के खेत में छिपकर बैठे ट्रक चालक को काबू कर लिया जिसकी पहचान 40 वर्षीय जाकिर पुत्र अहमद नवी निवासी सवार जिला रामपुरा उत्तरप्रदेश के रूप में हुई।
    रणधीर सिंह ने बताया कि इस प्रकार से बने हुए स्पैशल ट्रकों का प्रयोग उत्तरप्रदेश के पशु तस्कर ही करते हैं जिनकी ऊपर से आधी छत ढकी होती है ताकि पशुओं को हवा मिल सके। ऐसे ट्रकों के पीछे डाक पार्सल लिखा रहता है ताकि पुलिस भ्रमित हो सके। उन्होंने बताया कि पशुओं को कंटेनर में ठूंस ठूंसकर भरा गया था और एक दूसरे के साथ बांध रखा था। अनुमान है कि तस्कर इन बैलों को पंजाब से लाए थे और यू.पी ले जा रहे थे। ऐसे लोगों के खिलाफ आम जनता को भी जागरूक होना चाहिए।

छायाचित्र:  ओढ़ां थाना में खड़ा ट्रक एवं ट्रक में ठूंस ठूंसकर भरे बैल।

No comments:

Post a Comment