Sunday, April 3, 2011

प्रादेशिक समाचार-03.04.2011

मुख्य समाचारः

*  हरियाणा सरकार ने नगर निगमों, नगर परिषदों और नगर पालिकाओं के विकास कार्यों के लिए लगभग 106 करोड़ रूपए की राशि जारी की है।
*  प्रदेश में मुर्राह नस्ल के पशुओं में वृद्धि के लिए सैक्स सोर्टेड सीमन स्कीम लागू की गई है।
*  हरियाणा वंचित वर्ग संघर्ष समिति ने जाटों को ओ बी सी में आरक्षण दिए जाने का विरोध किया है। 
*  हरियाणा सरकार विश्व कप विजेता भारतीय क्रिकेट टीम  के खिलाड़ियों वीरेंद्र सहवाग और आशीष नेहरा को सम्मानित करेगी।

    हरियाणा सरकार ने राजींव गांधी शहरी विकास मिशन के तहत प्रदेश में नगर निगमों, नगर परिषदों और नगर पालिकाओं में विकास कार्य शुरू करवाने के लिए वर्ष 2010-11 के लिए लगभग 106 करोड़ रूपए  की अनुदान सहायता जारी की है। शहरी निकाय विभाग के एक प्रवक्ता ने आज चंडीगढ़ में बताया कि राजीव गांधी शहरी भागीदारी योजना के तहत नगर परिषद हिसार और पानीपत में विकास कार्य शुरू करवाने के लिए वर्ष 2010-11 के लिए एक करोड़ 70 लाख रूपए की राशि भी जारी की गई है। प्रवक्ता ने बताया कि निदेशक शहरी स्थानीय निकाय को अनुदान राशि निकलवाने के लिए प्राधिकृत किया गया है।

    हरियाणा के मुख्य संसदीय सचिव श्री राम किशन फौजी ने कहा है कि पशुपालन विभाग द्वारा मुर्राह नस्ल के प्शुओं में वृद्धि करने के लिए सैक्स सॉर्टिड सीमन स्कीम लागू की गई है जिससे पशुपालन अपनी इच्छानुसार कटड़ा कटड़ी अथवा बछड़ा बछड़ी पैदा करने के लिए कृत्रिम गर्भाधान करवा सकते है इस योजना को प्रदेश में ट्रायल के तौर पर लागू किया गया है। श्री फौजी आज भिवानी जिले के गांव पुर में पशुपालन विभाग द्वारा आयशेजित दुग्ध प्रतियोगिता के विजेजाओं को चैक वितरित कर रहे थे । उन्होंने कहा कि योजना की सफलता के बाद इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। इस योजना में पशुपालकों को विभाग द्वारा भारी सबसीडी दे कर मात्र चार सौ रूपए में पशुओं का कृत्रिम गर्भाधान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पशुपालन बहुत ही लाभप्रद व्यवसाय है और दूध के साथ साथ पशु भी अच्छी कीमतें दे रहे है। इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव ने गांव पुर के पैसठ किसानों को चार लाख साठ हजार रूपए की राशि के चैक वितरित किए।

    प्ंाजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश श्री ए एन जिंदल ने कहा है कि वकीलों को ईमानदारी और पूर्ण पारदर्शिता से कार्य करते हुए लोगों को सस्ता एवं सरल न्याय सुलभ करवाना चाहिए ताकि न्यायिक प्रणाली की विश्वसनीयता बनी रहे। कल भिवानी में उन्होंने हरियाणा विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा लोगों के मामलें का तीव्र गति से निपटारा करने के उद्वेश्य से लघु सचिवालय के न्यायिक परिसर में सायंकालीन कोर्ट का उद्घाटन किया। इन सांयकालीन कोर्टों में विशेषकर मोटर वाहन अधिनियम, पीटी ऑफेंस, चालान, सुपरदारी आदि मामलों का निपटारा किया जाएगा। इसके लिए न्यायालय चैंबर में ये दो सांयकालीन कोर्ट लागई जाएगी। सांयकालीन सत्र में पांच से सात बजे तक लोगों को इस कोर्ट का लाभ मिल सकेगा। इस अवसर पर उन्होंने वकील चैबर में सात लाख रूपए की लागत से बनकर तैयार होने वाली लिफट का शिलान्यास भी किया ताकि विशेषकर बुजुर्ग एवं विकलांग लोगों एवं वकीलों को उपकरी मंजिल पर जाने में कठिनाई न हो । इस मौके पर बार एसोसिशन में वकीलों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अधिवक्ता न्याय को सही रूप  देने के लिए गलत शिकायतों पर ध्यान न दें। न्यायिक प्रणाली में लोगों का पूर्ण विश्वास बनाए रखने के लिए वास्तविकता पर आधारित तथ्यों से ही लोगों तक सही न्याय पहुंचाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जहां तक हो सके लंबी अवधि तक किसी भी मामलें को लटकाए रखने का प्रयास न करें।

    हरियाणा वंचित वर्ग संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री रोशन लाल आर्य ने जाटों को ओ बीस सी में आरक्षण दिए जाने का खुला विरोध करते हुए कहा है कि राज्य सरकार ने जाटों को ओ बी सी में आरक्षण दिया तो इसे हाई कोर्ट में चुनौती दी जाएगी। कल जींद में एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि यदि हरियाणा सरकार जाट समाज को आरक्षण देने के लिए आयोग गठित करती है तो उसे पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में चुनौती दी जाएगी। श्री आर्य ने कहा कि जाट समाज को आरक्षण दिया जाना संविधान की धारा सोलह के भाग चार का खुला उल्लंघन  है जाट समाज की ओ बी सी वर्ग में शामिल किए जाने की मांग को पहले भी राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने नकार दिया था उन्होंने आरोप लगाया कि जाट समाज की मशा 35 बिरादरियों के हिस्से को हथियाने की हैं

    हरियाणा सरकार विश्वकप की विजेता भारतीय टीम खिलाड़ियों वीरेंद्र सहवाग तथा आशिष नेहरा को सम्मानित करेंगी। ये दोनों खिलाड़ी हरियाणा प्रदेश के निवासी है। यह जानकारी मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज नेहरू मैमोरियल राजकीय महाविद्यालय में लगभग 4 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित शैक्षणिक खंड एवं बहुउद्ेशीय हाल के उद्घाटन के बाद एक प्रैसवार्ता के दौरान दी। उन्होंने भारतीय टीम के खिलाड़ियों को बधाई दी और कहा कि यह हम सब भारतीयों के लिए गर्व की बात है कि खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन के परिणामस्वरूप विश्वकप जीता है। बाद में नवनिर्मित न्यायिक परिसर के बार रूम में स्थानीय बार एसोसिशन द्वारा उनके सम्मान में आयोजित अभिनंदन समारोह में अधिवक्ताओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने वकीलों का आह्वान किया कि समाज का अग्रणी शिक्षित वर्ग होने के कारण वे समाज को नई दिशा दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी पीड़ित व्यक्ति समस्या के बारे में अपने परिवार के सदस्यों की बजाए वकील की सलाह में ज्यादा विश्वास करता है इसलिए वकीलों को चाहिए कि वे ऐसे व्यक्तियों को उचित सलाह दें और उनका मार्गदर्शन करें। मुख्यमंत्री ने बार एसोसिएशन पुस्तकालय के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से दस लाख रूपये और राज्य सभा के सदस्य श्री शादीलाल बतरा के सांसद कोष से पांच लाख रूपये की राशि दिलवाने की घोषणा की। समारोह में बार एसोसिशन द्वारा श्री हुड्डा प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष श्री फूलचंद मौलाना राज्य सभा के सद्रस्य शादीलाल बतररा एवं मुख्य संसदीय सचिव श्री विनोद भयाणा को सम्मानित किया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित लघुसचिवालय का उद्घाटन किया। साढे चार एकड़ भूमि पर निर्मित इस सचिवालय के निर्माण पर लगभग 5 करोड़ रूपये की लागत आई है।

    हरियाणा के लोक निर्माण एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि 21 वीं शताब्दी में विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी की मदद के बिना पर्याप्त उन्नति करना संभव नहीं है। कल शाम इंजीनियरिंग कॉलेज रादौर के वार्षिक समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अपने संबोधन में श्री सुरजेवाला ने कहा कि अच्छी शिक्षा प्राप्त कर युवा वर्ग समाज और राष्ट्र के कल्याण के लिए योगदान दे सकता है। मंत्री ने कहा कि सहारनपुर कुरूक्षेत्र मार्ग की मरम्मत का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग का ख्याल रख रही है।

    हरियाणा सरकार ने वैश्वीकरण के युग में कुशल मानव संसाधन की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए शिक्षण संस्थानों से बेहतर व्यासायिक कोर्स उपलब्ध करवाने को कहा है। आज बल्लभगढ़ में विश्व भारतीय शिक्षा केंद्र में एक समारोह की अध्यक्षता करते हुए श्रम एवं रोजगार मंत्री पंडित शिवचरण लाल ने कहा कि वैश्विक प्रतियोगिता के इस युग में कारपोरेट सैक्टर के साथ साथ शिक्षा शिक्षा क्षेत्र को भी प्रोत्साहित करने की जरूरत हैं उन्होंने कहा कि मानव संसाधन विकस में कौशल प्राप्त व्यक्ति दूसरों से अधिक बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। मंत्री ने कहा कि शैक्षणिक कोर्सा के अलावा व्यावसायिक कोर्सो को भी प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इससे आगे चल कर आय के विभिन्न स्त्रोत उत्पन्न होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आय एवं रोजगार बढ़ाने के अपने उपाय तेज कर दिए है।

    हरियाणा में आज सुबह एक मलिन बस्ती इलाके में एक झुग्गी में आग लगने से एक ही परिवार के चार सदस्य जिंदा जल गए तथा तीन व्यक्ति गंभीर रूप  से घायल हो गए। अधिकारियों के अनुसार आग आस पास की झुग्गियों में भी फैल गई लेकिन उनमें रहने वाले बच कर भागने में सफल रहे बस्ती में रहने वालों ने दमकल गाड़ियों के आने से पहले ही आग पर काबू पर लिया। घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं लगा है दुर्घटना में चार बकरियां भी जल गई ।
------------------------------------

No comments:

Post a Comment