Friday, March 18, 2011

पुलिस द्वारा एक विशेष दस्ते का गठन

सिरसा। जिला पुलिस ने दंगाइयों, असमाजिक तत्वों, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों तथा रोड ज़ाम कर आम जनता को परेशानी में डालने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा। इस संबंध में जिला पुलिस द्वारा एक विशेष दस्ते का गठन किया गया है, जिसको दंगाइयों से निपटने, भीड़ को तितर बितर करने तथा पथराव जैसी घटना का सामना करने के लिए विशेष प्रशिक्षण देकर सक्षम बनाया गया है।
जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक सतेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि जिला मुख्यालय पर करीब 300 जवानों को इस विशेष दस्ते में शामिल किया गया है, जिनमें  दो रिजर्व महिला व 10 रिजर्व पुलिस जवानों को शामिल कर 12 रिजर्व बनाई गई है। इस विशेष दस्ते में वाटर कैनन वाहन, अश्रुगैस स्काड, व दंगा नियंत्रण वाहन को भी शामिल किया गया है। सभी जवानों को लाठी, हैल्मेट, कैन सिल्ड व बॉडी प्रोटेक्टर उपलब्ध करवाया गया है ताकि किसी भी घटना के समय वे अपने आप को बचाते हुए असामाजिक तत्वों पर नकेल कस सकें तथा सरकारी व आमजन की संपत्ति की रक्षा कर सकें। उन्होने बताया कि सभी जवानों को जिला पुलिस लाईन में नियमित रूप से विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है तथा वे स्वयं भी निरीक्षण करके आवश्यक दिशा निर्देश देते हैं।
पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने आमजन से आह्वान किया कि रोडज़ाम व सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुुंचाने जैसे किसी गैरकानूनी कार्य में भाग न लें तथा जिला पुलिस को कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग कर अपनी उर्जा का प्रयोग देश की तरक्की व उत्थान में लगाए। उन्होने बताया कि सड़क जाम करने की घटनाओं के दौरान पुलिस उन असामाजिक तत्वों पर भी निगाह रखेगी जो भीड़ को बहला फुसलाकर आमजन को परेशानी में डालते है। ऐसे असामाजिक तत्वों की पहचान के लिए मौके की विडियो फिल्म व फोटो लेने के लिए भी पुलिस जवानों को प्रशिक्षित किया गया।
फोटो:- सिरसा में बरनाला रोड़ पर दंगाइयों से निपटने के लिए विशेष प्रशिक्षण लेते पुलिस के जवान


सिरसा। आईजी स्टाफ हिसार रेंज हिसार एवं जिला की डिटेक्टिव स्टाफ पुलिस ने मुखबरी के आधार पर कल सायं अनाज मंडी स्थित एक मकान पर छापामार कर क्रिकेट बुकीज चला रहे दो लोगों को मौके से काबू कर लिया है। पुलिस ने मौके से काबू किए गए क्रिकेट सटोरियों के कब्जे से 16000 रूपये की नकदी, एक टीवी, 1 एयरटेल डीटीएच, एक रिमोट, दो मोबाईल फोन तथा एक लेखा जोखा का कागज भी मौके से बरामद कर लिया है।
जानकारी देते हुए डिटेक्टिव स्टाफ के प्रभारी निरीक्षक वीरेंद्र फौगाट ने बताया कि आईजी स्टाफ हिसार रेंज व डिटेक्टिव स्टाफ पुलिस को मुखबरी मिली कि  कुछ लोग अनाजमंडी स्थित दूकान न. 154 के उपर बने चौबारे में क्रिकेट बुकीज चला रहे हैं। उन्होने बताया कि पकड़े गए आरोपी विश्वकप के दौरान हो रहे वेस्टइंडीज व इंग्लैंड के बीच हो रहे मैच में मोबाईल व टीवी के माध्यम से व्यापक पैमाने पर क्रिकेट बुकीज चला रहे थे। इस सूचना को पाकर एक पुलिस टीम का गठन कर मौका पर दबिश देकर क्रिकेट बुकीज चला रहे दोनो व्यक्तियों को काबू कर लिया। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान गोवर्धन पुत्र राजकुमार निवासी लोहिया बस्ती व रतीराम पुत्र कुंदनलाल निवासी इंद्रपुरी मौहल्ला सिरसा के रूप में हुई है। पुलिस ने सारा सामान कब्जे में लेकर आरोपियों को काबू कर शहर थाना सिरसा में अभियोग दर्ज किया है।

No comments:

Post a Comment