Monday, March 14, 2011

कैमिस्ट्री इन आवर लाईफ विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया

हिसार 
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के रसायन विभाग द्वारा आज एक दिवसीय कैमिस्ट्री इन आवर लाईफ विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का उदघाटन कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र व हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के पूर्व कुलपति डा एस आर्या ने किया जबकि विश्वविद्यालय के कुलपति डा एम एल रंगा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
इस अवसर पर कुलसचिव प्रो आर एस जागलान, प्रो आर मलहोत्रा, प्रो जे के शर्मा, डा देवेन्द्र कुमार, डा विकास, विभिन्न विभागों के अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष, अधिकारीगण, शिक्षकगण, शोधकर्ता व विद्यार्थी उपस्थित थे।
डा एस आर्या ने इस अवसर पर कहा कि खेतों की फसलों का उत्पादन उच्चतम स्तर पर है और समय की मांग है कि किसानों को नवीनतम तकनीक दी जाए ताकि किसान अपने खेतों से अधिक पैदावार ले सके क्योकि देश की जनसंख्या बढती जा रही है और अनाज की पूर्ती किसानों के द्वारा नवीनतम तकनीकों का इस्तेमाल करके ही मुमकिन है। डा आर्या ने कहा कि आज जानवरों की क्लोनिंग हो रही है और वो दिन दूर नही जब मनुष्यों की भी क्लोनिंग होगी। उन्होने कहा कि हर विषय के बुरे और अच्छे पहलू होते है। डा आर्या ने कहा कि आज का युवा बहुत होनहार है और उसके पास उर्जा व दृढ शक्ति है जिसका इस्तेमाल करके वह समाज की तरक्की में हिस्सेदार बने

कुलपति डा एम एल रंगा ने कहा कि बेसिक विज्ञान की तरफ युवाओं का रूझान अब बढा है और देखा गया है कि विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में बेसिक साईंस विषय लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या बढी है जोकि विज्ञान विषयों के लिए अच्छी बात है। डा रंगा ने कहा कि रसायन के क्षेत्र में शोध की बहुत आवश्यकता है क्योकि रसायन मनुष्य जीवन की हर जरूरत के साथ जुड़ा हुआ है। उन्होने कहा कि हमें ऐसे शोध करने चाहिए जो मानव व प्राणि जाति के हित में हो।
कुलसचिव प्रो आर एस जागलान ने कहा कि अध्यापकों को विज्ञान के विषय रोचक ढंग से प्रस्तुत करने चाहिए ताकि विद्यार्थी विज्ञान के विषयों में रूचि ले सके। प्रो जागलान ने अध्यापको से आवहान किया कि वे स्कूलों में जाकर विद्यार्थियों को विज्ञान विषय की महत्वता के बारे में बताए ताकि बच्चों का विज्ञान विषयों की तरफ रूझान बढ सके।
प्रो जे के शर्मा ने बताया कि हर चीज में रसायन विज्ञान है और रसायन विज्ञान की शोध की बदौलत आज मनुष्य कई चीजों का सेवन कर रहा है। डा शर्मा ने कहा कि रसायन रोजमर्रा की जिंदगी की चीजों में भी है इसका इस्तेमाल एक समूचे ढंग के साथ करना चाहिए। उन्होने बताया कि दवाईयां रसायनों से ही बनती है जोकि मानव के लिए अति आवश्यक है।

डा देवेन्द्र कुमार ने बताया कि  वर्ष 2011 को अन्तराष्ट्रीय रसायन वर्ष घोषित किया गया है। उन्होने बताया कि कार्यशाला में पहले सत्र में दिल्ली विश्वविद्यालय के रसायन विभाग के प्रो ए के बख्शी ने कैमिस्ट्री एजूकेशन इन 21वी सेंचुरी, आई आई टी नई दिल्ली के प्रो एच एन चावला ने कैमिस्ट्री फार लाईफ एण्ड लाईवली हुड व पंजाब विश्वविद्यालय, चडीगढ के प्रो एस एस बारी ने कैमिस्ट्री एण्ड मैडिसन विषय पर विशेष व्याखान दिए।
फोटो कैप्शन :
फोटो-1
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के रसायन विभाग द्वारा आयोजित एक दिवसीय कैमिस्ट्री इन आवर लाईफ विषय पर कार्यशाला का उदघाटन करते कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र व हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के पूर्व कुलपति डा एस आर्या साथ में है विश्वविद्यालय के कुलपति डा एम एल रंगा, प्रो जे के शर्मा व अन्य।
फोटो-2
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के रसायन विभाग द्वारा आयोजित एक दिवसीय कैमिस्ट्री इन आवर लाईफ विषय पर कार्यशाला के उदघाटन अवसर पर उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष, अधिकारीगण, शिक्षकगण, शोधकर्ता व विद्यार्थीगण।

No comments:

Post a Comment