Friday, March 18, 2011

प्रादेशिक समाचारः-17.03.2011

मुख्य समाचारः

*  राष्ट्रपति ने कहा है कि लैंगिक समानता, महिला बनाम पुरूष कार्यक्रम नहीं है बल्कि पुरूषों को महिला सशक्तिकरण में साझेदार बनना चाहिये।
*  न्यायालय द्वारा लिंग जांच केस में दोषी पाये गये गुड़गांव के पांच डाक्टरों का पंजीकरण रद्द कराया जायेगा।
*  पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय रोहतक को हीमोफीलिया के मरीजों के लिये नोडल सेंटर बनाया जायगा।
*  हरियाणा में सूचना के अधिकार के तहत गलत सूचना देने वाले दोषी कर्मचारी के विरूद्ध विभागीय कार्रवाई की जायगी।

    राष्ट्रपति प्रतिभा सिंह पाटिल ने आज पंजाब विश्वविद्याालय चंडीगढ़ में डॉक्टर वी एन तिवारी स्मृति व्याख्यान समारोह में बोलते हुए कहा है कि दुनिया के अन्य देशों की तरह हमारे देश में भी लैगिंक समानता तथा महिलाओं की तरक्की विकास का एक बहुत अधिक महत्वपूर्ण पहलु है। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत में हमने समाजिक सशक्तिकरण, आर्थिक सशक्तिकरण तथा लैंगिक न्याय से जुड़े मुद्दों पर तीन सूत्रीय कार्य योजना बनाई है और हमारी आजादी के बाद 60 से अधिक वर्षों में हमने महिला सशक्तिकरण में बेहतर प्रगति की है। उन्होंने कहा कि महिलाएं राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए चुनी गई है और जमीनी स्तर पर गांवों और कस्बों में पंचायतों और नगरपालिकाओं में एक बड़ी भागेदारी है। उन्होंनें कहा कि महिलाओं के लिए वर्जित जाने जाते क्षेत्रों जैसे अर्धसैनिक बलों और सेना में भी महिलाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है। नए नए क्षेत्रों में प्रवेश में वे परिवर्तन की वाहक बनती जा रही है। राष्ट्रपति ने कहा कि लैगिंक समानता महिला बनाम पुरूष कार्यक्रम नही है बल्कि पुरूषों को महिला सशक्तिकरण में सांझेदार बनना चाहिए। राजा राम मोहन राय, स्वामी दयानन्द सरस्वती और ज्योति राओ फूले का जिकर करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि इतिहास में कई उदाहरण है जब पुरूषों ने महिलाओं  के उत्थान के लिए आगे होकर संघर्ष किया।

    प्ंाजाब, पंजाबी, पंजाबियत को समर्पित, कवि, लेखक, शोधकर्ता एवं सांसद डॉक्टर वी एन तिवारी के स्मृति समारोह में पंजाब के राज्य पाल शिवराज पाटिल, हरियाणा के राज्यपाल जगन्नाथ पहाड़िया, हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, केंद्रीय विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी मंत्रंी पवन बंसल और डॉक्टर तिवारी के सुपुत्र सांसद मनीष तिवारी ने राष्ट्रपति प्रतिभा सिंह की आगवानी की।

    गुड़गाव के सिविल सर्जन ने बताया है कि जिले की एक अदालत द्वारा पी एन डी टी एकट के तहत दोषी करार दिये गये पांच चिकित्सकों के नाम पंजीकरण सूची से हटाने के लिये राज्य मेडिकल कॉउसिल को महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं ने लिख दिया है  पंजीकरण रद्द होने के बाद ये प्रदेश में चिकित्सा कार्य नहीं कर सकेंगे।

    पंडित भगवत दयाल शर्मा विश्वविद्यालय रोहतक में हीमोफीलिया मरीजों के लिए नोडल सेेंटर बनाया जायगा। इस संबंध में सोसाइटी आफ हीमोफीलिया केयर नई दिल्ली के निदेशक ने कुलपति से मुलाकात की है। हिमोफीलिया एक ऐसी बीमारी है जिसका पहले पता लगाना संभव नहीं है पर इसका पता लगाने के लिये पी वाई आई में मशीन उपलब्ध है।

    गेहू की जल्द तैयार होने वाली फसल पर पीला रतुआ के कारण राज्य की हजारों एकड़ फसल इसकी चपेट में आने से कृषि अधिकारी चिंतित है और विभाग इससे बचाव के लिये प्रयासरत है। इसी कड़ी में पीला रतुआ रोग का जायजा लेने दिल्ली से केंद्रीय कृषि आयुक्त डा गुरबचन सिंह के नेतृत्व में तीन सदस्यीय टीम आज करनाल दौरे पर आई। टीम का अनुमान है कि इस बीमारी का कहर अंबाला, यमुनानगर, कैथल, कुरूक्षेत्र सहित अन्य जिलों की फसलों पर है। डा गुरबचन सिंह ने बताया कि मौसम में हुये परिवर्तन से इस पीलर रतुआ बीमारी का प्रकोप है जिससे निपटने के निर्देश दिये गये है और इससे बचने के लिए कीटनाशक पर सबसीडी भी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि बीमारी के बावजूद इस बार देश में गेहू का रिकार्ड उत्पादन संभावित है।

    राज्य की मुख्य सचिव श्रीमति उर्वशी गुलाटी ने सभी विभागों को निर्देश दिये है कि सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत गलत सूचना देने वाले दोषी कर्मी को विरूद्ध नियमावली के तहत कार्रवाई की जाय। विभागों को जारी परिपत्र में कहा गया है कि गलत सूचना देना अधिनियम का उल्लंघन होने के साथ साथ मामलें निपटाने में भी लापरवाही होती है। साथ ही टी ए डी ए वाहनों के ईधन शुल्क खर्च की गणना और गलत सूचना के कारण विसंगतियां ढूंढने में लगते समय की गणना की जाय और उसे एक माह में वसूल कर अनुपालना रिपोर्ट भेजी जाय।

    राज्य की सहकारी चीनी मिलों ने गत 6 मार्च तक दो सौ नौ क्विटल से अधिक गन्ने की पिराई करके लगभग 17 लाख किंवटल चीनी का उत्पादन किया है। चीनी मिल प्रसंघ के एक प्रवक्ता ने चंडीगढ़ में बताया कि गत वर्ष तक 81 लाख किंवटल गन्ने की पिराई कर साढ़े 6 लाख चीनी का उत्पादन हुआ था। राज्य की शाहबाद चीनी मिल ने सर्वाधिक साढ़े 41 लाख किंवटल गन्ने की पिराई की है।

    हरियाणा सरकार ने गांवों में छिपी प्रतिभाओं को आगे लाने के लिये स्पोट टैस्ट कराये जिसमें बीस लाख बच्चों ने भाग लिया और इनमें से लगभग पांच हजार बच्चों का विभिन्न खेलों के लिये चयन किया गया है। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री सुखबीर सिंह कटारिया ने फतेहाबाद में बताया कि इन बच्चों को बेहतर प्रशिक्षण और सुविधाये देने सहित दस लाख रूपये की स्कोलरशिप राशि खर्च की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सर्वाधिक सुविधायें वाले 180 खेल स्टेडियम है और हॉलैड तथा पाक्स्तिान से आये खेल प्रतिनिधियों ने इस स्पोट टैस्ट की सराहना करते हुये इसे बेहतर कदम बताया।

    राष्ट्रमंडल व एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले व खेलों में भाग लेने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों के बानबे गांवों में विकास कार्यो के लिये लगभग 22 करोड़ रूपये की राशि जारी की गई है इसके तहत स्वर्ण पदक विजेता के गांव में 51 लाख रूपये, सिलवर मेडल विजेता के गांव में 31 और कांस्य पदक विजेता के गांव में 21 लाख रूपये देने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की थी। इसके अलावा प्रतिभागी खिलाड़ियों के गांव में 11 लाख रूपये विकास हेतु दिये जाने हैं इसमें 47 गांवों के खिलाड़ियों ने इन खेलों में भाग लिया था।

No comments:

Post a Comment