Saturday, March 19, 2011

प्रादेशिक समाचारः-18.03.2011

मुख्य समाचारः
* जाट आरक्षण संघर्ष समिति ने आरक्षण न मिलने पर आंदोलन और तेज करने की चेतावनी दी है।
* मुख्यमंत्री ने किसानों को सहकारी चीनी मिलों में गन्ने की ढुलाई पर 50 प्रतिशत अनुदान देने की घोषणा की।
* जनस्वास्थ मंत्री किरण चौधरी ने तोशाम में पांच करोड़ रूपये की लागत से बने जलाशय का लोकार्पण किया।
* हरियाणा सरकार ने शैक्षणिक रूप  से पिछड़े खंडों में शैक्षणिक पिछड़े खंड स्कूल खोलने और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में आपदा प्रबंधन क्लब खोलने का निर्णय किया है।

    केंद्र सरकार द्वारा जाट आरक्षण के मुद्दे पर आगे बातचीत के लिये आंदोलन खत्म करने की शर्त लगाये जाने के बाद जाट आंदोलनकारी नेताओं ने कहा है कि वे आरक्षण न मिलने तक अपना संघर्ष जारी रखेंगे और उत्तरी भारत में देश के मुख्य शहरों को जोड़ने वाली रेल पटरियों और सड़कों को जाम कर देंगे। जाट नेताओं ने दिल्ली को आपूर्ति रोकने की भी चेतावनी दी है। जाट आरक्षण संघर्ष समिति ने हिसार में घोषणा की है कि केंद्र सरकार यदि उनकी आरक्षण की मांग नही मानती है तो वे होली का त्योहार काली होली के रूप में मनायेंगे। उन्होंने अपनी मांगों के समर्थन में जगह जगह नारेबाजी की जिसमें भारी संख्या में महिलायें भी शामिल थी। इस बीच उत्तर पश्चिम रेलवे के हिसार भिवानी, हिसार जाखल और हिसार सदलपुर सेक्शन्स पर रेल सेवा आज 13 वें दिन भी बाधित रही। फतेहाबाद से हमारे संवाददाता ने बताया है कि गांव गाजूवाला और मेहूवाला में धरने पर बैठे जाट समुदाय ने कहा है कि केंद्र सरकार ने 21 मार्च तक उनकी मांगे नही मानी तो वे दिल्ली को हरियाणा से मिलने वाला बिजली पानी बंद कर देगे। उधर मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज रोहतक में संवाददाताओं से बातचीत में उम्मीद जताई है कि इस मुद्दे का जल्द ही कोई समाधान निकल आयेगा। उन्होंने आंदोलनकारियों को कोई भी ऐसा कदम उठाने से गुरेज करने को कहा है जिसमें राष्ट्र की संपत्ति को नुकसान है।

    हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने वर्तमान पिराई सत्र के लिये किसानों को सहकारी चीनी मिलों के गन्ना क्रय केंद्रों पर गन्नें की ढुलाई पर 50 प्रतिशत अनुदान देने की घोषणा की है। इससे किसानों को पांच करोड़ रूपये का लाभ होगा। गत वर्ष किसानों को ढुलाई के लिये दो करोड़ चालीस लाख रूपये की अनुदान राशि दी गई थी।

    हरियाणा की जनस्वास्थ्य मंत्री श्रीमती किरण चौधरी ने आज भिवानी जिले के तोशाम में पांच करोड़ रूपये की लागत से बने जलाश्य का लोकार्पण किया और कहा कि प्रदेश के एक हजार सात गांवों और 39 शहरों में जलापूर्ति बढ़ाने के लिये 510 रूपये तथा शहरी क्षेत्र में सीवरेज व्यवस्था के विस्तार पर एक सौ साढ़े बयालीस करोड़ रूपये खर्च किये गये है। उन्होंने कहा कि भिवानी में जल्द ही दस मिलियन लीटर प्रतिदिन की भंडारण क्षमता वाले जलघर का निर्माण कराया जायगा। उन्होंने भिवानी में 120 लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाले मल शोधन यंत्र को इस वर्ष तक पूरा कर लेने की भी घोषणा की।

    प्रदेश में सीवरेज व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिये जनस्वास्थ्य विभाग ने भिवानी व रिवाड़ी जिलों के लिये साढ़े तीन करोड़ रूपये लागत की दो सूपर सुकर मशीनों को खरीदा है। आबकारी जनस्वास्थय मंत्री श्रीमती किरण चौधरी ने आज भिवानी में बताया कि इन अत्याधुनिक मशीनों से वर्षों से जाम पड़े सीवर को साफ किया जाएगा।

    हरियाणा माध्यमिक शिक्षा विभाग ने राज्य के प्रत्येक वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में आपदा प्रबंधन खोलने का निर्णय लिया है जिसका उद्देश्य स्कूली बच्चों में आपदा प्रबंधन के प्रति जागरूकता लाना और किसी घटना को आपदा न बनने देने के लिये तत्पर योजना तैयार करने के सक्षम बनाना है। माध्यमिक स्कूल निदेशक विजेन्द्र कुमार ने बताया है कि किसी भी दुर्घटना या प्राकृतिक आपदा के समय बच्चें अत्यधिक प्रभावित होते है इसीलिये स्कूलों में मनोरंजन गतिविधियो के माध्यम से उन्हें आपदा निपटान की तैयारियों की जानकारी देकर उनमें सुरक्षा की भावना बढ़ाने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम बनाया है। उन्होंने कहा कि ये आपदा प्रबंधक क्लब बच्चों के लिए एक संसाधन केंद्र होंगे जहॉ आपदाओं से संबंधित सामग्री के अलावा कर्तव्य और निषेधों से संबंद्ध चार्ट व कैलेडर भी उपलब्ध होंगे और किसी विशेषज्ञ एजेसी के माध्यम से उन्हें प्रशिक्षण दिया जायगा धीरे धीरे प्राथमिक स्कूलों में भी यह कार्यक्रम चलाया जायगा।

    हरियाणा को शैक्षणिक रूप से पिछड़े सभी खंडों में शिक्षा के प्रसार के लिये शैक्षणिक पिछड़े खंड स्कूल खोले जायेंगे। ये स्कूल राज्य के दस जिलों के 36 पिछड़े खंडों में खोले जा रहे है। जिसमें मेवात जिले का फिरोजपुर झिरका खंड जींद का अलेवा न खाना और उचाना खंड व हिसार का नारनौंद खंड भी शामिल है। शिक्षा मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने बताया है कि अगले शिक्षा सत्र से ये स्कूल खुल जायेंगे और इनमें दाखिले के लिए 25 मार्च को दाखिला परीक्षा संचालित की जा रही है और इन खेडों के सभी बच्चे दाखिला परीक्षा में बैठने के पात्र है। श्रीमती भुक्कल ने बताया कि ये स्कूल केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर केंद्र सरकार की एक योजना के हिस्से के रूप में सहशिक्षा स्कूल होंगे।

    भूमिगत जल की गुणवता को लेकर केन्द्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान द्वारा करनाल में आयोजित दो दिवसीय क्षेत्रीय सेमिनार में भाग ले रहे वैज्ञानिकों ने गिरते भूजल स्तर पर चिन्ता जताई हैं। इस मौके केन्द्रीय भूजल बोर्ड के क्षेत्ऱीय निदेशक डा. ऐ.के भाटिया ने कहा कि अगर जल्द ही भूजल स्तर को रिचार्ज करने के उपाय नही किए गए तो आने वाले समय में जल संकट और गहरा सकता है। उन्होने कहा कि पानी में बढ़ रही नमक की मात्रा के कारण भी आज प्रदेश में करीब दो लाख हैक्टेयर भूमि बेकार पड़ी है। संस्थान के निदेशक डा. डी.के शर्मा ने कहा कि हमें अभी से उद्योगो व सीवरेज से निकलने वाले दूषित पानी से निपटने का प्रयास करना होगा।

    प्रदेश सरकार ने श्रमिकों को धार्मिक, ज्ञानवर्धक, ऐतिहासिक व औद्योगकि दर्शनीय स्थलों पर भ्रमण की सुविधा देने हेतु ज्ञान एवं आनंद भ्रमण योजना शुरू की है। एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार हरियाणा श्रमिक कल्याण बोर्ड की इस योजना के तहत विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों व संस्थाओं में कार्यरत श्रमिकों को यह सुविधा मिलेगी। इससे लाभ उन श्रमिकों को मिलेगा जिन्होंने श्रमिक कल्याण बोर्ड में कुछ राशि का अंशदान किया हो। योजना में श्रमिकों को 50 पैसे प्रति किलोमीटर प्रति सवारी किराया तथा रेल यात्रा पर रेल किराया अदा करने का प्रावधान है और धार्मिक स्थलों पर ठहरने के लिये 50 रूपये प्रतिदिन प्रति सदस्य दिया जाना भी शामिल है। एक श्रमिक अपने साथ चार पारिवारिक सदस्य ले जा सकेगा और चार साल में एक बार यह सुविधा मिलेगी।

    राज्य की मुख्य सचिव श्रीमती उर्वशी गुलाटी ने आज हरियाणा कर्मचारी आयोग की वेबसाइट www.hssc.gov.in का शुभारंभ किया और आज ही 2187 पदों को भरने के लिये एक विज्ञापन वेबसाइट पर जारी किया। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा गत पांच सालों में 40 हजार पदों पर नियुक्तियों की गई है और 12 हजार पद प्रक्रियाधीन है। इस मौके पर श्रीमती गुलाटी ने निर्देश दिये कि वेबसाइट पर धीरे धीरे ऑनलाईन आवेदन फार्म एवं फीस जमा करने की सुविधा देने पर भी कार्य किया जाय।

    मिर्चपुर मामलें में हरियाणा वाल्मीकी युवा महासभा ने कैथल के उपायुक्त अमनीत पी कुमार राष्ट्रपति नाम एक ज्ञान देकर इस मामलें में समुदाय गवाहों को पूर्ण सुरक्षा देने और वीडियों कांफ्रेसिग के जरिये गवाहियॉ कराने की  मांग की हैं उन्होंने कहा कि गैरजाट संगठन के अध्यक्ष वेद पाल तंवर के खिलाफ इस मामलें में दर्ज तमाम अपराधिक मामलें खारिज होने चाहिये।

No comments:

Post a Comment