Tuesday, March 15, 2011

तीन दिवसीय कम्पयूटर ट्रेनिंग का शुभारम्भ

हिसार 15 मार्च 2011
    गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय में कार्यरत गैर शिक्षक कर्मचारियों के लिए तीन दिवसीय कम्पयूटर ट्रेनिंग का शुभारम्भ विश्वविद्यालय के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के निर्देशक प्रो एम एस तुरान ने किया। पहले चरण में इस कार्यशाला में 17 कर्मचारी भाग ले रहे है। यह ट्रैनिंग विश्वविद्यालय के कम्पयूटर सैंटर में आयोजित की जा रही है।
    प्रो एम एस तुरान ने इस अवसर पर कहा कि कम्पयूटर की सहायता से कार्याेलयों में तेज गति से कार्य किया जाता है और कम्पयूटर में दिन प्रति दिन नए से नए साफ्टवेयर आ रहे है जिससे कार्यशैली में गुणवत्ता सुधार की संभावना होती है। प्रो तुरान ने कहा कि आई टी के युग में
अब युवा ईमेल व इंटरनैट के साथ जुड़े हुए है और सूचना क्र ंान्ति ने यह मुमकिन कर दिया है कि विश्व के किसी भी कोने में बैठ कर कोई भी संदेश सैकिण्डों मेें भेजा जा सकता है। प्रो तुरान ने कहा कि प्रशिक्षण गुणवत्ता सुधार के लिए आवश्यक है।
एनआईसी, हिसार के टैक्नीकल डायरेक्टर श्री एम पी कुलश्रेष्ठï ने कहा कि ई-गर्वनैंस के माध्यम से आम जनता के कार्य बहुत तेजी से होने लगे है और कोई भी व्यक्ति किसी भी समय सूचना प्राप्त कर सकता है। श्री कुलश्रेष्ठï ने कहा कि हरियाणा में जिला स्तर पर विडियों कान्फ्रंसिंग के द्वारा बैठके आयोजित की जा रही है ताकि कार्य तीव्र गति से किया जा सके।
कम्पयूटर सैंटर के हैड श्री मुकेश कुमार ने बताया कि कर्मचारियों को कार्यलय में कम्प्यूटर के प्रयोग व साफ्टवेयर के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी ताकि कर्मचारियों की कार्यशैली में सुधार हो सके।
    श्री बी एस वर्मा, उप-कुलसचिव ने बताया कि इस कार्यशाला में दीन बंधु विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल, सोनीपत के डा धर्मेन्द्र कुमार, श्री राज कुमार, डायरेक्टर डिसैंट कम्पयूटर, हिसार, श्री रोशन लाल, एरिना मल्टीमीडिया, श्री विपिन मक्कड़, एन आई सी के श्री अभिषेक कुमार विभिन्न सत्रों में विशेष भाषण देंगे।        

No comments:

Post a Comment